GPL थीम क्या है और क्या इसे इस्तेमाल करना चाहिए?

  • Post author:
  • Post last modified:October 28, 2021

अगर आप अभी Blogging शुरू कर रहे है तो आपको सभी चीजे कम से कम कीमत में चाहिए होते है। सबसे पहले तो आप कोशिश करोगे की जो भी आपको चाहिए वो आपको free में ही मिल जाए, जैसे थीम, प्लगइन, इमेजेस। लेकिन हर बार ऐसा possible नहीं होता।

Premium चीजों को बनाने की एक cost होती है जो developers चार्ज करते है। ऐसे में आपकी भी मज़बूरी होती है और उन developers की भी मज़बूरी होती है और जहा मज़बूरी होती है वह उस मज़बूरी का फायदा उठाने वाले भी होते है। 

पाइरेटेड थीम्स बेचने वालो ने एक नाम का फायदा उठाना शुरू कर दिया है जिसका नाम है GPL Theme. ऐसे लोगो काफी कम कीमत में थीम और प्लगइन बेचने का दावा करते है लेकिन क्या GPL Themes को इस्तेमाल करना सही होता है। 

Read Also: Blog क्या है और Blogger कैसे बने?

जो लोग नए होते है वो उम्मीद करते है की YouTube पर उन्हें सही जानकारी मिल जाएगी। लेकिन काफी ऐसे YouTuber भी है जो ऐसी वेबसाइट से कमिशन लेते है और काफी ऐसे भी है जो खुद ही GPL Theme फ्री में या सस्ते price में देने का दवा करते है। ऐसे में उनसे ये उम्मीद करना बेकार है की वो आपको एक सही चीज या जानकारी मिलेगी। 

GPL थीम क्या है?

GPL Theme

काफी ऐसे bloggers होते है जिन्हे लगता है की GPL थीम एक गलत चीज है और काफी bloggers को ये भी लगता है की GPL थीम को इस्तेमाल करने से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन ये दोनों ही बाते गलत है। GPL का मतलब होता है General Public License और Theme का मतलब होता है थीम। 

मान लीजिए आपने एक सॉफ्टवेयर बनाया है और announce कर दिया की मेरा ये सॉफ्टवेयर GPL License के अंदर आएगा। ऐसे में आम जनता में से कोई भी आपके सॉफ्टवेयर को free में download कर सकता है, फ्री में इस्तेमाल कर सकता है, दुसरो को बाट सकता है, उसमे कुछ भी चेंज कर सकता है और उस बदले हुए version को भी दूसरे लोगो को दे सकता है। 

GPL सॉफ्टवेयर का एक फंडा है की अगर उसके code के किसी भी हिस्से को कोई भी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करता है तो उसे भी GPL सॉफ्टवेयर मान लिया जाता है। आपके GPL सॉफ्टवेयर के थोड़े से code को इस्तेमाल कर कोई भी दूसरा सॉफ्टवेयर या थीम को बनाया जाता है तो वो भी General Public License (GPL) मतलब फ्री सॉफ्टवेयर में आ जाता है। 

WordPress एक GPL सॉफ्टवेयर है और wordpress थीम और प्लगइन होते वो भी wordpress के फंक्शन को इस्तेमाल करते है और GPL के चपेटे में आ जाते है।

ऐसे में कुछ होशियार लोगो ने इन थीम और प्लगइन के nulled version को बेचने का काम शुरू कर दिया है। आप भी ऐसे themes या सॉफ्टवेयर के nulled version को डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते है और आपको इससे कोई खतरा नहीं होगा। लेकिन इसमें कुछ प्रॉब्लम है

Read Also: WordPress Website के लिए Top 10 Multipurpose Themes

क्या GPL Theme को इस्तेमाल करना सही है?

Free का मतलब Price Free ही नहीं होता

Free शब्द का मतलब ये नहीं है की उस चीज का price भी free है। Free शब्द उस सॉफ्टवेयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसकी price free है और उस सॉफ्टवेयर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसको बाटने की, उसमे चेंज करने की आजादी दी जाती है। तो जरुरी नहीं है की हर चीज को इस्तेमाल करना या वो cost फ्री हो। 

Update नहीं मिलता

Nulled Version थीम या सॉफ्टवेयर supported नहीं होते है तो आपको updates नहीं मिलती है और किसी भी तरह का technical support नहीं मिलता है। 

Security नहीं मिलती

जो ढोलकीवाला डेवलपर को चुना लगा कर आपको थीम दे रहा है वो आपको कोई मदद करेगा या आपका साथ देगा? अधिकतर ऐसी थीम में मैलवेयर आपके साइट को इफ़ेक्ट करते है। आपके साइट में जैपनीज़, चीनी कॅरेक्टर वाले पेजेस बना देते है। Google की अपनी एक गाइड है japanese keyword hack के नाम से आप इसे पढ़ सकते है। 

ज्यादा तर मुसीबत में पड़ने वाले लोग Free Hosting, Free Theme, Free Plugin के शिकार होते है। 

तो GPL अपने आप में कोई बुरी चीज नहीं है। अगर आप कोई सॉफ्टवेयर या थीम डाउनलोड करते है और उसमें आपको gpl .txt फाइल दिखाई देती है तो डरने की जरुरत नहीं है। GPL का मतलब सिर्फ इतना सा है की उस थीम या प्लगइन को आप लोगो में बाट सकते है उसमे चेंज कर सकते है।

उसका price फ्री हो सकता है लेकिन अगर कोई आपको 199 में 19k themes बेचने का प्रॉमिस करे और बोले की ये थीम लीगल है क्योकि ये GPL License के अंदर आती है तो उसके G पर लात मारो और भगा दो। सस्ती थीम सस्ते नशे की तरह होती है नुकसान करेगी ही करेगी। 

Conclusion 

GPL Themes अपने आप में बुरी चीज नहीं है लेकिन सस्ते price के चक्कर में इन्हे खरीदना आपके लिए भारी पड़ सकता है। ऐसी थीम या सॉफ्टवेयर को आप official साइट से ही डाउनलोड करे किसी भरोसे वाले पर भरोसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। सही और गलत बताना हमारा काम है उसे मानना या ना मानना ये आपकी जिम्मेदारी है। 

Read Also: India की Top 10 सबसे Best Web Hosting 2021

Enjoyed the post! Leave a Reply...