Spamming क्या है? In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:October 4, 2021

हम काफी सुनते है की spamming नहीं करनी है, ये spamming है, वो spamming है। लेकिन ये spamming आखिर क्या है ये सवाल तो आपके दिमाग में जरूर आया होगा। 

दोस्तों हम किसी वेबसाइट को विजिट करते है और गलती से अपना ईमेल वाला छोड़ आते है (सब्सक्राइब करते है)। तो अगले ही दिन से हमें ऐसे ऐसे ईमेल आने शुरू हो जाते है जो की हमारे किसी काम के नहीं होते। अगर आप truecaller को इस्तेमाल करते है तो आपने देखा ही होगा की जब हमें कोई कॉल आता है जो की किसी एजेंसी का होता है तो वो spam नाम से इंडीकेट करता है। 

ऐसे में हमारे दिमाग में साला आता है की ये spam आखिर क्या है? तो इसी को हम आज समझते है

Spamming क्या है?

Spamming एक अनवांटेड एक्टिविटी होती है जो की electronic messaging systems को इस्तेमाल कर के की जाती है। जैसे email spamming, phone call spamming, comments spamming ऐसे ही कुछ और भी टाइप है। Spamming में कोई इंसान सोच समझ कर किसी को जबरदस्ती बल्क amount में मैसेज या कमैंट्स भेजता है जो की उस इंसान के किसी काम के होते ही नहीं है। जैसे हमारे ब्लॉग को ही लेलो, हर रोज इतने कमैंट्स आते है जो की अपने किसी product को या service को बेच रहे होते है। अक्सर ये लोग comment spamming ही करते है और ये कमैंट्स हमारे किसी काम के नहीं होते। 

Example: आपने social media पर देखा होगा की celebrities जैसे ही अपनी पोस्ट को upload करते है तो कुछ लोग होते है वो अपने काम में लग जाते है। जैसे ये खरीद लो, वो खरीद लो, पोस्ट का subject चाहे जो भी हो उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता उन्हें तो बस अपनी advertisment करनी है। इस चीज को भी हम एक spamming ही कहेंगे। 

आज के समय में spamming काफी आम हो गई है, इसकी वजह है की काफी ऐसे लोग होते है जिन्हे ऐसी चीजों के बारे में पता ही नहीं होता। कुछ लोग अपनी advertisement करने के लिए spam करते है, अपने product या service को बेचने के लिए spam करते है। लेकिन कुछ spam ऐसे भी होते है जिनमे virus, malware होता होता है। 

Truecaller spam call को इसलिए इंडीकेट करता है क्योकि लोग उस नंबर को spam tag दे देते है और अगर काफी सारे लोग उस नंबर को spam का टैग लगा देते है तो truecaller हमें वो नंबर spam है ऐसे नोटिफाई करता है। 

Spamming करना गलत है गूगल इनसे निपटने के लिए हर रोज कोई न कोई अपडेट को launch करता है। अगर आप हमारे पुराने reader है तो आपको पता होगा हमने एक पोस्ट लिखी थी Ahrefs Search Engine के बारे में।  जिसमे हमने बताया था की Google हर रोज लगभग 40 billion spam को फ़िल्टर करता है। 

पहले गूगल इतना smart नहीं था, लोग इसी का फायदा उठाते थे और spamming करते थे। इसी spamming से लोग पहले लाखो रुपए कमाते थे। लेकिन जैसे-जैसे google समझदार होता गया इनके पैतरे इनके ऊपर भारी पड़ने लगे। जो लोग सुधर गए वो आज भी काफी अच्छा कमा रहे है लेकिन जो नहीं सुधरे वो वही निपट गए। 

अगर आप गूगल को अच्छे से समझना चाहते है तो आप निचे दिए लिंक्स की मदद से गूगल को और भी बेहतर तरीके से समझ सकते है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...