How To Grow YouTube Channel Fast In 2021 Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:September 12, 2021

दोस्तों अगर आप 2021 में अपना YouTube Channel बनाना चाहते है और सफल भी होना चाहते है तो आप जरूर हो सकते है। YouTube पर competition तो है लेकिन सफल होना इतना ही मुश्किल नहीं है। आपको पता होना चाहिए की आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है। 

YouTube Channel ko Fast Grow Kaise Kare?

सबसे पहले हम बात करते है उन चीजों के बारे में जो आपको नहीं करनी चाहिए और उसके बाद देखेंगे की क्या करना चाहिए। अगर आप YouTube पर आना चाहते है success होना चाहते है बाकि लोग जितना कमा रहे है आप भी कामना चाहते है। बिलकुल आप कमा सकते है लेकिन कुछ चीजे आपको नहीं करनी है

क्या नहीं करना चाहिए?

क्या आप रातों रात अमीर बन सकते है?

इसका बड़ा ही आसान सा जवाब है नहीं, अगर आप ये सोच कर YouTube करना चाहते हैं की आप रातों रात अमीर बन सकते है तो सबसे पहले इस बात को अपने दिमाग से निकल दे। कोई भी एकदम से अमीर नहीं बन सकता, ऐसा नहीं है की आपने आज channel शुरू किया और एक-दो महीनो बाद आपकी लाखो में कमाई आना शुरू हो जाएगी। 

इसमें टाइम लगता है तो आपको सब्र रख कर काम करना होगा। काफी लोग ऐसे है जिन्होंने अपना channel बनाने के बाद एक साल – दो साल तक उस पर काम किया तब कही उनकी पहली income उनको मिली थी। हमने भी जब पहली साइट को शुरू किया था तो काफी समय लगा हमें हमारी पहली income आने में लगभग 1.5 साल के बाद हमें हमारी पहली income मिली थी। 

इस बात को जब आप समझ कर चलेंगे तो आप कभी भी demotivate नहीं होंगे और काम करते रहेंगे। क्योकि आपको पहले से ही पता होगा की इस चीज में टाइम लगता है। तो आप जितने जल्दी इस बात को समझ लेंगे उतना आपके लिए अच्छा होगा। 

गलत तरीके से YouTube के Criteria को पूरा ना करे

काफी ऐसे लोग होते है जो  ऐसे sites और tools की मदद से अपने channel का 4000 watch time और 1000 subscriber को जुटाने में लग जाते है। आपको ऐसा कभी भी नहीं करना है क्योंकि आप YouTube पर सिर्फ इसलिए नहीं आना चाहते की आपके 1000 subscribers पुरे हो और 4000 hours का watch time पूरा हो। बल्कि आप YouTube पर एक successful youtuber बनने के लिए आना चाहते हो। 

तो ऐसी चीजों के पीछे मत भागो आपको अपना target बड़ा रखना चाहिए। एक successful youtuber बनने के लिए सिर्फ criteria को पूरा करना नहीं होता है आपको लगातार काम करते रहना है। 

Misleading Metadata को इस्तेमाल ना करे 

काफो लोग ऐसे होते है जो अपने video को जल्दी से viral करने के लिए उसके description में misleading metadata को जोड़ देते है। ऐसे में सोचते है की ये keyword जल्दी से वायरल हो जाता है तो मेरा video भी जल्दी से ज्यादा लोगो तक पोहच जाएगा। 

आपको ऐसा नहीं करना है, आपको वही keywords को अपने video के description में add करना है जो आपके video के टॉपिक को represent करते हो। Misleading metadata को इस्तेमाल करने से आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होगा, आपका video grow तो नहीं करेगा लेकिन ऐसा करने की वजह से rank होने में भी परेशानी आ सकती है। 

गलत जगह पर अपनी Videos को Share ना कर

काफी लोग ऐसे होते है जो video को upload करते ही उसे अपने दोस्तों में share करना शुरू कर देते है। आपने video किसी ऐसे topic पर बनाया है जिसमे आपके दोस्त को interest ही नहीं है तो आपको उसका पूरा फायदा नहीं मिलेगा। 

कैसे? देखो वो आपके लिंक पर click कर आपके video का एक view count तो बढ़ा देगा क्योकि वो आपका दोस्त है, लेकिन अगर उसे उसमे interest नहीं है तो वो उसे पूरा देखेगा नहीं। शुरुआत में आपको view नहीं बल्कि watch time और subscribers को जुटाना होता है। 

ऐसे में ऐसी जगह अपने video को share बिलकुल भी न करे जाया उसे वो value न मिले जो उसे related ऑडियंस को शेयर करने से मिलेगी। अपने video को ऐसी जगह शेयर करे जहा उससे related ही ऑडियंस है जो। 

मान लीजिए की आपका video है “India की Top 10 सबसे Best Web Hosting” के बारे में तो आपको उसे वही share करना चाहिए जहा उससे related audience है। जैसे facebook group, whatsapp group, instagram page या कही भी। 

क्या करना चाहिए?

Copy Content नहीं बनाना है 

जितने भी नए Youtuber आते है वो किसी न किसी Youtuber से inspire होकर ही आते है। ऐसे में वो उनकी या किसी दूसरे की viral video का same content अपने video में बताते है। जैसे अगर किसी ने video बनाई है “Top 21 YouTube Channel Ideas Without Showing Face” टॉपिक के ऊपर तो वो इसी टॉपिक के ऊपर अपनी video बना देंगे और जो उस video में बताया गया है वही अपनी video में बताएंगे। 

YouTube भला आपके video को क्यों किसी दुसरो को suggest करेगा जब की उसके पास पहले से ही एक unique video है। आपने देखा होगा की Audience भी उन्ही videos को देखना पसंद करती है जिन पर views काफी ज्यादा है। इसलिए कम से कम आपको शुरुआत में unique content के साथ entry करनी होगी और audience जुटानी होगी। 

जब आप अच्छा खासा अपना ऑडियंस बेस बना लेंगे तो आप regular टॉपिक पर video बना सकते है। या आप सामने वाले के ही टॉपिक को उससे भी आसान और interesting भाषा में समझा सकते है। जब लोगो को आपका video अच्छा लगेगा तो वो उसे शेयर भी करेंगे और YouTube दुसरो को suggest भी करेगा। 

Trending या High Searchable Topics पर वीडियो बनाए 

शुरुआत में आपको ऐसे topics पर video नहीं बनानी है जिसकी डिमांड कम है जिसके बारे में लोग कम search करते है। शुरुआत में हमेशा ऐसे topics पर अपनी video को बनाए जिसकी डिमांड काफी ज्यादा है जिसके बारे में लोग काफी search करते है। 

 अगर आप ऐसे topics पर videos बनाते है जिसके बारे में ज्यादा लोग सर्च करते ही नहीं है तो जाहिर सी बात है काफी कम chances होंगे आपके videos viral होने के। इसलिए ऐसे topics पर video बनाते रहो जिनके बारे में लोग ज्यादा सर्च करते है, इससे आपको भी थोड़े बोहोत views आना शुरू हो जाएंगे। 

Attractive Thumbnail बनाए 

अगर आप attractive और interesting thumbnail बनाते है तो आपके video पर click ज्यादा आएँगे ही आएँगे। आपको clickable thumbnail को बनाना है कुछ ऐसे words को  रखना है जिसे देख कर लोग उस पर click किए बिना रह ही नहीं पाए। आप जो भी थीम रखोगे उस पर text उभर के दिखना चाहिए और साथ ही text ज्यादा नहीं होना चाहिए। कम से कम शब्दों में अपने video के लिए thumbnail को बनाओ जिसे देख कर लोगो का उस पर click करने का मन करे। 

Regular Work करते रहे 

अगर आप YouTube पर success हासिल करना चाहते है तो आपको regular work करना पड़ेगा। ऐसा नहीं होना चाहिए की आपने 2 महीने काम किया लेकिन आपके videos पर views ही नहीं आ रहे तो काम करना बंद कर दिया। ऐसा आपको नहीं करना है आपको continuity बनाए रखनी है और सब्र के साथ काम करना है। 

साथ ही आपको अपने work को अपने videos की quality को और content को हमेशा अपग्रेड करते रहना है उसे improve करते रहना है। अगर आप हर रोज अपने काम में improvement करते रहेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

एक Formula हमेशा ध्यान में रखे “First Learn and Then Earn” आप जितना सीखते जाओगे बादमे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होती जाएगी। 

एक सलाह देना चाहूंगा की जल्दबाजी बिलकुल ना करे, सब्र रखे और काम करते रहे। हो सके तो कही पार्ट टाइम जॉब भी करते रहे ताकि आपको एक बैकअप या support money मिलती रहे। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...