HD YouTube Video Download Kaise Kare?

  • Post author:
  • Post last modified:November 15, 2021

YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसे पूरी दुनिया में देखा जाता है और देखा जाए तो Google के बाद YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है।

YouTube पर हर दिन लाखो ऐसे videos डाले जाते है जो की High Quality में यानि की 4k में होते है। लेकिन हम इन्हे देख नहीं सकते है और न ही इन videos को 4k quality में save कर offline देख सकते है, क्योंकि YouTube हमें इसकी परमिशन नहीं देता है। 

वैसे तो हम YouTube के videos और audios को ऑफलाइन save या download कर सकते है और उन्हें देख भी सकते है। लेकिन अगर हमें 4k quality में videos को देखना है तो हमें YouTube की premium membership लेनी होती है तब कही हम 4k videos देख सकते है। 

लेकिन YouTube Premium Membership लेने के बाद भी हमें सिर्फ 1080 resolution तक ही क्वालिटी मिलती है। अगर हम videos को download कर उन्हें ऑफलाइन save करना चाहते है तो हमें वो quality नहीं मिलती जो हमें चाहिए। हमें ज्यादा से ज्यादा 720p तक की ही video quality देखने को मिलती है। 

इसका सीधा मतलब ये होता है की हमारे पास कोई रास्ता नहीं है की हम YouTube के videos को 4k quality में ऑफलाइन save कर सके और उन्हें बाद में देख सके। अगर हमें 4k resolution में YouTube के videos को देखना है तो हमें किसी third party app की मदद लेनी पड़ती है। 

जी हां third party app की मदद से आप YouTube के videos को 4k quality में ऑफलाइन save कर सकते है और उन्हें देख भी सकते है।

कैसे? ये सब मुमकिन है एक app की मदद से जो की है 4k Video Downloader 

आप इसे किसी भी OS के साथ इस्तेमाल कर सकते है जैसे MAC, Windows, Linux और ये पूरी तरह से free और secure भी है। 

4k Video Downloader Screen

ये YouTube Video Downloader आपको 8k resolution तक के videos download करने की सुविधा देता है। ( ये depend करता है की video बनाने वाले ने उसे कितने resolution का बनाया है। अगर उसकी बेस quality ही 720p है तो आप उसे 4k या 8k में download नहीं कर सकते )। इस tool की मदद से आप सिर्फ एक video को ही नहीं बल्कि पूरी की पूरी playlist को भी एक साथ download कर सकते है। 

इनका जो Free plan है उसमे कुछ limitations आपको देखने को मिलेगी और जाहिर सी बात है की free चीजों में हमेशा limitations देखने को मिलती ही है।

Limitations ऐसी है की आप हर दिन सिर्फ 30 videos ही download कर सकते है, एक channel के sirf 5 videos download कर सकते है और एक playlist के सिर्फ 10 videos ही download कर सकते है। 

आप इनके premium प्लान के साथ भी जा सकते है और unlimited features को access कर सकते है। इनके premium plans कुछ इस तरह है, 

4k YouTube Video Downloader Plans

क्या YouTube के Videos को Download करना Legal है?

इस APP के बारे में बताने से पहले आपसे YouTube की कुछ legality के बारे में बताना चाहेंगे। YouTube ये नहीं कहता है की अगर कोई उनके videos को download करता है तो वो पूरी तरह से गलत है YouTube की terms of service के खिलाफ है। 

लेकिन सिर्फ अगर आप उन videos को अपने personal use के लिए इस्तेमाल करते है तो ही वो गलत नहीं होगा। अगर आप उन videos को download कर अपने channel पर upload कर देते है या कही ओर upload कर देते है तो वो गलत हो सकता है। 

ऐसे में आप ऐसा तभी कर सकते है जब आपके पास उस video को इस्तेमाल करने के राइट्स हो। अगर आप उस video का पूरा credit उसके ओनर को देते है तो आपको कोई परेशानी नहीं आ सकती।

लेकिन अगर आप उनका use वो भी बिना permission के अपने फायदे के लिए करते है (जैसे कही अपने channel पर upload करना) तो वो legal नहीं होगा। आप इसके लिए YouTube की terms of service को पढ़ सकते है। 

How to download YouTube videos in 4K For Free

4k YouTube Video Downloader Panel

Steps:-

Step 1. Download 4K Video Downloader From Below Link To Your PC or laptop.

Step 2. Copy The Video Link Which You Want To Download .

Step 3.Open 4K Video Downloader and Paste Link In It.

Step 4. This App Will Process The Video. This Usually Takes Few Seconds, But It Can Take Longer Depending On The Size Of The Video.

Step 5. Select “Download Video” From The Drop-Down Box. You Can Also Download Only Audio Of That Video.

Step 6. Select The Quality Of Video Which You Want.

Step 6. If You Want To Download The Video With Subtitle Then Select It.

Step 7. At The Final On Click Download Button.

Enjoyed the post! Leave a Reply...