YouTube पर 1000 Views के कितने पैसे मिलते है?

  • Post author:
  • Post last modified:July 7, 2022

जब बात आती है YouTube पर पैसे कमाने की तो काफी लोगो को लगता है की YouTube पर पैसे कमाना बोहोत आसान है। काफी सारे आपके फेवरेट channels भी होंगे जिन्हे आपने subscribe कर रखा होगा।

काफी सारे आपके favorite creators होंगे जिन्हे आप follow करते होंगे जिनके videos आप देखते होंगे और उनके videos में views देख कर या फिर subscriber बढ़ते हुए देख कर आपको लगता होगा की ये बोहोत ज्यादा पैसा कमा रहा होगा। लेकिन आपको बता दूं की सच्चाई कुछ और ही है। 

क्या YouTube पर पैसे कमाना मुश्किल है?

काफी लोगो को लगता है की YouTube से पैसे कमाना बोहोत आसान है, बस video अपलोड करो और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाओ। हालाकि ये सच भी है आप घर बैठे लाखो करोडो रूपए कमा सकते हो। लेकिन,

Read Also: 70 YouTube Low Competition Channel Ideas 2021 Hindi

लेकिन Video को बनाने के पीछे कितना hard work होता है, कितनी मेहनत लगती है, कैसे शूट करना होता है, कैसे प्रेजेंटेशन करनी होती है, एडिटिंग के लिए कितना टाइम लगता है, स्क्रिप्ट में क्या-क्या बोलना होगा लिखना होगा। ये सारी चीजे को मेन्टेन करना होता है तब कही जाकर एक complete video बनता है। 

दूसरी भी बोहोत सी चीजे होती है जिन्हे देखना होता है जिन्हे हमें हैंडल करना होता है और साथ ही कंसिस्टेंसी बरक़रार रखनी होती है। 

बोहोत से लोगो को लगता है की जो मर्जी जैसे भी वीडियो डाल दो, बस पैसे आते रहेंगे। इस ग़लतफहमी में कभी मत रहना। सही दिशा में और लगन के साथ मेहनत करोगे तभी आपको उसका फल मिलेगा। YouTube पर पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है और इतना मुश्किल भी नहीं है की आप success ना हो सको। बस आपको मेहनत करनी होगी और वो भी सही दिशा में। 

YouTube पर 1000 Views के कितने पैसे मिलते है?

YouTube 1000 व्यूज पर कितने पैसे देता है? YouTube पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते है?

काफी लोगो के दिमाग में ये सवाल रहता है की YouTube हमें 1000 views पर कितने dollar या पैसे देता है? कुछ लोग सोचते है 1$, कुछ लोग सोचते है $5 मिलते है। 

अगर देखा जाए तो YouTube पर 1000 views पर एवरेज $1 मिलता है। वही दूसरे देशो में जैसे की US/UK जैसे देशो में YouTube पर 1000 views में $5 से $10 तक मिलते है। लेकिन इंडिया में हर 1000 views पर आपको हर बार $1 ही मिलेगा ये कोई कह नहीं सकता। क्योंकि अगर ऐसा होता तो हर वो YouTuber जिसके YouTube videos पर 50k से आगे views आते है वो आज करोड़पति होता। वही काफी लोगो को ये भी लगता है की YouTube 1000 views पर $5 देता है। लेकिन जैसा की हमने बताया ऐसा नहीं है आपकी earning निर्भर करती है आपके ads पर, CPC पर और आपकी ऑडियंस पर।

ऐसा इसलिए क्योकि हमारे देश में ads का CPC (Cost per click) बोहोत ज्यादा कम होता है। इंडिया में एवरेज CPC जो मिलता है वो $0.1 से लेकर $0.15 तक मिलता है। वही अगर आपके videosबाहर देश में भी देखे जाते है तो वह से आपको काफी ज्यादा earning मिल सकती है। क्योकि बाहर देश में मिलने वाला CPC $0.20 से लेकर $2 तक हो सकता है, शायद इससे भी ज्यादा।

जैसे आपको इंडिया में अगर 1000 views पर $1 मिल रहा है तो वही US/UK में आपको कम से कम $5 तो मिल ही जाएंगे। मतलब 5 गुना ज्यादा आपकी कमाई हो सकती है।

ये सिर्फ YouTube के लिए होता है। हो सकता है की आप ब्लॉग लिखते हो तो आपको उसमे ज्यादा मिल जाए। क्योंकि गूगल ब्लॉगर्स के साथ ज्यादा रेवेन्यू शेयर करता है YouTube के मुकाबले।

अगर YouTube 1000 views पर $0.5 भी देता तो ये बोहोत बड़ी बात होगी, लेकिन असल बात कुछ और ही है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की आखिर YouTube हमें $1 कितने views पर देता है? 

अगर Tech channels की बात करे तो करीब 7000-8000 views पर YouTube आपको $1 दे सकता है। ये $1 ऊपर भी हो सकता है निचे भी हो सकता है। ये जो इनकम है ये अलग-अलग categories के लिए अलग-अलग हो सकती है, ऐसा नहीं है की सभी category के लिए एक ही रेट रहेगा। 

आपको जो भी इनकम होगी वो इस बात पर depend करेगी की आपके videos किस कंट्री में देखे जा रहे है और उन videos पर किस तरह की ads दिखाई जा रही है। अगर आपके videos इंडिया से बाहर भी देखी जाती है तो आपको High CPC मिल सकता है। लेकिन इंडिया में CPC की बात करे तो काफी कम है दूसरे देशों के मुकाबले, UK, US में आपको CPC काफी high देखने को मिलेगा। 

1 Subscriber के कितने पैसे मिलते है?

काफी लोगो को लगता है की जितने ज्यादा subscriber होंगे पैसे उतने ही ज्यादा मिलेंगे। हां ये बात सच है, लेकिन सिर्फ subscriber ज्यादा होने से ज्यादा पैसे मिलेंगे ऐसा नहीं है। Subscriber आपके channel के लिए काफी जरुरी होते है जो आपके channel को ग्रोथ देते है। 

YouTube आपको सिर्फ Subscriber बढ़ाने के पैसे नहीं देता है। आपको ज्यादा पैसे तभी मिलेंगे जब आपके videos पर ज्यादा views आएँगे। काफी ऐसे channels भी है जिनके subscriber लाखो में है लेकिन उनके videos पर ठीक से हजार views भी नहीं आते है। 

काफी लोगो को लगता है की जितने ज्यादा subscriber होंगे YouTube उतने ही ज्यादा पैसे देता है। ये भी सच नहीं है YouTube creators को पैसे तभी देता है जब उनके videos पर ads दिखाए जाते है। अगर किसी video पर ad नहीं दिख रहा है तो आपको कुछ भी earning नहीं होने वाली। आपको earning तभी होती है जब उस video पर कोई ad आता है और लोग उसे देखते है। 

YouTube में कितने Subscriber’s पर पैसे मिलते है?

YouTube आज के दिन ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बड़ा जरिया बन चुका है। लाखो लोग आज YouTube की मदद से लाखो रुपए कमा रहे है। और जो लाखो कमा रहे है उनके Subscriber’s भी लाखो में होते है।

लेकिन YouTube कितने Subscriber’s होने पर पैसे देना शुरू कर देता है? तो आपको बता दूं कि जैसे ही आपका वॉच टाइम और Subscriber’s का टारगेट पूरा होता है YouTube आपको पैसे देना शुरू कर देता है।

जी हां, आपने सही पढ़ा की जैसे ही आपके 1000 Subscriber’s और 4000 घंटो का वॉच टाइम पूरा होता है YouTube आपको पैसे देने लगता है। आपको मिलने वाले पैसे आपके video’s पर दिखाई देने वाली ads और views पर निर्भर होते है।

एक लाइक पर YouTube कितने पैसे देता है?

शायद ऐसा भी सवाल आपके दिमाग में आया ही होगा की YouTube 1 लाइक पर आखिर कितने पैसे देता है? तो आपको बता दूं की YouTube आपको लाइक का कुछ भी नही देता। आपको पैसे तभी मिलते है जब आपके video’s पर ads दिखेगी और उन पर अच्छे views आएंगे।

1 Million व्यूज पर YouTube कितने पैसे देता है?

वैसे तो YouTube पर 1000 व्यूज पर ही आपको 1$ मिल जाता है। लेकिन अगर आपके video’s पर ads कम CTR वाले दिख रहे है तो आपकी कमाई भी कम ही होगी।

अगर एवरेज देखा जाए तो YouTube 1 Million व्यूज पर 50$ से 500$ तक देता है। हो सकता है ये अमाउंट थोड़ी कम भी हो या थोड़ी ज्यादा भी। क्योंकि इंडिया में मिलने वाला CPC और दूसरे देशों में मिलने वाला CPC अलग होता है। US और UK। जैसे देशों में ये अमाउंट डबल भी हो सकती है।

क्या YouTube पर पैसे कमाने के लिए DSLR होना जरुरी है?

रोज हजारो लोग YouTube पर आते है और अपना करियर बनाने का सपना देखते है। लोगो को लगता है की video बनाने के लिए DSLR ही होना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं है। आज के समय में हमारे smartphone ही इतने high quality के होते है की हम उसकी मदद से ही अच्छे videos बना सकते है। 

काफी YouTubers ऐसे है जो आज भी अपने smartphone की मदद से videos को बनाते है और अच्छा पैसा भी कमाते है। आपके पास नॉलेज होना चाहिए, स्किल होनी चाहिए और काम करने की ज़िद होनी चाहिए। अगर आप लगन और सही दिशा में मेहनत करोगे तो हो सकता है की आप जल्द ही सक्सेस हासिल कर लो।

बाकी आपको हमारी जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बताएं।

Enjoyed the post! Leave a Reply...

This Post Has 3 Comments

  1. Sanjay Kumar

    Nice

  2. Tarannum khan

    Mane bhi apna channel kholi hu YouTube pr kia mere wives acche rahe to income ho sakti h

    1. whatAinfo

      Mehnat karte rago, aap jo chahte hai aapko jarur milega…