Software Architect kaise bane? Full Information In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:November 11, 2021

जब कोई व्यक्ति Software Development Field में करियर बनाने का फैसला करता है तो उसके दिमाग में हमेशा एक बात आती है, करियर कैसे आगे बढ़ेगा और भविष्य में क्या होगा? कई सारे सर्वे के आधार पर कहा जा सकता है कि Software Architect का भविष्य उज्जवल लगता है.

तो आज हम जानेंगे कि एक Software Architect बनने के लिए क्या करना चाहिए? किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कौन-कौन से skills विकसित करने चाहिए? 

Software Architect बनने के लिए क्या करना चाहिए?

Science Student के लिए बहुत सारे करियर ऑप्शन मौजूद होते हैं. लेकिन अगर आप एक Software Architect बनना चाहते हैं, तो कई तरह कि Education Qualification और साथ ही Experience जरूरी होता है. जो Software Architect लाइन में आगे बढ़ना चाहते हैं वह Computer Science में Masters Degree करते हैं. तो चलो step by step समझते है. Read Also: Top 15 YouTube Shorts Videos Channel Ideas For 2021 in Hindi

1. पढ़ाई पूरी करना

पहले तो आपको 12th पास करके किसी भी अच्छे कॉलेज से Computer Science में B.Sc. करना होगा. इसके लिए आपके पास 12th में Science Stream होनी चाहिए जिसमें एक विषय Computer Science होना चाहिए. इसके बाद अगर आप चाहे तो IGNOU से भी B.Sc कर सकते हैं और कई सारे ऐसे Successful Developer है जिन्होंने कोई ग्रेजुएशन डिग्री नहीं की, लेकिन एक Successful Architect है. इसके लिए आपको खुद से सब कुछ सीखना होगा ट्यूशन और ऑनलाइन क्लास के जरिए सीखना होगा.

आप Bachelor of Computer Science, Information Technology या Bachelor of Software Engineering में से कोई भी कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा भी आप Software Development से रिलेटेड कोई और कोर्स कर सकते हैं. अगर आप ग्रेजुएशन कोर्स चुनते हैं तो इसके बाद अगर आप Masters Degree भी कर लेते हैं तो यह आपकी करियर को और भी एडवांस बना देगा. वैसे तो बहुत सारे कॉलेज है जहां से आप ये सब कोर्स कर सकते हैं. लेकिन कुछ के बारे में हम आपको बता रहे हैं. Read Also: OTT Platform क्या है? OTT काम कैसे करता है? In Hindi

Software Architect बनने के लिए पढ़ाई कहा से करे?

  • Birla Institute Of Technology And Science Pilani
  • TIET – Thapar Institute of Engineering And Technology
  • Jamia Millia Islamia University
  • IIT Hyderabad
  • IIT Kharagpur
  • Indian Institute Of Science

2. Experience इकट्ठा करें

आपने ग्रेजुएशन के साथ ही आपको Experience भी लेना होता है. क्योंकि अगर आप अपनी पढ़ाई के दौरान ही इंटर्नशिप के जरिए या किसी भी तरह के काम के जरिए Experience लेते हैं तो आपका ग्रेजुएशन पूरा होते-होते आपके पास अपनी क्लास के बाकी बच्चों के मुकाबले ज्यादा अनुभव होगा. जिससे कॉलेज प्लेसमेंट में या हायर एजुकेशन में आप बाकी के मुकाबले आगे रहते हैं.

आपको Computer Programmer और Software Developer के तौर पर काम करके Experience लेना होता है. एक Software Architect को जरूरत है कि वह अलग-अलग Language के Syntax को समझ सके और Code लिख सके. इसमें एक्सपर्ट होने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा Experience ले.

3. Development Team में काम करना सीखें 

आपको यह तो पता ही होगा कि Success के आखिरी सीढ़ी तक पहुंचने के लिए सबसे पहले पहली सीढी पर पैर रखना होता है. Development Team में काम करना उसी Success की सीढ़ी का तीसरा कदम होता है. पहले और दूसरे की चर्चा तो हम कर ही चुके हैं. तो Development Team में काम कैसे करें?

जब आप किसी इंटर्नशिप या जॉब पर जाते हैं तो वहा पर Software Developers को Team में ही किसी प्रोजेक्ट पर काम करना पड़ता है. ऐसे में आपको Teamwork आना चाहिए जितना आप अपने Colleague को Support करेंगे उतना ही आपके जल्दी आगे बढ़ने के चांस होंगे. Read Also: Google Page Experience Ranking Signal क्या है?

4. Software Design Patterns और Architecture के बारे में सीखें

Software Design Patterns और Architecture के बारे में जितना हो सके सीखें. क्योंकि अगर आप Software Architect बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Design और Architecture की पूरी जानकारी होनी चाहिए. एक Team को Lead  करने के लिए भी आपको इस तरह की इंफॉर्मेशन की जरूरत होती है.

5. Programming Concepts की पूरी समझ रखें

एक Software Architect के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए आपको हमेशा Programming भाषाओं और रूप रेखाओं का सही ज्ञान होना चाहिए. एक Software Architect के रूप में आपको पूरे दिन Coding नहीं करनी होती है. लेकिन आपको एक Developer की Team को Lead करना होता है. जिसके लिए आपको Coding में एक्सपोर्ट होना पड़ेगा. Coding की जरूरत तब होती है जब आपको बाकी Teams के साथ सहयोग करना हो, Code की समीक्षा करनी हो या किसी और जरूरी मौके पर Code की गलतियों को ठीक करना हो.

इसलिए आपको Programming Concepts की पूरी समझ होनी चाहिए. अपने कोर्स के दौरान ही आप अलग-अलग Programming Languages जैसे C++, PYTHON, RUBY, GO के साथ Programming सीखना शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा आप कई छोटे प्रोजेक्ट बना सकते हैं. जिसे आप अपने ब्लॉग पर डाल सके और बाकी लोग उसे देख सके. आप अपने Programming Skills को बढ़ाने के लिए कई सारे Coding Challenges में भी भाग ले सकते हैं. Read Also: Blog Kya Hai? | Blog का इतिहास

6. एक Software Developer के रूप में IT की दुनिया में Entry करें.

Software Architect एक Entry Level Career Domain नहीं है. मतलब आप किसी कंपनी में जाते ही Software Architect नहीं बन सकते. इसे Software Developer की पोस्ट में से एक माना जाता है. इसलिए आपको पहले किसी Developer की प्रोफाइल पर Experience लेना होगा.

इसी बीच Coding Skills के अलावा आपको एक Software Architect बनने के लिए Developer के रूप में ही बाकी चीजों को भी समझना होगा. जैसे की Teamwork, Task Allocation, Project SDLC और Clients की Requirements को Analysis करना आदि.

7. सभी Concepts Clear करें 

एक बार जब आप Software Development की Field में प्रवेश कर जाते हैं और Programming Language और Framework में Expert हो जाते हैं, तो अब आपको अपने गोल के लिए काम करना है. मतलब अब आपको एक Software Architect बनने के लिए अपने Skills को अपडेट करना है.

एक Software Architect कई कार्यो के लिए जिम्मेदार होता है. इसलिए आपको कई इंपोर्टेंट Domain जैसे System Design, Development Operations, DEV-OPS जैसे कई एडवांस चीजों से परिचित होना होगा. आपको Design Pattern, Architecture, Fundamentals Of Data Modeling, Unified Modeling Languages जैसी Concepts की गहरी समझ होनी चाहिए. Read Also: Machine Learning Engineer कैसे बने?

8. Certificates को Collect करे 

चलिए देखते है की एक Software Architect के लिए कौन-कौनसे Certificates की जरूरत होती है. Certification आपके Skills और Studies को मान्यता देते हैं. इसके अलावा इन प्रमाणपत्रों को रखने से आपको IT कि दुनिया में करियर के विभिन्न अवसर प्राप्त करने में मदद मिल सकती हैं. कई प्रतिष्ठित प्रमाणपत्र है जो आप अपने Interest के अनुसार प्राप्त कर सकते हैं. इन प्रमाणपत्रों में से कुछ है

Software Architect बनने के लिए कौनसे Certificate लेने चाहिए?

  • International Software Architecture Qualification Board (iSAQB)
  • Certified IT Architecture (CITA-P)
  • IT Infrastructure Library (ITIL) Master AXELOS 
  • Azure Architect Certification 

एक Software Architect बनने के लिए आपको क्या सीखना चाहिए? 

एक बेस्ट Software Architect बनने के लिए आपको कुछ चीजें आनी चाहिए, जो कि हर कंपनी एक Employee में ढूंढती है. जैसे आपको Software Architecture, Java Programming, C# Programming, C ++ Programming, Application Architecture, Micro Services, AWS, Python Programming, Autonomy | TEAMSITE, Microsoft Azure इन सब की अच्छी समझ होनी चाहिए. 

Software Architect के क्या काम होते हैं?

Software Architect एक Computer Programmer या Software Developer होता है, जो निर्धारित करता है कि Development Team को किन Processes और Technology का उपयोग करना चाहिए. एक Software Architect के रूप में आप Coding के Problems को भी Solve कर सकते हैं और दूसरे Expert के साथ मिलकर High Performance Software System का निर्माण भी कर सकते हैं.

आपकी भूमिका होती है कि आप ऐसे Structured Software Solutions अपने कंपनी के लिए ढूंढ कर लाते है, जिससे कंपनी के Goals और Technical जरूरतें पूरी हो. 

Software Architect की Duties क्या होती है?

  • Clients के साथ मीटिंग करना, उनके बिज़नेस Goals को समझना, उनकी आवश्यकताओं की पहचान करना और उनकी जरूरत के अनुसार Software तैयार करना. एक Software Architect के Basic काम में से यह एक है. 
  • जिस Application को बनाने की योजना है उसके लिए एक Team बनाना, जो Design करने और उस Application को बनाने का काम करें.
  • अपने हर Client के लिए Unique Application Platform विकसित करना, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग काम से प्रभावित होकर जुड़े. 
  • अलग-अलग Developers के साथ नए-नए Projects पर काम करना. 
  • Projects या Release के लिए Deadline के अंदर काम करना, ताकि Clients को आपके On Time होने का पता चल सके और किसी Client का काम Deadline की वजह से छूटे नहीं. 

Software Architect की Salary कितनी होती है?

यह करियर ना सिर्फ खूबसूरत है बल्कि आर्थिक रूप से भी फायदेमंद है. इंडिया में एक Software Architect की औसतन सैलरी लगभग 125000 से 341000 रुपए प्रतिमाह हो सकती है। यह सैलरी इंडिया में काम करने पर मिलती है। यह सैलरी आपके experience और skills पर निर्भर करती है। जितना ज्यादा आपका experience होगा उतनी ही ज्यादा आपको सैलरी मिलेगी।

अगर आप विदेश मे काम करते है तो आपको $107524 हो सकती है। यानी भारतीय रुपए में ये सारी 80 लाख रुपए तक कि सैलरी दी जाती है।

Read Also: Web Hosting Kya Hai? सबसे अच्छी Web Hosting कौनसी है?

लेकिन यह सैलरी एक Software Architect की है जो बनने के लिए आपको कई साल Software Developer के तौर पर काम करना पड़ेगा. एक Software Developer की सैलरी Software Architect से कम होती है. एक Software Architect एक IT Professional होता है, जो Software Development में एक Expert होता है.

सैलरी आपके अनुभव, शिक्षा, Skills और आप किस कंपनी में काम करते हैं उस पर भी निर्भर करती है. ज्यादा तर नौकरियों की तरह आप एक अच्छी सैलरी पा सकते हैं, अगर आप एक स्थापित कंपनी के लिए काम करते हैं. अगर आपके पास अपना Software Business है तो आपकी Income अनलिमिटेड हो सकती है. Read Also: Google AdSense kya hai?

कौन सी कंपनियां Software Architect को Hire करती हैं?

  • Robert Bosch Engineering And Business Solutions Limited.
  • SAP Labs India.
  • Wipro Technologies Limited.
  • Tata Consultancy Services Limited.
  • UST Global Inc.
  • Nokia Inc.
  • Cerner Corporation.

Read Also: Shopify Store क्या है? और Shopify Pricing कितनी है?

Enjoyed the post! Leave a Reply...