Backlink क्या है और Backlink क्यों जरुरी है?

  • Post author:
  • Post last modified:July 20, 2021

अगर आप Blogging के फील्ड में काम करना चाहते है या कर रहे है तो Backlink एक काफी important Ranking Factor होता है। सबसे पहले सवाल ये आता है की Backlink क्या है? बैकलिंक कैसे आपके Blog की rank को बढ़ाएगा? क्या SEO करने के लिए Backlink जरुरी होता है? और भी काफी सवालो के जवाब आज हम आपको देने वाले है। 

दोस्तों आपने इस शब्द को काफी बार सुना होगा और कभी न कभी आपके मन में ये सवाल तो आया ही होगा की backlink आखिर होती क्या है? अगर आप Blogging की शुरुआत करने जा रहे है तो ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

क्योंकि backlink को गूगल खुद इस्तेमाल करता है blogs या sites को रैंक करने के लिए। लेकिन इसे सही से अगर आप नहीं बनाते तो यही चीज आपके ब्लॉग को ले डूबेगी। इसलिए हर एक पॉइंट को ध्यान से और अच्छे से समझ लो, blogging के सफर में ये जरकानी काफी काम आने वाली है। 

Backlink kya hai?

Backlink, जिसे Incoming Link, Inbound Link या One Way Link भी कहा जाता है। Backlink एक ऐसी Link होती है जो की किसी दूसरे की Website से होते हुए आपकी site तक आती है। यह Link उस website के अंदर कही पर भी हो सकती है, वो pages में हो सकती है, site के Header/Footer या बिच में कही पर भी हो सकती है।

Google या दूसरे Search Engines बैकलिंक को एक Ranking Signals की तरह ट्रीट करते है, क्योकि जब कोई एक website किसी दूसरे वेबसाइट को backlink देती है तो इसका यह मतलब होता है की वो मानते है की उस Page पर जो भी content होगा वो भरोसेमंद और useful होगा। वही अगर किसी Page या साइट पर ज्यादा backlinks होगी तो उसकी रैंक भी अच्छी-खासी होगी। 

Backlink काम कैसे करती है?

अगर देखा जाए तो backlink हमारी साइट को SEO में ranking को बढ़ाना, Search Engine की नजरो में trust हासिल करने में important रोले निभाती है। Backlink काम कैसे करती है इसे समझने के लिए हम एक example को लेंगे 

जैसे एक Blogger है Nilesh जो की Sagar के लिखे एक आर्टिकल के बेस पर अपना आर्टिकल लिखता है और Authority या वो जो जानकारी दे रहा वो किस चीज के बेस पर दे रहा है इसके लिए वो sagar के उस आर्टिकल का अपनी पोस्ट में link दे देगा।

अब ऐसे में Nilesh ने असल में Sagar को एक backlink दी है। वही अगर काफी सारे Bloggers Sagar को backlink देते है तो search engine की नजरो में sagar के साइट या ब्लॉग की trust और authority बढ़ जाएगी। 

Backlink का असल मकसद क्या है?

दोस्तों अगर आपने wikipedia के किसी भी आर्टिकल को पढ़ा है तो आपने देखा होगा की जब किसी फेमस ब्रांड की बात हो रही होती है तो wikipedia उस ब्रांड की main वेबसाइट की लिंक भी अपने आर्टिकल में दे देता है। मतलब है की अगर कोई product है जो की किसी दूसरे कंपनी या किसी दूसरे ने बनाया है और wikipedia अगर उस पर आर्टिकल लिख रहा है तो वो उस product के असल वेबसाइट का लिंक देगा। जिसमे ये बताया जाएगा की अगर आपको इस product के बारे में और जानना है तो आप उसकी official link की मदद से उसकी साइट को visit कर सकते है। 

जैसे wikipedia पर का ही एक आर्टिकल को हम ले लेते है जैसे की Netflix, अब आपको पता ही है की wikipedia एक बोहोत बड़ा encyclopedia है तो जाहिर सी बात है इसमें काफी links भी होंगे जो की उनके खुद के articles के ही होते है। लेकिन अगर आप अच्छे से देखोगे तो आपको कही न नहीं तो Netflix के website की official link जरूर मिल जाएगी। 

अब क्या Netflix ने wikipedia को कहा था की मेरा आर्टिकल लिखो, नहीं ना? न ही उसने विकिपीडिया को पैसे दिए आर्टिकल लिखवाने के। फिर भी एक authority और trustworthiness होने की वजह से wiki ने उसके बारे में लिखा और उसे एक backlink भी दी। जी हां आपने सही पढ़ा, backlink का असल मकसद यही था। 

लेकिन जैसे-जैसे लोगो को पता चलता गया की ऐसा करने से blog या website जल्दी से rank हो जाती है और हमें उस साइट से traffic भी मिलता है, तो लोगो ने इसका काफी फायदा भी उठाया। इतना ही नहीं आज के समय तो लोग दुकाने खोल कर बैठे है की भैय्या आओ पैसा दो और backlink लेलो। 

अब ऐसे में Search Engine भी समझदार होता गया, वो इन चीजों को समझता गया और इनसे निपटने के लिए Search Engines में काफी changes भी होते गए। शायद आपको पता होगा की google ने एक algorithm को launch किया था जो की गलत तरीके से बनाई गई backlink से निपटने के लिए लांच किया गया था और आगे चल कर वो गूगल के core algorithms का हिस्सा भी बन गया। 

Backlink क्यों जरुरी है?

Backlink हमारे ब्लॉग की अथॉरिटी को build करने के लिए काफी जरुरी होती है। गूगल के सबसे बड़े और main algorithm का foundation backlink को माना गया है, जो की Google PageRank है। गूगल अपने algorithms में ढेर सारे changes करता है और PageRank में भी गूगल ने काफी changes किए है लेकिन फिर भी backlink ranking में एक key Ranking Signal’s में से एक है। 

Backlink के कितने प्रकार है? 

Backlink के दो basic types है, 

  • Nofollow Backlink 
  • Dofollow Backlink 

Nofollow Backlink

Nofollow Backlink में Nofollow Tag गूगल या दूसरे Search Engine को बताता है की इस link को ignore करे या इस link को rank या index ना करे। Search Engines Nofollow link को किसी भी तरह की value नहीं देते है, यहाँ तक की यह link आपकी वेबसाइट की rank को improve करने में कोई भी कोई भी मदद नहीं करती। 

Nofollow Backlink कुछ condition में फायदेमंद भी साबित हो सकती है। जैसे हम किसी भी product को खरीदने के लिए Amazon पर जाते है और अगर हमें किसी product के reviews 100% 5 star दीखते है तो कही न कही उसकी quality पर हमें थोड़ा बहुत तो शक होता ही है। इसकी वजह शायद आपको पता ही होगी? चलो नहीं पता तो बता देते है की काफी ऐसी agencies भी मौजूद है जो पैसे लेकर फेक reviews देती है। 

शायद आपको समझ तो आ ही गया होगा की हमें कहना क्या है! इसलिए कुछ negative या Nofollow लिंक का होना भी अच्छा होता है। अगर सभी links Dofollow ही होंगे तो google उसे फेक समझ कर penalise भी कर सकता है। 

Nofollow लिंक को कैसे create करे?

अगर आप WordPress इस्तेमाल करते है और किसी दूसरे ब्लॉग की link को promote करते है, लेकिन आपको ये भरोसा नहीं होता की वो blog trusted या अच्छा कंटेंट देता है या नहीं तो आप उसकी लिंक को Nofollow tag लगा सकते है। 

इसके लिए जब आप आपके किसी page पर उनकी link को add करते है तो आपको wordpress option देता है की क्या आप इस link पर nofollow tag सेट करना चाहते है।

How to open backlink in new tab in WordPress

Nofollow link को आप दूसरे तरीके से भी create कर सकते है 

<a href="https://yoursite.com/blog" rel="nofollow">

Example: Blog Comments, Paid Advertisement. 

दोस्तों काफी नए bloggers ऐसे होते है जो की दूसरे के blog पर comments कर backlink लेने की कोशिश करते है। लेकिन आपको बता दे की आपकी वो link automatically spam में चली जाती है और इसकी वजह से आपकी साइट को backlink तो नहीं मिलती लेकिन नुकसान होने के chances बढ़ जाते है। 

Dofollow Backlink 

Dofollow Backlink एक पावरफुल और काफी फायदेमंद link होती है। आज के समय में हर कोई चाहता है की उन्हें किसी authorized वेबसाइट से dofollow backlink मिले। यह लिंक search engine में आपके वेबसाइट की rank को improve करने के लिए फायदेमंद होती है। साइट पर बनाई गई हर link default रूप से Dofollow link ही होती है।

किसी भी साइट पर दी गई हर link by default Dofollow link ही होती है। लेकिन दोस्तों एक बात को हमेशा अपने ध्यान में रखना की किसी ऐसे वेबसाइट से ली गई Dofollow लिंक भी आपके वेबसाइट को काफी नुकसान पोहचा सकती है जो की suspicious है या जो search engine की policy के खिलाफ काम करती है। ऐसी condition में भी गूगल आपको panalise कर सकता है या जो rank है उसे भी कम कर सकता है।

<a href="https://yoursite.com/blog" > 

High Quality Backlink क्या है?

High Quality Backlink एक ऐसी link होती है high authority domain या website से मिलती है। जो न सिर्फ Search Engines की नजरो में Trusted site होती है बल्कि उसके readers भी उस पर भरोसा करते हो। जैसे की wikipedia, सिर्फ search engines ही नहीं बल्कि लाखो-करोडो users इस पर भरोसा करते है। 

याद रखें, एक Quality Backlink 1000 Low Quality link से काफी ज्यादा अच्छी, फायदेमंद और पावरफुल होती है। इसलिए Backlink की quantity पर नहीं बल्कि उनकी quality ध्यान दे।

High Quality Backlink के टाइप्स 

हमने देखा की Dofollow link अच्छी होती और Nofollow link अच्छी नहीं होती। लेकिन हमने ये भी देखा की Dofollow link को अगर हम गलत जगह से लेते है तो वो हमारी साइट को affect कर सकती है। तो अच्छी या Quality Backlink कैसी होती है और कौन-कौनसी होती है। 

Trusted और High Domain Authority से मिली Backlink

जब आपके blog को किसी ऐसे website से backlink मिल रही हो जिसकी authority high है, जिस पर लोग trust करते है। तो ऐसी backlink एक high quality बैकलिंक कही जाती है। क्योंकि link आपको trusted साइट से मिल रही है तो search engine भी उस link को अच्छी value देते है। ऐसी link मिलना काफी मुश्किल तो होती ही है लेकिन अच्छी चीजे भला कहा आसानी से मिलती है। 

Website या Page पर Related कंटेंट का होना 

शायद आपने इसके बारे में तो जरूर सुना ही होगा की अगर हम किसी ऐसी साइट पर Backlink बनाते है जिसका कंटेंट हमारे साइट के कंटेंट से related हो तो वो एक अच्छी बैकलिंक मानी जाती है। जैसे अगर आपकी वेबसाइट Fitness की है और आपने Healthy Diet की site पर बैकलिंक बनाई है तो ये एक अच्छी backlink होगी। या आपकी साइट Hotels की है और आपने किसी Tourist साइट से backlink ली है तो ये भी एक अच्छी बैकलिंक हो सकती है। 

Link में Dofollow Tag का होना 

दोस्तों हमने देखा की Dofollow Backlink फायदेमंद होती है और अगर कोई आपको dofollow link देदे तो क्या ही बात है। लेकिन जैसा की हमने देखा की हमें गलत साइट से backlink नहीं लेनी है, नहीं तो हमें नुकसान भुगतना पड़ेगा। 

Link From Unknown Domain or Site 

अगर कोई साइट जैसे example.com आपको backlink देती है जिसने आपको पहले कभी भी backlink नहीं दी है। ऐसे में इस link को भी हम एक High Quality link कह सकते है। लेकिन अगर यही साइट आपको बार-बार बैकलिंक दे रही है तो आपको क्या लगता है की जितनी पावरफुल पहली link थी बाकि भी उतनी भी effective होंगी?

नहीं, ऐसे में बाकि की link की quality कम होती जाएगी। अगर आप 1000 backlink को 1000 अलग-अलग site’s से लेते है तो ये high quality हो सकती है। लेकिन एक ही साइट से अगर हम 1000 बैकलिंक लेते है तो वो इतने effective नहीं होंगी जितनी की अलग-अलग साइट से लेने पर होती। 

Link Building क्या है?

दोस्तों जब हम हमारी साइट की ranking को बढ़ाने के लिए काफी ऐसी websites को choose करते है जहा से हमें अच्छी backlink मिल सके और फिर अपने site की या blog pages के लिए वह backlink बनाने लग जाते है। मतलब की sites को ढूंढ कर अपने ब्लॉग के लिए backlink को उन पर बनाने की process को हम link building कह सकते है।

Link Juice क्या है?

दोस्तों हमने अपने साइट के लिए ऐसी websites को ढूंढा जहा से हमें अच्छी backlink मिल सकती है और उन sites पर backlink बनाई भी। अब ऐसे में जिस भी साइट पर हमने link बनाई है जाहिर सी बात है उन sites पर काफी traffic भी होगा। जब उन sites का traffic या visitors हमारे बनाए link पर click कर के हमारी साइट पर आएगा और इसे हम Link Juice कहते है। जितना ज्यादा link juice रहेगा उतनी ही ranking आपकी बढ़ती जाएगी। आसान भाषा में ज्यादा link juice का मतलब Search Engine Result Pages (SERP) में high ranking मिलना।

Link Juice हमें dofollow backlinks से मिलता है, अगर हमने काफी nofollow backlink बनाई है तो उन link से हमें किसी भी तरह का link juice नहीं मिलेगा या आप यह भी कह सकते है की nofollow backlink link juice को पास नहीं करती। एक और बात आपको ध्यान में रखनी है, जैसा की हमने ऊपर भी देखा की एक quality link 1000 low-quality link से कई गुना अच्छी होती है। इसलिए backlink की quality पर ध्यान दे न की उनकी quantity पर।

Backlink कैसे बनाते है?

अच्छी Backlinks को बनाने में आपको टाइम तो लग सकता है लेकिन दोस्तों अच्छे काम के लिए समय देना गलत नहीं होगा, अगर आपको इससे फायदा मिलता है तो आपको इसके लिए समय देना होगा। Backlink एक sensitive चीज है, इसे सही से करे तो ये काफी फायदे देती है नहीं तो इसकी वजह से आपको नुकसान भी हो सकता है। इसलिए पहले समझो और बाद में इसे बनाओ, हमने ऊपर बताई सभी बातो को ध्यान में रख कर आपको backlinks बनानी है।

चलो देखते है की कैसे हम हमारे ब्लॉग के लिए backlink को बना सकते है,

  • Social media sites पर अपने ब्लॉग या साइट की link को शेयर करे।
  • गूगल सर्च की मदद से ऐसे pages को या keywords को ढूंढो और उनसे बेहतर content लिखने की कोशिश करो जो पहले से ही rank कर रहे हो।
  • अपने blog post में List का इस्तेमाल करे, post में videos को embed करे क्योंकि लिस्ट और videos गूगल में जल्दी rank होते है।
  • Blog Post को लिखते समय ध्यान रखे की आप users के लिए लिख रहे है न किस सिर्फ गूगल में rank पाने के लिए। सिर्फ अच्छी rank होना काफी नहीं है users को उनके सवाल का जवाब भी मिलना चाहिए।
  • Visitors को सिर्फ information मत दो बल्कि उन्हें सही से गाइड भी करो। ताकि उनको आसानी हो अपने सवाल का जवाब पाने के लिए।
  • दूसरे blogs पर Guest Posts लिखो।
  • अपने Niche से related social influencers को ढूंढ उनको आपके ब्लॉग के लिंक को शेयर करने के लिए कहे।
  • Social medias पर अपने साइट या ब्लॉग के pages और channels को बनाओ और वह अपने posts की लिंक को शेयर करते रहो।
  • YouTube video बनाओ, अपनी पोस्ट को ही दो हिस्सों में बात दो और उसके छोटे-छोटे दो videos बनाओ और वह अपने post के link को शेयर करो।

Tip: दोस्तों काफी लोग कहते है की दूसरे blogs पर comments करो और अपने साइट के links को वह शेयर करो। अब एक fact आपको बता दू की जब आप comments में link को शेयर करते है तो वो comments spam में चली जाती है। लगभग 99% cases में यही होता है और bloggers या तो उन्हें delete कर देते है या spam में ही पड़े रहने देते है।

ऐसी गलती आपको नहीं करनी है, इससे अच्छा है आप social media accounts को बनाओ और वह अपनी links को शेयर करो लेकिन नैचुरली। आपके उन accounts में related कंटेंट होना चाहिए।


FAQ’s

क्या ज्यादा Backlink बनाने से फायदा होता है?

हां, अगर वो सही तरीके से और high trusted websites पर बनाई गई हो तो। आपको backlinks की quality पर ध्यान देना चाहिए न की उनकी quantities पर।

क्या Nofollow link फायदेमंद होती है?

हां, कुछ conditions में nofollow backlinks फायदेमंद हो सकती है। जैसे की अगर सभी backlinks dofollow होगी तो गूगल को शक हो सकता है और वो आपको punish भी कर सकता है।

क्या blog comments में अपने ब्लॉग की link देनी चाहिए?

नहीं, इससे आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होगा। bloggers उन्हें approve करते नहीं है और वो spam में पड़ी रहती है।

क्या हम social media पर अपने blog के link को share कर सकते है?

हां, ऐसा करना गलत नहीं होगा लेकिन ध्यान दे की वो group या page या channel आपके niche से related content देता हो।

Backlink कहा बनानी चाहिए?

हमें Backlink ऐसी जगह बनानी चाहिए जहा से हमें कुछ value मिले और वो साइट trusted हो spam न फैलता हो।

Enjoyed the post! Leave a Reply...

This Post Has 5 Comments

  1. Kumar Abhishek

    Dear sir
    Ur art of writing is commendable , such a useful & helpful article !
    The way yuh wrote is quote informative
    Regards
    Kumar abhishek

  2. Kumar Abhishek

    Dear sir
    Such a wonderful art of writing on back link , it really amazing , the way yuh wrote is tremendously important in all aspects
    Keep writing , keep inspiring
    Regrads
    Kumar Abhishek

  3. Goodglo

    Very good inforamation