Remove Date and .HTML from Bloggers Post URL in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:July 11, 2021

दोस्तों जब हम नए से Blogging की शुरुआत करते है तो हमें इसके बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता। ऐसे में हम या तो YouTube की मदत लेते है या फिर Google पर Search करते है और वहा से थोड़ा बोहोत सीखते है।

लेकिन काफी ऐसे लोग होते है जो सिर्फ सुनी सुनाई बातो को अपने Content में या अपनी Blog Post में लिख देते है। जिससे बिचारे नए bloggers को काफी परेशानी होती है और कभी-कभी तो वो गलत कदम उठा लेते है। ऐसे में उन्हें थोड़ी बोहोत problem आते ही घबरा जाते है। 

काफी लोगो ने सुना होगा की हमें अपने blog post की Link या URL को SEO Friendly बनाना चाहिए। जिसके लिए काफी कुछ बताया भी जाता है, लेकिन फिर भी कुछ चीजे जो होती है वो बताई नहीं जाती। जैसे की हम अपने Blog Post के URL में से Date को और .HTML या .PHP Extension को कैसे हटाए। 

काफी लोग जब Blogging की शुरुआत करते है तो पूरी जानकारी नहीं होने की वजह से वो अपने blog को सही से Customize नहीं कर पाते। इन सभी में से एक Blog Post URL भी है और ये भी काफी जरुरी होता है। 

SEO Friendly URL बनाना काफी जरुरी होता है, काफी कम लोग होते है जो इसके बारे में सोचते है या इसे improve करने की कोशिश करते रहते है। अगर हमारे blog post का URL SEO Friendly नहीं है तो हमारे SEO पर काफी असर भी पड़ता है। अगर आपका URL short और समझने में आसान नहीं है तो इसका bad impact आपको देखने को मिलता ही होगा। 

Google Bot जब हमारी साइट पर आते है तो सबसे पहले वो हमारे URL को ही देखते है। लेकिन अगर हमारे URL में ही problem होगी तो इसका effect आपको जरूर देखने को मिल सकता है। जब भी हम post लिखते है तो हम हमारे Post Title को short रखने की कोशिश करते है।

लेकिन फिर भी अगर हमारे post का title medium बड़ा भी होगा तो आपको एक बात ध्यान में रखनी है की हमारे Post का Title जब लिंक में convert हो जाता है तो उसके आगे हमारा Domain Name आता है। जो की हमारे post के title को और भी बड़ा बना देता है। ऐसे में आपको ध्यान रखना है की आपका Post Title पढ़ने में और समझने में आसान होना चाहिए। 

SEO Friendly URL के बारे में हम फिर कभी देखेंगे, आज हम सिर्फ ये देखने वाले है की हम हमारे Blog Post के URL में से .HTML या .PHP और Date को कैसे remove कर सकते है। 

Blog Post URL से .HTML और Date को कैसे हटाए? 

Remove Date and .HTML from Blogger's Post URL in Hindi

दोस्तों ये problem ज्यादा तर उन्हें आती है जो Google Blogger को इस्तेमाल करते है। Google Blogger में WordPress की तरह हमें Plugins जैसा कुछ भी देखने को नहीं मिलता। WordPress में ढेर सारे ऐसे plugins मौजूद होते है जो हमें किसी भी काम को करने के लिए मदद करते है या हमारे काम को आसान बनाते है। 

Blogger की यही कमी होती है की इसमें हमें ज्यादा options दिए नहीं जाते की हम हमारे Blog को अच्छे से मैनेज और customize कर सके। Blogger में ऐसा कोई default option नहीं है जिसकी मदद से हम date को और .html को post URL से हटा सके और ना ही कोई plugin हम इसमें add कर सकते है। 

Blog Post के URL से Date और .HTML को अगर हमें हटाना है तो हमें एक Script का सहारा लेना पड़ता है। यह script safe होती है और आप इसे आसानी से अपने blog पर implement भी कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ steps को follow करना होगा। तो चलो देखते है कौनसे steps को आपको follow करना होगा।

दोस्तों हम जो भी changes करने जा रहे है वो latest है, आप post की publishing date देख सकते है। हमने हर चीज को पहले test किया है और फिर आपके लिए ये post को बनाया है। आपको एक बात बताना चाहेंगे की बदलाव करने से पहले अपने blog का बैकअप जरूर ले। ताकि अगर कोई problem आती भी है तो आप उसे recover कर सको। 

आगे की procedure को follow करने से पहले हमारे blog post का URL 

Before removing .html and date from post url

Step: 1 सबसे पहले आपको blogger में login करना होगा। 

Step: 2 Blogger में login करने के बाद आपको कुछ ऐसा interface देखने को मिलेगा। 

after sing-in to blogger.com we will se the background panel of blogspot.com

Step: 3 इस step में आपको blogger के menu में दिखाए सभी option में से Theme option पर click करना होगा। 

Click on the Theme option from menu of blogspot

Step: 4 Theme option पर click करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसी screen खुल कर आ जाएगी। 

by clicking on theme, customize option and themes are display

Step: 5 अब आपको Customize option दिख रहा होगा आपको उस पर click नहीं करके उसके side में जो Drop down आइकॉन है उस पर click करना होगा। 

click on the drop down icon from customize button

Step: 6 Drop down आइकॉन पर click करते ही आपके सामने एक window खुल कर आ जाएगी। इसमें से आपको Edit HTML option पर click करना है। 

after window opened click on the Edit HTML option

Step: 7 Edit HTML पर click करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का page खुल जाएगा। जिसमे से आपको <Head> tag को सर्च करना होगा। Search करने के बाद आपको Head tag के निचे थोड़ा space देना होगा, कुछ इस तरह। 

find-out head tag in the source code of blogspot

Step: 8 अब आपको हमारे दिए फाइल में से पुरे Code को कॉपी करना है और इस space में paste कर देना है। 

copy code from file we given and paste it after head tag

Step: 9 Code को सही से paste करने के बाद आपको ऊपर दिखाए save button पर click कर देना है। 

after code past, click on save button and save the file.

बस आपका काम हो गया, अब आपको किसी भी पोस्ट को open करना है और चेक करना है। अगर आपके blog post URL से अगर date और .HTML हट गया होगा तो मुबारक हो आपने सही से हमारे सभी steps को follow किया है और अब आपके blog post के URL से date और .html जा चूका है। 

लेकिन अगर फिर भी  blog post के URL में date और .html दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है आपने हमारे बताए सभी steps को सही से follow नहीं किया है। आपको फिर से सभी steps को अच्छे से follow करना होगा, अगर कही कुछ गलती होती है तो उसे सुधारना होगा। 

Note – आप अपने blog के source code के साथ छेड़-छाड़ कर रहे है। हम आपको सलाह देंगे की बारीकी से सभी changes को करे। अगर आप कोई गलती करते है और आपका blog काम नहीं करता है तो हम इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...

This Post Has 6 Comments

  1. Singhal Aman

    sir main aap ki website ka ek regular user hu main yeh baat aap se kafi jayada samay se janna chahta hu ki aap ne apni website ka aap kaise banaya hai kya aap ne apni website ka aap bannane ke liye kisi app ka use kiya hai aur aa ne apna app kaise playstore par publish kiya hai kya aap iski jankari vistar se hame de sakte hai

    1. whatAinfo

      sab kuch to comment me nahi bata sakte, lekin haa hamne hamara app code ke through banaya hai na ki kisi app ki madad se. baki ki jankar aapko post ki madad se di jaegi..

  2. Singhal Aman

    sir meri post par jyad backlink nhi hai par meri website ke url par jyada backlink hai to kya mujhe website url ke backlink bhi update karne honge

    1. whatAinfo

      Nahi, agar aapne guest post se ya kisi aur tarike se post ke liye backlink li hai to sirf unhe hi update karna hoga.

  3. Singhal Aman

    sir aapne itni achhi post likhi hai iske liye aap ka dhanyawad | sir aap ki post ke url me se bhi date aur .html gayab hai to kya aap mujhe yeh bata sakte hai ki kya date aur .html remove karne se website ke seo par ya pageiews par koi bura asar padta hai |

    1. whatAinfo

      Nahi, balki aapke link ko search engine acche se samajh payenge.

      Ek aur baat URL se date aur .html hatane ke baad aapko apni sabhi backlink ko update karna hoga. kyoki aapke sabhi post ka address change ho jayega.