DOGECOIN क्या है? इसे किसने बनाया? कब बनाया और क्यों बनाया?

  • Post author:
  • Post last modified:October 18, 2021

DOGECOIN News In Hindi

आज हम जिस कॉइन की बात करने वाले है वो काफी फेमस कॉइन है, जो की ज्यादा पॉपुलर हुआ था मार्केट में एक मीम के बाद। DOGECOIN जो की बनाया गया था सिर्फ एक मीम के ऊपर। DOGECOIN एक Digital Cryptocurrency है।

अभी तक जो Cryptocurrency सबसे ज्यादा चर्चा में रही वह है Bitcoin, जिसमे बीते कुछ सालों में काफी उछाल आया है। Bitcoin आज कि सबसे ज्यादा Popular Digital Cryptocurrency है। DOGECOIN भी बिलकुल Bitcoin कि तरह ही एक Cryptocurrency है। यह इतनी ज्यादा Popular तो नहीं थी लेकिन बीते कुछ दिनों में इसमें भी काफी उछाल देखने को मिला है।

DOGECOIN को किसने बनाया है?

DOGECOIN को सॉफ्टवेयर डेवलपर Billy Markus और Jackson Palmer द्वारा बनाया गया है। Billy Markus IBM के साथ एक सॉफ्टवेयर डेवलपर रह चुके है। उन्होंने तय किया था की एक ऐसी पेमेंट सिस्टम बनाई जाए जो इंस्टेंट हो, फन हो लेकिन ट्रेडिशनल बैंकिंग फीस फ्री हो। बस यही से DOGECOIN कि शुरुआत हुई और आज DOGECOIN दुनिया कि सभी Cryptocurrency मे से टॉप #8 पर आता है।

इसका जो logo है उसमें भी हम देख सकते हैं कि एक शीबा इनु डॉग को फीचर किया गया है। जिसकी वजह से हम ये समझ सकते हैं कि ये सिर्फ और सिर्फ एक मीम पर बनाया गया है। यह इतना पॉपुलर इसलिए हो रहा है क्योंकि इसे younger demographic को अट्रैक्ट करने के लिए बनाया गया था।

यह एक peer to peer ऐसी क्रिप्टो करेंसी है जिसे आप आसानी से कभी भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन send कर सकते हैं, receive कर सकते हैं। 

दोस्तों इस क्रिप्टो करेंसी को बनाने के पीछे यही मकसद था कि एक फन लाइट हार्टेड क्रिप्टो करेंसी बनाई जाए। क्योंकि ये एक मीम बेस्ड है। अगर हम देखे तो Tesla के CEO एलन मस्क भी इसके ऊपर Tweet करते रहते हैं और कहते हैं कि यह मेरा फेवरेट कॉइन है।

यह क्रिप्टो करेंसी मुझे बहुत पसंद है, मैं इस क्रिप्टो करेंसी का CEO हूँ। इस तरह के फन और लाइट हार्टेड जोक्स वो भी करते रहते है। तो अगर हम देखे तो ये काफी ज्यादा पॉपुलर है, काफी ज्यादा लोग इसके बारे में जानते हैं। इसका जो मार्केट रैंक है वह #8 नंबर पर है, जो की काफी अच्छा है। 

इसके माइनिंग की अगर हम बात करे तो, DOGECOIN की जो माइनिंग है वो आप अकेले में, ग्रुप में या माइनिंग पूल में कर सकते है। इसके लिए कोई restrictions नहीं है, और तो और आप इसकी माइनिंग Windows, MAC, iOS या Linux based system पर कर सकते है।

इसके लिए कोई भी अलग से डिवाइस नहीं लेना होता है, जिस तरह जो बड़े कॉइन जैसे bitcoin है। इसके लिए एक अलग से डिवाइस चाहिए होता है जिससे आप माइनिंग कर सकते है।

DOGECOIN कब बनाया गया था?

DOGECOIN को 6 December 2013 मे Billy Markus द्वारा Officially लॉन्च किया गया था। लॉन्च के अगले 30 दिनों में ही DOGECOIN की साइट पर मिलियन में विजिटर आने लगे थे। 

हम जानते है की आज कल हमारी जनरेशन जो है उन्हें मिम्स में ज्यादा इंट्रेस्ट है। आज कल की लेटेस्ट न्यूज़ भी इन्हे मिम्स के जरिये ही पता चल जाती है। इसके क्रिएटर का भी यही कहना था की अगर कोई ऐसी फन क्रिप्टो करेंसी बनाई जाये जो इस जनरेशन को अट्रैक्ट कर सके। बस कुछ ऐसे ही DOGECOIN क्रिप्टो करेंसी का जन्म हुवा।

DOGECOIN का Market Cap कितना है?

अगर इसके सप्लाई की बात करे तो आज की डेट में DOGECOIN का supply 129 billion है. वही 113 billion coin already माइन किये जा चुके है और DOGECOIN का maximum supply 131,142,158,153 DOGE coins है. इस करेंसी को 6 December 2013 में बनाया गया था।

इसका 3 मई 2021 तक का Market Cap $51,221,394,334.26 अमेरिकी डॉलर था लेकिन आज कि तारीख में ( 4 Sep 2021 ) इसका Market Cap $39,106,354,460 अमेरिकी डॉलर है.

भारतीय रुपयों मे DOGECOIN कि Price कितनी है?

अगर DOGECOIN कि आज के कीमत कि बात करे तो वह लगभग $0.2972 है। एक साल पहले इसकी कीमत सिर्फ $0.002 हुआ करती थी लेकिन यह काफी तेजी से बढ़ कर$0.2972 हो गई है. जो कि भारतीय रुपयों मे DOGECOIN कि Price 21 रुपए से भी ज्यादा है.

DOGECOIN मे पिछले कुछ दिनों में काफी गिरावट देखने को मिली है. DOGECOIN कि market rank #4 हुआ करता थी लेकिन अब यह #4 से सीधे #8 पर आ चुकी है. वही एक समय था जब इसकी price $0.68 USD से भी ज्यादा हुआ करती थी.

इसी के चलते Bitcoin मे लगभग 41% कि कमी हुई है जो की बीते दो सालो सबसे कम स्तर है। Bitcoin का आज का मार्केट कैप्चर सिर्फ 44.28% ही बचा है। Bitcoin कि कीमत लगभग $64,863 हुआ करती थी लेकिन अब यह $49,601 हुई है। लेकिन फिर भी Bitcoin पूरी दुनिया में सबसे ऊपर #1 Rank पर है।

आप नीचे दिए लिंक पर जा कर DOGECOIN के real time price को देख सकते है.

Check: DOGECOIN Real-time Value

Read Also: How To Calculate Web Hosting Uptime

Enjoyed the post! Leave a Reply...