Free Blog vs Paid Blog कौन सा बेस्ट है?

  • Post author:
  • Post last modified:September 4, 2021

अगर आप एक नया ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हो और अगर लोग कई सारी बाते कह रहे है। कुछ कह रहे है तुम्हें Free ब्लॉग से शुरुआत करनी चाहिए और कुछ कह रहे है की तुम्हें थोड़ा बहुत खर्च करने में हिचकिचाना नहीं चाहिए। उनका कहना है की आप Domain ख़रीद लो, Hosting ख़रीद लो। ऐसे में क्या करना चाहिए? क्या Free ब्लॉग से शुरुवात करे या Paid ब्लॉग से? आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है।

मैं एक ब्लॉगर हूँ और पिछले 2 सालों से blogging कर रहा हूँ। मैंने अपने शुरुआती समय में काफी उतर चढ़ाव देखे है। एक समय तो ऐसा भी आया था जब दिल कर रहा था की बस अब और नहीं। मुझे कुछ भी रिजल्ट मिल नहीं रहा था, मैं सिर्फ हार्ड वर्क करता जा रहा था बिना ये सोचे कि की क्या सही है और क्या गलत।

मैंने Free ब्लॉग से शुरुआत की थी, लेकिन अब मैं Paid ब्लॉग को इस्तेमाल करता हूँ। हम गलती शुरुआत में करते है लेकिन उसका नुकसान हमें आगे चल कर देखने को मिलता है। जो की काफी हार्ट ब्रोकन होता है, हमारी मेहनत, हमारा टाइम और हमारी उम्मीदें सब कुछ एक टाइम के बाद ख़तम हो जाती है। 

Real also: Google Ads चलाने से पहले किन बातो का ध्यान रखे? | Google Ads Tips

मैंने अपनी शुरुआत गूगल के Official Blogger से की थी। क्यों की ये शुरुसात करने में आसान है, फ्री है। सच कहें तो सिर्फ कुछ महीनों तक आसान है, जब तक कुछ ही विजिटर हमारे ब्लॉग पर है। सब कुछ सही चलता है जब तक हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक कम हो।

लेकिन जब हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगता है तब हमें हमारी ग़लतियों का एहसास होता है। Blogger पर कई Restrictions होती है, हमारे पास हमारा खुद का डिफ़ॉल्ट Domain नहीं होता। तो लोगो को हमारी वेबसाइट को याद रखना मुश्किल जाता है और हमें किसी को शेयर करना भी आसान नहीं होता। 

SEO करने के लिए भी कई Restrictions होती है। Blogger में हमें SEO करने के लिए किसी भी तरह की कोई भी मदद नहीं मिलती। जो कुछ करना होता है वो हमें Manually खुद को ही करना होता है। जैसे की हमने पहले भी कहा था की शुरुआत हमारी काफ़ी आसान होती है लेकिन जैसे जैसे हम आगे बढ़ते है समय बीतता चला जाता है हमारी मुश्किलें और बढ़ती जाती है। जरा सोचिए कैसा हो अगर आपने आपके ब्लॉग पर 6-7 महीनों या साल दो साल तक मेहनत की हो और आपको आपके मेहनत का फल मिलने ही वाला हो लेकिन आपको सब कुछ फिर से शुरू करना पड़ जाए। 

Read also: Black Hat SEO क्या होता है? | What is Black Hat SEO?

हमें शुरुआत से शुरू करने में काफी मुश्किलें आती है। वहीं मेहनत करने के बाद काफी सारा समय खर्च करने के बाद फिर से शुरुआत से शुरू करना। ऐसे में हम निराश हो जाते है और Blogging को छोड़ने का इरादा कर लेते है। ये सिर्फ इसलिए की हम शुरुवात सही से नहीं करते। बिलकुल ऐसा ही कुछ मेरे साथ भी हुवा था, मैं काफी डिमोटिवेट हो गया था और Blogging को छोड़ने का इरादा भी कर लिया था।

सिर्फ इतना ही नहीं मै कुछ दिनों तक डिप्रेस रहा, किसी चीज को करने का मन करता नहीं था। लेकिन एक दिन बैठे बैठे दिमाग में एक बात आयी की क्यों ना मैं WordPress से शुरुवात करूँ। हलाकि Blogging का थोड़ा बहुत Knowladge होने की वजह से मुझे शुरुवात करना आसान हुवा और आज मैं एक Successfull ब्लॉगर हूँ। 

मुझसे कई लोग सवाल करते है की हम किसे चुने Blogger को या WordPress को? मेरा जवाब होता है आपको जो आसान लगता है आप उसे चुने। लेकिन शुरुवात करने से पहले थोड़ी बहुत रिसर्च ज़रूर कर लेना।

आपके लिए कई ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद है जो आपको Free सर्विस देंगे, लेकिन अगर आप Blogging में अपना करियर बनाना चाहते हो और Blogging को लेकर काफी सीरियस हो। तो आप थोड़ा बहुत इन्वेस्ट कर अपनी Blogging की Journey को शुरू कर सकते हो बिना किसी रिस्क के।

गलतियों को Avoid करो और एक Paid ब्लॉग से शुरुवात करो। जिसके लिए आपको सिर्फ 2000 से 5000 तक का खर्च करना होगा। हम शुरुआत में कंजूसी करते है और बाद मे पछताते है, जिसका कोई मतलब नहीं होता। Paid सर्विस में आपको दिल चाहा Domain मिल जाएगा, फूल कस्टमाइज एक्सेस मिल जाएगा और वो भी काफी कम रिस्क के साथ।

आप अपने ब्लॉग को जैसे चाहे वैसे बना सकते है, जैसे चाहे वैसे डिजाइन कर सकते है। वहीं Blogger पर अगर आप गूगल के किसी भी पॉलिसी को Violate करते है तो आपके ब्लॉग को काफी नुकसान हो सकता है। फिर चाहे आपका ब्लॉग कितना भी पुराना क्यों ना हो। ऐसा WordPress में नहीं होता, WordPress में गूगल को राइट नहीं होते की वो आपके ब्लॉग में कुछ बदलाव करे। गूगल किसी भी तरह का नुकसान WordPress साइट को नहीं पंहुचा सकता। 

Read also: क्या SEO Course करने से फायदा होता है? | SEO Scam 2021

लेकिन अगर आप नए हो और सिर्फ प्रैक्टिस के लिए ब्लॉग बना रहे हो तो आप Free ब्लॉग के साथ जा सकते है। अगर आप Free ब्लॉग से शुरुआत करना चाहते हो तो आप WordPress.com से कर सकते हो और आगे चल कर आप Paid Plans ले सकते हो। WordPress काफी ज्यादा पॉपुलर है और वो आपको आपकी वेबसाइट का पूरा एक्सेस देता है कंट्रोल करने के लिए। 

Paid सर्विस इस्तेमाल करने का एक और फायदा होता है जब हम पैसा खर्च करते है तो हम उस चीज को छोड़ नहीं पाते। क्यों की हमने उसमे इन्वेस्ट किया है इसलिए हम उसे continue रखते है उसे छोड़ने का ख्याल दिमाग में आने नहीं देते।

अगर सर्विस Free है तो हम सोचते है जा जाकर हमारा क्या जाएगा। जब हमें दिल चाह रिजल्ट नहीं मिलता तो हम Give up कर देते है। Blogging वो चीज नहीं जिसमे आपने आज पोस्ट डाली और कल से पैसा आना शुरू। आपको सबर रखना होगा और सही तरीके से काम करते रहना होगा।

सही गलत बताना हमारा काम है, उस पर अमल करना है या नहीं ये आपकी ज़िम्मेदारी है। उम्मीद करते है आपको आपके सवालों के जवाब मिल गए हो।

Enjoyed the post! Leave a Reply...

This Post Has One Comment

  1. Akhil

    WOW! thanks for such a great article, it helps us to know how we can write an effective article inappropriate way.