Render Blocking को कैसे सॉल्व करे | How To Eliminate Render Blocking Resources In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:October 21, 2021

Render Blocking को कैसे ठीक करे

जब कोई CSS या Java Script फाइल आपकी वेबसाइट के दिखाई देने में देरी करती है, तो गूगल नाराज़ हो जाता है और आपका Page Speed Insight स्कोर को कम कर देता है। इस Error को Render Blocking Resources कहते हैं।

जब कोई वेबसाइट लोड होना शुरु होती है तो चाहे आप Desktop से देखें या Smartphone से आपका डिवाइस वेबसाइट का सिर्फ टॉप पार्ट दिखा सकता है। लेकिन ब्राउज़र आपकी वेबसाइट के सारे CSS और Java Script फाइल को लोड होने का Wait करता रहता है। जब सारी फाइल्स डाउनलोड हो जाती हैं तभी वेबसाइट का दिखाई देना या Render करना शुरू होता है। 

Read also: Blogger vs WordPress what would be best in 2021?

आसान भाषा में कहें तो यह Script Render को ब्लॉक करती है। गूगल चाहता है कि आपकी वेबसाइट ऐसी CSS और Java Script फाइल के लोड होने का इंतज़ार ना करें जो वेबसाइट के टॉप पार्ट को दिखाने के लिए जरूरी नहीं है, ताकि वेबसाइट जल्दी से लोड हो जाए। इसलिए जब आप अपनी वेबसाइट को Page Speed Insight पर टेस्ट करते हैं तो आपको Render Blocking Resources नाम की Error दिखाई देती है। आज हम पता करेंगे कि कैसे हम बड़ी आसानी से इस Error को सुलझा सकते है और वो भी बिना किसी रिस्क को झेले। 

आज हम देखेंगे Render Blocking Resources Error को Eliminate करने का आसान तरीका। जब भी आप किसी वेबसाइट को Page Speed Insight पर टेस्ट करते है तो Eliminate Render Blocking Resources Error आपको अधिकतर वेबसाइट के साथ दिखाई दे सकती है। अगर आपकी वेबसाइट में Optimization पहले नहीं किया गया है तो आपकी वेबसाइट की रिपोर्ट में पहली Error यही हो सकती है।

क्योंकि यही वह फाइल्स है जो आपकी वेबसाइट के लोड होने के रास्ते में रोड़ा / रुकावट हैं। करन अर्जुन का ठाकुर है, शोले का गब्बर है। वेबसाइट इन फाइल का इंतजार करती रह जाती है और लोड नहीं होती है।

तो इस प्रॉब्लम को इस Error को दूर करने के दो Steps है, नंबर 1, यह पता करना कि कौन-कौनसी Script और कौन-कौनसी फाइल Render को ब्लॉक कर रही हैं। नंबर 2, इन Script को Render ब्लॉक करने से कैसे रोका जाए। 

Read also: Free Blog vs Paid Blog कौन सा बेस्ट है?

Find out File

काफी आसान है आपको अपनी Page Speed Insight की रिपोर्ट में ही Error के ऊपर क्लिक करना है और आपको उन सारी Scripts की लिस्ट गूगल खुद दे देगा, जो Render को ब्लॉक कर रही हैं। 

Install Plugin

आपको एक Plugin Install करना होगा Hummingbird. Hummingbird एकलौता Plugin नहीं है जो इस काम को कर सकता है। लेकिन सभी Plugins को कवर कर पाना पॉसिबल नहीं है। Hummingbird इस्तेमाल करने में काफी आसान है, फ्री भी है। तो अपने WordPress के Dashboard में आपको जाना होगा Plugins पर और एक नया Plugin Install करना होगा Hummingbird.

पहले Install करिए फिर Activate कर दीजिए। Hummingbird की सेटिंग में जाने के बाद पहली बार इस Plugin को Install करने पर आपको कुछ बेकार की विंडोज़ दिखाई देगी आप उन्हें स्किप कर दीजिए। इसके बाद आपको जाना होगा Asset Optimization पर। फिर Activate पर Click करिए, अब यहाँ आपको एक Warning विंडो दिखाएगा की ये प्रोसेस थोड़ी रिस्की हो सकती है। क्योंकि आप Scripts फाइल के साथ छेड़छाड़ करने जा रहे है।  

हम ये कहना चाहेंगे की ये प्रोसेस काफी सुरक्षित है, काफी सारी वेबसाइट पर इस्तेमाल में भी आ चुकी है, टेस्ट की जा चुकी है। अगर कुछ गड़बड़ होती भी है तो हम आपको ठीक करने का तरीका भी बता देंगे। गड़बड़ होने पर आपको करना कुछ नहीं होगा आपको सिर्फ हमें Contact करना होगा। हम आपको उसका Solution भी बता देंगे या खुद से आपको उस प्रॉब्लम को Solve करके भी देंगे। 

Read also: How To Grow Business With Google Ads Tips

इस चेतावनी के बाद क्लिक करिए Got It बटन पर और पेज एक बार फिर से Reload होगा। आपको एक और बॉक्स दिखाई देगा Tour के बारे में आप इसे स्किप कर दीजिए। अब आपको उन सभी फाइल्स की लिस्ट मिल जाएगी जो लोड हो रही है इस पेज में। आपको कुछ Buttons दिखाई देंगे हर Row के आगे, आपको इन बटन पर क्लिक नहीं करना है। अब आपको जाना है Page Speed Insight में और वहां देखना है की कौन-कौनसी फाइल आपके वेबसाइट को लोड होने में प्रॉब्लम Create कर रही है, ज्यादा टाइम ले रही है। 

आपको उन फाइल्स को एक बटन के जरिए Header से Footer  में भेजना होगा। आपको वहां एक बटन दिखाई देगा Move To Footer वाला, आप उस पर क्लिक कर उन सभी फाइल को Footer में भेज दिजीए जो ज्यादा टाइम ले रही है लोड होने में। ऐसे में वो फाइल्स रहेगी तो आपके वेबसाइट पर ही लेकिन पहले वो सबसे पहले लोड होती थी अब सबके बाद लोड होगी। पहले आपकी सभी फाइल लोड होगी उसके बाद वो फाइल्स लोड होगी जिन्हे आपने अभी Footer में भेजा है। 

How To Eliminate Render Blocking Resources In Hindi

आपको काफी सारे फीचर्स मिलेंगे Compress file, Merge File, Move To Footer और Don’t Load File. लेकिन याद रखे हमें सिर्फ Move To Footer को ही इस्तेमाल करना है।

Read also: Black Hat SEO क्या होता है? | What is Black Hat SEO?

अगर कुछ प्रॉब्लम आती भी है तो आप हमें Contact कर सकते है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...