Blogger vs WordPress Which Is Best? In hindi

  • Post author:
  • Post last modified:September 4, 2021

Blogger और WordPress ये दो प्लेटफॉर्म वेबसाइट बनाने के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। लेकिन 2021 में इन दोनों में से कौन सा आपके लिए बेहतर होगा। इसलिए हम आज आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। आपके लिए हर पॉइंट को अच्छी तरह से समझना महत्वपूर्ण है, ताकि यह निर्णय लेना आसान हो कि आपको वर्डप्रेस चुनना है या ब्लॉगर चुनना है।

Price:

आप सभी जानते हैं कि Blogger Google का एक प्रोडक्ट है। आपको यह बिल्कुल मुफ्त मिलता है, आपको इसके लिए कुछ भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। WORDPRESS.COM भी बिलकुल मुफ्त है लेकिन ब्लॉग को अपने हिसाब से एडजस्ट करने के लिए बहुत सारी पाबंदियाँ होती हैं।

आगे चल कर आपको अपने ब्लॉग को अपग्रेड करना होगा। जिसके लिए पैसा लगता है, हाला की ये रकम ज्यादा नहीं होगी लेकिन थोड़ी बहुत तो होगी ही। जहाँ Blogger की अपनी वेब होस्टिंग है, जिसमें आपको केवल एक डोमेन सेट करना है। आपको डोमेन नाम खरीदना होता है चाहे आप वर्डप्रेस चुनें या ब्लॉगर।

Traffic Handling:

ब्लॉगर ट्रैफ़िक को अच्छी तरह से संभाल सकता है। मतलब अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर बनी है और अगर ट्रैफिक ज्यादा आ रहा है तो ब्लॉगर इसे आसानी से Handle कर लेगा। लेकिन अगर हम वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट को बनाते हैं, तो हमें ज्यादा ट्रैफ़िक आने पर कई प्रॉब्लम आ सकते है।

कभी-कभी ट्रैफिक के कारण हमारी वेबसाइट काफी Slow हो जाती है और कभी कभी तो Down भी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम जो Hosting लेते है वो Shared Hosting होती है और Shared Hosting में बहुत सी लिमिटेशन होती है।

Read also: Free Blog vs Paid Blog कौन सा बेस्ट है?

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है तो आपको अपना प्लान Upgrade करना होगा यानी अच्छी Web Hosting खरीदनी होगी या Upgrade करनी होगी। अगर आपको ऐसा करना भी पड़ा तो भी कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक होता है और आप अच्छी कमाई कर रहे होते है। ऐसे में थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना आपके लिए शायद मुश्किल नहीं होगा। 

Ownership:

क्या आप जानते हैं कि जब आप वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट बनाते हैं, तो सारा Control आपके हाथों में होता है। जहां Google Blogger का मालिक है। इसका मतलब है कि आप ब्लॉगर के अंदर चीजों को जोड़ सकते हैं, हटा सकते हैं और अपडेट भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप Google की किसी भी पॉलिसी के खिलाफ काम करते हैं, तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

आपकी साइट कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, Google बिना किसी सूचना के आपकी साइट को Block, Delete या Ban कर सकता है। WordPress में ऐसा कुछ भी नहीं होता है क्योंकि Google के पास यह अधिकार नहीं होते है। WordPress में सभी अधिकार हमारे पास होते है हम जैसे चाहे अपने ब्लॉग को बना सकते है। 

Plugins & Themes:

शायद आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि वर्डप्रेस में आपको Plugins और Themes मुफ्त में मिलेंगे और आप Premium के लिए भुगतान करके Premium फीचर्स को अनलॉक कर सकते हैं। इन सभी चीजों का सेटअप काफी आसान होता है।

बस आपको इसे Download और Activate करना होता है। जहां ब्लॉगर में आपको Plugins, Extension जैसी चीजें दिखाई नहीं देती हैं। Blogger की Themes भी इतनी आकर्षक नहीं होती।

Website Speed:

जब आप Blogger के अंदर कोई Template Download करते हैं तो उसके अंदर बहुत सारे कोड होते हैं। जिसकी वजह से आपकी website धीमी हो जाती है। Photos और कई दूसरी चीजें जिन्हें आपको Manually रूप से सेट करना करना होता है। तब कही जाकर आपकी साइट अच्छी तरह से लोड होना शुरू कर देती है। यह WordPress में नहीं होता है, आप कई सारे Plugins का इस्तेमाल कर Website के Speed को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं जिसमें यह बहुत आसान तरीका है।

AdSense Approval & AdSense Security:

AdSense की Approval आपको दोनों के लिए मिलती है। जब तक आप ब्लॉगर में एक Custom डोमेन नहीं खरीदते हैं, तब तक आपका URL blogspot.com होता है। जिसके कारण आपको AdSense की Approval के लिए 4 से 6 महीने का इंतज़ार करना होता है। तब जाकर कही आपको Approval मिलता है। यदि आप एक Custom डोमेन लेते हैं और सभी Guidelines का पालन करते हैं, तो आपको एक महीने के अंदर ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में AdSense Approval मिल जाएगा।

Read also: हम Airplane से अंतरिक्ष में क्यों नही जा सकते ?

यदि आप सुरक्षा के बारे में बात करते हैं, तो आपको WordPress में Plugins मिलेंगे, ताकि आप Adsense की सुरक्षा बरकरार रख सकें। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपका हेटर आपके विज्ञापनों पर कई बार जानबूझ कर क्लिक करता रहता है, तो वह विज्ञापन उसके लिए Disable हो जाएगा। कई अन्य चीजें हैं जिन्हें आप सेट कर सकते हैं और सुरक्षा बढ़ा सकते हैं। लेकिन यह चीज आपको Blogger में बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलती है।

Security & Backup:

ब्लॉगर Google का एक प्रोडक्ट है, तो आपको बहुत अच्छी सुरक्षा मिलेगी। मैंने अभी तक नहीं सुना है कि ब्लॉगर account किसी ने हैक कर लिए हों। लेकिन अगर आपने वर्डप्रेस में कोई भी सिक्योरिटी Plugin इंस्टॉल नहीं किया है तो आप Security Error पा सकते हैं। बैकअप की बात करें तो यह चीज आपको दोनों के अंदर देखने को मिल जाएगी।

SEO benefit:

ब्लॉगर में आपको सब कुछ अपने आप से करना पड़ता है, आपको किसी भी तरह की कोई भी मदद नहीं मिलती है। जहाँ आपको वर्डप्रेस में कई सारे Plugins मिलते हैं। जिनकी मदद से आपको SEO में बहुत मदद मिलती है। आप इन Plugins के जरिए अपने ब्लॉग के SEO को अच्छा खासा बढ़ा सकते है। 

यदि आप एक Beginner हैं और आपके पास न तो पैसा है और न ही आप पैसा Invest करना चाहते हैं। तो आप Bloggerके साथ जा सकते हैं। लेकिन अगर आप Professionally Blogging करना चाहते हैं, तो मैं आपको WordPressके साथ जाने का सुझाव दूँगा। अब ये आपको तय करना हैं कि आप किस प्लेटफॉर्म को चुनना चाहते हैं। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...