Top 15 YouTube Shorts Videos Channel Ideas For 2021 in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:November 5, 2021

YouTube Shorts, आज कल आपको काफी सुनने को मिल रहा होगा की YouTube Shorts में इतनी इन्वेस्टमेंट कर रहा है, इतने फायदे दे रहा है और आने वाले टाइम में बहुत अच्छे-अच्छे अपडेट भी YouTube लाने वाला है।

YouTube से वैसे तो लाखो लोग काफी ज्यादा पैसा कमाते है लेकिन शायद ही आपको पता होगा की imdian YouTubers को इतना पैसा नहीं मिलता जितना को American YouTubers को मिलता है। इसकी वजह जानने के लिए आप नीचे दी गई लिंक की मदद ले सकते है। Why indian Youtubers are paid less?

कितने लोग सोचते होंगे कि हम YouTube Shorts videos बनाना तो चाहते हैं और online money earning करना चाहते है। लेकिन उनके पास ना तो कोई कैटेगरी होती है और ना ही कोई टॉपिक होता है।

किस टॉपिक के ऊपर हम अपने यूट्यूब shorts का चैनल क्रिएट करें? ये सवाल उनके मन में हमेशा आता रहता है। तो आज हम एक नहीं दो नहीं बल्कि 15 YouTube Shorts Channel Niche’s के नाम बताएंगे, ऐसी categories बताएंगे जिस पर आप अपना चैनल बना सकते हैं। 

जो 15 categories हम आपको बताने वाले है वह आज के समय में काफी फेमस है और जल्दी से रैंक भी हो सकती है। 

Best YouTube Shorts Ideas For 2021

Health And Fitness

Health & Fitness में बहुत कुछ आ जाता है जैसे योगा, एरोबिक, जिम इंस्ट्रक्टर। आप डाइट के टिप्स भी दे सकते है कि आपको किस समय क्या खाना चाहिए। अगर आपका वेट इतना है, आपकी हाइट कम है तो आपको इस डाइट का ध्यान रखना चाहिए। आपको करना कुछ भी नहीं बस आपको जिस चीज की नॉलेज है फिटनेस में आप उसे आसानी से अपने shorts में बता सकते है। 

अगर आपको योग की जानकारी है तो एक-एक कर के आसन बताएं। एब्स की एक्सरसाइज, चेस्ट, शोल्डर बाइसेप, ट्राइसेप, जितने भी टाइप है उन सब के एक्सरसाइज बता सकते अगर आप जिम इंस्ट्रक्टर है। जो काम आप कर रहे हैं उसके साथ-साथ अगर एक short चैनल भी क्रिएट कर लेंगे तो आपको इसका अच्छा फायदा मिल सकता है। 60 सेकंड तक आप को वीडियो बनाने है, मतलब maximum 1 मिनट तक का वीडियो बनाना और इसमें आपका ज्यादा समय भी नहीं लगने वाला। 

top web hosting for india

Makeup And Hairstyle 

यह एक ऐसी category है जिसे लड़के और लड़किया दोनों भी कर सकते है। मेकअप में आप अपने टिप्स बता सकते हैं, हेयर स्टाइल में भी टिप्स बता सकते है। यह चीज सभी लड़कियों के अंदर पहले से ही होती है, सबका अपना अपना एक्सपीरियंस होता है। इस समय आप बिलकुल फ्री है तो आप अपना चैनल बनाकर सबको टिप्स तो दे सकते है। अगर आपका चैनल grow करने लग गया तो डेफिनेटली आने वाले टाइम में आपको benefit जरूर होगा।

Fashion

Fashion में girl / boy की ड्रेसिंग सेंस के बारे में आप बता सकते है। पार्टी में जा रहे हो, ऑफिस में जा रहे हो, मार्केट घूमने जा रहे हो, फ्रेंड के साथ जा रहे हो, डेट पर जा रहे हो। किस तरह की ड्रेसिंग सेंस होनी चाहिए? किस तरह के कपड़े पहने? कैसे पहने? कैसे उठना है / कैसे बैठना है? इन सभी के बारे में आप वीडियो में बता सकते है।

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के बारे में भी आप बता सकते हैं। यह जितनी भी चीजें आजकल हर कोई अपने आप को अपडेट करना चाहते तो, डेफिनेटली उसके पर्सनालिटी में इंप्रूवमेंट आएगी।

Read Also: Top 10 Richest Youtubers In The World

Entertainment

Entertainment, यह एक ऐसी category है जो हमेशा चलती है। बॉलीवुड में कौनसी मूवी आने वाली है अभी तो थोड़ा डाउन चल रहा है लेकिन वेब सीरीज का ट्रेंड इस समय काफी चल रहा है। आप उसका रिव्यू दे सकते हैं, रिलीजिंग डेट बता सकते, इन फैक्ट आप ट्रेलर के ऊपर भी वीडियो बना सकते हैं।

जरूरी नहीं है बॉलीवुड हमेशा ऐसे ही चलेगा आप साउथ की मूवीस के ऊपर टिप्स दे सकते है। मूवीज, वेब सीरीज चाहे कोई बच्चा हो, बढ़ा हो हर उम्र के लोग देखते। इस तरह के चैनल काफी चलते भी है। 

Astrology

अगर आपको हॉरोस्कोप के बारे में थोड़ा सा पता है सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण यह सारे लगते रहते हैं। अभी कुछ दिन पहले चंद्र ग्रहण भी लगा था। एस्ट्रोलॉजी मतलब हॉरोस्कोप के बारे में अपनी जन्मपत्री के बारे में अपने जन्म स्थान के बारे में हर कोई जानना चाहते हैं।

अगर आपको उसकी नॉलेज है तो आप वह भी दे सकते है। इसमें तो आपको बोहोत ज्यादा कंटेंट मिलेगा। हमारी इतनी सारी राशियां होती है आप हर राशि के ऊपर एक एक करके अपने shorts वीडियो बना सकते हो। 

Career

गवर्नमेंट जॉब और प्राइवेट जॉब के बारे में आप डिटेल में बता सकते हो अगर आपको इसकी नॉलेज है तो। नहीं तो आप इंटरनेट पर सर्च करो कौनसी जॉब आ रही है गवर्नमेंट की है या प्राइवेट की है ये भी आप बता सकते है। जॉब की पोजीशन क्या क्या है, लोकेशन कहा के है, हर चीज को आप कवर कर सकते है।

हर कोई इस समय जॉब की तलाश में है, क्योंकि लॉकडाउन के बाद हर कोई जॉब के बारे में सर्च करेगा। यह चैनल भी आपका बहुत जल्दी grow होगा और सबसे बड़ी बात सिर्फ आपको 1 मिनट तक का वीडियो बनाना है। इसके लिए न तो ज्यादा टाइम लगेगा और न ही ज्यादा आपकी मेहनत लगेगी।

Share Market

शेयर मार्केट की आपको नॉलेज है तो आप उसको सब के साथ बांट सकते है। कब किस कंपनी के शेयर्स ऊपर जाएंगे? कब निचे आएंगे? किस कंपनी में इन्वेस्ट करने से फायदा होगा? शेयर को कब ख़रीदे और कब बेचे? इन सभी के बारे मे आप डिटेल में जानकारी दे सकते है। 

Tech

टेक में आप मोबाइल रिव्यु, लैपटॉप रिव्यु, आए दिन इतने सारे मोबाइल release होते रहते है, आप उनके बारे में बता सकते है। मोबाइल के फीचर्स के बारे में आप बता सकते है, लैपटॉप के फीचर्स के बारे में आप बता सकते है। कौनसा लैपटॉप या मोबाइल गेमिंग के लिए अच्छा है, इस तरह की जानकारी आप वीडियो में दे सकते है। 

Read Also: How To Calculate Web Hosting Uptime

Sports 

अभी IPL नहीं हो रहे, T-20 नहीं हो रही, World Cup नहीं हो रहे है। लेकिन ऐसा नहीं है पूरी ज़िंदगी ऐसा चलेगा, यह सब जरूर होंगे। फुटबॉल है, हॉकी है, बैडमिंटन है और काफी सारे ऐसे स्पोर्ट्स है जिनके बारे में आप कंटेंट बना सकते है। Sports के इंडिया में कितने चाहने वाले है ये शायद हमें आपको बताने की जरुरत नहीं। 

News 

दोस्तों यह एक ऐसा टॉपिक है जिसमे आपको कंटेंट की कभी भी कमी नहीं होने वाली। किसी भी न्यूज़ वेबसाइट से आप headlines को उठा कर अपने चैनल में उसका overview दे सकते है। लेकिन depend करता है की न्यूज़ आपने कौनसी देनी है। 

Jokes

आप Jokes के ऊपर भी अपना YouTube Shorts का चैनल बना सकते है। जोके आपका funny है, double meaning है या poor joke है यानि जो PJ होते है। अगर आप funny nature के है तो ये आपको काम करने में ज्यादा मुश्किल होने वाली भी नही, आप बड़ी आसानी से इसके ऊपर वीडियो बना सकते है। आपने देखा होगा cartoon वाले चैनल जल्दी grow कर जाते है। इसमें कोई भी age category नहीं होगी joke को हर उम्र के लोग देखते है और enjoy करते है। 

Shayari 

शायरी sad भी होती है, romantic भी होती है, double meaning भी होती है, funny भी होती है, दोस्तों के ऊपर भी होती है, attitude भी होती है। इतनी सारी categories है आपक किसी को भी चुन कर वीडियो बना सकते है। 

Motivational 

Motivational चैनल हमेशा चलते है, आज के समय में motivation की सभी को जरुरत होती है। बोहोत ऐसे लोग है जो स्ट्रेस में आ जाते है किसी का breakup हुआ है, किसी को जॉब नहीं लग रही, किसी के पास जॉब तो है लेकिन उसमे मन नहीं लग रहा। आज के समय में हर इंसान अपनी अलग ही परेशानी लेकर बैठा है और इन सभी को motivation की जरुरत कभी न कभी पड़ती ही है। 

 Video / Photo Editing Tips

काफी ऐसे लोग है जो YouTube के वीडियो बनाते है, Instagram के वीडियो बनाते है, पोस्ट बनाते है, photos को edit करते है। आप देखते होंगे की लोग अपने फोटो को edit करने के लिए काफी सारा पैसा खर्च करते है, लेकिन जिनके पास पैसा नहीं है वो लोग खुद से editing सीखना चाहते है।

काफी ऐसे भी लोग होते है जो लाखो रूपए खर्च कर photo या video editing सीखते है। आप ऐसे लोगो के लिए वीडियो बना सकते है जो बिना पैसा खर्च करे अपने photos को या videos को एडिट कर सके। अगर लोगो को आपका कटेंट अच्छा लगता है तो आपका चैनल काफी जल्दी grow कर जाएगा। 

Cooking 

लड़किया ही नहीं लड़के भी इस फील्ड में माहिर होते है और काफी लोग ऐसे होते है जो cooking YouTube से देख कर करते है। 1 मिनिट में आप पूरी cooking तो कर के नहीं दिखा सकते है लेकिन काफी ऐसी tips होती है जो आप दे सकते है। 

आप उन्हें पूरी recipe के लिए बड़े video को देखने के लिए भी कह सकते है। ऐसे में आप अपनी YouTube की journey को शुरू कर सकते हो। Shorts के साथ-साथ आप बड़े videos को भी बना सकते हो।

Enjoyed the post! Leave a Reply...

This Post Has 4 Comments

  1. Ronnie

    Thank you for the ideas.
    Achha laga Hindi mai post parne.

  2. Dinesh Dixit

    नमस्ते,
    बहुत दिनो के बाद एक अच्छा और बडिया ब्लॉग मेरे पडणे मे आया है. ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे मै अभी नया हुं. अभी सीख रहा हूं. और मुझे लगता है सीखने के लिए आप का ब्लॉग काफी उपयुक्त है.

    1. whatAinfo

      नमस्ते,
      बोहोत शुक्रिया आपका🙏