YouTube से पैसे कैसे कमाए? Online Money Earn करने का तरीका 2022

  • Reading time:3 mins read
  • Post category:YouTube

आज के समय में Online Money Earn करना इतना मुश्किल भी नहीं है। हजारो लोग है जो आज हर दिन लाखो रूपए कमाते है। उनके online money earn करने के तरीके एक से अधिक हो सकते है या एक भी हो सकता है। 

लेकिन ज्यादा तर ऐसे लोग है जो एक नहीं बल्कि काफी sources से पैसे कमाते है, जिनमे से एक YouTube भी है। YouTube आज सिर्फ एक नाम ही नहीं है, YouTube आज हजारो लाखो लोगो के कमाने का जरिया बन चूका है। लाखो लोगो लोगो को इसने नाम दिया है, पहचान दी है और ढेर सारा पैसा दिया है। 

शायद आपको बताने की जरुरत नहीं है की अमित भड़ाना, carry minati YouTuber ही थे। लेकिन आज वो एक स्टार है, उनकी earning की बात करे तो वो आज लाखो में कमाते है और लगभग हर YouTuber उन्हें जनता है क्योकि उन्हें इंडिया में YouTube का बादशाह माना जाता है। 

इनकी कमाई देख हजारो नए YouTuber हर दिन अपने channel बनाने के बारे में सोचते है। सिर्फ YouTuber के ही मन में नहीं बल्कि हम जैसे के मन में भी ये सवाल आता है की एक YouTuber कैसे पैसे कमाता है? या YouTube से पैसे कैसे कमाते है? तो चलो इसी के बारे में जानते है 

2022 में YouTube से पैसे कैसे कमाए?

YouTube se paise kaise kamaye

YouTube से पैसे सिर्फ एक ही नहीं बल्कि काफी तरीको से कमाए जा सकते है जिन्हे आज हम एक-एक कर देखने वाले है। 

YouTube Ad Revenue 

YouTube Ad Revenue सबसे कॉमन सोर्स है YouTube से earning करने का। जब हम YouTube Video पर कोई ad दिखाई देती है तो उस ad को दिखाने के लिए advertiser YouTube को advertisement fees देते है।

इस fees का कुछ हिस्सा YouTube अपने पास रखता है और कुछ हिस्सा creators को देता है। जैसे अगर आपने  एक video देखी और उस video पर कुछ ads YouTube ने दिखाए है, तो उस ads का कुछ revenue वो खुद के पास रखेगा और कुछ क्रिएटर को देगा। 

SuperChat 

SuperChat भी YouTube Partner Program का ही एक हिस्सा है और इससे भी आप बोहोत अच्छी earning कर सकते हो। आप जब live stream करते हो या फिर live आते हो YouTube पर तो आपके fans आपको SuperChat करते है जिनसे की उनका channel भी highlight हो।

जितनी बड़ी अमाउंट वो आपको SuperChat में देंगे उतनी ही देर तक उनका नाम highlight होता रहेगा। SuperChat सभी categories के channels के लिए होता है, इसके लिए आपको आपके channel पर 1000 subscribers और 4000 घंटो का वॉच टाइम पूरा करना होता है। 

SuperChat का सबसे ज्यादा फायदा gamers को होता है क्योकि वो हर दिन live stream करते है और सिर्फ 2 से 3 घंटो के live stream में लाखो कमाते है। 

Brand Collaboration 

Brand Collaboration YouTube की दुनिया का एक्का माना जाता है। YouTubers ad revenue और superchat दोनों से मिल कर जितना नहीं कमाते उससे कई ज्यादा वो brand को प्रमोट कर कमाते है। Ad revenue काफी factors पर depend करता है जैसे आपके आपके video पर कितने ads दिखाई दे रहे है, उस ads का cpc कितना है, कितने views मिल रहे है, आप किस category के लिए काम करते हो और आपकी ऑडियंस कहा से आ रही है?

इन सभी factors के ऊपर ad revenue निर्भर करता है। अगर आपके अच्छे subscriber है तो ही आप सिर्फ ads से अच्छा earn कर पाओगे, अगर आपके subscribers कम है और आपको views भी कम मिलते है तो आपको बोहोत कम income होगी। 

इसलिए brand collaboration एक ऐसा बैकअप है जो हमें YouTube पर ठीके रहने के लिए मदद करता है। अगर आपके subscribers ठीक-ठाक है यानी 20K से 50K के बिच है तो भी आप काफी अच्छा कमा सकते हो brands को promote कर। लेकिन अगर आपके subscribers लाखो में है तो brands आपको एक मोटी रकम दे सकते है उनके सर्विस या प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए। 

जैसे अगर किसी YouTuber के 500k subscribers है तो वो एक brand collaboration के 80k से 150k रूपए तक चार्ज कर सकते है। हलाकि ये rates इंडिया में थोड़े कम भी हो सकते है लेकिन अगर आपको हर महीने 1 या 2 promotions भी मिल जाते है तो भी आप अच्छा कमा सकते हो। 

Affiliate Marketing 

Affiliate Marketing को पैसिव इनकम का फ्यूचर भी कहा जाता है, आप इससे भी काफी अच्छा कमा सकते है। मैंने हजारो sites देखी है, सेकड़ो YouTube channles देखे है जो affiliate marketing से काफी अच्छा online money earn करते है। 

एक YouTuber है जिसने अपनी एक video में बताया था की “मैं कब का अपना चैनल बंद कर चूका होता क्योकि YouTube से मुझे इतनी earning नहीं होती, क्योकि मेरे videos पर इतने अच्छे views नहीं आते। लेकिन मैं affiliate marketing से काफी अच्छा कमा लेता हूँ इसलिए ये चैनल अभी तक चल रहा है।” 

वो affiliate links को अपनी videos में ही प्रमोट करता है और उसकी हर videos पर 2k से 5k तक views आते है। इन views में उसे 5 से 8 परचेस मिल जाती है जिससे वो ठीक-ठाक कमा लेता है। 

Marchandise 

हजारों ऐसे Youtubers है जो अपने खुद के products अपनी video के जरिए बेचते है। अगर आपBhuvan Bam की videos देखते है तो आपने देखा होगा की वो अपने video के description में अपने products के links देते है। जैसे t-shirt वैगेरा। 

आप भी अपने खुद के products को बेच सकते हो। आपकी कोई ज्वेलरी शॉप है तो आप उन्हें बेच सकते हो। अगर कोई शॉपिंग स्टोर है तो शॉपिंग का सामान बेच सकते हो। इस तरह से आप एक साइड इनकम generate कर सकते हो और कम views में भी अच्छा online money earn कर सकते हो।