YouTube Monetization New Update July 2021 in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:July 24, 2021

दोस्तों YouTube समय-समय पर काफी interesting Updates को release करता रहता है, जिससे Creators को काफी फायदा भी होता है। साथ ही Shorts के आने के बाद से YouTube उसमे काफी ज्यादा interest ले रहा है और उसमे भी काफी ज्यादा updates को release करता रहता है।

आज भी हम कुछ ऐसे ही Updates के बारे में जानने वाले है जो की हाल ही में YouTube द्वारा किये गए है। जिसमे YouTube Shorts की भी एक update है जो उसके users के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाली है। साथ ही एक update जो की काफी अच्छी update होने वाली है जिससे content creators की कमाई में थोड़ी बढ़ोतरी वाली है, यानि की उनकी income increase होने वाली है।

Comments Translate

पहली जो update है वो खास कर हमें बोहोत ज्यादा अच्छी लगी। दोस्तों होता क्या है की लोग अलग-अलग languages में YouTube videos पर comments करते है। लेकिन वो हमें समझ नहीं आती, ज्यादा तर हमें दो या तीन ही languages आती है और कोई हो सकता है जिसे ज्यादा आती हो। लेकिन लगभग 100 से ज्यादा languages में लोग comments करते है जिसे समझने के लिए हमें उसे copy करना पड़ता था और translate करन होता था। तब कही हमें उसका मतलब समझ में आता था और हम उस कमेंट पर reply कर पाते थे। 

लेकिन YouTube की इस अपडेट से हमारा समय बचने वाला है क्यकि हमें उस कमेंट को copy करने की जरुरत नहीं होगी। उस comment के निचे ही एक option लिखा आ जाएगा Translate, जिसकी मदद से हम comments को वही translate कर देख सकेंगे। यह feature अभी release हुआ नहीं है, आने वाले कुछ हफ्तों में ये हमें देखने को मिल सकता है। 

Green Screen Tool For YouTube Shorts 

ये वाला update तो काफी जबरदस्त होने वाला है। YouTube Shorts के अंदर Green Screen Tool को add कर दिया जाएगा। हलाकि ये एक experiment होने वाला है YouTube पर, पूरी तरह से इसे launch नहीं किया जाएगा। लेकिन यार गजब tool है, मतलब समझ रहे हो ना कि Green Screen में आपने कुछ भी shoot किया है तो उसके बैकग्राउंड को आप remove कर सकते हो। 

मतलब की video shoot करते समय Shorts के कैमरे से आपको Green Screen function इस्तेमाल करना है और उसके बाद background को remove कर सकते हो। आपको किसी भी external tool की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही किसी दूसरे application को आपको install करने की जरुरत होगी। ये feature आपको YouTube Shorts के अंदर ही देखने को मिल जाएगा। 

Share Favorite Clip  With Friend fav

आपने Clip का ऑप्शन देखा होगा, अभी clip का मतलब यह कि मान लो आपको किसी भी video के अंदर का कुछ part पसंद आया। मान लो 10 सेकंड से लेकर 20 सेकंड का part आपको अच्छा लग रहा है और आप उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते हो। तो आप Clip पर click करके उस part को किसी को भी share कर सकते हैं।

यह feature खास कर Gaming Channel के लिए है जिनके 1000 से ज्यादा subscribers है उनको दिया जाएगा। असल में ये feature पहले से ही था लेकिन इसको और expand किया जा रहा है, लगभग सभी gaming channel को जिनके 1000 subscribers है उनको ये feature देखने को मिलने वाला है। 

Subscribers-Only Chat

इस feature का आपको बोहोत ज्यादा effect देखने को मिलने वाला है। जिसमे जब आप Live Stream कर रहे होंगे तो सिर्फ आपके subscribers ही आपके साथ chat कर सकते है। अगर किसी ने आपके channel को subscribe नहीं किया है तो वो आपकी live stream को देख तो सकता है लेकिन आपके साथ chat नहीं कर सकता। आपके साथ उसे chat करने के लिए आपके channel को subscribe करना होगा। 

ये feature automatic नहीं है, ये एक filter की तरह काम करता है। आपको सेट करना है की आपके साथ कौन chat कर सकता है। आपको manually इस feature को on करना पड़ेगा। 

YouTube Monetization New Update July 2021

YouTube Monetization की जहां तक बात है तो अभी तक यह था कि जो Advertisement हमारी videos पर आते थे उस से earning करते थे। दूसरा जो तरीका था वह तो Super Chat का, जब हम Live Stream करते थे तो लोग हमें Super chat दे सकते है। तीसरा तरीका था Super Stickers, आपको बता दे की 2017 में Super Chat की शुरुआत हुई थी YouTube पर और 2019 Super Sticker की शुरुआत हुई थी। 

लेकिन एक चीज और थी जिसको हम Applaud कहते है, जिसको Applause Button के नाम से यहां पर कुछ youtuber पर एक्सपेरिमेंट किया गया था youtube के द्वारा। काफी दिनों से ये एक्सपेरिमेंट चल रहा था। अब इसी फीचर को थोड़ा expand कर दिया गया और इसको एक नया नाम दे दिया गया है Super Thanks कर के। 

यह बहुत जल्दी ही सभी youtubers के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा। अगर मान लीजिए आपका एक YouTube Channel है तो आपको live stream करने की कोई जरूरत नहीं है आपको ऐसे भी एक तरीके से Super Thanks मिल जाएगा। यानी की आपका कोई भी video अगर किसी को पसंद आता है तो वो उस पर Super Thanks दे सकता है। वो Super Thanks के रूप में कुछ money डोनेट कर सकता है और ये minimum $2 और maximum $50 तक हो सकती है। 

Super Thanks कैसे दे सकता है?

मान लीजिए की आपका कोई video है, तो वीडियो में जहां पर लाइक डिसलाइक के ऑप्शन आते हैं वहीं पर आप को thanks का एक ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही किसी यूजर को आपका video पसंद आता है तो वो उस ऑप्शन पर click करेगा और जितनी भी amount देना चाहता है वो वहा से दे सकता है। 

उसके बाद क्या होगा video में गुब्बारे उड़ेंगे, Thanks का एक इमोजी आएगा। सबसे जो बड़ी बात है वो ये है की comment में लिखा आ जाएगा कि किसने आपको इतने doller का super thanks दिया है। उसको सारे के सारे जो viwers है वह भी देख पाएंगे। तो यह YouTube Monetization का एक नया अपडेट है, जिससे आपकी earning अच्छी खासी बढ़ जाएगी। 

डिपेंड करता है कि वह कितने अच्छे तरीके से काम करता और लोग इसका कितना यूज करते हैं। जब super chat आया था तो दिमाग में एक बात थी की कोई super chat करेगा या नहीं करेगा। लेकिन आपको पता है की super chat बोहोत ज्यादा लोग करते है तो हो सकता है super thanks भी लोग करेंगे। 

YouTube Super Thanks में से कितना पैसा User को देगा?

वैसे तो YouTube ने अभी तक कुछ भी अपनी तरफ से बताया नहीं है। लेकिन जितना की हमने experts से पूछा है और youtube ने भी एक जवाब में बताया था की 30% वो खुद के पास रखते है और 9% से 9.50% Tax के रूप में काट लिया जाता है। तो कुल Super Thanks का 60% से 61% तक यूजर को दिया जाएगा। लेकिन अभी तक ये clear नहीं है, हो सकता है YouTube इसके लिए कुछ अलग से नियम को लाए। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...