Shopify Store क्या है? और Shopify Pricing कितनी है?

  • Post author:
  • Post last modified:October 5, 2021

दोस्तों हम बहुत बार सुनते हैं कि Shopify पर हम अपना Store बना सकते हैं या आप Drop Shipping कर सकते है या अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं। तो यह Shopify क्या है और किस तरीके से काम करता है?  कैसे हम अपने प्रोडक्ट इसकी मदद से सेल कर सकते हैं? इसके बारे में हम आज जानेंगे, 

दोस्तों जब भी हम Online Selling करते हैं किसी भी marketplace पर या Social Media’s के जरिए से, तो एक सवाल हमारे दिमाग में जरूर आता है कि हम अपने product को अपनी खुद की वेबसाइट की मदद से सेल कैसे करे। या फिर जब हम Online Business शुरू करने की सोचते हैं, Ecommerce इंडस्ट्री में आने की सोचते हैं, सोचते हैं कि हम अपने इस Website से प्रोडक्ट की selling शुरू कर सके।

लेकिन हमें ज्यादा टेक्निकल नॉलेज नहीं होती, हमें कोडिंग की इनफॉरमेशन नहीं होती, हमें यह नहीं पता होता है कि हम अपनी वेबसाइट या फिर अपना Store कैसे बना सकते हैं? कौन सा प्लेटफार्म हमें यूज करना है? कैसे उसको पोस्ट करना है? कैसे जो सारा सिस्टम है वह मैनेज करना पड़ेगा? कैसे उसकी Security मैनेज करनी पड़ेगी? 

Shopify क्या है?

Shopify एक कैनेडियन मल्टीनेशनल Ecommerce कंपनी है। Shopify को online stores platform और retail point of sale सिस्टम भी कहा है। जो की retailers को online stores service ऑफर करती है। Shopify मंथली subscription base platform है। साथ ही में retailers को अपने store के Payment, Marketing, Shipping और Customers Engagement इन सभी को मैनेज करने के लिए Tools प्रोवाइड किए जाते है। एक रिपोर्ट के हिसाब से मई 2021 तक 17 लाख से भी ज्यादा Businesses Shopify के platform को इस्तेमाल करते है और वो भी 175 अलग-अलग देशो में।

जब हमें इन चीजों के बारे में नहीं पता होता तो हमें खुद का store बनाने को लेकर माइंड में कुछ सवाल रहते हैं। तो दोस्तों ऐसे में फिर हम सोचते हैं कि हमें कुछ ऐसा बना बनाया Software मिल जाए या हमें बना बनाया System मिल जाए, जहां पर हम अपने प्रोडक्ट को add कर सके हमें ज्यादा टेक्निकल चीज है जो है वह ना देखनी पड़े। 

हम टेक्निकल चीजों पर अपना फोकस ज्यादा न करके अपनी कोर बिजनेस पर या अपना selling का जो बिजनेस उस पर अपना फोकस कर पाए। ऐसे में काम आता है Saas Software का, यह हमारी प्रॉब्लम के सलूशन के तौर पर हमें जो बना बनाया सॉफ्टवेयर है वह दे दिया जाता है। Shopify एक Saas तकनीक पर बेस्ड Platform है, मतलब कि हमें एक बना बनाया एक Online Store प्रोवाइड करवा दिया जाता है।

ऐसा कहे कि हमें दुकान प्रोवाइड करवा दी जाती है, जिस पर हमें बस अपने प्रोडक्ट लिस्ट करने होते हैं। उसकी Theme मैनेज करनी होती है, बैलेंस डालना होता हैं। इसके अलावा कुछ बेसिक सेटिंग करनी होती है, ज्यादा टेक्निकल चीजों पर हमें ध्यान नहीं देना होता है। नॉर्मल User Friendly Interface हमें प्रोवाइड करवा दिया जाता है, ताकि हम आसानी से अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर पाए, थीम को मैनेज कर पाए या फिर अपने बैलेंस को मैनेज कर पाए। 

साथ में हमें बस कुछ बेसिक सेटिंग करनी होती है, जैसे की Pricing की, currency की, Shipping की या फिर कोई भी add-on application अगर हम इसमें Install करना होता है तो हम कर सकते हैं। Shopify पर store बनाने के लिए हमें अपनी Email Id और Mobile Number से उसके ऊपर Register करना होता है। इसके बाद में हमें Shopify की तरफ से एक Backend Panel प्रोवाइड करवा दिया जाता है। जहां से हम अपनी Themes सिलेक्ट कर सकते है, अपने प्रोडक्ट add कर सकते है या फिर छोटी-मोटी सेटिंग कर सकते हैं। 

Shopify पर जब हमारा store बन जाता है उसके बाद में हमारे Domain Name को Shopify में Point करना होता है। ताकि जो भी हमारा domain name है जैसे कि xyz.com, जब भी कोई Search करे तो हमारा store open हो जाए। Shopify जो है Fully Hosted Platform है, इसका मतलब हमें इसमें कोई भी सॉफ्टवेयर जो है वह Install करने की Update करने की या manage करने की जरूरत नहीं होती है।

इसके साथ ही हमें इसमें Performance में, Backup में, Security में या Compatibility में भी कोई चीज जो है वह चेक करने की जरूरत नहीं होती है। ये सभी टेक्निकल चीजे Shopify द्वारा Manage की जाती है। जैसे हम Marketplace पर as a seller रजिस्टर करते हैं तो वहां पर हम एक backend panel मिलता है। जहां से हम अपने store को मैनेज कर सकते हैं, हमारे प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते हैं।

उसी तरीके से जब हम Shopify पर seller बनते है या registration करते हैं उसके बाद में भी हमें एक backend panel मिलता है। जहां से हम अपने प्रोडक्ट मैनेज कर सकते हैं, हमारे कलेक्शंस मैनेज कर सकते हैं, बैनर, थीम, प्राइसिंग की सेटिंग और वह सब चीजें मैनेज कर सकते हैं। 

जो कि लगभग काफी आसान रहता है और बहुत User Friendly होता है। मतलब हमें ज्यादा टेक्निकल इसमें देखने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

Read Also: Shopify vs WordPress in Hindi

Shopify की Pricing कितनी है?

दोस्तों बात करते हैं प्राइस के बारे में की Shopify पर store बनाने की क्या cost हमें देनी पड़ती है या फिर क्या जो है वह इसकी प्राइजिंग है? 

Shopify एक Subscription-based प्रोग्राम है, मतलब कि हमें हर महीने कुछ फीस देनी पड़ती है या फिर हर महीने पैसे देने होते हैं। तो क्या इसकी cost है? वह एक बार हम देख लेते हैं, 

Basic 

अगर हम Plans की बात करें तो यहां पर सबसे पहला जो प्लान है वह है Basic, जो की हमें $29/month में मिलता है। इसके अंदर हमें ट्रांजैक्शन फीस 2% देनी पड़ती है अलग से, जो भी ऑर्डर हमें आता है तो उस पर 2% ट्रांजैक्शन फीस लगती है या हमे उन्हें देनी होती है। 2 स्टाफ मेंबर हम इसमें add कर सकते हैं। 4 लोकेशन से हम इसको मैनेज कर सकते है। मतलबी चार अलग-अलग अगर हमारे Wearhouses है तो हम वहा अलग-अलग सॉफ्टवेयर यूज कर सकते हैं।

Shopify

अगले Plan की अगर बात करें तो वह आता है $79/month में, जहां पर ट्रांजैक्शन फीस 2% से कम होकर 1% पर रह जाती हैं। स्टाफ मेंबर हम इसमें 5 add कर सकते हैं, 5 लोकेशन से हम इसको मैनेज कर सकते हैं। 

Advance

Advance Shopify का plan $299/month में है, इसमें ट्रांजैक्शन की जो फीस है वह पर ट्रांजैक्शन 0.5% रह जाती है। मतलब जब भी कोई ऑर्डर प्लेस होगा या जब भी कस्टमर शॉपिंग करेंगे तो 0.5% ट्रांजैक्शन फीस हमें देनी पड़ेगी टोटल आर्डर वैल्यू कि। 15 स्टाफ मेंबर हम इसमें add कर सकते हैं और 8 लोकेशन से हमइसे मैनेज कर सकते है। 

prices of shopify monthly

इसके एडवांस फीचर्स आप देखना चाहते हो तो इसकी वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके अलावा भी कुछ costing होती है जैसे कि Domain Name जो हम परचेज करते हैं उसकी हमारी costing अलग से रहती है। इसके साथ में अगर हम कोई भी Third Party Application अगर install करते हैं, क्योंकि जैसे हम हमारा बिज़नेस grow करेंगे तो हमें Third Party Application की भी जरूरत पड़ती है।

जब हम इसमें अलग से apps को add करेंगे अपने Shopify store में तो उसमें भी कुछ applications ऐसी होती है जो paid होती है या फिर उनका भी हमें Subscription लेना पड़ता है। जैसे हमारा बिजनेस grow होगा और हम अगर कोई और Third Party Application लेते हैं तो उसकी cost भी इसमें include हो जाती है। 

Shopify का अपना अलग से एक App Store भी है, जहां से हम कोई भी Third Party Application अपने shopify store में addon कर सकते हैं। हमारे बिजनेस की requirement के हिसाब से हमें कई थर्ड पार्टी एप्लीकेशंस की जरूरत पड़ती है, जो हमें shopify store पर मिल जाती है। उसमें से कुछ एप्लीकेशन paid रहती है और कुछ free रहती है। 

Shopify पर हम क्या Sale कर सकते है?

दोस्तों Shopify पर store बनाकर हम कुछ भी sale कर सकते हैं। जो भी नॉर्मल प्रोडक्ट marketplace पर sale करते हैं वह हम Shopify पर sale कर सकते हैं। Shopify पर अपना store बना कर हम Drop Shipping भी कर सकते हैं। Drop Shipping का मतलब यह होता है कि मान लीजिए की मैंने Shopify store बना लिया, वहां पर अपने जो प्रोडक्ट को add कर लिए है।

जब भी कोई customer ऑर्डर प्लेस करेगा तो कुछ प्रोडक्ट हमारे पास में नहीं होते। ऐसे में मैं क्या करूंगा जब भी मुझे ऑर्डर मिलेगा मैं अपना ऑर्डर अपने वेंडर को पास कर दूंगा और वो ऑर्डर पैक कर के customer को डिलीवर कर देंगे। इसको drop shipping कहा जाता है। 

अपने store का Frontend होता है वह नॉर्मल store जैसा ही दीखता है। जब कस्टमर उसके ऊपर ऑर्डर प्लेस करेगा तो हमारा वेंडर कैसा है उसके हिसाब से हमें ऑर्डर आगे वेंडर को पास करने होते हैं। Shopify में जो पॉपुलर drop shipping मार्केट है उनकी कुछ एप्लीकेशन जो कि हम इसमें इंटीग्रेट कर सकते हैं। यह app काफी हेल्पफुल रहती हैं ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में अगर हम करना चाहते हैं तो। 

Marketing

Shopify पर store बनाने का मतलब यह नहीं है कि वह हमने store बना लिया और हमें ऑर्डर आने शुरू हो जाएंगे। marketplace पर हमने हमारा जो भी प्रोडक्ट लिस्ट कर दिया तो marketplace का खुद का एक customer base होता है, उनके पास Traffic होता है। लोग उस पर browsing करते रहते है, अगर उन्हें हमारा प्रोडक्ट दिखता है तो वो सर्च करके वहां से परचेस कर लेते हैं।

लेकिन खुद के store में ऐसा नहीं होता है, यहां पर हमें customer हमारे store पर लेकर आने के लिए उसकी marketing अलग से करनी होती है। हम अलग-अलग तरीके से मार्केटिंग कर सकते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया पर हम Advertising कर सकते हैं। या फिर गूगल के थ्रू जो है वो Advertising कर सकते हैं या फिर और कोई भी अगर advertising का मॉडल है जहा से आप अपने store को promote करना चाहते है कर सकते है। 

Marketing की cost भी इसके अंदर add हो जाती है। हम किस तरीके के मार्केटिंग करें हैं? क्या उसके जो charges हैं? तो मार्केटिंग की फीस या फिर मार्केटिंग की cost हमें अलग से कैलकुलेट करके चलनी पड़ती है। ऐसा नहीं होता है कि हमने Shopify पर store बना दिया और हमारे ऑर्डर आने शुरू हो गए। साथ ही हमें SEO वह भी बिल्ड करना होता हैं। ताकि हमारा जो store है वह गूगल पर rank हो या फिर अगर organically कोई बंदा सर्च करता है तो उसे दिखे।

Shopify ही क्यों?

दोस्तों यहाँ सवाल आता है की market में काफी options available है जहा से हम अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए। जैसे कि Open Source Software WooCommerce या Magento है, तो हम Shopify पर अपना store क्यों बनाएं? 

Shopify पर store बना कर सेलिंग करने का main reason होता है कि, बहुत बार जब हम नए से online sealing Ecommerce बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या अपने बिजनेस online लेकर आना चाहते हैं। लेकिन हमे टेक्निकल नॉलेज नहीं होता। ऐसे में हमे टेक्निकल चीजे मैनेज ना करनी पड़े, ज्यादा Hosting में, Coding में, Software Installation में, Website Installation में दिमाग ना लगाना पड़े। Security या Technical Glitch अगर उनको आता है तो उसमें उनको दिमाग ना लगाना पड़े। 

अपने पुरे फोकस को सिर्फ अपने बिजनेस पर रख पाए। ऐसे में Shopify में हमे Security में हमें ज्यादा नहीं देखना पड़ता, Shopify इस चीज को मैनेज करता है। दूसरी चीज है कि हमें बना बनाया store मिल जाता है, पूरा customization जो है उसके अंदर मिल जाता है। हमे एक हद तक अपने store को बढ़िया customize करके दिया जाता है। वही अगर हम open source softwares की बात करें तो वहां पर हमें थोड़ा बोहोत टेक्निकल नॉलेज होना चाहिए। हमें टेक्निकल नॉलेज नहीं है तो हमें एक ऐसे person को हायर करना पड़ेगा फुल टाइम सैलेरी या पार्ट टाइम के लिए जो इन सभी को मैनेज करे।

कल को कोई भी issue आता है, मतलब technical glitches या छोटे-छोटे टेक्निकल इश्यूज भी काफी आते रहते हैं। तो ऐसे में कोई issue आता है या फिर Downtime आता है तो वो उन चीजों को मैनेज कर पाए। इसके लिए Shopify काम में आता है, मंथली सब्सक्रिप्शन में हमें यह प्लेटफार्म मिल जाता है, ज्यादा कुछ हमें नहीं देखना पड़ता है। 

दूसरा इनका खुद का App Store है तो कोई भी third party app की अगर हमें requirement होती है, तो वह भी हम डायरेक्ट इनके app store से परचेस कर सकते हैं। 

इनकी तरफ से 24*7 Technical Support प्रोवाइड करवाया जाता है। तो हमें टेक्निकल सपोर्ट मिल जाता है, कल को अगर कोई टेक्निकल इशू आता है तो हम उनसे कंसल्ट कर सकते हैं। 

Shopify store शुरू करने का main reason यही होता है की हमें टेक्निकल चीजों पर ज्यादा फोकस नहीं करके हम जो है कंप्लीट अपने बिजनेस पर फोकस कर सकते है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...