Blog क्या है और Blogger कैसे बने? | Blogging Meaning in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:November 8, 2021

हम हर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और मनचाही जानकारी गूगल पर उसके बारे में सर्च करके हासिल कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमें यह जानकारी कैसे मिलती है? जवाब है की, यह जानकारी हमें Blog से मिलती है।

लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को पाने की इच्छा तो होती है, लेकिन आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारों की तादाद बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए आज के युवा बिना कुछ किए खाली हाथ घर पर बैठना नहीं चाहते और पैसा कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं। कोई पैसो के लिए blogging करता है तो कोई अपने शौक के लिए ताकि वह अपनी पहचान बना सके।

आज के समय में एक बेहतर करियर बनाने और पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया Blogging को माना जा रहा है। क्योंकि इसमें धन के साथ-साथ लोगों को popularity भी मिलती है।

इसलिए आज हम आपको Blog क्या होता है? Blogging क्या होती है और Blogger कैसे बन सकते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले जानेंगे Blog क्या होता है? Read Also: Web Hosting Kya Hai? सबसे अच्छी Web Hosting कौनसी है?

Blog Kya Hai? Blog In Hindi

Blog kya hai

Blog एक अंग्रेजी शब्द है जो कि Weblog शब्द से लिया गया है। ब्लॉग website का एक हिस्सा होता है जहा हमें ढेर सारी जानकारी reverse chronological order (नया कंटेंट सबसे पहले ) में देखने को मिलती है। जहा उस blog का writer इस जानकारी को अलग-अलग post के द्वारा लिखता है और ये पोस्ट किसी एक खास टॉपिक पर होती है। Blog को कोई एक Individual या एक छोटा सा ग्रुप मिलकर चलाता है, जो इसकी सभी activities को मैनेज करता है। लेकिन आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनियां भी अपना नेटवर्क बनाने और audience को जुटाने के लिए blog को लिखती है।

Blog के जरिए एक व्यक्ति अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकता है। Blog का उपयोग लोग अपने विचारों को आसानी से दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं। Blog पर लिखी गई पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो गूगल पर उसके बारे में सर्च करता है। Blog एक वेबसाइट की तरह होता है, जिसे बिल्कुल फ्री में भी बनाया जा सकता है।

Website और Blog में बस इतना सा फर्क है कि वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइनिंग प्रोग्राम की जानकारी होनी जरूरी होती है। Website को बनाने में पैसे भी लगते हैं, जबकि Blog एक फ्री सर्विस है, जिसे बनाने के लिए एक वेबसाइट या CMS की जरूरत होती है। जैसे Blogger, WordPress , Wix, Weebly इत्यादि के जरिए कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से और बहुत जल्दी अपना Blog बना सकता है। 

एक Blog को कोई एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है। Blog लोगों के बीच में बहुत लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं। शुरुआत के दिनों में Blog को मुफ्त में बनाया जा सकता है और फिर बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है। क्योंकि मुफ्त Blog में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती है।

Blog का आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है इसलिए इसको डिजिटल डायरी भी कहा जाता है। Blog में आर्टिकल, फोटोस, वीडियो मौजूद होते है। Blog के कंटेंट को Blog Post कहा जाता है और इस Post को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा सकता है। Read also: India की Top 10 सबसे बेस्ट और Cheapest Web Hosting 2021

Blog क्यों लिखा जाता है?

15 से 20 साल पहले के समय में लोग डायरी, पत्रिका में अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें को लिखा करते थे। इस डायरी को दूसरों के साथ अखबार और मैगजीन के जरिए शेयर किया करते थे। उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग इंटरनेट पर लिखना पसंद करते हैं और उसे शेयर करते हैं। इसी को Blog कहा जाता है। Blog में किसी भी विषय के बारे में लिखा जा सकता है।

इसके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी। बहुत से Blog किसी खास विषय से संबंधित होते हैं और उस विषय से जुड़े समाचार, जानकारी या विचार उपलब्ध कराते हैं। जैसे Technology से जुड़े Blog होते हैं। जिनमें नए और पुराने Technology की जानकारी दी जाती है।

Blogger किसे कहते है? What Is Blogger In Hindi

Blog लिखने वाले को Blogger कहते है जो अल-अलग मकसद के लिए Blogging करता है उसे हम Blogger कहते है। हर वह इंसान जो अपने एक्सपीरियंस को एक ब्लॉग के जरिए दुसरो साथ शेयर करना चाहता है वह एक ब्लॉगर ही तो होता है। हर किसी के ब्लॉग्गिंग करने के मकसद या intention अलग-अलग होते है इसके बारे में हम आगे बात करने ही वाले है।

भारत का नंबर 1 Blogger कौन है?

दोस्तों अगर बात करे भारत के नंबर 1 blogger की तो वो Amit Agarwal है। Amit Agarwal भारत के सबसे famous blogger है और देखा जाए तो वो भारत के सबसे पहले blogger है।

Blogging Meaning In Hindi

Blogging Meaning In Hindi, Blog बनाकर उस पर हर दिन पोस्ट लिखना, उसे पब्लिश करना और अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करना। इन सभी गतिविधियों को Blogging कहते हैं। इसे बनाने वाले व्यक्ति को समय-समय पर अपने विचारों को पोस्ट करते रहना होता है। Blog में पोस्ट लिखना, अपने ब्लॉग को डिजाइन करना, पोस्ट पर आए कमेंट का जवाब देना। इसी तरह एक Blog को चलाने के लिए एक Blogger जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में Blogging कहते हैं। Blog के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमाया जा सकता हैं।

Blog बनाकर उस पर हर दिन पोस्ट लिखना, उसे पब्लिश करना और अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करना। इन सभी गतिविधियों को Blogging कहते हैं। इसे बनाने वाले व्यक्ति को समय-समय पर अपने विचारों को पोस्ट करते रहना होता है। Blog में पोस्ट लिखना, अपने ब्लॉग को डिजाइन करना, पोस्ट पर आए कमेंट का जवाब देना। इसी तरह एक Blog को चलाने के लिए एक Blogger जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में Blogging कहते हैं। Blog के जरिए ऑनलाइन पैसे भी कमाया जा सकता हैं।

Blogging किसी भी विषय पर की जा सकती है जैसे Sports, Entertainment, Health, Technology, Science. Blogging को दो Categories में Divide किया गया है। पहला है Personal Blogging और दूसरा है Professional Blogging.

Read Also: GPL थीम क्या है?

Personal Blogging क्या है?

Personal Blogging को Hobby Blogging भी कहा जाता है। यह वो Bloggers होते हैं जिनके पास कुछ कहानी, घटना, सत्य कथा या तजुर्बा होता है। जिन्हें वह सबके साथ शेयर करना चाहते हैं। यह कहानी या तजुर्बा उनके निजी जीवन के ऊपर भी हो सकता है या फिर किसी और के बारे में भी हो सकता है। ऐसा Blog अक्सर सेलिब्रिटी और मशहूर लोग ही बनाते हैं। ताकि वह इसके जरिए अपनी बातें आम लोगों तक या अपने Fans पहुंचा सके। Read also: Blog Post को Fast Index करने के 7 Effective Ways

इन्हें Blogging से पैसे कमाना नहीं होता, यह तो बस एक Hobby के तौर पर Blogging करते हैं। Personal Blog सेलिब्रिटी द्वारा लिखा जाता है। इसीलिए आम लोग भी ऐसे ब्लॉग को पढ़ना पसंद करते हैं। ताकि वह अपने पसंदीदा कलाकार को करीब से जान सके।

Professional Blogging क्या है? और Professional Blogging कौन करता है?

Professional Blogging वो Blogger करते है जो Blogging को अपना प्रोफेशन या बिज़नेस समझते हैं। इससे वो इतना पैसा कमा लेते हैं कि जिन से वह अपनी जरूरते और सपनों को पूरा कर सकते है। ये Blogging एक तरह के बिज़नेस जैसा ही काम होता है। जिसमे बेहतर Planning, Strategy, मेहनत और समय सब कुछ लगाकर काम करना होता है। तभी मेहनत का फल मिलता है।

तो Professional Blogger बहुत से तरीको से Blog को Monetize कर पैसे कमा लेते हैं। जैसे Google Adsense, Advertising, Membership Website, Affiliate Links, Donation, eBook, Online Cources  इत्यादि। इनमें से Google Adsense पैसा कमाने का सबसे प्रभावशाली ज़रिया है।

एक Professional Blogger एक Personal Blogger से बिल्कुल अलग होता है। अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप आसानी से Blogging का रास्ता चुन सकते है। पर अगर आपको Blogging के जरिए अच्छा पैसा कमाना है तो आपको उसके लिए बेहतर प्लान, लगन, मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत होग। Read also: Free Blog vs Paid Blog कौनसा बेस्ट है?  

Blogging करना इतना आसान नहीं है और अगर आप सोच रहे हैं कि आज आपने Blogging करना शुरू कर दिया है तो कल से ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे, तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरूरत है। अगर आप सच में मेहनत और लगन से काम कर सकते है और वो भी consistently तो ही आप इससे चुने। अब जानेंगे Blogger कैसे बन सकते हैं और उसके लिए क्या करना पड़ता है?

Blogger कैसे बने? How To Become A Blogger In Hindi

Blogger एक व्यक्ति होता है जो समय-समय पर एक Blog में पोस्ट लिखता है। Blogger बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती। इसे कोई भी किसी भी वर्ग का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है। जैसे Student, Housewife, जॉब करने वाला व्यक्ति, व्यापारी, युवा, बुजुर्ग आदि। हर वो व्यक्ति Blogging कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ है और जिसे लिखना पसंद है। बस उसे Internet और Blogging के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए।

इसके अलावा आपको खुद से यह पूछना होगा कि आप किस विषय में माहिर है। जिस पर आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल या पोस्ट लिख सकते हैं। क्योंकि Blog बनाने से पहले हमें एक विषय चुनना होता है, जिसे Niche या Keyword भी कहा जाता है। फिर उससे संबंधित जानकारी लिखकर पोस्ट करनी होती है। इसलिए सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आप किस विषय पर दूसरों से बेहतर और मजेदार लिख सकते हैं।  Read also: Keyword Kya Hai? और Keyword Research kya Hai?

इस दुनिया में लाखों Blogs हैं और ऐसे कई सारे विषय हैं जिन पर रोजाना कुछ ना कुछ लिखा जा सकता है। जैसे Fashion, Fitness, News, Lifestyle, Foods, Movie, Gaming, Finance, Politics, Business, Personal, Automobiles, Education, Gadgets, Help, Technology इत्यादि। इनमें से कोई विषय या इनसे अलग तरह का विषय कुछ भी हो वह बस आपका मनपसंद विषय होना चाहिए। Blogging करके पैसा कमाने के लिए Blog पर अच्छी ट्रैफिक की जरूरत पड़ती है।

जिसके लिए एक Blogger को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ट्रैफिक अच्छी हो इसके लिए अच्छे-अच्छे कंटेंट लिखने होते है। एक Blogger को अपने Blog को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सिर्फ आर्टिकल लिखना नहीं होता बल्कि और भी कई सारे काम करने होते है। जैसे Blog के लिए योजना बनाना, लक्ष्य निर्धारित करना की कौन-कौन से टॉपिक कवर करने है और हफ्ते में कितने आर्टिकल लिखने है। 

आर्टिकल लिखने के लिए रिसर्च करना होता है। टॉपिक से जुड़े Keywords ढूंढना होता है। blog पोस्ट के लिए सही इमेज को चुनना होता है। समय पर Blog के डिजाइन को बदलना पड़ता है। साइट की स्पीड और अन्य problems को ठीक करना होता है। Blog Post को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है। कमेंट का जवाब देना होता है। Read Also: Content Writing Tips For Beginners Website In Hindi For 2021

अन्य Bloggers के साथ connection बनाए रखना और एक दूसरे को सपोर्ट करना। अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना यह सारा काम करना पड़ता है। अगर आप यह सब काम करने में काबिल है और अपना कीमती समय Blog पर लगाना चाहते हैं, तो आप Blogger जरूर बन सकते हैं। Blog एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने विचार, अपनी सोच, अपनी राय और अपने ज्ञान को लोगों के सामने रख सकता है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर रोज नई-नई चीजें लिखनी पड़ती है और यूजर को हमेशा नई-नई चीजें सिखने को मिलती है। 

Blog का इतिहास | History of Blog In Hindi

1994 दुनिया का पहला blog बनाया गया था जिसे Justin Hall द्वारा Links.net पर बनाया गया था, लेकिन blog नाम तब भी मौजूद नहीं था यानि की blog नाम का अविष्कार नहीं हुआ था। दिसंबर 1997 में Jorn Barger द्वारा weblog शब्द का इस्तेमाल किया गया था। Weblog को 1999 में Peter Morholz द्वारा शॉर्ट (blog) किया गया और उन्होंने एक सिर्फ मजाक के रूप में पहली बार weblog की जगह blog शब्द का इस्तेमाल किया था।

इसके बाद ऐसे web pages दिन-ब-दिन बढ़ते गए और काफी tools market में आने लगे जिनकी मदद से online journals और personal blogs को बनाया जाने लगा। इन tools ने blogging को काफी ज्यादा बढ़ावा दिया और ऐसे लोगो को इस technology ने काफी मदद की जिन्हे technical जानकारी नहीं हुआ करती थी। वो लोग भी अपने personal blogs बनाने लगे, online journals बनाने लगे जिसकी वजह से blogging धीरे-धीरे popular होती गई।

इसी के चलते 1999 में ही Blogger.com को launch किया गया और आगे चल कर 2003 में इसे Google ने खरीद लिया। इसी साल आज का काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला Blogging platform WordPress का भी जन्म हुआ, 2003 में ही wordpress का पहला version launch किया गया था।

देखते ही देखते WordPress दुनिया most popular blogging प्लेटफार्म बन गया और आज पुरे Internet पर लगभग 41% से भी ज्यादा websites को wordpress की मदद से बनाया गया है।

Blog के फायदे क्या है? Benefits of Blog

दोस्तों शायद आपको पता ही होगा की blog सिर्फ एक individual ही नहीं लिखता बल्कि आज कल तो हर छोटी से छोटी कंपनियां भी blog लिखने लगी है। अगर आपने कभी नोटिस किया होगा तो आपने देखा होगा की हर business site जैसे Amazon हो या Hostinger हो, इनके Menu में Blog का एक option जरूर होता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हर कोई audience जुटाना चाहता है। उन्हें पता है की जब लोग उनके blog को पढ़ने के लिए आएँगे तो उनके बारे में ज्यादा जानने की कोशिश तो जरूर करेंगे। जो कंपनियां अपने products को या services को बेचती है उनके पास उस products की सही और details में जानकारी होती है। लोगो को उनके services और products के बारे में पता चले इसलिए भी कंपनियां blog को लिखती है।

वही अगर किसी user को कोई परेशानी आती है तो उनको help करने के लिए भी वो एक help blogging या articles लिखते है। इससे उनके users को आसानी होती है problems को solve करने में और वो उनसे connected भी रहते है। जिनसे उनको काफी फायदा भी होता है, तो उनमे से कुछ के बारे में हम देखने वाले है

Read Also: 70 YouTube Low Competition Channel Ideas 2021 Hindi

Blog आपके Business और आपको नई पहचान देता है

जैसा की हम देखते है की आज लोग jobs की जगह online business करने की कोशिश करते रहते है और काफी ऐसे लोग है जो आज इतने successful है की उन्हें आज जॉब के बारे में फिक्र करने की जरुरत नहीं है। काफी ऐसे Youtubers है, Bloggers है जिन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और लोगो के सामने ये उदाहरण बने है की जॉब के बजाए भी हम काफी कुछ कर सकते है।

अगर आपका बिज़नेस है तो आपको Blog से काफी फायदा हो सकता है। जैसा की हमने देखा की जब लोगो को आपके blog helpful लगेंगे तो वो आपके business के बारे में अधिक जानने की कोशिश करेंगे और अगर उनको आपकी service अच्छी लगती है तो आपके business को एक अच्छ growth भी मिलेगी। Blog business लिए भी काफी जरुरी होता है, हम जो भी service दे रहे है उसके बारे में लोगों से ज्यादा हमें जानकारी होती है क्योंकि वो service हमारी है।

ऐसे में हम उसके बारे में details में लिख सकते है। अगर उस service के बारे में कोई सर्च करता है और उसे आपकी service अच्छी लगती है तो क्या पता वो उसे खरीद भी ले। वही अगर किसी को आपकी service इस्तेमाल करने में मुश्किल आ रही है तो आप अलग-अलग problems पर articles लिख कर रख सकते है जिससे users को problems को दूर करने में आसानी हो। वो सीधे आपके blog पर visit कर अपने सवालो के जवाब हासिल कर सकते है।

हमें नई-नई चीजे सिखने मिलती है

दोस्तों जब आप लोगो को कुछ जानकारी देंगे तो जाहिर सी बात है की आप भी हर रोज कुछ नया सिखने की कोशिश करेंगे। ऐसे में आपके पास ज्ञान का भंडार बन जाएगा। आपको digital दुनिया को समझना आसान हो जाएगा, आपके पास उस हर सवाल का जवाब होगा जो आपने आपके blog पर लिखा है।

आपको digital दुनिया की इतना नॉलेज आ जाएगी की अगर आप YouTube पर अपना एक चैनल बनाते है तो आप काफी अच्छे से perform कर सकोगे। क्योंकि आपको हर चीज की जानकारी होगी जो आपने सीखी है अपने blog को चलाते-चलाते। जैसे Blog का SEO कैसे करे, Rank कैसे Improve करे, Content को कैसे बनाए और भी ढेर सारी जानकारी आप दे सकते है।

आप अपने Writing Skills को भी बढ़ा सकते है

दोस्तों जब आप लोगो को अच्छा Content देने की कोशिश करते रहेंगे, जो गलतिया आप पहले करते थे वो धीरे-धीरे ख़तम हो जाएगी। क्योंकि काफी ऐसे tools होते है जो आपको आपकी गलतियों को सुधारने में मदद करेंगे, जैसे Grammarly. लोगों को अच्छा error free, useful और मजेदार कंटेंट देते-देते आपके writing skills में भी काफी अच्छा सुधार आएगा।

आप लोगों से connect कर सकेंगे

दोस्तों blogging एक ऐसी field है जिसमे आप लोगो से connect कर सकते है। आपकी पहचान बढ़ती है, जब लोगों को आपका content अच्छा लगने लगेगा तो वो ये जानने की कोशिश करेंगे की इस कंटेंट के पीछे कौन है। आपको social media पर अच्छी fan following मिलेगी जिससे आपको काफी लोग जानने भी लगेंगे।

आप अच्छा-खासा पैसा भी कमा सकते है

दोस्तों एक blog आपको न सिर्फ पेहचान देगा बल्कि ढेर सारा पैसा भी देगा। अगर आप High Quality कंटेंट लिखते है और आपके blog पर Google AdSense active है तो आप ढेर सारा पैसा भी कमा सकते है।

न सिर्फ AdSense से बल्कि आप दूसरे products को भी बेच कर उनसे अच्छा कमिशन कमा सकते है। ब्लॉग न सिर्फ आपको पहचान देता है बल्कि आर्थिक रूप से strong होने में मदद भी करता है।

Blogging आपको Freedom देती है

जब हम जॉब करते है तो हमें तब तक ही पैसा मिलता है जब तक हम काम कर रहे होते है। लेकिन एक बार आपका ब्लॉग अच्छे से सेट हो जाए तो आपको काफी freedom मिलती है। आपको बस शुरुआत में मेहनत करनी होगी, फिर blog अच्छे से सेट होने के बाद आप अगर रोज काम नहीं करते है तो भी आपको blog से अच्छी-खासी income होती रहेगी।

जिससे आपको काफी टाइम भी मिलेगा और आप अपने फॅमिली, दोस्तों के साथ अपना समय बिता सकते है। दोस्तों blog आपको इतने सारे फायदे देता है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

Blogging इतनी ज्यादा पसंद क्यों की जाती है?

Blogging इतनी ज्यादा popular क्यों है यह जानना जरूरी है क्योंकि आज हर कोई इसे पसंद करता है। इसका जवाब बड़ा ही आसान है, शुरूआती दिनों में लोग एक दूसरे को चिट्ठियां लिखा करते थे, अपनी feelings को दुसरो तक शेयर करने के लिए दूसरा कोई source था ही नहीं।

ऐसे में blogging ने उन लोगो को आजादी दी की वो अपनी बातो को दुसरो तक शेयर कर सके। उन्हें एक नया source मिल गया एक दूसरे से communicate करने का। पहले लोगो को अगर कोई किताब पढ़नी होती थी तो उन्हें लाइब्रेरी जाना पड़ता था, News पढ़नी हो तो newspaper खरीदना होता था या अगर किसी चीज के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए होती थी तो उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती थी तब कही उन्हें उनके सवालो के जवाब मिलते थे।

बस इसी चीज ने blogging को इतना ज्यादा popular बनाया है। आज हर कोई अपने सवालों के जवाब चुटकियों में पा लेता है। अगर किताब पढ़नी हो तो वो भी बड़ी आसानी से सिर्फ कुछ सर्च करने से ही मिल जाती है। Newspaper खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती, घर बैठे या जहा कही भी हो बस अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से सभी news को बड़ी आसानी से पढ़ सकते है।

जाहिर सी बात है जब लोगो के काम आसान होते जाएंगे तो उन्हें वो चीज पसंद तो आनी ही है और भला क्यों न आए। blog हमारे टाइम को बचता है, हमारे सवालों को सुलझाता है, जो भी जानकारी हमें चाहिए होती है वो हमें चुटकी में दिलाता है। इतने reasons काफी है ये बताने के लिए की blog इतना पसंद क्यों किया जाता है।

Blog Post और Pages में क्या अंतर है? (Blog Post vs Pages)

दोस्तों WordPress एक काफी पावरफुल Content Management System (CMS) है, साथ ही काफी ज्यासा popular blogging platform भी है। WordPress हमें दो टाइप के content बनाने की अनुमति देता है जैसे, Post और Pages। वही अक्सर beginners को ये सवाल आता है की इन दोनों में क्या फर्क है।

तो दोस्तों Post reverse chronological order में यानि की जो नई पोस्ट होती है वो सबसे ऊपर या पहले दिखाई देती है और ये post आपके blog के Page पर दिखाई देती है। पुराणी post समय के साथ जैसे-जैसे आप नई post डालते जाएंगे वो निचे जाती रहेगी और नई पोस्ट ऊपर दिखाई देती रहेगी। अगर आपके users को पुराणी post पढ़नी है तो उन्हें scroll कर दूसरे pages पर जाना पड़ेगा।

  • Post example – आप जो अभी पढ़ रहे है वो एक Post है जो की हमारे blog के एक page पर है।
  • Page example – blog के about, contact, privacy policy ये सब pages ही तो है।

Blog Se Paise Kaise Kamaye?

शुरुआत में लोग Blogging को सिर्फ अपने शौक के लिए ही करते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया लोगो को ये पता चलता गया की Blog से पैसा भी कमाया जा सकता है, तो उन्हने भी पैसे कमाना शुरू कर दिया। शुरूआती दिनों में लोगो को कम बाते पता होती थी तो वो एक या दो तरीको से ही पैसो को कमाते थे।

लेकिन दोस्तों आज लोग एक नहीं, दो नहीं बल्कि 10 से 15 तरीको से पैसा कमा सकते हो वो भी सिर्फ blogging के जरिए। आपको बता दू की आज भी काफी ऐसे लोग है जो सिर्फ एक या दो तरीको से ही पैसा कमाने के बारे में सोचते है, लेकिन काफी ऐसे bloggers भी है जो 10 से 15 तरीको से पैसा कमाते है। आप अंदाजा नहीं लगा सकते की आज लोग इन चीजों से कितना कमा लेते है। बस ये समझ लो हम पुरे एक साल में जितना कमाते है उससे कई ज्यादा ये लोग एक दो से तीन दिन में कमा लेते है।

दोस्तों मैं मजाक नहीं कर रहा, आपके जानकारी के लिए बता दू की Amit Agrawal की सिर्फ एक महीने की कमाई लगभग $60,000 (44,94,753 रुपए) है। क्यों चौक गए ना?

दोस्तों blogging एक काफी शानदार तरीका है पैसे कमाने का और साथ ही अपना नाम बनाने का।

Blog से पैसे कैसे कमाए?

Blog से हम काफी तरह से पैसे कमा सकते है। इनमे से 11 तरीको के बारे में हम आज आपको बता देते है जो की आगे है।

  1. Google AdSense and Other Ad Network
  2. Affiliate
  3. Online Course
  4. Membership
  5. Paid Content
  6. Paid Post (sponsored post)
  7. Paid Review
  8. Online Store
  9. Paid Services
  10. Sell Your Own Products
  11. Donation

Enjoyed the post! Leave a Reply...