New Blog Post Ko Google Me Fast Index Kaise Kare?

  • Post author:
  • Post last modified:September 30, 2021

दोस्तों काफी लोग Google पर, YouTube पर Search करते है की आखिर क्यों हमारा Article पब्लिश करने के बाद भी काफी समय लेता है Index और Rank होने के लिए। कभी-कभी तो आर्टिकल पब्लिश करने के बाद 1 घंटा / 2 घंटे या 1 दिन और कभी-कभी तो एक हफ्ता भी हमारा आर्टिकल Index और Rank नहीं होता। 

तो आज हम आपको कुछ ऐसे Tips देने वाले है जिनकी मदद से आप आसानी से अपने आर्टिकल को काफी कम समय में Index और Rank करवा सकते है और वो भी बिना Google Tools की मदद लिए। जैसे Google Search Console, आप जब भी अपनी कोई पोस्ट अपलोड करते हो तो आप उसे जल्दी से रैंक करवाने के लिए google search console में सबमिट करते हो। 

हम आपको कुछ ऐसे Rules बताएंगे जो की गूगल खुद उन्हें प्रेफर करता है की अगर आप इन rules को फॉलो करते हो तो आपके Website का परफॉरमेंस काफी अच्छा हो जाएगा। तो चलो देखते है की कौनसे वो tips है। 

Provide Unique Content 

दोस्तों आपने जब से Blogging शुरू की है तब से आप इस word को सुनते आ रहे है की Unique Content लिखो। Unique Content का मतलब ऐसा नहीं है की आपको इसमें कुछ ज्यादा ही मेहनत करनी है या एक ऐसा आर्टिकल लिखना है जो काफी बड़ा हो। ऐसा इसका मतलब बिलकुल भी नहीं है, इसका मतलब ऐसा है की आपको कुछ ऐसा लिखना है जो users को उनके सवाल का जवाब बाकि articles के मुकाबले आसानी से और quick दे देता है। 

जैसे मान लो हमने एक आर्टिकल लिखा है जो की ठीक-ठाक है, लेकिन हमें अगर कुछ Bloggers मैसेज करते है और कहते है की है आपके ब्लॉग पर एक Guest Post करना चाहते है। जब हम उस guest post को देखते है और पढ़ते है तो हमें उस पोस्ट वही सब मिला जो की हमने पहले से ही कवर किया हुआ है। 

जब हमने उन चीजों को या उन points को पहले ही कवर किया और guest post में भी same वही बताया हुआ है तो क्या आप उसे except करोगे या अपने Blog पर उसे पोस्ट करोगे?

नहीं ना? लेकिन अगर उस Guest Post में ऐसा कंटेंट हो की उसमे details में हर point को काफी बारीकी से और आसान भाषा में समझाया हुआ है, तो काफी ज्यादा chances होते है आपके उस post को accept करने के। 

बिलकुल ऐसा ही होता है google के साथ भी, वो भला ऐसे कंटेंट को क्यों अपने SERP में पहले नंबर पर दिखाएगा जो की पहले से ही मौजूद है। इसी वजह से हमारी पोस्ट जल्दी top में नहीं आती। ऐसे में आप पहले रिसर्च करो की आप जिस भी keyword पर आर्टिकल लिखना चाहते है उसे आपके competitor ने कैसा लिखा है और आपने अगर उससे 10% भी बेहतर कंटेंट दिया हो तो भी आपका आर्टिकल रैंक कर जाएगा। Google भी अच्छे कंटेंट का भूखा है, उसे भी search कर रहे users को relevant और useful कंटेंट देना है।

Fix Specific Time 

काफी ऐसे popular bloggers है उनका खुदका भी यही मानना है की हमें अपने आर्टिकल पब्लिश करने के टाइम को फिक्स करना चाहिए। मतलब की अगर आप दिन में एक या दो पोस्ट को publish करते है, तो उनको पब्लिश करने का आपका एक Fix Timing होना चाहिए। अगर आप एक दिन में सिर्फ एक ही पोस्ट को पब्लिश करते हो तो आपको एक टाइम set करना होगा और उसी समय पर हर दिन पोस्ट को publish करना होगा। 

वही अगर आप दिन में दो या तीन पोस्ट publish करते है तो आपको उन तीनों के लिए एक टाइम set करना होगा और उसी टाइम पर पोस्ट को पब्लिश करना होगा। जैसे अगर आप दिन में दो आर्टिकल लिखते है तो आपको सुबह के 12 बजे एक पोस्ट पब्लिश करोगे और रात के 9 बजे दूसरी पोस्ट को पब्लिश करोगे।

ऐसा एक टाइम fix करना होगा और रोज उसी टाइम पर पोस्ट को publish करना होगा। इससे भी आपको आपके नए आर्टिकल को जल्दी से Index और Rank करने में काफी मदद मिलेगी।

Share Post On Social Media 

देखा जाए तो लगभग काफी लोग ऐसे होते है जो इस चीज को serious नहीं लेते। वो सिर्फ और सिर्फ अपने ब्लॉग पर भी ध्यान देते है social media का वो बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करते। दोस्तों शायद आपको social media की पावर का अंदाजा तो लग ही गया होगा, चुटकी में किसी भी चीज को वायरल कर देती है और फेमस बना देती है। हजारो ऐसे लोग है हजारो ऐसे creators है जो social media की मदद से काफी successful बने है और शायद ये बात हमें आपको बताने की जरुरत नहीं है। 

आप जो भी content अपने ब्लॉग पर देते है वही आपको social medias पर भी देना है। आप चाहो तो एक आर्टिकल को 4 से 5 छोटे-छोटे videos में divide कर सकते हो, आपकी मर्जी आप कितने पार्ट्स करते हो। लेकिन आपके एक ब्लॉग के कम से कम 5 अलग-अलग social media pages या channels होने चाहिए अलग-अलग social platform पर। 

50 से भी ज्यादा platforms है लेकिन उनमे से कम से कम 5 platform पर आपको आपके ब्लॉग का पेज या चैनल बनाना है। जैसे ही आप आर्टिकल को publish करते हो उसे आप उन accounts पर शेयर कर दीजिए, इसके लिए आप auto sharing का option भी मिल जाता है या काफी सारे plugins होते है जो आपको auto sharing फीचर प्रोवाइड करवाते है। 

जैसे ही आप social मीडिया पर आर्टिकल को शेयर करते है तो लोग आपके पोस्ट के लिंक पर click कर के आपके नए पोस्ट पर आ जाते है। गूगल आपके ट्रैफिक को ट्रैक करता रहता है, ऐसे में जब कोई user आपके ब्लॉग पोस्ट को visit करता है तो गूगल को पता चल जाता है की एक नया पेज add हो चूका है।

जैसे ही गूगल को पता चलता है तो गूगल के bot उस यूजर का पीछा करते हुए आपके पेज पर आते है और जैसे ही उन्हें लगता है की आपका आर्टिकल index करने के लिए सही है तो वो bot उसे indexing के लिए गूगल को भेज देता है। ऐसे में कुछ ही देर में आपका आर्टिकल Index और Rank होना शुरू हो जाता है। 

Speed-up Your Website 

Google खुद आपको ये फीचर प्रोवाइड करता है जिसे AMP pages कहा जाता है। अगर आप थोड़े बहुत भी पुराने है blogging की फील्ड में तो आपने देखा होगा की नई वेबसाइट के pages काफी जल्दी Search Engine Result Pages (SERP) में आ जाते है। वो इसलिए की आपके वेबसाइट में ज्यादा कंटेंट नहीं होता, ज्यादा plugin नहीं होते। छोटी वेबसाइट होने की वजह से वो काफी fast भी होती है और इसलिए वो कभी-कभी जल्दी रैंक भी कर जाती है। 

इसलिए Google Accelerated Mobile Pages (AMP) को provide करता है ताकि आपके साइट के pages fast लोड हो और यूजर को जल्दी से विज़िबल हो। आप इसे इस्तेमाल कर सकते हो, AMP आपके web pages की स्पीड को काफी बढ़ा देता है। हाल ही में गूगल ने website की speed को अपने Ranking Factors में शामिल कर लिया है यानि गूगल अब किसी साइट को रैंक करने के लिए उसकी speed को भी consider करेगा। 

ऐसा नहीं है की आप सिर्फ AMP को ही इस्तेमाल कर सकते है, बल्कि आप दूसरी चीजों को भी इस्तेमाल कर सकते हो अपने साइट की स्पीड को बढ़ाने में। जैसे आप Lightweight Theme का भी इस्तेमाल कर सकते है या Cache Plugin को इस्तेमाल कर सकते हो, ये भी आपको आपकी साइट की स्पीड को बढ़ाने में मदद करते है। लेकिन फिर भी आपके साइट की स्पीड अच्छी नहीं हो रही है तो आप किसी अच्छी Web Hosting को चुन सकते हो, एक अच्छी Hosting आपके साइट की speed को बिना किसी मेहनत के काफी बढ़ा सकती है। 

तो दोस्तों ये थे कुछ tips जिनकी मदद से आप अपने आर्टिकल को गूगल में जल्दी Index और Rank करवा सकते हो। उम्मीद करते है आपको जानकारी पसंद आ गई होगी और आपको कही न कही काम भी जरूर आएगी। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...