Dedicated Server Vs Shared Hosting Difference in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:December 19, 2021

दोस्तों जब आप Web Hosting खरीदने के लिए जाते है तो आपको आपका plan चुनना होता है। आपको वहा काफी plan दिखते है जिनमे से Shared Hosting और Dedicated Server भी होते है। लेकिन आपने देखा होगा की Dedicated Server की जो cost होती है वो काफी ज्यादा होती है।

Dedicated Server और Shared Hosting में क्या अंतर होता है?

Dedicated Server और Shared Hosting में आखिर क्या अंतर होता है? Dedicated Server के price इतने ज्यादा क्यों होते है? और Dedicated Server किन लोगो के लिए बेहतर होता है? इन सभी सवालो के जवाब आपको आज हम बताएंगे। 

Shared Hosting क्या है?

Shared Hosting में एक पुरे server के सभी resources को हजारो वेबसाइट के बिच बाट दिया जाता है। कैसे? मान लीजिए की आपने एक Shared Hosting plan लिया है और जिस server पर आपका Blog या Website होगी उसी server पर आपके जैसे हजारो दूसरी वेबसाइट भी रहेगी। अगर उस सर्वर में 20 GB RAM है तो server पर होने वाली हजारो वेबसाइट उसी 20 GB RAM को यूज़ करेगी, इससे ज्यादा कुछ नहीं मिलने वाला। 

ऐसे में अगर उस server पर लोड ज्यादा बढ़ गया तो आपकी वेबसाइट slow हो जाएगी। जैसे अगर हमारे मोबाइल में कोई एक एप्लीकेशन या फाइल ने ही पूरी जगह ले ली है तो बाकि सभी एप्लीकेशन ठीक से काम नहीं करते। यही होता है हमारे Shared Hosting के server के साथ भी की अगर resources कम होंगे और लोड ज्यादा होगा तो आपको स्पीड अच्छी नहीं मिलेगी। 

अब आप ही सोचो की Shared Hosting अच्छे से load को handle कर लेता तो लोग Dedicated Server को खरीदते ही क्यों? तो चलिए देखते है की Dedicated Server क्या होती है। Read Also: Subdomain क्या है और कैसे Create करते है?

Dedicated Server क्या होती है?

Dedicated Server का मतलब होता है की एक सर्वर जो की सिर्फ आप अकेले के लिए ही dedicated होगा। Dedicated Server Shared Hosting से apposite होती है, मतलब की जिस तरह एक पुरे सर्वर को हजारो वेबसाइट इस्तेमाल करती है वही Dedicated Server में एक पूरा server सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही होगा। इसमें कोई दूसरा यूजर या उसकी वेबसाइट नहीं होगी। 

अगर उस server में 10 GB Ram होगी तो उसको सिर्फ आपकी वेबसाइट के लिए ही यूज़ किया जाएगा। अब यह आप पर depend करता है की आप उस server पर एक वेबसाइट को रखते है या 10 वेबसाइट को रखते है। 

इसे ऐसे भी समझ सकते है की Hosting कंपनियां जब एक server को बनाते है तो उसे हजारो users को बेच देते है। लोग इसे ख़रीदे इसके लिए Hosting कंपनियां उस plan की price को कम कर देते है जिससे उनको काफी सारा फायदा होता है। अगर आप Dedicated Server लेंगे तो एक complete server आपका हो जाएगा। एक ऐसा physical server जिसे सिर्फ और सिर्फ आप ही इस्तेमाल करते है, जिससे आपकी ही वेबसाइट connected रहेगी। 

Dedicated Server पर आप जो चाहे Operating System को install कर सकते है, आप जो भी सॉफ्टवेयर उस सर्वर पर install करना चाहते है वो भी आप ही पर निर्भर होगा। ऐसे एक server को आपके लिए available कर के दिया जाएगा जो 24 hours ऑनलाइन रहेगा। इन सब के बदले में Hosting कंपनियां आपसे पैसा लेती है। 

Dedicated Server में आपके सर्वर पर कितना भी load आता है या traffic आता है तो उसे वह server आसानी से handle कर लेता है। इसलिए जिनकी वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक होता है वो Dedicated Server को इस्तेमाल करते है। Read Also: WordPress क्या है और कैसे काम करता है?

जैसे की हमने देखा की Dedicated Server सिर्फ एक यूजर ही इस्तेमाल करता है, उसे सभी resources सिर्फ एक ही यूजर  इस्तेमाल करता है। अब ऐसे में जाहिर सी बात है की उसकीं cost उसके पैसे भी एक ही यूजर को देनी होगी। 

Shared Hosting की कीमत 199 से शुरू होती है वही Dedicated Server की कीमत 7000 से लेकर 2000 से भी ज्यादा हो सकती है। वो भी अगर आप ज्यादा समय के लिए लेते है तो, अगर आप short time के लिए Dedicated Server लेते है तो इसकी price और भी बढ़ जाती है। 

Dedicated Server कौन इस्तेमाल करता है?

काफी लोग ऐसे होते है जो video downloading वेबसाइट को चलते है, application downloading वेबसाइट को चलते है, song downloading वेबसाइट को इस्तेमाल करते है या online store चलते है, इनकी वेबसाइट पर काफी ज्यादा डाटा होता है और काफी ज्यादा ट्रैफिक भी होता है। 

जब traffic काफी ज्यादा हो जाता है तो उसे Shared Hosting handle नहीं कर पाता है तो वो लोग Dedicated Server को इस्तेमाल करने लगते है और अपनी वेबसाइट को उस server पर मूव कर देते है। 

Top 10 Best Web Hosting Providers of 2021 in India

Hostinger Web Hosting
  1. Hostinger – Most Popular and Cheap Hosting (Best For Beginner)
  2. Bluehost – Best Web Host For Beginners
  3. Dreamhost – Most Affordable Month-to-Month Plan
  4. HostGator – Best for Lean/Minimal Needs (best for india)
  5. GreenGeeks – Best Eco-Friendly Hosting
  6. WP Engine – Best Managed WordPress Hosting
  7. HostArmada – Best Customer Service
  8. Rocket – High Performance Hosting
  9. FastComet – Budget-friendly WordPress hosting
  10. Namecheap – Most Popular and Good For Beginners

Enjoyed the post! Leave a Reply...