Types of SEO Are In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:October 4, 2021

आपमें से काफी लोग जानते होंगे कि Types of SEO बोहोत होते हैं, बोहोत तरह के SEO होते।

पर उसमें से एक ऐसा SEO होता है जिसकी वजह से आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है। आपकी वेबसाइट डाउन हो सकती है, गूगल में जो पोस्ट रैंक कर रही है वो वहां से हट सकते हैं।

उसके बारे में आप के लिए जाना बहुत जरूरी है। आज हम आपको types of SEO के बारे में बताएँगे। 

White Hat SEO Kya Hai?

White Hat SEO से आप समझ गए होंगे कि यह बहुत ही साफ सुतरा SEO है। इसका मतलब है कि गूगल की पॉलिसी को फॉलो करना और अपनी वेबसाइट को बिल्कुल वैसे ही मेंटेन करना।

कहने का मतलब आपको किसी भी तरह की कोई Spamming नहीं करनी है, किसी भी तरह की Keyword Stuffing नहीं करनी है। Internal Linking करें प्रॉपर लेंथ वाला आर्टिकल लिखे। जितनी आपके कंपटीटर के आर्टिकल की लेंथ है उससे बड़ा आर्टिकल लिखें।

आपको किसी भी तरह का नेगेटिव काम नहीं करना है। आसान भाषा में हम आपको आपको यही कहेंगे की एक अच्छी वेबसाइट बनाओ अच्छा कंटेंट लिखो। अगर कोई गूगल में उससे रिलेटेड कुछ सर्च कर रहा है तो आपकी पोस्ट रैंक करेगी।

आपकी पोस्ट्स को रैंक होने में टाइम लग सकता है लेकिन वो जब रैंक होगी तो गूगल में ज्यादा समय तक रैंक ही रहेगी। 

Black Hat SEO Kya Hai?

नाम से ही आप समझ गए होंगे की एक तरह से काला SEO करना। इसकी वजह से वेबसाइट रैंक होने के चांसेस होते पर उतनी ही जल्दी वो बैन भी हो जाती है। ज्यादातर Black Hat Technique Event Blogging में काम आती है।

गूगल इतना स्मार्ट हो चुका की black hat seo को अब वो खत्म कर चुका है। कहने का मतलब black hat seo में क्या होता है हम आपको बता देते है आप keyword stuffing कर रहे है, किसी की भी पोस्ट को आपने कॉपी करा और उसके अंदर थोड़े से चेंज कर के पब्लिश कर दिए। Backlinks को खरीदना या फिर किसी software की मदद से backlinks को बनाना।

Virtual Private Network (VPN) को इस्तेमाल कर के अपनी ही वेबसाइट में views लेकर आना, Ads पर क्लिक करना। जितनी भी ऐसी चीजे होती है वो सभी black hat seo के अंदर आती है। लेकिन Google अब सभी black hat seo ख़तम कर चूका है। एक टाइम था जब ये काफी चलता था लोग इसका काफी फायदा भी उठाते थे।

Google ने काफी algorithm को बनाया, जो पुराने थे उनमे भी इतने changes किए की ये सभी गलत चीजे बंद हो गई। Black Hat SEO से अगर कोई अपनी साइट को रैंक भी करता है तो वो ज्यादा दिनों तक चलेगी नहीं गूगल उसे कभी न कभी पकड़ कर बंद कर ही देगा।

एक बात को याद रखे की हमें Future में भी अपनी साइट को चलना है तो ऐसी चीजे कभी मत करना। 

Gray Hat SEO Kya Hai?

Gray Hat SEO मिक्सर होता है White Hat का और Black Hat का। White hat SEO को आप 75% यूज कर सकते हैं और Black hat SEO को आप 25% यूज कर सकते हैं। ये आप अपनी वेबसाइट में या अपनी क्लाइंट की वेबसाइट में भी कर सकते हैं।

जिसकी वजह से गूगल में रैंक होने के चांसेस थोड़े ज्यादा हो जाते हैं। लेकिन जैसे ही हम बता चुके है कि black hat seo ख़तम हो चूका है। अगर आप event blogging करना चाहते है और अपनी साइट को एक-दो महीनो तक ही रैंक करना चाहते है तो आप चांस ले सकते है।

Negative SEO Kya Hai?

ये एक ऐसा SEO है जिससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। ये हम आपको करने के लिए नहीं कह रहे है बल्कि जब ऐसा कुछ हमारे साथ होता है तो हम उससे बच सके इसलिए बता रहे है। जरुरी नहीं की आप ही किसी के साथ गलत करेंगे, हो सकता है आपके साथ कुछ गलत हो जाए।

Negative SEO नाम में ही सब कुछ छुपा है। ज्यादा तर लोग ये अपने कंपटीटर के साथ करते है या जो हेटर्स होते है वो दुसरो की साइट में करते है। इसमें होता ये है की Bad Backlinks को बनाया जाता है। कोई भी ऐसी वेबसाइट जिसका spam score ज्यादा है उसके अंदर bad backlink बनाना, profile backlink, comment backlink बनाना और negative review देना।

लोग क्या करते है की किसी भी साइट का लिंक देकर उसके बारे में negative review दे देते है। ये सभी पॉइंट negative seo में आते है। 

अगर किसी ने आपके बिज़नेस के बारे में negative review दिए है तो आप उस साइट के owners से contact कर सकते है और उनसे रिक्वेस्ट कर सकते है की वो आपके bad review को हटा दे।

अगर आपके किसी अकाउंट पर ऐसे review मिलने लगे है तो आप उस अकाउंट को कुछ समय के लिए फ्रीज़ कर सकते है या कमैंट्स को ऑफ भी कर सकते है। इससे आपको थोड़ी बोहोत मदद मिलेगी और लोग आपके बारे में ज्यादा bad review नहीं दे पाएंगे। 

Disclaimer: हम इस ब्लॉग में किसी भी तरह की हैकिंग ट्रिक्स या हैकिंग सीखा नहीं रहे है। ये आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए बनाया गया है। जो की सिर्फ ये बताता है की “Black Hat SEO” नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे नुकसान ज्यादा होता है और फायदा कम।

Enjoyed the post! Leave a Reply...