Shopify vs WordPress | Advantages and Disadvantages in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:October 5, 2021

अगर आप एक E-Commerce वेबसाइट बनाने जा रहे है तो आपके दिमाग में एक सवाल तो जरूर आया होगा की शुरुआत किससे करे WordPress से या Shopify से? Shopify को इस्तेमाल करने के क्या फायदे है और WordPress को इस्तेमाल करने के क्या फायदे है?

Shopify vs WordPress 

Shopify और WordPress ये दोनों भी e-commerce प्लेटफार्म है लेकिन shopify एक dedicate e-commerce प्लेटफार्म है। वही WordPress एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म है। WordPress में आप अलग-अलग तरह की websites बना सकते है जैसे एक बिज़नेस वेबसाइट भी बना सकते है और इंफॉर्मेशन बेस वेबसाइट भी बना सकते है। लेकिन Shopify पर ऐसा नहीं है वो सिर्फ और सिर्फ e-commerce store के लिए ही बनाया गया है। 

Shopify की तो वैसे काफी अच्छी बाते है जिनमे से एक है की आपको Hosting खरीदनी नहीं होती। Shopify अपनी hosting खुद प्रोवाइड करता है और मैनेज भी करता है। लेकिन जब आप wordpress पर एक वेबसाइट बनाते है तो आपको अलग से hosting खरीदनी होती है। 

Apps or Plugins 

Shopify और WordPress में जो एक कॉमन चीज है वो है apps और plugins, shopify अपने add-ons को apps कहता है और wordpress उसे plugins कहता है। अगर आपको दोनों ही प्लेटफार्म पर अपने बिज़नेस को या अपनी वेबसाइट को स्केल करना है तो आपको इन add-ons की जरुरत होगी।

आपको अपने e-commerce store में नए नए फीचर्स और फंक्शन्स को अगर जोड़ना है तो आपको इनकी जरुरत होगी। अगर आप अपना e-commerce store wordpress से बनाते हो तो आपको वहां plugins मिलेगी और अगर आप shopify की मदद से अपना स्टोर बनाते हो तो आपको apps मिलेंगे। खास बात ये है की आपको Free apps और plugins दोनों में भी देखने को मिलेंगे। 

What Platform To Choose?

आपके लिए कौनसा प्लेटफार्म अच्छा रहेगा ये कैसे देखे? इसके लिए आपको कुछ चीजे हम बता देते है जिनकी मदद से आपको ये तय करना है की आपको किस प्लेटफार्म के साथ जाना है। 

1 आपको कितनी डेवलपमेंट आती है? 

क्या आपको वेब डेवलपमेंट आती है? अगर हां, तो आप WordPress के साथ जा सकते है। 

अगर आपको डेवलपमेंट नहीं आती है तो आपके लिए Shopify बढ़िया ऑप्शन रहेगा। क्योकि अगर आप इससे अपने e-commerce की शुरुआत करते हो तो आपको भले ही डेवलपमेंट की नॉलेज नहीं है लेकिन फिर भी आप अपना स्टोर चला सकते है। जो भी technical चीजे होती है ये सभी sopify देखता है आपको कुछ भी देखने की जरुरत नहीं होती। 

2 क्या आप पहली बार वेबसाइट बना रहे है या पहले भी बना चुके है?

दूसरा जो question आपको अपने आप से पूछना है वो ये की क्या आप पहली बार वेबसाइट बना रहे है या पहले भी बना चुके है? अगर आप पहली बार अपनी वेबसाइट बना रहे है तो आप बिना सोचे shopify के साथ जा सकते है। क्योकि आपको इसमें कुछ भी करने की जरुरत नहीं होती जितनी भी technical चीजे होती है वो सभी shopify हैंडल कर लेता है। ऐसे में आप अकेले भी अपना स्टोर चला सकते है इतना यूजर फ्रेंडली डिज़ाइन होता है shopify का। 

लेकिन अगर आप WordPress के साथ जाना चाहते है तो आपको एक डेवलपर हायर करना पड़ेगा जो आपको वेबसाइट बना कर देगा। लेकिन प्रॉब्लम अभी नहीं आती प्रॉब्लम शुरू हो जाती है वेबसाइट लाइव होने के बाद। जब आपकी e-commerce वेबसाइट लाइव हो जाती है तब आपको प्रॉब्लम आना शुरू हो जाते है। प्रॉब्लम मतलब अगर आपको वेब डेवलपमेंट की नॉलेज नहीं है तो आप उसे मैनेज नहीं कर पाएंगे। उसके लिए आपको अलग से एक एडमिनिस्ट्रेटर रखना होगा जो उस स्टोर के सभी टेक्निकल प्रोब्लेम्स को मैनेज करेगा। 

Reasons To Use Shopify Over WordPress 

User Friendly Design

Shopify बोहोत ज्यादा यूजर फ्रेंडली और इस्तेमाल करने में आसान है की आप इसे 24 घंटो के अंदर बना कर लाइव कर सकते है।

Hosting Freedom

अगर आप अपना store Shopify की मदद से बनाते है तो आपको Hosting की जरुरत नहीं होती। Shopify खुद आपके store को होस्ट करता है आपको उसके बारे में फिक्र करने की जरुरत नहीं है। 

More Special Feature

Shopify में ऐसे फीचर्स है जो की wordpress में नहीं है, क्योकि shopify सिर्फ और सिर्फ e-commerce store के लिए ही बनाया गया है। तो आपको इसमें बेहतरीन से बेहतरीन tools और apps देखने को मिलेंगे जो आपके store को और भी ज्याद आसान और easy to use बना देंगे। 

Maintenance Freedom

अगर आप shopify के साथ जाते है तो आपको किसी भी डेवलपर को हायर करने की जरुरत नहीं होगी। जितनी भी technical चीजे होगी वो सभी shopify खुद हैंडल कर लेगा। आपको न तो Hosting को renew करना है, न ही server पर कुछ अपडेट करना है। जो भी problems आती है उन सभी को shopify खुद  मैनेज कर लेता है।

High Security

Security, आज के समय में जो सबसे बड़ी चीज जो है वो security है। Shopify में security आपको काफी अच्छी मिलती है और इसमें हैक होने के चान्सेस न के बराबर होते है। 

मेरा कहने का ये मतलब नहीं है की wordpress secure नहीं है, wordpress secure है लेकिन वो डिपेंड करता है आप पर। अगर आप कुछ ऐसी चीजे अपने साइट में जोड़ते है जो की आपको नहीं करनी चाहिए तो आपको security इश्यूज आ सकते है। 

Reasons To Use WordPress Over Shopify

Completely Free and Open Source

सबसे पहला जो रीज़न है वो ये है की WordPress बिलकुल Free है। अगर आपको थोड़ी सी भी वेब डेवलपमेंट और वेब डिज़ाइन की नॉलेज है तो आपको कुछ भी पैसे खर्च नहीं करने है। आपको सिर्फ कुछ चीजों के लिए पैसे देने होंगे जैसे Hosting के और अगर आप कुछ प्रीमियम चीजे लेते है तो। 

Unlimited Plugins and Themes

WordPress में Shopify के मुकाबले बोहोत-बोहोत ज्यादा plugins है, themes है। Shopify के पास लिमिटेड apps है, लिमिटेड themes है। WordPress एक बोहोत बड़ी community है और पूरी दुनिया की लगभग 60% से भी website wordpress की मदद से बनाई गई है। 

You Can Do SEO In Better Way

अगर आप अपने वेबसाइट पर SEO करना है तो आपके लिए WordPress बेहतर ऑप्शन रहेगा, क्योकि shopify आपको काफी कम SEO करने की आजादी देता है। आप wordpress पर जैसे चाहे अपने website का SEO कर सकते है लेकिन आप ये shopify पर नहीं कर सकते। 

Multi-Language Facility

अगर आप अपने वेबसाइट को अलग-अलग language में रखना चाहते है तो आपके लिए wordpress एक बेस्ट ऑप्शन होगा। आप अपनी multi-language website बना सकते है उसे अलग-अलग कन्ट्रीज के लिए टारगेट भी कर सकते है।

सबसे खास बात ये है की wordpress आपको बिलकुल free में मिल जाता है आपको सिर्फ hosting पर ही अपना पैसा खर्च करना पड़ेगा। लेकिन अगर आप Shopify पर अपना e-commerce बनाते है और अलग-अलग language में चलना चाहते है तो आपको काफी ज्यादा cost चुकानी पड़ सकती है। 

इन Short अगर देखा जाए तो WordPress ज्यादा स्केलेबल है Shopify के मुकाबले में।

जो पहली बार अपनी वेबसाइट बना रहे है और उन्हें जरा भी technical नॉलेज नहीं है तो shopify उनके लिए बेस्ट ऑप्शन रहेगा। लेकिन अगर आपको थोड़ी बोहोत क्यों न हो अगर आपको वेब डेवलपमेंट आती है तो आपके लिए wordpress एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा। 

अगर आप सिर्फ शुरू करना चाहते है तो आपके लिए shopify अच्छा रहेगा। लेकिन जब आपकी वेबसाइट स्केल हो जाएगी तो हम आपको recommend करेंगे की आप wordpress को चुने। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...