WordPress Website के लिए Top 10 Multipurpose Theme In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:October 15, 2021

जब हम एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोचते है तो हमें सबसे पहले काफी चीजों को देखना होता है। जैसे एक अच्छा platform चुनना, एक अच्छी और Best Web Hosting चुनना, Domain चुनना और लास्ट में हम आते है की अब कौनसी Theme को इस्तेमाल करे। 

Choose Best Web Hosting

एक अच्छा Domain और अच्छी Theme चुनने से ज्यादा जरुरी होता है एक अच्छी Web Hosting चुनना। आप domain और theme के साथ तो Compromise कर सकते है लेकिन Hosting पर आपको compromise नहीं करना चाहिए। 

एक अच्छी hosting चुनना बोहोत जरुरी होता है क्योंकि आपको डाटा सिर्फ store नहीं करना है, बल्कि आपको अच्छी speed भी चाहिए होगी, अच्छी security भी चाहिए होगी और अच्छा support भी चाहिए होगा। 

Why Good Hosting Is Important?

आप एक बेहतर hosting नहीं चुनते है तो आपको काफी सारे problems आ सकते है। जैसे अगर आपके साइट पर load थोड़ा ज्यादा भी होता है तो आपकी साइट slow हो सकती है। अगर आप सस्ती hosting लेते है तो आपको security issues भी आ सकते है।

वही अगर आप सही hosting नहीं चुनते है और अगर आपको कोई problem आती है और आपको time पर support नहीं मिलता तो आपको नुकसान भी हो सकता है। इसलिए एक अच्छी Hosting चुनना जरूरी होता है।

BlueHost एक काफी popular Web Hosting है। अगर आप एक best hosting के साथ-साथ अच्छा support भी चाहते है तो आप BlueHost के साथ जा सकते है। BlueHost को खुद WordPress recommend करता है और इसके 90% से भी ज्यादा यूजर इंडिया से आते है।

अगर आपका बजट इतना नहीं और आप एक best लेकिन affordable Web Hosting की तलाश में है तो आप हमारे निचे दिए आर्टिकल को पढ़ कर खुद तय कर सकते है की आपके लिए कौनसी hosting best है। 

Read Also: India की Top 10 सबसे Best Web Hosting 2021

Top 10 Best WordPress Multipurpose Themes

  1. OceanWP 
  2. Astra 
  3. Nave 
  4. Divi 
  5. WoodMart 
  6. Ultra 
  7. Spencer 
  8. Indigo 
  9. Foodie Pro
  10. Zakra 
  11. Travel Way (bonus)

OceanWP 

OceanWP को हमने पहले नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि हम खुद इस theme को इस्तेमाल करते है। 

OceanWP एक काफी अच्छी Multipurpose WordPress Theme है जिसमे आपको ढेर सारे फीचर्स देखने को मिल जाएंगे। OceanWP आपको 2 version में देखने को मिलेगी अगर आप invest नहीं करना चाहते है तो आप Free version को इस्तेमाल कर सकते है। वही अगर आप ज्यादा और Remium फीचर्स चाहते है तो आप OceanWP का premium भी ले सकते है। 

OceanWP एक Multipurpose Theme है और आपने नोटिस नहीं किया होगा तो आपको बता दे की हम खुद इसी थीम को इस्तेमाल करते है। OceanWP को आप Page Builder की मदद से जैसे चाहे वैसे बना सकते है, अपने मर्जी के हिसाब से आप इसे मॉडिफाई कर सकते है। 

OceanWP को आप WooCommerce वेबसाइट बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है, Blog वेबसाइट बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है और अगर एक कंपनी के लिए वेबसाइट बनाना चाहते है तो भी आप इस theme को इस्तेमाल कर सकते है। 

Infinite Scroll Theme सभी को बड़ी अच्छी लगती है, अगर आप Infinite Scroll फीचर चाहते है तो आप OceanWP को इस्तेमाल कर सकते है। 

Astra 

Astra एक काफी popular SEO फ्रेंडली और Fastest WordPress थीम है और आप इसे Multipurpose के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप अपने Blogging की शुरुआत कर रहे है तो आपके लिए Astra थीम एक अच्छी चॉइस हो सकती है। 

Astra थीम को हम सभी Beginners को recommend करते है। एक beginner के लिए काफी मुश्किल होता है हर चीज को मैनेज करना और इस बात को हम काफी अच्छी तरह समझते है। Astra को हम इस्तेमाल कर चुके है, लेकिन testing के लिए हम themes को बदलते रहते है। 

एक जो खास बात इसमें है वो है Infinite Scroll, जी हां Astra थीम में भी आपको Infinite Scroll फीचर देखने को मिल जाएगा। 

Astra थीम को आप Blog के लिए इस्तेमाल कर सकते है, आप E-Commerce Store बना सकते है, Business वेबसाइट बना सकते है। 

Astra में भी आपको दो तरह के version देखने को मिलेंगे, Free और Premium. आप Free को भी इस्तेमाल कर सकते है और अगर Extra फीचर्स चाहिए तो premium भी ले सकते है। 

Nave 

Nave एक fast, SEO फ्रेंडली और multipurpose wordpress थीम है। Nave थीम को आप एक Blog बनाने में, Business वेबसाइट बनाने में, किसी institute या organization की वेबसाइट को बनाने में इस्तेमाल कर सकते है। 

Nave को आप popular पेज बिल्डर की मदद से और भी ज्यादा बेहतर बना सकते है। जैसे की Beaver Builder, Divi पेज बिल्डर, Elementor पेज बिल्डर और भी बोहोत। 

Nave को भी हमने इस्तेमाल किया है। खुद भी इस्तेमाल किया है और हमारे बोहोत सारे कस्टमर्स को भी हमने इस थीम की मदद से वेबसाइट बना कर दी है। अगर आप एक fully loaded थीम चाहते है और साथ में speed भी आपके लिए जरुरी है तो आप Nave को इस्तेमाल कर सकते है। 

Divi 

Divi एक काफी popular WordPress पेज बिल्डर है जिसे आप Drag and Drop कर इस्तेमाल कर सकते है। Divi पेज बिल्डर के साथ-साथ काफी सारी Multipurpose Themes को भी प्रोवाइड करता है। 

आप Divi थीम की मदद से जैसी चाहे वैसी वेबसाइट बना सकते है और वजह है इसकी flexible design. Divi पेज बिल्डर की मदद से आप अपनी साइट के post, pages, header, footer के साथ-साथ templates को भी बना सकते है और उन्हें अपने साइट पर apply भी कर सकते है। 

Divi थीम को आप Multipurpose के लिए इस्तेमाल कर सकते यही, जैसे E-Commerce वेबसाइट बनाने के लिए, Business या किसी Industry की वेबसाइट बनाने के लिए भी आप इस थीम का इस्तेमाल कर सकते है। 

आप Divi थीम को शुरुआत से खुद से बना सकते है, लेकिन अगर आपको खुद से नहीं बनानी तो आपको काफी सारे पहले से बने-बनाए templates मिल जाते है आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते है। 

WoodMart 

WoodMart थीम को खास कर WooCommerce साइट के लिए बनाया गया है। इस थीम को आप आसानी से अपने online store के लिए इस्तेमाल कर सकते है और अपने स्टोर को आसानी से एडजस्ट भी कर सकते है। 

WoodMart एक premium wordpress थीम है, आप इसे free में इस्तेमाल नहीं कर सकते है। अगर आप एक advance और premium लेवल का ऑनलाइन स्टोर या बिज़नेस वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप इस थीम को इस्तेमाल कर सकते है। 

आपको जिस भी चीज की जरुरत होगी एक ऑनलाइन स्टोर को बनाने में वो सभी इस थीम को सपोर्ट करते है। जैसे अगर आप किसी पेज बिल्डर की मदद से अगर इस थीम को कस्टमाइज करना चाहते है तो आप कर सकते है। अगर आप plugins को इस्तेमाल करना चाहते है और अपने थीम के फीचर्स को बढ़ाना चाहते है तो आप कर सकते है। 

इस थीम को online store को दिमाग में रख कर ही बनाया और डिज़ाइन किया गया है। अगर आप इस थीम को चुन अपना ऑनलाइन स्टोर बनाना चाहते है तो आप बना सकते है। वही अगर आप एक बिज़नेस वेबसाइट बनाना चाहते है तो भी आप बना सकते है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...