Web Hosting क्या है? Web Hosting In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:December 19, 2021

Web Hosting यह एक Online Service है जो आपको आपकी वेबसाइट या आपके एप्लीकेशन को online रहने में या Online Publish करने में आपकी मदद करती है। आप यह भी कह सकते है की Web Hosting आपके वेबसाइट और एप्लीकेशन के सभी Files का घर होती है। हमारे वेबसाइट की या एप्लीकेशन की जितनी भी Files या Data होता है वह सभी Web Hosting पर Store रहता है।

दोस्तों जब भी आपको कोई वेबसाइट बनानी होती है तो आपको सबसे पहले किस चीज की जरुरत होगी? सबसे पहले हमें जरुरत होगी एक Domain की और उसके बाद हमें जरुरत होगी एक Web Hosting की, जहा हम हमारे वेबसाइट के सभी डाटा को store कर सके। 

इसे अगर आसान भाषा में कहे तो, जैसे समझ लो की हमें कोई बिज़नेस शुरू करना है। जैसे हमें एक Pizza Shop शुरू करना है, इसके लिए सबसे पहले हमें शॉप का एक अच्छा सा नाम decide करना होगा। इसके बाद हमें एक building बनानी होगी या अगर किसी दूसरे ने building बनाई है तो उस building में से एक store रेंट पर लेना होगा। इस condition में हमारे pizza shop का जो नाम है वो हमारे वेबसाइट का Domain Name हो गया और जिस store को हम किराए पर ले रहे है या बना रहे है वो हमारी Web Hosting हो गई। 

Read Also: India की Top 10 सबसे बेस्ट Web Hosting 2021

जिस तरह से हम हमारे शॉप की सभी चीजों को हमने किराए से लिए हुए store में रखते है उसी तरह हम हमारे वेबसाइट की सभी files जैसे image, files, videos, वेबसाइट पर upload किया गया कंटेंट। जितने भी resources हम हमारे वेबसाइट पर इस्तेमाल करते है वह सभी हमारे Hosting Server पर store रहते है। जब भी कोई user किसी चीज के लिए request करेगा तो वह resources server से उसके device में लोड हो जाएंगे और उसे दिखने लगेंगे। 

Web Hosting काम कैसे करती है?

दोस्तों आप जब कोई वेबसाइट बनाते है तो उस वेबसाइट पर जो भी कंटेंट डालते है जैसे images या videos को डालते है तो वो सभी files हमारी Web Hosting के server पर store हो जाती है। जब भी कोई user हमारे वेबसाइट के किसी भी कंटेंट को access करना चाहेगा तो सबसे पहले वह हमारे domain name पर click करेगा (या गूगल में सर्च करने पर हमारे किसी पोस्ट की link पर click करेगा) तो Domain के पीछे जो भी address छुपा हुआ होता है उस address के जरिए वह यूजर हमारे वेबसाइट के कंटेंट के लिए हमारे Web Hosting server को request करेगा। 

जिस चीज के लिए या कंटेंट के लिए उस user ने हमारे server से request की थी वह information हमारा server उसके device के address पर भेज देगा। जैसे ही वह कंटेंट लोड हो जाएगा उस यूजर को वह कंटेंट दिखाई देने लगेगा। 

सबसे अच्छी Web Hosting कौनसी है?

दोस्तों Web Hosting सिर्फ अच्छी होना ही जरुरी नहीं होता है, क्योंकि बजट भी एक factor होता है। वैसे तो काफी ऐसी कंपनियां है जो काफी बढ़िया service देती है। जैसे की,

  • Google 
  • Amazon AWS 
  • Microsoft 

काफी ऐसी कंपनियां है जो अच्छे quality की service देती है लेकिन जैसा की हमने आपको बताया की बजट भी एक factor होता है। अब सभी अच्छी hosting को तो नहीं खरीद सकते और जो beginner होते है उनके लिए इन्हे afford कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि इनकी price काफी high रहती है और देखा जाए तो beginner की साइट्स पर इतना traffic भी नहीं होता। जिसकी वजह से वो इतनी high quality की hosting भला क्यों ले?

वो एक बेसिक से भी शुरू करे तो भी अच्छा रहेगा, जब उनकी साइट पर भी भर-भर के traffic आने लगेगा तब वो अच्छे plans को खरीद सकते है। 

नीचे हमारे इस्तेमाल के हिसाब से कुछ hostings दी हुई है। तय आपको करना है कि आप कौनसी लेना चाहते है। 

Top 10 Best Web Hosting Providers of 2021 in India

Hostinger Web Hosting
  1. Hostinger – Most Popular and Cheap Hosting (Best For Beginner)
  2. DomainRacer* – Best User Friendly Hosting with Affordable Plans
  3. Bluehost – Best Web Host For Beginners
  4. Dreamhost – Most Affordable Month-to-Month Plan
  5. HostGator – Best for Lean/Minimal Needs (best for india)
  6. GreenGeeks – Best Eco-Friendly Hosting
  7. WP Engine – Best Managed WordPress Hosting
  8. HostArmada – Best Customer Service
  9. GoDaddy – Most Popular Web Hosting Provider
  10. FastComet – Budget-friendly WordPress hosting
  11. Namecheap – Most Popular and Good For Begineers

DomainRacer – Best User-Friendly Hosting with Affordable Plans

DomainRacer हलाकि ज्यादा पुराणी होस्टिंग कंपनी नहीं है लेकिन इन्होंने कम समय में अच्छा नाम बनाया है। जैसे की ये काफी सस्ती प्राइस में अच्छी सर्विस देता है। अगर आपका इंडिया में मेडियम बिज़नेस है और आप एक अच्छी होस्टिंग की तलाश में है तो आप इनके Linux Hosting को खरीद सकते है और अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है।

Features:

  • Free SEO Tools
  • Best 99.95% Uptime
  • 21x Better Performance
  • Best Customer Support (Phone Call Support)
  • Unlimited Storage and Bandwidth
  • Ultra Modern Security
  • Highly Scalable
  • Best LMS Hosting

Kick your linux hosting business you can use this to select affordable Linux hosting plans in India

Web Hosting के कितने प्रकार होते है?

अगर आप किसी भी Hosting कंपनी की वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको वह कंपनियां कई तरह की Web Hosting की service देगी। यह services आपके इस्तेमाल के हिसाब से ली जाती है। जैसे अगर आप एक simple सा Blog बनाना चाहते है तो आपके लिए अलग plan होंगे वही अगर कोई advance level की वेबसाइट बनाना चाहते है तो उसके लिए अलग plan होंगे। अब ऐसे में कोनसी Hosting किसके लिए अच्छी रहेगी इसे देखते है, 

Read also: Dedicated Hosting Vs Shared Hosting Difference in Hindi

  • Shared hosting
  • VPS hosting
  • Cloud hosting
  • WordPress hosting
  • Dedicated hosting

Shared Hosting क्या है? Shared Hosting in Hindi

Shared Hosting एक ऐसा hosting plan होता है जिसमे एक server कई users के साथ बाटा जाता है। Shared Hosting को आप एक Hostel भी कह सकते है, जहा काफी सारे students rooms को शेयर करते है, hostel के सभी limited resources को भी शेयर करते है। ऐसे ही Shared Hosting में एक server काफी users के बिच बटा हुआ होता है।

उस server की Ram, Processor, Storage और भी जितने resources होते है वह सभी अलग-अलग user के साथ बाटे हुए होते है। Shared Hosting काफी popular plan होता है जिसे छोटे बिज़नेस वाले या personal blogger काफी पसंद करते है। 

Shared Hosting के फायदे क्या है?

  • इस hosting plan की कीमत काफी कम होती है। 
  • छोटे बिज़नेस वाले और नए Blogger के लिए यह plan काफी फायदेमंद होता है। 
  • इस plan में मिलने वाला control panel इस्तेमाल करने में काफी आसान होता है। 
  • आपको technical knowledge ज्यादा जरुरत नहीं होती। 

Read also: Google Blogger.com के जबरदस्त फायदे क्या है? In Hindi

Shared Hosting के नुकसान क्या है?

  • Shared Hosting में आपको limited resources मिलते है। 
  • इस plan में आप अपने server के resources को दुसरो के साथ बाटते है तो आपको performance भी आपकी limited मिलता है। 
  • अगर आपके वेबसाइट का traffic limits से ज्यादा हो जाए तो आपकी वेबसाइट slow हो सकती है। 

VPS Hosting क्या है? VPS Hosting in Hindi

Virtual Private Server (VPS) Hosting काफी popular hosting plan में से एक है। VPS Hosting में आप Shared Hosting की तरह एक Server दूसरे users के साथ बाटते है। लेकिन VPS Hosting में आप सिर्फ एक server को बाटते है उस server के resources को नहीं।

VPS Hosting plan में आपको एक dedicated separate space दिया जाता है। साथ ही आपको particular amount में RAM और CPU भी दिया जाता है। इतना ही नहीं आप दूसरे users के साथ Operating System को भी नहीं बाटते, जिसका सीधा मतलब यह होता है की आपको security भी अच्छी मिलती है। 

इसका मतलब है की VPS Hosting में आपको एक dedicated server मिलता है और इसी के साथ फिक्स amount में resources भी मिलते है। यह hosting plan उन users के लिए काफी अच्छा होता है जिनका बिज़नेस medium होता है। 

VPS Hosting के फायदे क्या है?

  • आपको server का dedicated space मिलता है 
  • अगर अचानक से आपके साइट पर काफी visitors बढ़ जाते है तो आपके paerformance में कोई कमी नहीं आएगी 
  • आपको server का root access मिल जाता है जिससे user अपने hosting environment में बदलाव भी कर सकते है 
  • एक फिक्स amount में RAM और CPU मिलता है 

VPS Hosting के नुकसान क्या है?

  • VPS Hosting की cost ज्यादा होती है 
  • इसके लिए आपको technical और server कैसे मैनेज करते है इसकी जानकारी होना जरुरी होता है

Cloud Hosting क्या है? Cloud Hosting in Hindi

Cloud Hosting आपके वेबसाइट और एप्लीकेशन को flexibility और scalability देती है। मतलब की Cloud Hosting में आपकी वेबसाइट किसी physical server पर नहीं बल्कि काफी servers पर virtually save रहती है।

इसमें होता यह है की अगर आपके साइट का server बंद भी हो गया तो भी आपको डाटा access करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। क्योंकि आपके वेबसाइट के resources जो की दूसरे servers पर भी store है वहा से लोड होते रहेंगे। 

Cloud Hosting के फायदे क्या है?

  • Cloud Hosting में आपको Downtime काफी कम मिलता है
  • अगर एक server बंद या busy भी हो गया तो आपके traffic पर कोई असर नहीं होगा 
  • अगर आपको अचानक से ज्यादा resources की जरुरत होती है तो आपको On Demand resources allocate कर दिए जाएंगे 
  • सभी web hostings से काफी ज्यादा scalable है 

Cloud Hosting के नुकसान क्या है?

Plan की cost को estimate करना मुश्किल होता है। जैसे अगर आपको अधिक resources की जरुरत है तो आप उनके लिए demand कर सकते है और जैसे-जैसे आप ज्यादा resources को इस्तेमाल करेंगे वैसे आपकी cost भी बढ़ती जाएगी। 

सस्ती Web Hosting लेना सही है या गलत?

दोस्तों आज के समय में काफी ऐसी Web Hosting कंपनियां है जो की काफी कम कीमत में web hosting offer करती है। ऐसा ही कुछ हुआ मेरे एक दोस्त के साथ भी, ये इसलिए हुआ क्योंकि उसने सिर्फ उनके सस्ते plans को देख कर उसे खरीद लिया।

किस्सा कुछ ऐसा है की, कुछ महीनों पहले हमारी इस साइट को देखते हुए मेरे एक दोस्त में अपनी भी एक साइट बनाने की सोची। अब मेरी अगर बात करे तो मै किसी भी चीज को परचेस करने से पहले उसकी सही जगह से जानकारी लेता हूँ और फिर कही जा कर उसे खरीदने के बारे में सोचता हूँ।

लेकिन काफी लोग ऐसे होते है जो की blogging शुरू तो करना चाहते है लेकिन उनके पास पैसे नहीं होते। इसलिए वो YouTube का सहारा लेते है सस्ती web hosting ढूंढ़ने के लिए और वो यही फस जाते है। कैसे? दोस्तों YouTube पर अच्छा कंटेंट देने वाले कम है और सुनी सुनाई बातो को और सिर्फ अपने फायदे के लिए कुछ भी promote करने वाले ज्यादा है। और इसमें फस जाते है बिचारे begginers, जिन्हे इन साब बातो की जानकारी नहीं होती।

उनकी बातो में आ कर या कही से पता लगा कर उस सस्ती hosting को खरीद लेते है। कुछ ऐसे ही मेरे दोस्त ने भी किया, उसने सिर्फ थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में एक सस्ती hosting खरीद ली। उसके ऊपर दो या तीन sites भी बना दी और एक site पर तो Google AdSense का approval भी मिल गया। लेकिन थोड़ा traffic बढ़ते ही उसकी साइट down जाने लगी, उसने मदद लेनी की भी कोशिश की लेकिन कोई मदद नहीं मिली।

उनके customer care से बात की, वो सिर्फ ये कहते रहे की कुछ देर इंतजार करो आपका problem solve हो जाएगा और उसके बाद से कोई भी जवाब नहीं आया। न तो उसको उसके पैसे return मिले और न ही hosting, वो सिर्फ उनको mails करता रहा और उनका एक ही reply आता रहा “we are working on it, your problem will be solved soon” कुछ ऐसे ही था।

सब आजमाने के बाद वो मेरे पास आया और अपनी promlems को बताया, ये तो नहीं बता सकता की उसने कितने की hosting ली थी लेकिन हां Hostinger की जो Premium Hosting plan है उससे सिर्फ 800 रूपए सस्ती थी। उन 800 को बचाने के चक्कर में सभी का नुकसान करवा लिया।

आप सिर्फ अभी की सोचते है लेकिन आपको उसे पुरे साल झेलना है, अगर अभी थोड़ा ज्यादा invest करोगे तो आगे पुरे साल टेंशन लेने की जरुरत नहीं होगी। कल को अगर कोई भी problem आपको आती है तो आप किसे पकड़ोग उस youtuber को जिसे आप जानते तक नहीं? या उस web hosting company को जिसके बारे में आपको ज्यादा कुछ पता ही नहीं? काफी लोग यही करते है सिर्फ कुछ रूपए बचाने के चक्कर में नुकसान करवा लेते है और बादमे पछताते है। आगे चल कर पछताने से अच्छा है अभी थोड़ा invest करो, आएगी आपको कोई भी problem नहीं होगी।

दोस्तों आप अपनी पढाई करते वक़्त ये सोचते है की fees चाहे 10 हजार ज्यादा क्यों न हो लेकिन admission तो अच्छे collenge में ही लेना है। Blogging भी एक job की तरह ही है, मै तो कहूंगा की job से भी काफी ज्यादा बेहतर है। वह आपको तब तक ही पैसा मिलता है जब तक आप काम करते है, लेकिन blogging में एक बार सेटल होने पर आपको पूरी ज़िन्दगी पैसा मिलता रहेगा। तो मेरा ये सवाल है की आप blogging को importance क्यों नहीं देते?

इसलिए दोस्तों मेरी सलाह है की एक ऐसी web hosting को ही इस्तेमाल करे जिसके बारे में लोग जानते है, जिसे लोग इस्तेमाल करते है न की सस्ती वाली। सही गलत बताना हमारा काम है, उस पर action लेनी है या नहीं ये आपकी जिम्मेदारी है।

Enjoyed the post! Leave a Reply...