70 YouTube Low Competition Channel Ideas 2021 Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:November 13, 2021

दोस्तों काफी ऐसे लोग होते है जो अपना YouTube Channel तो start करना चाहते है लेकिन उन्हें समझ नहीं आता की किस टॉपिक पर channel बनाए। शुरुआत करना बड़ा मुश्किल होता है, काफी सारे काम होते है जो हमें करने होते है। जैसे सबसे पहला काम जो होता है वो है अच्छे से topic या niche को select करना।

Niche या Keyword select करना काफी जरुरी होता है, इसी पर हमारी आगे की journey depend करती है। अगर हम गलत topic के साथ अपना channel बनाते है तो हमें उसमे या तो competition ज्यादा मिलता है, जिससे हमारे videos चलते नहीं या चलते है तो income होती नहीं। ऐसे में सही topic चुनना काफी जरूरी होता है जो हमें अच्छी income/online earning भी दे और उसमे competition भी ज्यादा न हो।

तो आज हम आपको 70+ ऐसे YouTube Video Channel Ideas देने वाले है जिनके ऊपर अगर आप channel बनाते है तो आपको competition तो कम मिलेगा साथ ही इनकम भी काफी अच्छी होगी। तो चलो देखते है कौनसे वो topics है या Niche है जिन पर हमें अपना YouTube Channel बनाना चाहिए।

Read Also: Top 21 Ways to Earn Money Online For Students 2021

70 YouTube Low Competition Channel Ideas

70 YouTube Low Competition Channel Ideas

Cryptocurrency

दोस्तों अगर आप 2021 में Cryptocurrency के ऊपर channel बनाते है तो आपको इसके तीन फायदे हो सकते है। सबसे पहला की इसमें competition काफी कम है, दूसरा इसमें आपको income काफी अच्छी होने वाली है क्योंकि इसका CPC बोहोत ज्यादा होता है और तीसरा जो फायदा है वो है sponsorship, आपको इस category में sponsorship काफी तगड़ी मिल सकती है। 

Read Also: Done Do Done Lo Kya Hai? Grow YouTube Channel

Read Also: 15 Search Tricks In Google | Use Google Like A Professional

Podcast

Podcast के तो शायद ही आपने channels देखे होंगे, क्योंकि अभी तक इसे इंडिया में शायद ही किसी ने शुरू किया होगा। अगर आप Podcast Channel बना लेते है तो आप इसमें काफी जल्दी success हासिल कर सकते है। Podcast का मतलब है कि किसी के लाइफ के बारे में बात करे या story telling करे। आपको YouTube पर ऐसे channel काफी कम देखने को मिलेंगे, लेकिन other countries में Podcast काफी ज्यादा फेमस है। 

Inside The Product

Inside The Product का मतलब है की आप जो भी चीज है उसे खोल कर उसके अंदर जो भी है उसके बारे में youtube videos बना सकते है। ऐसे channels काफी ज्यादा चलते है और इसमें competition भी आपको काफी कम देखने को मिलेगा। 

आपने देखा होगा की कुछ ऐसे channels है जिनके views millions में होते है और लोग इन्हे काफी पसंद भी करते है। शुरुआत में आपको थोड़ा खर्च आ सकता है लेकिन आप grow जल्दी कर सकोगे।

Read Also: How To Calculate Web Hosting Uptime

Read Also: YouTube पर 1000 Views के कितने पैसे मिलते है?

Gaming

हम आपको Gaming का channel बनाने के लिए नहीं कह रहे है, gaming के पहले से ही ढेर सारे channel youtube पर मौजूद है। आप gaming के news और नए नए updates के बारे में बता सकते है। हर दिन हजारो नए games आते है, उनके updates आते है आप उनके बारे में youtube videos बना सकते है। 

ये channels कितने चलते है और लोग इनको कितना पसंद करते है शायद यह हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। इसमें भी आपको दो फायदे होंगे, पहला तो आपको competition कम देखने को मिलेगा और sponsorship भी आपको इसमें मिलते रहेंगे। 

Trending Topic Explain

इसमें आप जो भी trending topics है उनको in details में बता सकते है। हलाकि काफी लोग है जो ऐसे videos बनाते है लेकिन वो इतना deep में नहीं बताते। आप full details में हर point को detail में cover कर सकते है और बात करे इसके popularity की तो trending topic बोहोत जल्दी वायरल हो जाते है। 

Videography

Read Also: India की Top 10 सबसे Best Web Hosting 2021

Read Also: Blog क्या है और Blogger कैसे बने?

Videography में आपको videos को अलग-अलग एंगल से शूट करने के तरीको के बारे में बताना है। किस एंगल से शूट अच्छा आ सकता है, कौनसा एंगल बढ़िया रहेगा इन सब के बारे में आप youtube videos बना सकते है। इस टाइप के channels भी काफी कम देखने को मिलते है, आप इसमें काफी जल्दी पॉपुलर हो सकते है। 

इसका एक और फायदा है की आप हर एक single tip पर YouTube Shorts भी बना सकते है। देखा जाए तो अभी के समय में Shorts काफी ज्यादा famous होते जा रहे है और लोग इन्हे काफी ज्यादा पसंद करते है। साथ ही इनमे views की बात करे तो normal videos के मुकाबले इनमे काफी ज्यादा views आते है जिससे आप जल्दी grow कर सकते है। 

Video Editing

काफी ऐसे softwares है जो की paid होते है जिन्हे normal इंसान खरीद नहीं सकते है। लेकिन जितने भी creators है वो ऐसे softwares को खरीदते है आप ऐसे softwares के बारे में टुटोरिअल बना सकते है। साथ ही जो free softwares है उनके बारे में भी आप details में videos को बना सकते है। ऐसे channels है लेकिन इतने भी नहीं की आप grow न कर सको, अगर आप थोड़ी बोहोत मेहनत करते है तो आप काफी जल्दी grow कर सकते है। 

Vlog Ideas  

Vlog पहले तो काफी कम लोग ही बनाते थे, लेकिन अगर आज कि बात करे तो आज हर Youtuber अपना एक Vlog channel बनाना चाहता है। ऐसे में इसका क्रेज काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है और आगे भी काफी बढ़ता रहेगा। 

लेकिन आपने एक बात तो जरूर नोटिस करी होगी की vlog तो सभी बनाते है लेकिन vlog कैसे बनाए इसके बारे में हम काफी कम videos को देखते है। आप इस category में काफी जल्दी grow कर सकते है और इसमें आप थोड़ी मेहनत करते है तो आप इसमें काफी आगे जा सकते है।  

Read Also: Top 10 Richest Youtubers In The World

Daily Use Product Review

Daily Use Product Review category में आपको हम रोजमर्रा की ज़िन्दगी में जो भी इस्तेमाल करते है उनके बारे में reviews दे सकते है। अच्छे toothbrush से लेकर साबुन, सोडा, सफाई के products, सब्जी काटने का चाकू, कैची, नेलकटर ऐसी ढेर सारी चीजों के reviews कर सकते है। 

हर दिन हजारो नए products मार्किट में आते है आप उनके बारे में videos बना सकते है। इसमें आपको ज्यादा मेहनत करनी नहीं पड़ेगी, हम जो भी दिन भर में हमारे घर में करते है उसे आपको स्मार्ट तरीके से लोगो के सामने present करना है। फॉरेन कन्ट्रीज में ये चीजे काफी चलती है जिन्हे लोग बड़े शौक से देखते है और इन पर भी millions में views आते है। 

Interview

आप सोच रहे होंगे की इसमें हम कैसे आगे बढ़ सकते है क्योंकि जो popular लोग है वो हमारे जैसे छोटे channel पर क्यों आएंगे? इसका आसान सा जवाब है, आपको popular लोगो को बुलाना भी नहीं है।

ऐसे काफी लोग है जिन्होंने बोहोत कुछ कर दिखाया है लेकिन वो इतने फेमस नहीं है। आप ऐसे लोगो के interviews कर सकते है और जब आप popular हो जाओगे तो दूसरे पॉपुलर लोग भी आपके interview में आएंगे। 

Earn Money Online

ये एक ऐसा niche है जो न ही कभी ख़राब रहा है और न ही कभी ख़राब perform करेगा। क्योंकि हजारो लोग आज भी खली हाथ बैठे है जो अच्छे जॉब की तलाश में है और वो online अपनी किस्मत को आजमाना चाहते है। आप उनके लिए कुछ unique कर सकते है, आप उनको genuine रास्ते दिखा सकते है। 

ऐसे में आपको काफी लोग जानने लगेंगे और अगर आपके बताए रास्तो पर चल कर वो सफल होते है तो आपको दुआए भी देंगे। साथ ही आपको content की भी कभी कमी नहीं होगी, हर रोज नए नए options और opportunities आती ही रहती है। 

 Curiosity

Curiosity मतलब की आप लोगो को ऐसे videos दो जिन्हे देखे बगैर वो अपने आप को रोक ही न पाए। जैसे अगर धरती से सूरज गायब हो जाए तो? अगर चाँद नहीं होता तो? अगर इंसान चाँद पर अपना गांव बसा ले तो? 

ऐसे topics लोगो को काफी पसंद आते है और वो उन्हें शेयर भी करते है। देखा जाए तो ऐसे channel भी आपको काफी कम देखने को मिलेंगे, तो आप इस category में जल्द ही grow भी कर सकते है। 

Photography

Photography एक बोहोत ही खूबसूरत niche है, अगर आपको इसमें नॉलेज है तो इसमें अपना YouTube Channel बना सकते है और जल्दी ही grow भी कर सकते है। इसमें अगर आपको अच्छा नॉलेज है तो आप इसमें काफी अच्छे से perform कर सकते है। 

आज कल लोग photography के कितने शौक़ीन है शायद ये बात आपको हमें बताने की जरुरत नहीं है। हर कोई आज social media पर post डालने के लिए अच्छी से अच्छी पोज़ की तलाश में रहता है। आप अपने youtube videos में photography पोज़ के बारे में बता सकते है। 

इसमें आपको competition काफी कम मिलेगा और साथ ही आप affiliate भी कर सकते है। साथ ही आपको sponsorship भी मिल सकती है। 

Fitness Tips 

अगर आप एक जिम ट्रेनर है तो आप Fitness Tips दे सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। आप लोगो को डाइट के बारे में भी tips दे सकते है। आज कल हर कोई फिट रहना चाहता है, आप उनके लिए अलग-अलग types की fitness tips दे सकते है। 

Computer

अगर आप computer field से है तो आपको इन सभी चीजों के बारे में ज्यादा पता ही होगा, आप हर बारीक़ से बारीक़ चीज को अपने videos में cover कर सकते है। जैसे SSD कैसे install करे, कौनसी SSD लेनी चाहिए, क्यों लेनी चाहिए ऐसे अलग-अलग topics को आप बारीकी से कवर कर सकते है।

इसमें आपको sponsorship के साथ-साथ affiliate करने का भी मौका मिल सकता है। लोग यह तो बताते है की ये क्या है, कहा से ख़रीदे। लेकिन ये कोई नहीं बताता की क्यों ख़रीदे और कैसे install करे। अगर बताता भी है तो काफी कम channels है जो इनके बारे में जानकारी देते है। 

Book Channel Review

आप Book Lovers के लिए अलग-अलग books के reviews कर कर सकते है। इसमें भी आपको competition काफी कम देखने को मिलेगा, शायद बोहोत ज्यादा कम। आप अलग-अलग books के बारे में अपने opinion दे सकते है और साथ ही उन books की affiliate link भी दे सकते है जिससे आपको affiliate कमीशन मिल सके। 

वही अगर आप book lover है तो ये आपके लिए एक पैशन जैसा ही होगा। आपको सिर्फ अपने experiences को लोगो के साथ शेयर करना है। साथ ही इसी बहाने आपको अलग-अलग books को पढ़ने का मौका भी मिलेगा।  

Study Counseling

Study Counseling में आप उन students को गाइड कर सकते है जो अभी-अभी 12th या 10th पास कर चुके है। शायद आपको पता ही है की अक्सर students confuse रहते है की अब मैंने 12th या 10th पास तो कर लिया है लेकिन आगे क्या करू?

आप उन्हें अच्छे से गाइड कर सकते है, उन्हें सही राह दिखा सकते है। उन्हें आगे क्या करना चाहिए, क्यों करना चाहिए, उसके फायदे क्या है कुछ इस तरह आप उनके हर सवाल का जवाब दे सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अच्छी नॉलेज की जरूर होनी चाहिए, अगर आप किसी की सुनी सुनाई बता रहे है तो आपकी गलत जानकारी students को भटका सकती है इसलिए अगर आपको अच्छी जानकारी है तो ही आप इस फील्ड में आ सकते है। 

Mobile Hidden Features

आए दिन हजारो जाए मोबाइल launch होते रहते है और उनके कुछ hidden features होते है जिन्हे आप बता सकते है। ऐसे videos भी काफी चलते है और लोग उन्हें बोहोत ज्यादा पसंद भी करते है।

मोबाइल unboxing तो बोहोत से लोग करते है लेकिन काफी कम लोग है जो उनके hidden features के बारे में जानकारी देते है। ऐसे में आपके grow करने के chances काफी बढ़ जाते है। 

Documentary Vlogging

Documentary Vlogging भी काफी popular niche है लेकिन काफी कम लोग है जो ऐसे channels को चलते है। आप popular historical places के बारे में जानकारी दे सकते है, इसके लिए आपको उन places की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप चाहे तो आप उस जगह पर खुद जा कर Vlogging कर सकते है।

इससे आपको दो फायदे होंगे आपको भी खुद सिखने का मौका मिलेगा और नई-नई जगहों को जानने का भी आपको मौका मिलेगा। साथ ही आप उस जगह के culture के बारे में भी लोगो को बता सकते है। हम भारतीयों को अलग-अलग culture को जानने का बड़ा शौक होता है। हर कोई ऐसे videos को शौक से देखता है और इन youtube videos पर भी millions में views आते है। 

Village Culture Vlogging

आपको पता ही होगा की शहर में रहने वाला हर इंसान गांव के culture, food और nature को देखना पसंद करता है। आप अगर गांव से vlogging करते है तो आप इसे बड़ी आसानी से कर सकते है। इसमें आपको आपके गांव के या आपके गांव के आस-पास कोई famous पॉइंट है तो आप उसके बारे में बता सकते है।

Village के Foods के बारे में आप अपने youtube videos में बात कर सकते है, Culture के बारे में बात कर सकते है। नदी, गालिया, सड़के, खेत इन सभी के बारे में आप बात कर सकते है। 

Online Deals

Amazon, Flipkart पर हर दिन कोई न कोई deals चलती रहती है आप उनके बारे में बता सकते है। इसके लिए आपको कभी भी content की कमी नहीं होगी। आप अगर एक video में 10 deals भी देते है तो आप दिन में 2 videos आसानी से upload कर सकते है।

आपको करना क्या है की amazon के 5 और flipkart के 5 deals को एक video में बता देना है। साथ ही आप उनके लिए affiliate भी कर सकते है जिससे आपको affiliate कमीशन भी मिलेगा और इसके अलावा आपको इसमें sponsorship भी मिलती रहेगी। 

Hauls

अगर आप एक लड़की है तो आप Hauls के बारे में अपने videos में जानकारी दे सकते है। Amazon Hauls, Flipkart Hauls चलते ही रहते है आप उनके बारे में जानकारी दे सकते है। 

Machine Working

अगर आपको मशीनों से लगाव है और उनका अच्छा experience है तो आप उनके बारे में जानकारी दे सकते है। मशीन ऐसे चलती है, उनके functions, अलग-अलग tools settings और भी चीजों के बारे में आप जानकारी दे सकते है।

अगर आप मशीनों के बिच रहते है तो आपके लिए ये इतना मुश्किल भी नहीं होगा। ऐसी youtube videos को लोग बोहोत ज्यादा देखते है और इनके भी views millions में होते है। 

Affordable Travel Guide

चाहे बारिश का मौसम हो, गर्मी का मौसम हो या सर्दी का मौसम हो लोगो को हर मौसम में घूमना पसंद है। कुछ लोग तो पुरे साल भर सिर्फ घूमते ही रहते है, कुछ शौक के लिए तो कुछ काम की वजह से। ऐसे लोगो के लिए आप affordable travel tips दे सकते है।

जैसे की bus से इतना पैसा लगता है, travel से इतना पैसा लगता है और अगर आप train से जाते है तो आपके इतने पैसे बच सकते है। ऐसे आप लोगो को गाइड कर सकते है और भला पैसे बचाना कौन नहीं चाहता। शायद ही आपने ऐसा channel देखा होगा, अगर आप 2021 में इस तरह का channel बनाते है तो आप काफी अच्छी growth हासिल कर सकते है। 

Food Vlogging Review

इंडिया में तो foodies की कोई कमी नहीं है, लोग खाने के इतने शौक़ीन है की वो हजारो किलोमीटर का सफर तय कर अपनी पसंदीदा Dish खाने के लिए आते है। आप गली-नुक्कड़ के स्ट्रीट फूड्स के बारे में videos बना सकते है, अपने city के पॉपुलर जगहों के foods के बारे में आप जानकारी दे सकते है।

अगर आप popular जगहों की फेमस Dishes के बारे में youtube videos बनाते हो तो लोग आपको अपने रेस्टोरेंट को promote करने के लिए भी कह सकते है। 

Home Decoration

आज कल हर कोई अपने घर को सजाने के बारे में सोचता है और लोग अपने घर को सजाने के लिए लाखो रुपयों की चीजे खरीदते है और अपने घर को सजाते है।

अलग-अलग तरह का फर्नीचर, स्टाइलिश पेंट्स, घर सजाने की छोटी-मोटी चीजे आप उनके बारे में बता सकते है।

घर को सजाने के लिए Lights, Paintings, Clocks, Diyas, Candles, Flowers, Posters ऐसी काफी चीजों के बारे में आप बता सकते है।  

Real Estate

अगर आपका कोई पहचान का Real Estate business में काम करता है तो आप उनकी मदद से videos को बना सकते है। कोई बिल्डिंग अगर बिक्री के लिए है तो आप उसके बारे में जानकारी दे सकते है। उस बिल्डिंग के कमरों के बारे में, अगर लिफ्ट है तो उसके बारे में, हॉल, किचन रूम, बाथरूम हर एक चीज के बारे में बारीकी से बता सकते है। इन videos को खास कर आप अपने शहर के लिए टारगेट कर सकते है ताकि अगर किसी को मकान पसंद आता है तो वो उसे खरीद सके। 

Home Workout & Yoga

काफी लोग ऐसे होते है जिन्हे ज्यादा टाइम नहीं होता लेकिन वो खुद को फिट रखना चाहते है। उनके लिए आप घर में कर सके ऐसे workouts के और yoga के बारे में बता सकते है। ऐसे videos भी काफी ज्यादा लोग पसंद करते है। देखा जाए तो lockdown के बाद हर कोई अपने घर में ही कैद हो कर रह गया है, ऐसे में जीम में भी हम जा नहीं सकते। उनके लिए आप youtube videos बना सकते है, अलग-अलग टाइप के workouts के बारे में आप बता सकते है। 

Hindi Poem Animation For Kids

जो छोटे-छोटे बच्चे होते है वो ऐसी videos काफी देखते है और ऐसी video काफी चलती भी है। लेकिन इनको बनाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ सकती है। क्योकि animations को बनाना मुश्किल होता है। लेकिन अगर आपको इसकी अच्छी जानकारी है तो आप ऐसी video का channel बना सकते है। हलाकि इनमे छोटी से छोटी बातो का काफी ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि ये बच्चों के लिए होती है। 

How To

How To जैसे topics बोहोत ज्यादा popular होते है, Google ही नहीं YouTube पर भी ऐसे topics सबसे ज्यादा search किए जाते है। आप भी काफी ऐसे topics को सर्च करते ही होंगे, जैसे how to grow youtube channel? How to get the first 1000 subscribers on youtube? ऐसे काफी सवाल है जिनके बारे में आप जानकारी दे सकते है। 

Amazon Product Review

इस lockdown की वजह से हमने लगभग हर चीज online ही खरीदी है और आज भी हम काफी सारी चीजे online ही खरीदना पसंद करते है। क्योंकि हमें उन पर अच्छा खासा cashback जो मिल जाता है।

आप Amazon के popular products के reviews दे सकते है, ऐसे products जिन्हे  काफी ज्यादा खरीदते है। जो Amazon पर अभी-अभी लिस्ट हुए है ऐसी products के बारे में भी आप अपने youtube videos में जानकारी दे सकते है। 

Top 5 or Top 10

इस तरह के भी channels आपने काफी कम देखे होंगे जो सिर्फ top 10 या top 5 जैसे topics को cover करते है। ऐसे में आप जल्दी grow भी कर सकते है क्योंकि इनमे competition भी कम ही होता है।

ये videos काफी interesting भी होते है और लोग ऐसे videos को भी काफी ज्यादा देखते है। आप video में top 10 movies, top 10 web series जैसे हजारो topics को cover कर सकते है और जैसे-जैसे चीजे नई होती जाएगी आप उनके बारे में भी अपडेट दे सकते है। 

Movies & Web Series Review

Movies और Web Series का क्रेज कितना ज्यादा है शायद ये आपको पता ही है। आप पुराणी web series के बारे में और movies के बारे में भी review दे सकते है। आपने देखा होगा की पुराने films के short parts भी काफी ज्यादा popular होते है।

अगर ऐसे में आप उन films पर reviews देंगे तो लोग उन्हें देखेंगे भी जरूर। साथ ही आप आने वाली film और web series के बारे में भी youtube videos बना सकते है और जो trending में है उनके बारे में भी आप बता सकते है। ऐसी videos लोग देखने के साथ शेयर भी जम कर करते है। 

Biography

Famous celebrities, historical और ऐसे लोग जिनके बारे में काफी ज्यादा searches होती है आप उनकी biography अपने youtube videos के माध्यम से बता सकते है। लोगो को ऐसी चीजे सुनना और देखना काफी ज्यादा अच्छा लगता है। ऐसे लोगो के fans अपने favorite star के बार में अधिक से अधिक जानने की कोशिश करते रहते है। 

Finance

Finance मतलब पैसा, आपको इस category में कभी भी content की कमी नहीं होने वाली है। ये इतनी बड़ी फील्ड है जिसमे आप हर एक टॉपिक को details में बता सकते है। जैसे banking, insurance, money management, spending, investment, saving, sales, share market और भी ढेर सारी चीजों के बारे में जानकारी दे सकते है।

इस field में आपको कम views पर भी काफी अच्छी earning हो सकती है क्योंकि इसमें आपको CPC ज्यादा मिलता है और जो sponsorship मिलती है वो भी काफी महँगी मिलती है।  

Myth Busted

इस category में आप जो myth होती है उसके बारे में और उसके पीछे के scientific reason के बारे में बता सकते है। जैसे बिल्ली रास्ता काटे तो आगे क्यों नहीं जाना चाहिए और उसके पीछे का scientific reason क्या है ऐसी बातो के बारे में आप जानकारी दे सकते है। ये videos खूब वायरल होते है और इन्हे भी लोग बड़े शौक से देखते है 

Celebrity Gossips

जो Celebrity होते है आप उनके बारे में, उनके lifestyle और daily life के बारे में gossips कर सकते है। साथ ही उनके relation और अफेयर्स के बारे में आप बाते कर सकते है। ऐसे मसालेदार topic में लोगो का बड़ा interest रहता है। 

Automobile

इसमें आप online driving के बारे में, उनके functions, working, problems के solution के बारे में जानकारी दे सकते है। जो models अभी-अभी मार्किट में आए है उनके बारे में लोगो को काफी कम पता होता है, वो उसे खरीदते तो है लेकिन उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह से जरा सी बार पर घबरा जाते है। आप उनके बारे में video बना सकते है और अगर आप फेमस होते है तो owners आपको उनके products के review करने के लिए कह सकते है। जहा से आपको अच्छी खासी earning भी होगी। 

Silai

आप सिलाई के अलग-अलग टिप्स और ट्रिक के ऊपर भी अपना एक youtube video channel बना सकते है। जिसमे आप सिलाई के अलग-अलग तरीको और फैशन के बारे में जानकारी दे सकते है। इनमे competition भी आपको काफी कम देखने को मिलेगा तो आपका channel grow भी जल्द ही हो सकता है। 

Pets And Animals

अगर आप मेरी तरह एक Animal Lover है तो आपको इस category में अपना channel बना कर उसमे videos बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। आपको ज्यादा edit करने की भी जरुरत नहीं होगी, आप बस animals और pets के बारे में जानकारी दे सकते है। उनके foods के बारे में, care के बारे में, उनके अलग-अलग types और उनकी खूबियों के बारे में आप बाते कर सकते है।

इंसान अपने pets को अपने परिवार एक हिस्सा समझता है और उन्हें बोहोत प्यार भी करता है जो की वो उसके हक़दार होते है। आप उनके कपड़ो के बारे में भी बात कर सकते है, साथ ही उनके रहने के लिए कैसी जगह अच्छी रहेगी उसके बारे में भी आप बात कर सकते है।

Motivation

आज के समय में चाहे वो student हो, चाहे businessman हो, चाहे employee हो हर किसी को motivation की जरूरत होती है। Motivation हमारे जीवन में काफी एहमियत होती है, हम चाहे जितने भी थके हारे हो या जितने भी निराश हो एक छोटी सी motivation हमें energetic बना देती है। आप अपना motivational channel बना सकते है, चाहे पहले हलाकि पहले भी काफी channels है लेकिन आप कुछ नए concept के साथ अपना channel शुरू कर सकते है।

Toy Reviews

बच्चों को जितने खिलोने दे उतने ही कम है और उनका खिलौनों से दिल भरता ही नहीं। जब भी मॉल में या मार्किट में जाते है और उन्हें नए खिलोने दीखते है तो वो उन्हें खरीद कर ही रहते है। आप नए-नए toys पर reviews दे सकते है। बच्चे जब छोटे होते है तो उनके खिलौने भी छोटे होते है, लेकिन जैसे वो बड़े होते है उनकी मांग भी बड़ी हो जाती है।

वो video games जैसे अलग-अलग toys खरीदते है। आप उनके बारे में भी reviews दे सकते है। शायद आपको YouTube से दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शख्स के बारे में तो पता ही होगा। वो कोई businessman नहीं बल्कि एक छोटा सा बच्चा है, YouTube के एक report के अनुसार 2020 में उस बच्चे ने सबसे ज्यादा पैसा कमाया है। वो छोटा सा बच्चा सिर्फ नए-नए toys के साथ खेल कर उनके ऊपर reviews देता है।

Farmers

जब से internet ने तरक्की की है हर कोई online आने लगा है। आपने देखा होगा की आज कल farmers भी काफी online रहते है और अपनी फसल के लिए तरह-तरह के tips भी online ही देखते है। ऐसे में आप उनके साथ मिल कर खेती के बारे में और उसमे उगाए जाने वाले फसल के बारे में जानकारी दे सकते है।

साथ ही आप farmers के interviews भी कर सकते है, की कैसे उन्होंने अपनी फसल में उतनी बढ़ोतरी की है? उनके लिए उन्होंने कौनसा खाद इस्तेमाल किया है? क्या अलग किया है जो उन्हें इतनी ज्यादा फसल हुई है? ऐसे ढेर सारे सवाल जवाब आप उनके साथ कर सकते है। Farmers भी किसी celebrity से कम नहीं है, आप उनके तरक्की को भी दुनिया के सामने ला सकते है।

Love & Relationship Tips

अगर आप Love और Relationship के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो आप love birds के लिए tips दे सकते है। लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना होगा की आप जो कहते है वो होता भी हो, नहीं तो बस ऐसे कुछ बोल दिया जो उनके रिश्तो को बनाने के बजाए बिगाड़ दे।

Business And Startup Ideas

काफी ऐसे लोग है जो अपना नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है लेकिन उन्हें ideas की जरुरत है। आप ऐसे लोगो के लिए Business Tips और Ideas के बारे में YouTube Videos बना सकते है। उनको professional ideas दे सकते है और नए बिज़नेस को grow कैसे करे इसके बारे में भी आप tips दे सकते है।

साथ ही जो बिज़नेस की शुरुआत करने वाले है उनके लिए आप कुछ ऐसे tips बताए जिनकी मदद से उनका बिज़नेस grow करे ताकि उन्हें loss न हो। बिज़नेस में loss किस वजह से होता है उसके बारे में भी आप बता सकते है ताकि वो उन चीजों के लिए पहले से ही तैयार रहे और समय आने पर उन से लड़ कर अपने loss को होने से बचा ले।

History

आपको history तो पढ़नी है लेकिन कुछ funny तरीके से पढ़नी है, ताकि उनको वो अच्छे से याद रहे है। नहीं तो आप सिर्फ concepts को बताते जा रहे है और उनके समझ में तो कुछ भी नहीं आ रहा। ऐसा नहीं होना चाहिए, आप उनको कुछ इस अंदाज में पढ़ाओ की उनको आपकी videos को देखने में मजा आ जाए।

जिस तरह khan sir अपने videos के बिच में जोक्स का इस्तेमाल करते है जिससे students के बिच पढाई का माहौल बना रहता है। आप अपने अंदाज में उन्हें पढ़ा सकते है लेकिन उनको नींद न आए बस ऐसे पढ़ाना है।  

Challenge

ये एक बड़ा ही interesting topic है जिसमे आपको अपने audience के लिए अलग-अलग challenges देने है। जिसमे हार और जीत भी होनी चाहिए, जो जीतेगा उसे इनाम मिलेगा और जो हारा उसको कुछ interesting पनिशमेंट भी मिलनी चाहिए। ये जितना आसान दिख रहा है उतना है नहीं, आपको हर चीज को perfect तरीके से मैनेज करना होता है। ताकि सही समय और सही तरह से खेल खेला जाए।

Life Hacks

इसे हमने लास्ट में इसलिए रखा है क्योकि ये थोड़ा मुश्किल task है। आपको अपने daily लाइफ के जितने भी problems है उनको आपको आसान तरीके से सुलझाना है। शायद आपको 5 मिनिट क्राफ्ट channel के बारे में तो पता ही होगा कुछ उस तरीके के videos आपको बनाने है। इसमें थोड़ी मेहनत है लेकिन views की बात करे तो millions में views आते है। साथ ही ऐसे channels इंडिया में काफी कम देखने को मिलते है तो आप grow भी आसानी से कर सकते है।

दोस्तों आपको हमने जितने भी ideas दिए है वो आसान भी है और मुश्किल भी है। जो लोग लगन से काम करते है उनके लिए सभी आसान है और जो सिर्फ बहाने बनाते है उनके लिए तो आसान से आसान काम भी मुश्किल ही होता है।

इनमे से आप किस टाइप पर काम करना चाहते है हमें comment कर बताए और आपको हमारा ये detailed आर्टिकल कैसा लगा इसके बारे में भी जरूर बताए।

Enjoyed the post! Leave a Reply...

This Post Has One Comment

  1. manoj kharwar

    sir my motivation achha laga