Google Dorking Kya Hai? What Is Dorking In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:May 30, 2022

हम अपने हजारो सवालो के लिए गूगल पर जाते है और वहां अपने queries को सर्च करते है। सर्च करने के बाद गूगल हमें कुछ results दिखाता है जो की हमारे सर्च query से relate करते है। लेकिन काफी बार ऐसा होता है की हमें जो information चाहिए होती है वो हमें आसानी से मिलती नहीं। 

एक नॉर्मल इंसान गूगल में सिर्फ अपने सवाल ही सर्च करता है। उसके सवाल काफी आसान भी होते है जिसके जवाब गूगल उसे आसानी से दे भी देता है। ऐसे नॉर्मल लोगो के लिए गूगल सिर्फ एक इंजन है जो उन्हें उनके सवालो के जवाब देता है जो रोजमर्रा के जीवन में उन्हें आते है। 

लेकिन जो एडवांस सर्च करना चाहते है उनके लिए गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है बल्कि एक ऐसा पावरफुल tool है जिसकी मदद से वो एडवांस लेवल के सर्च कर सकते है। 

वैसे गूगल आज के समय में तो काफी ज्यादा स्मार्ट हो गया है और वो हमारे ज्यादा तर queries के जवाब दे ही देता है। लेकिन हमें जब एडवांस सर्च करने होते है तो हमें उसके लिए कुछ अलग सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होता है या कुछ ऐसे tools या वेबसाइट की मदद से हमें वो information निकालनी पड़ती है जो paid होते है। 

काफी बार तो जो SEO’s होते है वो कुछ details निकालने के लिए paid tools तक खरीद लेते है ताकि उन्हें एडवांस रिजल्ट्स मिले। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक या हैक बताएंगे जिसकी मदद से आप बिना कोई पैसा खर्च किए गूगल से ही वो जानकारी पा सकते है।

एडवांस सर्च करने के लिए गूगल खुद एक technique प्रोवाइड करता है जिसे Google Dork कहा जाता है। चलो इसके बारे में थोड़ा विस्तार से समझते है और देखते है की google dork आखिर क्या है

Google Dork क्या है?

Google Dork एक एडवांस search technique है जिसकी मदद से आप एडवांस तरीके से अपने queries के जवाब ढूंढ सकते हो। Google Dork को Google Hac*king के नाम से भी जाना जाता है। असल में आप advance search operators की मदद से गूगल में अलग-अलग तरह के फ़िल्टर लगा कर एडवांस रिजल्ट्स गूगल में देख सकते हो। 

Google Dork गलत चीज नहीं है गूगल खुद इन चीजों को प्रोवाइड करता है। Google dork और google dorking कोई अलग-अलग चीज नहीं है, जब हम google dork का इस्तेमाल कर अपने कामो को करते है तो उसे dorking कहा जाता है।

वैसे हम हमारे blog पर SEO और Blogging के बारे में जानकारी देते है तो हम सिर्फ हमारे काम के ही कुछ operators को देखेंगे। 

List Of Google Dorks

असल ने जब हम सर्च करते है तो हम सिर्फ हमारे query को गूगल में सर्च करते है। गूगल हमारी उस query के बेस पर हमें कुछ रिजल्ट्स दिखाता है। ये हो गया नार्मल सर्च इसे तो कोई भी आसानी से कर लेगा लेकिन अगर हमें स्मार्ट तरीके से सर्च करन हो तो? ऐसे में हमें जरुरत होती है कुछ गूगल के ही बनाए search operators की जो हमें smart सर्च करने में मदद करते है। तो चलो देखते है की कौनसे है वो search opertors 

हम आपको कुछ search operators का ओवरव्यू दे रहे है जो आपको काफी काम आएंगे। इस लिस्ट के निचे आपको इन operators के बार में detail में जानकारी मिलेगी जिसमे आपको example भी मिलेंगे ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सके।

Operators Use
SiteSearch for a particular website
RelatedSearch for related websites
Intitle Search for keywords available in page title
Allintitle Search for keywords available in page title
(use it if first does not work well)
Inurl Search for keywords available in page URL
Allinurl Search for keywords available in page URL
(use it if first does not work well)
Filetype Search for specific file
IntextSearch for keywords available in text
Allintext Search for keywords available in text
(use it if first does not work well)
” “Search for exact word match keyword
+ Search for more than one keyword
Search to exclude a specific keyword
OR Combine two keywords
* Wildcard operator
@ Search for a social media account
# Search for hashtags

Enjoyed the post! Leave a Reply...