Top 45+ New YouTube Video Channel Ideas/Topics Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:August 6, 2021

काफी लोग सोशल मीडिया पर सवाल करते है की 2021 में YouTube को कैसे ग्रो करे? कैसे YouTube Channel शुरू करे? तो अगर आपको 2021 में growth हासिल करनी है, अगर आपको अपना enterprise build करना है, अगर आपको YouTube से इनकम क्रिएट करनी है तो specialize करना बोहोत जरुरी है। अगर आप जनरल टॉपिक पर video डालते है रहोगे specialize नहीं करोगे growth नहीं होगी। अगर आप normal categories में कंटेंट डालते रहोगे तो आप competition में रह जाओगे, भीड़ का हिस्सा बन के रह जाओगे, आपको जल्दी success नहीं मिलेगी। 

YouTube Channel के लिए Topic/Niche कैसे चुने?

आज हम आपको ऐसे Channel Ideas के बारे में बताने वाले है जिनमे growth ज्यादा हो, earning का potential ज्यादा हो और videos create करने का potential भी ही। लेकिन आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा, किसी भी टॉपिक को चुनने से पहले आप इन चार बातो को हमेशा याद करना,

1 Goal – आपका goal क्या है, YouTube channel बनाने के पीछे आपका goal क्या है? आप इसमें views की वजह से आ रहे हो, आप लोगो को जानकारी देना चाह रहे हो, आपको फेम चाहिए, आपको एअर्निंग चाहिए या कुछ और। आखिर आपका goal क्या है? Short-Time के लिए करना चाहते हो, Long-Term के लिए करना चाहते हो, Part-Time करोगे या Full-Time करोगे?

2 Interest – कोई भी टॉपिक चुने लेकिन उसमे आपका interest होना काफी जरुरी होता है। उसको लेकर आपके अंदर एक passion होना चाहिए, जिसे करने में आपको मजा आना चाहिए। अगर इसलिए कर रहे हो की सिर्फ YouTuber बनना है और उस topic में interest नहीं है, तो long-term के लिए काम नहीं कर पाओगे। 

3 Long-Term View – आपको भी पता होगा की काफी ऐसे लोग होते है जो अपना YouTube channel शुरू तो करते है 10 – 15 videos बनाते है और बादमे समझ नहीं आता की आगे की video किस चीज पर बनाए। जो भी category/channel idea आप चुनो उसमे अगर आपके पास 100 से 150 video ideas है या थोड़ी देर सोचने के बाद आपको 40 से 50 ideas मिल जाते है तो आप आगे बढ़ सकते हो। 

लेकिन अगर आप बिना सोचे niche को चुनते हो सिर्फ ये देख कर की इसमें लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे है, काफी अच्छे views उनको मिल रहे है तो मै भी यही बना लेता हूँ। ऐसा बिलकुल मत करना आपको एक या दो दिन के लिए काम नहीं करना है आपको काफी दूर जाना है और अगर आप सिर्फ आज-कल की सोचोगे तो आगे चल कर आपको काफी मुश्किल होगी ideas ढूंढ़ने में। इसलिए अभी आगे की सोचो ताकि आगे आपको ideas मिलते रहे और आप grow करते रहो। 

4 sustainability – इस channel को चलने के लिए जो resources मुझे चाहिए, जो पैसा मुझे चाहिए, जो टाइम मुझे चाहिए। इसमें monetization का schope क्या है, इसमें earning का potential क्या है, इस तरह के चैनल कैसे कमाते है इन सभी के बारे में आपको समझना होगा। 

इसके बाद आपको आगे बढ़ कर channel ideas पर ध्यान देना है। तो चलो देखते है

Technical Category

Cyber Security 

Technical field में जिसका scope तेजी से बढ़ रहा है वो cyber security है। Covid के टाइम पर internet को काफी ज्यादा इस्तेमाल किया गया है और जब internet consumption बढ़ी है साथ में cyber crime भी बढ़ा है। शायद आपको पता होगा की कुछ दिनों पहले Air India के लगभग 4.5 million passangers का data चुराया गया था और ऐसे छोटे-मोटे किस्से तो हर दिन देखने को मिलते है। ऐसे में आप लोगो की मदद कर सकते है, उनको cyber security के बारे में बता सकते हो।

अपने apps को कैसे secure करे, अपने social media account को कैसे secure करे, कैसे अपने website, phone, data इन सभी को कैसे secure करना है इसके बारे में आप जानकारी दे सकते है। कुछ दिनों पहले Pegasus spyware के बारे में आपने काफी सुना या पढ़ा होगा जो सिर्फ एक miss call की मदद से आपके phone में install होता है और आपकी जासूसी करता है। इन सभ के बारे में आप लोगो को जानकारी दे सकते हो। 

Website Management 

India एक बोहोत बड़ा देश है जिसमे बोहोत सारे Business है, Entities है और Individuals है। जैसे-जैसे दुनिया digital होती जा रही है सभी को websites की जरूरत फील होती जा रही है। छोटे-छोटे शहरों में जो बिज़नेस है वो अपना बिज़नेस online लाना चाहते है, अपनी एक website बनाना चाहते है। कुछ लोग Blog लिखना चाह रहे है, कुछ organizations है जो चाहती है की उनकी एक website हो। यहाँ पर आप लोगो की मदत कर हो अपने videos के जरिए की कैसे एक आम इंसान अपनी website बना सकता है, कैसे data manage कर सकता है, कैसे plugin लगा सकता है, domain कहा से ले, hosting कहा से ले इतनी सारी चीजे है बताने के लिए आप इनके बारे में videos बना सकते है। 

Blockchain Technology 

ये field आज का field तो है ही लेकिन आप research करोगे तो आपको पता चलेगा की future का बोहोत बड़ा field है। लोग समझना चाहते है की ये क्या है, कैसे काम करता हो साथ ही education industry blockchain को काफी importance दे रही है। आज से 3 साल पहले 11,000 करोड़ की spending थी blockchain solution पर और आज से एक साल पहले जो prediction है वो है 1 लाख करोड़ spending blockchain solutions पर, इतना तेजी से ये grow कर रहा है। 

अगर आप इसके बारे में videos बनाते है तो आपको आज भले ही कम views मिले लेकिन आने वाले कल में आप काफी आगे तक जा सकते हो। क्योकि इस field में अभी काफी कम लोग है जिससे आपको growth अच्छी मिलेगी साथ ही आपको high income भी मिलेगी। 

Video Technology 

आप video technology के ऊपर channel बनाओ, हजारो लाखो लोग है जो video influencer बनना चाह रहे है, vlogger बनना चाह रहे है। वो जानना चाहते है camera कौनसा लिया जाए, वो जानना चाहते है sound कैसे record होती है, lighting कैसे काम करती है, green screen कैसे काम करती है। इस तरह की हजारो चीजे है जिनके बारे में लोग सीखना चाहते है, आपको इसमें कभी भी topics की कमी नहीं होगी। 

Film Technology 

Film Technology की अगर हम बात करे तो अगर कोई घर बैठे short movie बनाना चाहता है तो उसके मन में सवाल आता है की कैसे बनाए। किस चीज की जरुरत होती है, क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए, कौनसा एंगल बढ़िया रहेगा ऐसी चीजों के बारे में आप जानकारी दे सकते है। 

Tech History 

इसमें शायद income कम हो सकती है लेकिन interesting हो सकता है। आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं होगी, ज्यादा research आपको नहीं करनी पड़ेगी आपको आसानी से किसी भी topic के बारे में YouTube पर ही या google पर भी जानकारी मिल सकती है। कोई technology कैसे बनी उसके बारे में आप बता सकते है। 

Tech Cities 

आप tech cities के बारे में भी बात कर सकते हो, कौन-कौनसी technologies है जो technology को कैसे adapt कर रही है, कैसे Shanghai technology को adapt कर रहा है, silicon valley में टेक को कैसे adapt किया गया है और कौनसी city है जो tech के साथ चलती है। 

Online Education Category

आपको शायद इसका अंदाजा तो होगा ही की किस speed से ये field expand हो रही है, हर चीज आज digital होती जा रही है लोग पढाई भी online ही कर रहे है। आप YouTube पर लोगो को सीखा सकते हो, चाहे hobby सीखनी हो, चाहे academic सीखना हो, चाहे आप उनको कोई skill सीखा रहे हो। जब आपकी वजह से लोगो को सिखने को मिलता है, लोगो की नॉलेज बढ़ती है, लोगो की life बदलती है और इसमें जो ख़ुशी मिलती है वो कही नहीं है। 

Time-Lapse Video 

Education में एक ट्रेंड जो दो-तीन साल से चल रहा है लेकिन अभी लोग उसे बोहोत पसंद कर रहे है। लेकिन बोहोत ज्यादा लोगो ने इसे explore नहीं किया इसके बारे में videos नहीं बनाए। किसी चीज को सीखने के लिए उसको Fast Forword करने video create करके चलना। 

मान लो आपने कोई स्केच या कोई पेंटिंग तीन-चार घंटे में बनाया हो, कैसे आप बनाते जा रहे हो उसका fast forword version आपने बनाया और upload कर दिया। आपने कोई Sculpture बनाया, Sand Art बनाया या painting बनाई उसका time lapse आप बना सकते है। ऐसे videos लोगो को काफी पसंद आते है और लोग इन्हे खूब देखते भी है। इस तरह आप लोगो को educate कर सकते हो। 

How-To Videos 

YouTube हो या google हर जगह ये top में रहने वाली category है। यहाँ भी आपको specialization करना होगा, जनरल यहाँ नहीं चलने वाला है क्योंकि इसके बोहोत बड़े-बड़े channel है वह आपको उनके साथ compete करना होगा। इससे अच्छा है की आप specialize करो, जैसे “how to use waste product, how to organize”

मान लो आपका channel है How To Organize, इसमें आप लोगो को बता रहे हो अपने घर को कैसे Organize करे, अपने bags को कैसे Organize किया जाए, travel के time packing को कैसे Organize किया जाए, laptop को कैसे Organize किया जाए, phone को कैसे Organize किया जाए, schedule को कैसे Organize किया जाए ऐसे हजारो ideas आपको मिल सकते है। 

Facts and Trivia 

Education के अंदर आप Facts and Trivia के ऊपर specialize channel बना सकते है। अगर आपका interest है, अगर आपको किसी चीज को जानने की curiosity होती है तो आप इस topic को चुन सकते हो। 10 facts of indian media, 10 facts about currency या फिर this day in history (आज के day पर क्या हुआ था) 

Myth Buster 

India एक कहानियों का देश है या किस्सों का देश है, विश्वास के साथ-साथ अंधविश्वास का भी देश है। ऐसी कई कहानिया है जिनके पीछे logic या science होता है, हमें काफी curiosity रहती है की आखिर ये चीज पुराने समय में कैसे रही होगी। इनके पीछे logic भी होता है और कभ-कभी science भी रहता है। आप ऐसे myths के बारे में अपने videos बना सकते हो, इसमें लोगो का बोहोत interest होता है। 

Online Study 

Education का शायद ये सबसे बड़ा topic है, जो कितना भी सिख लो ख़तम ही नहीं होता और न ही कभी ख़तम होने वाला है। लोगो को आप सिखने में मदद कर सकते हो ताकि उन्हें कुछ सिखने में मदद हो या कुछ करने में मदद हो। आप लोगो को सिखाते-सिखाते खुद भी सिख सकते हो। अगर आप competitive exams की तैयारी करते हो तो आप जो सीखते है उसे लोगो को सिखाते रहो, हजारो लाखो students है जो ऐसे videos में interest रखते है। 

Online Learning एक काफी बड़ी फील्ड है अगर आप इसमें अपनी जगह बनाते हो तो आप काफी जगहों से कमाई कर सकते हो 

  • आप Ad Revenue से कमा सकते हो,
  • आप Affiliate Marketing से कमा सकते हो,
  • आप Sponsorship से कमा सकते हो, 
  • आप Online Training दे सकते हो,
  • आप E-books बेच सकते हो,
  • आप Consulting कर सकते हो 
  • आप Products बेच सकते हो 

और भी काफी रास्ते है जिनके जरिए आप काफी पैसा कमा सकते हो

हम एक बात आपके साथ शेयर करना चाहते है की हमारे देश में Education की बोहोत जरुरत है, अगर कोई भी channel जो educational हो अगर वो india का सबसे बड़ा channel बनता है तो हमें बोहोत ख़ुशी होगी। ऐसा नहीं है की Entertainment जरूरी नहीं है, Entertainment भी जरूरी है लेकिन Education 70% हो और Entertainment 30% हो। हमारे देश में Entertainment 70% से भी ऊपर है और Education 30% से भी कम। अगर ये reverse हो तो india काफी आगे बढ़ सकता है 

Entertainment Category

अगर आप इस field में Comedy करनी है या Vines बनाने है तो ये channels बोहोत ज्यादा है। अगर आपको इस field में आगे बढ़ना है तो कुछ specialize करना होगा। 

Animation Videos 

अगर आप animation videos बनाते है तो आप काफी अच्छा परफॉर्म कर सकते हो, ये भी एक काफी बड़ी फील्ड है। बोहोत से लोग इसे नहीं करते क्योंकि काफी मुश्किल भी होता है, बोहोत मेहनत लगती है, बोहोत टाइम भी लगता है। लेकिन जो animation बनाते है अगर आप उनको देखो तो वो काफी अच्छा कमाते है और उन्हें popularity भी अच्छी मिलती है। 

  • Animation + Kids Animation = Better 
  • Animation + Education = Better 
  • Animation + Entertainment = More Better 

अगर आप चीजों को मिक्स कर के videos बनाते हो तो आप काफी अच्छा grow कर सकते हो। जैसे Education videos में ही थोड़ी comedy कर दी, थोड़ा entertainment भी दाल दिया तो लोगो को सिखने में मजा भी आता है। 

Performance Art 

कैमरे आगे आप perform कर लोगो को entertain कर सकते हो, guitar बजा कर लोगो को entertain कर सकते हो, अपनी acting से लोगो को entertain कर रहे हो।

Business Category

हर Shopkeeper के पास, हर Businessman के पास, हर Entrepreneur के पास फ़ोन है, phone में internet है और वह से वो सीखना छह रहे है। Business videos क्यों इतनी तेजी से grow कर रही है क्योंकि मोबाइल फ़ोन हर किसी के पास है। एक shopkeeper शॉप पे बैठा जब लोग नहीं आ रहे या तो गेम खेल रहा है या तो सिख रहा है। बिज़नेस के अंदर क्या-क्या specialization है उनके बारे में देखत है। 

बिज़नेस में सबसे बड़ी problem होती है या हर Entrepreneur को आती है की product तो है लेकिन उसे बेचे कैसे, मार्केटिंग कैसे करनी है, advertisement कैसे करनी है। Product तो बोहोत लोग बना लेते है लेकिन मार्केटिंग जो बढ़िया करेगा उसका product ज्यादा बिकेगा और वो ज्यादा मार्किट कैप्चर करेगा। 

Marketing + Advertisement 

आप  Marketing और Advertisement के बारे में अपना channel बना सकते है। क्योंकि बिज़नेस का knowledge देने के लिए हजारो channels है लेकिन सिर्फ marketing की और advertising की information देने वाले बोहोत कम है। वो आप दे सकते है और बेहतर तरीके से कर सकते है। आप tools शेयर कर सकते हो, resources शेयर कर सकते हो, tips शेयर कर सकते हो, trend शेयर कर सकते हो, कैसे कोई बिज़नेस grow करता है पूरा step by step explain करो। 

Startups

India startups का 3rd largest ecosystem है, इतना बाद बिज़नेस ecosystem है। अगर आपका स्टार्टअप में interest है, आपको इसमें काम करने में मजा आता है तो आप स्टार्टअप से related बोहोत सारे videos शेयर कर सकते हो। इसमें भी आपको topics की कमी नहीं होगी, क्योंकि रोज स्टार्टअप शुरू हो रहे है, रोज experiences आ रहे है। Funding कैसे ली जाती है, VCS को कैसे मिला जाता है, Network कैसे create किया जाता है, Ideas कैसे मिलते है। बोहोत सारा ज्ञान है जो आप इस टॉपिक में दे सकते हो और लोगो के साथ शेयर कर सकते हो। 

Business Stories 

आप बिज़नेस की Success stories सुना सकते ही और success से जरूरी Failure sories सुना सकते हो। Success के बारे में तो हर कोई बात करता है लेकिन failure के बारे में कोई ज्यादा research नहीं करता और न ही ज्यादा बताता है। इसके अलावा सबसे ज्यादा सिखने को हमें Failure से ही मिलता है, वो कहते है न की खुद गलती कर के सीखना जरूरी नहीं है हम दुसरो की गलतियों से भी सिख सकते है। बिज़नेस के example को अपने हर video में आप इस्तेमाल करना 

Business Book 

अगर आप बुक पढ़ने के शौक़ीन है तो आप सिर्फ books पर भी अपना एक channel बना सकते है। हर हफ्ते या हर दिन आप किसी एक book की summary दे सकते है साथ ही आप Affiliate लिंक लगा कर वहा से भी earning कर सकते हो। 

Fashion and Lifestyle Category

काफी लोग social media पर हर दिन अपने photos और videos डालते रहते है और वही दूसरी तरफ लोग पूछते रहते है की हम fashion और lyfestyle के ऊपर कैसे videos बना सकते है। इसमें ad revenue थोड़ा सा कम रहता है लेकिन ब्रांड्स के promotions काफी रहते है, आपको products बोहोत मिलते है, आपको sponsorship मिलती है, आप खुद के products भी बेच सकते हो। 

Hair and Skin Care 

ये बोहोत बड़ी industry है लोग इसमें काफी ज्यादा खर्च करते है, आप बोहोत सारे solution दे सकते हो बोहोत सारे problems को solve कर सकते हो। अगर आप इस field में expert हो, आपके पास proper नॉलेज है तो आप detailed video बना सकते है। अगर आप फ्रेशर हो आपको ज्यादा नॉलेज नहीं है तो कोई ऐसा solution न दो जो tested न हो या जो verified न हो। आप अपने sources को बोहोत clear रखना इस तरह  videos में किसी का नुकसान गलती से भी मत करना। 

Do’s and Don’ts or Mistakes 

कौनसी चीजे आपको fashion में नहीं करनी चाहिए कौनसी चीजे करनी चाहिए, कौनसी गलतिया नहीं करनी चाहिए, मेकअप के बारे में आप बता सकते हो, color combination के बारे में आप बता सकते हो। घूमने जाते वक़्त क्या पेहेनना है, पार्टी में जाते वक़्त क्या पेहेनना है, डेट पर जाते वक़्त क्या पेहेनना ऐसी चीजों के बारे में आप videos बना सकते हो। 

Plus Size Fashion 

पहले plus size audience के लिए बोहोत ज्यादा products नहीं होते थे, बोहोत ज्यादा options नहीं होती थी। आज की डेट में बोहोत सारे brands plus size फैशन के ऊपर काम कर रहे है। 11,000 करोड़ से बड़ी industry ये already हो चुके है। इसके ऊपर आप dedicated channel बना सकते हो की plus size audience के लिए कौनसे कपडे सूट कर सकते है। पहले दिन से इसमें स्कोप है affiliate income का, धीरे-धीरे आप ad revenue और brand promotions भी कर सकते है 

Share What You Bought 

आपने क्या लिया है उसके बारे में लोगो को बताना, अपनी shopping शेयर करनी या फिर unbox करना। आप fashion, lifestyle related जो भी products ख़रीदे है उनको unbox करना उनके features बताना। इसमें competition आपको थोड़ा-बोहोत देखने को मिलेगा लेकिन आपको इसमें specialize करना होगा। 

Finance or Financial Planning  Category

इस niche के अंदर आप कोई भी channel बनाते हो तो आपका ad revenue बोहोत ज्यादा होता है, आपका affiliate income भी बोहोत ज्यादा होता है और आपको brand deals भी काफी अच्छी मिलती है। 

Mutual Funds or Stock Market 

अगर आपके पास knowledge है, Experience है, Grip है, Interest है ये सब जरूरी है, आपको ऊपर की checklist याद है न? अगर है तो आप इसके बारे में लोगो के साथ videos शेयर कर सकते हो। आप live experiences share कर सकते हो की आज मैंने stock में technique इस्तेमाल करी, मैंने यहाँ पैसा लगाया और इतना कमाया। Long-Term invester हो तो उसके बारे में बात कर सकते हो। Mutual Funds में बोहोत लोग हर दिन invest कर रहे है और कुछ ऐसे भी है जो invest करना तो चाहते है लेकिन information नहीं है experience नहीं है। आपको बता दे की Mutual Funds में 25 करोड़ रूपए invested है इंडिया के अंदर। Stock Market की बात करे तो अभी india में 2.5% से 3% लोग ही इसमें invest करते है। 

लेकिन हाल ही में ये चीज छोटे-छोटे शहरों में भी investment शुरू हो रही है। आप लोगो की मदद कर सकते है, लोगो को serve कर सकते हो, लोगो को best tips दे सकते हो। जो लोग busy है, जिनके पास टाइम नहीं है, कोई दुकान पर बैठा है, कोई जॉब में टाइम देता है उनको आप help कर सकते हो। 

Online Earning 

आप लोगो को online earning के बारे में बता सकते है, आप सिर्फ dedicated channel बना सकते ही जो सिर्फ online earning के बारे में ही information देता हो। Affiliate Income के बारे में details में बता सकते है, E-Commerce के बारे में videos बना रहे हो, लोगो को social media marketing बता रहे हो, video influencing बता रहे हो की कैसे video से income करी जाती है।

 Youth’s Finance 

सबसे ज्यादा internet consumer जो है वो 15 साल से लेकर 35 साल age वाले लोग होते है। आप सिर्फ  Youth’s Finance की बात कर सकते है, की 15 से 20 या 30 age group में कैसे financial management की जाती है। जब किसी की जॉब लगी है 22 या 23 साल की उम्र में तो कैसे वो financial planning करे। किस age में कितना पैसा कहा invest करना चाहिए। 

Insurance 

अगर आप insurance field से हो और इससे related videos बनाते हो आपको बोहोत बड़ी audience चाहे भी नहीं। अगर कम audience लेकिन loyal audience आपके साथ जुड़ गई तो आपका business बोहोत बड़ा बनेगा। 

Health and Fitness  Category

Covid की वजह से health awareness बोहोत बढ़ी है, लोग immunity को लेकर serious है और lockdown की वजह से लोगो को mental health issues भी face करे लोगो ने, depression भी face किया। तो physical health, mental health, fitness, wellness ये field grow कर रही है और करना भी चाहिए। बोहोत जरुरत है हमको हमारे देश को की हम हमारी mental health और physical health पर काम करे। लगभग 2 करोड़ लोग हर महीने सर्च करते है fitness near me ये covid से पहले की बात है। Lockdown की वजह से लोगो ने इसे घर पर ही करना शुरू कर दिया, लोगो ने सभी चीजों को YouTube और दूसरे platforms के माध्यम से सीखा और अपने आप फिट रखने की कोशिश की करी। Health industry की साइज 20 लाख करोड़ है, 

Dance 

अगर आपका interest dance में है तो आप dance के जरिए लोगो की health improve करो। उनको बताओ मेरा goal है dance के जरिए लोगो की health improve करना। आपका interest भी पूरा होगा, आप certified Zumba Instructor बन सकते हो या Aerobics को dance के साथ mix कर सकते हो। तो लोगो को dance सिखाते-सिखाते उनकी fitness improve करो। 

Yoga 

अगर आपका yoga में interest है या आप yoga सिखाते हो तो आप अपनी knowledge, अपनी बाते लोगो के साथ शेयर कर सकते हो। अगर आपके पास अच्छी skills है तो आप आसन शेयर करो, लोगो को बताओ कौनसी बीमारी किस तरह yoga से ठीक करी जा सकती है। उनको details दो, हर आसन के पीछे science है वो उनके साथ share करो। Yoga अपने आप में बोहोत बड़ा field है specialize channel yoga के ऊपर बना सकते हो। 

Bodybuilding 

अगर आप body building करते हो या लोगो को body building सिखाते हो तो आपको उसके ऊपर अपना एक dedicated channel बना सकते हो। आप इसे भी specialize कर सकते हो, अलग-अलग body parts को आप details में cover कर सकते हो। 

Fitness Food 

शायद आपको पता ही है की food का बोहोत बड़ा रोल होता है हमारी fitness में। बोहोत सारी studies ये कहती है की हमारी fitness में 70% रोल food का ही होता है। आप लोगो की health improve करने के लिए उनके साथ Healthy Recipes शेयर कर सकते हो, healthy food items के बारे में बता सकते हो, healthy food ideas दे सकते हो। Specialize channel food के ऊपर नहीं healthy food के ऊपर बना हो। 

Food Category

आपको foods में बोहोत interest है आप बड़े वाले foodie है, तो आप food category के अंदर भी कोई channel बना सकते है। 

Secret Recipes 

आप secret recipes के बारे में अपना एक channel बना सकते है, इसमें आप mom recipe आ सकती है, दादी के ज़माने की recipe आ सकती है, नानी के ज़माने की recipe आ सकती है। पीछे gurgaon में एक restaurant खुला था जिसमे अकबर के दस्तरखान के हिसाब से सभी recipes थी यानि की historical secret recipes थी। इस तरह से आप specialize channel बना सकते हो। 

Food From Movies 

किसी movie में, किसी TV serial में किसी food का जिक्र हुआ उसकी recipe आप बता सकते है या खुद बना कर दिखा सकते है। इसमें लोगो को खास कर काफी interest होता है की जो stars होते है वो किस तरह का खाना कहते है। 

Festive Foods 

आप festival foods को लेकर अपना एक dedicated channel बना सकते है। India तो festival का देश है, यहाँ पर हर महीने कही न कही कोई न कोई festival चल रहा होता है। साथ ही आप festival में उस food की importance को बता सकते है। 

5-Ingredient Recipe 

आप 5 Ingredient Recipe के videos बना सकते ही की मेरे channel पर जितने भी food items बनेंगे उसमे सिर्फ 5 Ingredient होंगे। 5 चीजों को mix कर के कैसे किसी dish को बनाया जाता है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...