Top 10 Tips To Choose Best Web Hosting In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:July 26, 2022

अगर आप Blogging करना चाहते है और online money earn करना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक website बनानी होगी। वेबसाइट बनाने के लिए अच्छा Domain Name खरीदना होगा और एक अच्छी Web Hosting भी खरीदनी होगी। 

अगर आप Beginner है तो आपको कुछ बाते पता होनी चाहिए। जैसे की Beginners के लिए सबसे अच्छी hosting कौनसी होती है? कैसे best hosting कंपनी को चुने? और अगर आप किसी गलत web hosting को चुनते है तो आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते है। 

Read Also: Cheap Web Hosting India

ज्यादा तर Bloggers जब अपनी journey शुरू करते है तो वो एक चीज को काफी importance देते है और वो है Hosting की price. मैं समझता हूँ की सभी के पास अच्छे पैसे नहीं होते है, लेकिन अगर आप सिर्फ कुछ पैसो के लिए गलत hosting को चुनते है तो आपको काफी बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। 

मेरा ही एक example आपको देता हूँ, मैं भी आप ही में से एक हूँ आज भी। लगभग 2 साल पहले मैंने अपने blogging की journey को शुरू किया था और सिर्फ कुछ रुपयों के लिए एक सस्ती web hosting को ख़रीदा था। मैंने लगभग 5 महीने दिल लगा कर उस पर मेहनत की और उसका फल भी मुझे मिलने लगा था। 

6 महीना ख़तम होते-होते मेरी एक दिन की earning $7-$8 हुआ करती थी। मैं वो earning अपने दोस्तों के साथ share भी करता था (बड़ी ख़ुशी होती है जब हमें हमारी मेहनत का फल मिलने लगता है) और ऐसे ही एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे कहा की मेरी साइट ठीक से काम नहीं कर रही है। 

जब मैंने साइट को visit किया तो साइट अच्छी तरह से काम कर रही थी। मैंने मेरे दोस्त से कहा की साइट को अच्छे से काम कर रही है और जब उसने फिरसे site को visit किया तो उसके भी फ़ोन में साइट अच्छी तरह से load हो गई। 

लेकिन मुझे ये बात थोड़ी खटक रही थी, मैंने अपने एक दोस्त से इसके बारे में बात की जो की एक youtuber है। उसने मुझे hosting uptime checker को इस्तेमाल करने की सलाह दी। मैंने उसकी वो सलाह मानी और अपनी साइट को एक tool पर मॉनिटर करने लगा। एक महीने के बाद मुझे जो रिजल्ट्स मिले वो काफी हैरान करने वाले थे। 

मैंने पाया की मेरी साइट का जो Uptime था वो 80% से भी कम था। मतलब की एक दिन में 24 घंटे होते है और हमारी साइट एक महीने में 24×30 = 720 घंटे लाइव रहती है। मुझे जो uptime मिला था वो था 80% और इसका मतलब की मेरी वेबसाइट पुरे महीने में 20% डाउन थी। मतलब की 720×(20/100) = 144 घंटो का डाउन time मुझे मिला था और वो भी सिर्फ एक महीने में। 

ये रिजल्ट्स मेरे लिए काफी ज्यादा शॉकिंग थे। क्योंकि एक दिन में अगर मुझे $7 की भी earning होती है और अगर मेरी जो साइट है वो एक महीने में 144 घंटे डाउन रहती है, तो मुझे लगभग 144/24 = 6 दिन की earning नहीं मिलने वाली। मतलब की 6×7 = $42 का direct loss मुझे होगा। 

इतना ही नहीं था मुझे काफी security इश्यूज भी आए और जब मैं उनके बारे में अपने hosting provider को बताने की कोशिश की तो मुझे उनकी तरह से कुछ अच्छा सपोर्ट नहीं मिला। जिसकी वजह से मुझे काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। एक तो मेरी earning हर दिन कम होती जा रही थी और वेबसाइट की जो रैंक थी वो भी डाउन होती जा रही थी। 

काफी परेशानियों के बाद मुझे मेरे उसी दोस्त ने Hostinger से Web Hosting खरीदने की सलाह दी। मैंने कुछ Hostinger समीक्षाएँ पढ़ीं और अपना निर्णय लिया। काफी मुश्किलों से अपने साइट को Hostinger पर शिफ्ट किया और आज तक लगभग एक साल होने को है लेकिन मुझे कोई भी इशू यहाँ देखने को नहीं मिला। 

तो आपको ये तो पता चल ही गया होगा की एक अच्छी web hosting खरीदना कितना जरुरी होता है। अब आपको 10 ऐसे Tips देते है जो आपको मदद करेंगे एक अच्छी hosting खरीदने में। 

बेस्ट वेब होस्टिंग कैसे खरीदे? Top 10 Tips 

जैसे की हमने देखा की hosting की वजह से मेरी वेबसाइट 20% डाउन रहती थी पुरे महीने में। वही हमने ये भी देखा की उस छोटे से दिखने वाले Downtime की वजह से मुझे काफी नुकसान भी हुआ। तो जो सबसे पहला Factor है Uptime 

Uptime

हर Hosting Company अपने होम पेज पर दिखाती है की उसका Uptime कितना है। मैं आपको recommend करूँगा की आप उसी hosting को ख़रीदे जिसका uptime 99.95 से ऊपर हो। जो भी hosting provider अपने होम पेज पर Uptime के बारे में कुछ नहीं बताती है तो आप उसे ना ख़रीदे। 

Support  

Support भी काफी जरुरी होता है और सबसे जरुरी तब होता है जब आप अपनी journey शुरू कर रहे हो। आप देखे की आपको support कहा मिलने वाला है, email से आपको support मिल रहा है या phone call से मिल रहा है या live chat support मिल रहा है। ये भी देखना जरुरी है की क्या वो 24/7 आपको support दे सकते है या नहीं।

शुरुआत में आपको support की इतनी जरुरत नहीं होती, लेकिन जैसे-जैसे आप grow करते हो आपको support की जरुरत होती है। हम beginner होते है इसलिए इतना कुछ पता भी नहीं होता। ऐसे में कम से कम कोई तो हो जो हमारी मदद करे, तो आप ऐसी hosting खरीदो जो अच्छा support देती हो। 

हमारी hosting में errors आते है, साइट slow हो जाती है, हम कुछ गड़बड़ी कर देते है तो हमारी साइट अच्छे से चलती नहीं। ऐसे में हमें अच्छे support की काफी जरुरत होती है। 

Price

आप जब कोई भी Hosting खरीदने जाओगे तो आप ये जरूर देखे की वो अभी कितना पैसा ले रहे है और जब renew होगी तब कितना लेंगे। काफी ऐसी hosting कंपनियां है जो शुरू में तो काफी सस्ती hosting देती है लेकिन जब उसे renew कराना होता है तो तब काफी मोटे पैसे वसूलती है। कुछ ऐसी भी hosting कंपनियां है जो double price लेती है जब हम renew करते है।

असल में होता कुछ ऐसा है की जब आप पहली बार कोई hosting खरीदते हो तो आपको डिस्काउंट मिल जाता है, जिससे वो आपको थोड़ी सस्ती मिल जाती है। लेकिन जब आप renew करते हो तो आपको कोई भी डिस्काउंट नहीं मिलता आपसे पुरे पैसे वसूले जाते है। 

अगर उनके होम पेज पर आपको ये चीज नहीं दिख रही है तो आप उनसे contact कर सकते है। ऐसे में आपको reply भी काफी जल्दी मिल जाएगा क्योकि हमें सर्विस जो खरीदनी होती है। 

Backup 

काफी ऐसी hosting services है जो backup प्रोवाइड करती है और काफी ऐसी भी है जो backup प्रोवाइड नहीं करती। कभी-कभी backup हम जो plan ले रहे होते है उस पर भी depend करता है।

जैसे अगर आप Hostinger का Premium Plan लेते है तो आपको Weekly Backup मिलेगा और अगर Business Plan लेते है तो आपको Daily Backup मिलेगा। 

Upgrade 

Upgrade का मतलब जैसे मैंने एक plan खरीद लिए है उस पर अपनी वेबसाइट भी सेटअप कर दी है। कुछ दिनों बाद मेरी साइट का अच्छा ट्रैफिक बढ़ जाता है और अब मुझे अपनी hosting को upgrade करना है। जैसे पहले मेरा जो plan था वो था Hostinger का Premium Plan, लेकिन अब मुझे upgrade करना है Business Plan में।

तो ऐसे में मैं अपने plan को upgrade कर सकता हूं या नहीं ये भी जानना मेरे लिए जरुरी होगा। काफी बार इस पॉइंट को मेंशन नहीं किया जाता लेकिन ये भी काफी जरुरी factor है। 

Inode Count 

इस पॉइंट को अक्सर लोग चेक भी नहीं करते लेकिन ये भी काफी जरुरी factor है। Inode Count का मतलब है की आप अपने Hosting Server पर कितनी files को स्टोर कर सकते यही। ये पॉइंट अगर आपको plan में कही नहीं दिख रहा है तो आप उनके सेल्स टीम से बात कर सकते है। 

Server Response Speed 

अगर आप इंडिया को टारगेट करते है तो आपके hosting का server india में ही कही या इंडिया के पास में होना चाहिए। जितना server आपके टारगेट ऑडियंस के नजदीक होगा उतना ही अच्छा आपको response time देखने को मिलेगा।

ज्यादा तर एशिया के server सिंगापुर में होते है जो इंडिया के नजदीक है। लेकिन अगर आपके hosting का server US में है तो आपको response time थोड़ा ज्यादा देखने को मिल सकता है। क्योकि डिस्टेंस काफी है इसलिए data को ज्यादा ट्रेवल करना पड़ता है और इसलिए आपको server response time कम मिलता है। 

तो जितना हो सकते अपने hosting का server आपके टारगेट ऑडियंस के नजदीक ही ले। 

Refund Policy 

Refund Policy का मतलब है की आपने कोई hosting खरीद ली है लेकिन आपको लग रहा है की उनकी service अच्छी नहीं है।

अब आपको अपने पैसे return चाहिए तो ऐसे में क्या वो आपको आपके पैसे return करेंगे और करेंगे तो कितने दिनों में करेंगे। 

Account Suspension 

आपको पता नहीं है तो बता देते है की Hosting Account भी Suspend होते है। कैसे? मान लो की आपने एक shared plan लिया है और अपनी साइट पर एक पोस्ट डाली है। एक दिन आपके उस पोस्ट पर काफी सारा ट्रैफिक आता है जिसकी वजह से आपके hosting server पर लोड बढ़ता है और आपका account suspend हो जाता है।

तो ऐसे नहीं होना चाहिए, साइट डाउन चली जाए तो भी चलेगा लेकिन अकाउंट suspend नहीं होना चाहिए। इस बात की आपको जानकारी ले लेनी चाहिए। 

Addon Domains

इसका मतलब है की जैसे मैंने एक hosting plan लिया है xyz.com नाम से और मुझे अब उस primary domain को replace करना है अपने किसी नए domain के साथ। तो क्या ऐसे में आप hosting के primary domain को चेंज कर सकते है या नहीं ये भी clear कर ले। आप उस प्लान में कितने और domain add कर सकते यही ये भी clear कर ले। 

अगर आपको किसी भी चीज की जानकारी अगर उस hosting provider के होम पेज में नहीं मिल रही है तो आप उनके सेल्स टीम से contact कर सकते है। 

Conclusion

एक Best Web Hosting खरीदने के लिए आप सिर्फ उसकी कीमत कितनी है इसे मत देखो। अगर आप ऐसा करते है तो शायद आपको उसका नुकसान भी भुगतना पड़ सकता है।

जब हम लड़की देखने जाते है तो सिर्फ उसकी खूबसूरती को देख कर उसे पसंद नही करते। सही कहा ना? इसमें शनि, मंगल, राहू, केतू, दादा, दादी, फुफा फुफी और भी काफी सारी बातों को देख कर ही रिश्ता तय किया जाता है।

हम लव मैरिज की बात नहीं कर रहे है, अरेंज मैरेज की बात कर रहे है। अगर आपको किसी लड़की को सिर्फ उसकी खूबसूरती देख कर ही पसंद करते हो और उसके 4 बॉयफ्रेंड है तो?

Hosting लेना एक अरेंज मैरेज होती है जिसमे सब कुछ देखा जाता है जिसके बारे में हम ऊपर देख चुके है।

लेकिन फिर भी आपको फिर भी लड़की सिर्फ दिखने में खूबसूरत चाहिए तो इसमें हम कुछ नहीं कर सकते सब कुछ आपके हाथ में होगा।

सही गलत बताना हमारा काम है, उसे मानना या ना मानना ये आपकी जिम्मेदार है।

Enjoyed the post! Leave a Reply...