Shared Hosting कितनी Traffic Handle कर सकती है? 2021

  • Post author:
  • Post last modified:August 29, 2021

दोस्तों आज हम देखने वाले है की Shared Hosting कितना traffic हैंडल कर सकती है? क्या ज्यादा traffic आने से आपकी site down हो सकती है? और कितने traffic के बाद आपको आपकी साइट को दूसरे hosting जैसे की Cloud Hosting या Dedicated Hosting पर शिफ्ट करना चाहिए? इन सभी के बारे में आज हम देखने वाले है

सबसे पहले इस बात को समझ लो की Unlimited नाम की कोई चीज नहीं होती। जो भी आपको Shared Hosting में दिखेगा वो सिर्फ एक मार्केटिंग technique होती है और कुछ नहीं। ऐसा नहीं होने वाला है की आप हर रोज लाखो में traffic लाओगे और उसे shared hosting आसानी से manage कर लेगी। 

Shared Hosting की traffic आपके साइट के ऊपर भी depend करती है। मतलब की आपने अपनी साइट को किस तरह से hosing पर रखा है। 

इसे कुछ ऐसे समझते है की मान लो आपने 2 computers को तैयार कर के रखा है जो की काफी अच्छे से काम करते है, उनकी दोनों की performance भी एक जैसी ही है, दोनों में SSD है, अच्छी RAM है, अच्छा Processor है। 

Read also: Dedicated Hosting Vs Shared Hosting Difference in Hindi

अब ऐसे में आपके computer की speed depend करेगी की आप उस पर क्या काम कर रहे है। जैसे आप कोई video edit कर रहे है, पहले computer पर आप video अच्छा दिखने के लिए उसमे effects डाल रहे है, animations डाल रहे है, filters लगा रहे है, transitions है, sound effects है। वही दूसरे computer में आप सिर्फ normal editing कर रहे है। 

आपको क्या लगता है की ज्यादा performance आपको कौनसा computer देगा? आपका जवाब होगा दूसरा, क्योकि आप दूसरे computer पर normal editing कर रहे है जिसकी वजह से उस computer पर ज्यादा load नहीं आएगा। 

कुछ यही होता है आपके website के साथ भी। तो आपको कुछ ऐसे factors बता देते है जिसकी वजह से आपके hosting की traffic बढ़ सकती है या कम हो सकती है। 

How Much Traffic Can Shared Hosting Handle?

पहले हम इस बात को समझते है की किस वजह से हमारी Hosting कम traffic handle कर सकती है और क्या करने से ज्यादा traffic handle कर सकेगी।

पहले हम कुछ factors को देखते है, जिससे आपको ये समझने में आसानी होगी की किस वजह से हमारा Hosting Server कम traffic को ही manage कर सकेगा और ऐसा हमे क्या करना चाहिए की हमारा Hosting Server ज्यादा load handle कर सके।

Resources Consuming  

अगर आपकी साइट ज्यादा resource consume करती है, जैसे आपकी साइट में बोहोत सारे functions है, बोहोत सारे videos, audios और images है तो वो ज्यादा resources consume करेगी। ऐसे में आपकी hosting कम traffic हैंडल कर पाएगी। 

Cache Plugin 

Cache Plugin आपके hosting server का load काफी हद तक कम कर देता है। अगर आप cache plugin का इस्तेमाल करते है और अगर वो अच्छे से optimize भी है तो ऐसे में आपकी shared hosting अच्छा traffic हैंडल कर पाएगी। 

Real-Time Users 

अगर आप Hostinger का एक plan इस्तेमाल कर रहे है जिसकी visitors की limit 25000 है और अगर same time में ही 25000 users आपके साइट पर आते है तो ऐसे में आपका server crash हो जाएगा।

अगर एक ही समय में आपके साइट पर काफी ज्यादा users आ रहे है तो ऐसे में आपकी hosting कम traffic हैंडल कर पाएगी। वही काफी ज्यादा traffic आता है तो server crash भी हो सकता है।

Speed 

मतलब की आपकी website कितने जल्दी load हो रही है। अगर आपके hosting server की speed अच्छी है और आपकी साइट काफी fast load होती है तो आपका user experience भी अच्छा रहेगा। एक खास बात ये भी है की अगर आपके site की speed अच्छी है तो आपकी shared hosting भी अच्छा traffic हैंडल कर पाएगी। 

कैसे? समझ लो की आपके साइट का loading time 5 सेकंड है तो हर user आपके resources को 5 second तक इस्तेमाल करेगा। वही अगर साइट 1 सेकंड में ही load हो जाती है तो हर user 1 second तक ही resources को इस्तेमाल करेगा। 

ऐसे में load time कम होने की वजह से resources ज्यादा जल्दी free होते रहेंगे और वो दूसरे users को use में आते रहेंगे। इस condition में आपकी shared hosting का server ज्यादा traffic को हैंडल कर पाएगा। 

Type of Website 

आपकी website किस टाइप की है ये भी depend करता है। आपका Blog है, आपकी E-commerce website है, आपकी plane HTML website है या आपकी PHP script है ये भी depend करता है। 

जैसे Blog में आप ज्यादा traffic ले पाओग, E-commerce store में आप ज्यादा traffic नहीं ले पाओगे क्योंकि उसमे database के काफी सारे operations होते रहते है, बोहोत सारी HD images होती है और हर चीज को आप cache plugin के जरिए आप optimize नहीं कर सकते।

इसलिए आपको blog में ज्यादा traffic मिलेगी, E-commerce में कम मिलेगी, plane HTML में और भी ज्यादा मिलेगी क्योकि उसमे ज्यादा कुछ होता नहीं और script में वो उसके requests के ऊपर और आपने उसे कैसे लिखा है इसके ऊपर भी depend करेगा। 

Neighbour Effect 

अगर आप Shared Hosting को इस्तेमाल करते है तो आपके अलावा भी कोई दूसरा आपके उसी server को use कर रहा होता है। वो किस तरह से अपने sites को manage करता है, किस तरह से अपने servers को use करता है इस पर भी आपके server का traffic हैंडल depend करता है। 

Hosting Plan 

Shared Hosting में भी काफी plans होते है, basic/premium/business ऐसे कुछ plans रहते है। अगर आपने basic plan लिया है तो आपको उसमे कम traffic मिलेगी। जैसे जैसे आप plan को upgrade करते जाओगे तो आपकी traffic limit भी बढ़ती जाएगी। 

Not Using CDN 

CDN भी काफी मायने रखता है अगर आप एक सस्ता plan इस्तेमाल करते है और अगर आप premium plan भी use करते है तब भी CDN आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपकी website high resolution images का इस्तेमाल करती है या उसमे videos है तो एक अच्छे CDN का use आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

CDN खुद कुछ traffic को हैंडल करता है तो ऐसे में आपके server का load भी कम हो जाता है और website fast load भी हो जाती है। Cloudflare एक अच्छा free CDN है और इसे Setup करना भी बोहोत आसान है, आप इसे भी use कर सकते है। 

ये थे कुछ सवाल जो beginners अक्सर पूछते रहते है की shared hosting कितना traffic हैंडल कर सकती है। 

Shared Hosting कब इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए?

एक experience के base पर आपको बताए तो shared hosting 25,000 से लेकर 300,000 तक का traffic हैंडल कर सकती है। ये depend करता है की आप किस plan को इस्तेमाल करते है। 

अगर आपके साइट पर 250,000 तक का traffic आता है तो आप shared hosting को इस्तेमाल कर सकते है। अगर traffic 2.5 लाख से भी ज्यादा है तो हम आपको recommend करेंगे की आप shared hosting को बिलकुल भी इस्तेमाल मत करना। 

कोई भी fix ये नहीं बता सकता की shared hosting असल में कितना traffic हैंडल कर सकती है। ये सब depend करता है ऊपर बताए factors के ऊपर। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...