12 वीं Arts करने के बाद क्या करे? Top 10 Courses After 12th Arts

  • Post author:
  • Post last modified:September 16, 2021

वैसे जो भी हो स्कूल लाइफ के अपनी इंपॉर्टेंस और वैल्यू हुआ करती है और स्कूल लाइफ ही फ्यूचर को डायरेक्शन देने में इंपॉर्टेंट रोल प्ले करती है। जैसे ही 12वीं क्लास पास हो जाती है वैसे ही एक अचीवमेंट का फील तो आता ही है।

लेकिन साथ ही आगे की फिक्र भी हमें सताने लगती है कि अब आगे क्या होगा? कौनसा कोर्स किया जाए? किस में स्कोप ज्यादा होगा और किस कोर्स को करने के बाद एक सिक्योर जॉब हमें मिल सकती है। ऐसे ही बहुत सारे सवालों का सामना हर दिन होता है। 

लेकिन सवालों से बाहर निकलकर परफॉर्म तो हर स्टूडेंट को करना ही पड़ता है। ऐसे स्टूडेंट ज्यादा बेहतर फ्यूचर तैयार कर पाते हैं जो बिना किसी के प्रभाव में आए अपने इंटरेस्ट के बेस पर रिसर्च करके बेस्ट कोर्स का ऑप्शन चुनते हैं

आपकी हेल्प करने के लिए हमने आज ये आर्टिकल बनाया है। जिसमें हम आपको ऐसे टॉप 10 कोर्स बारे में बताने वाले हैं जो आप 12th Arts के बाद कर सकते हैं। 

चलिए जानते हैं 12th आर्ट्स कंप्लीट कर लेने के बाद किए जा जाने वाले बेस्ट कोर्स के बारे में 

12 वीं Arts के बाद Degree Course कौनसा करे?

Bachelor of Art’s (BA)

12th Arts के बाद किया जाने वाला सबसे कॉमन कोर्स BA डिग्री कोर्स ही होता है, जो 3 साल का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है। इस कोर्स को फुल टाइम, पार्ट टाइम और डिस्टेंस एजुकेशन मोड में भी किया जा सकता है। ह्यूमैनिटी के स्टूडेंट के बीच BA बहुत ही पॉपुलर कोर्स है और इसके अंडर बहुत से स्पेशलाइजेशंस आते हैं।

जैसे हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, साइकॉलजी, फिलोसोफी, सोशियोलॉजी, आर्कियोलॉजी, कम्युनिकेशन स्टडीज डिफरेंट लैंग्वेज इंग्लिश, फ्रेंच, जर्मन, हिंदी स्पेनिश इत्यादि।

इस कोर्स को करने के बाद आप M.A या B.Ed जैसी डिग्री भी ले सकते हैं और ग्रेजुएट होने की वजह से एक गवर्नमेंट एग्जाम्स के लिए एलिजिबल भी हो सकते हैं। एक BA ग्रेजुएट को मिलने वाली एवरेज सैलेरी 400,000 पर ईयर तक हो सकती है, जो ग्रेजुएशन सब्जेक्ट पर बहुत हद तक डिपेंड करती है। 

Bachelor of Fine Arts (BFA)

अगर आप आर्टिस्ट बनने में इंटरेस्टेड हो तो BFA कोर्स आपके लिए सूटेबल रहेगा। क्योंकि अगर आप आर्ट, sculpting या फोटोग्राफी में अच्छे हो तो आप यह 3 साल का डिग्री कोर्स कर सकते हैं। आप चाहे तो परफॉर्मिंग आर्ट्स में स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं। ताकि म्यूजिक, डांस और थिएटर में अपना करियर बना सको।

ये डिग्री कंप्लीट करने के बाद आप एनीमेशन, ड्रॉइंग, फिल्म प्रोडक्शन जैसे बहुत सारे फील्ड में एंप्लॉयमेंट opportunities पा सकते हैं। आप फाइन आर्टिस्ट, क्राफ्ट आर्टिस्ट, आर्ट टीचर जैसे जॉब रोल्स में भी फिट बैठ सकते हैं। एक BFA ग्रेजुएट को मिलने वाली एवरेज एनुअल सैलेरी ₹250,000  से ₹300,000 हो सकती है। 

Bachelor of Business Administration (BBA)

अगर आप बिज़नेस मैनेजमेंट सीखना चाहते हैं और आपका इंटरेस्ट मैनेजरियल करियर्स में है तो आप BBA कोर्स कर सकते हैं। इस 3 साल के डिग्री कोर्स में आप बिजनेस मैनेजमेंट के बारे में स्टडी करेंगे और इसमें शामिल फाइनेंस, अकाउंटिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग की नॉलेज भी ले पाएंगे।

ये कोर्स कॉमर्स और आर्ट्स के स्टूडेंट भी कर सकते हैं। BBA के बाद आप MBA कर सकते हैं और बैंकिंग, अर्बन इन्फ्राट्रक्चर एंड रियल एस्टेट मैनेजमेंट, बिज़नेस कंसलटेंसी, मैन्युफैक्चरिंग और गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। एक BBA ग्रेजुएट को एवरेज 3 लाख से 5 लाख पर ईयर सैलरी मिल सकती है। 

Bachelor of Arts and Law (B.A L.L.B)

ऐसे स्टूडेंट्स जो लॉ में करियर बनाना चाहते हो उन्हें 12th Arts के बाद B.A L.L.B डिग्री कोर्स करना चाहिए। यह 5 साल का इंटीग्रेटेड लॉ डिग्री कोर्स होता है, जिसमें आप इकोनामिक, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस और सोशियोलॉजी जैसे Arts Subject के साथ सिविल लॉ, क्रिमिनल लॉ, पैटर्न लॉ, कॉरपोरेट लॉ जैसे बहुत सारे सब्जेक्ट की भी पढ़ाई कर सकते हैं।

यह डिग्री लेने के बाद आप लॉयर, एडवोकेट, लीगल एडवाइजर जैसी पोजीशन पर काम कर सकते हैं। B.A L.L.B के बाद मिलने वाली एवरेज सैलेरी 3 लाख से 6 लाख पर ईयर तक हो सकती है। 

Bachelor of Computer Application (BCA)

अगर आप सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन डेवलपमेंट में इंटरेस्टेड हो तो आपके लिए BCA कोर्स बेस्ट चॉइस हो सकता है। क्योंकि 3 साल का ये अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जो आपको आईटी इंडस्ट्री में High Paying करियर दिला सकता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलपर, एप्लीकेशन डाडेवलपर, डाटा साइंटिस्ट, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट और ब्लॉक चैन जैसे करियर के लिए एलिजिबल हो जाएंगे। BCA के बाद MCA करके आप अपने करियर को ग्रेट हाइट पर ले जा सकते हैं।

BCA ग्रेजुएट को मिलने वाली सैलरी की बात की जाए तो 3 से 6 लाख पर एनम तक हो सकती है। 

Bachelor of Mass Media (BMM)

मीडिया जो है ना वो इंडिया की फास्टेस्ट ग्रोइंग इंडस्ट्रीज में से एक है। अगर आप इस फील्ड में इंटरेस्टेड है तो BMM डिग्री आपको ग्रेट करियर ऑप्शंस प्रोवाइड करा सकती है। क्योंकि इस 3 साल की डिग्री कोर्स को करने के बाद आप रेडियो, टेलिविजन, न्यूज़पेपर, मैगजीन और इंटरनेट जैसे mass media का हिस्सा बन सकते है। 

BMM करने के बाद आप जर्नलिस्ट, कंटेंट राइटर, इवेंट मैनेजर, साउंड इंजीनियर, न्यूज़ एंकर, फोटोग्राफर और एडिटर जैसी पोजीशन तक पहुंच सकते हैं। एक BMM ग्रेजुएट 3 से 5 लाख पर ईयर सैलरी earn कर सकता है और इस फील्ड में अच्छा परफॉर्म करके इस अमाउंट को तेजी से इनक्रीस भी कर सकता है।

वैसे आप चाहे तो 3 साल के duration का बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BGMC) कोर्स भी कर सकते हैं और 3 साल के duration का बैचलर ऑफ जर्नलिज्म (BJ) कोर्स भी कर सकते हैं। 

Bachelor of Design (B.Des)

डिजाइनिंग में करियर बनाने का इरादा रखने वाले स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स कर सकते हैं। इससे पहले यह कोर्स केवल फैशन डिजाइनिंग, टैक्सटाइल डिजाइनिंग और इंटीरियर डिजाइनिंग से रिलेटेड हुआ करता था। लेकिन अब इसमें स्टूडेंट्स को स्पेशलाइजेशन ऑप्शन जैसे मल्टीमीडिया डिजाइन, वेब डिजाइन, गेम डिजाइन और वीएफएक्स डिजाइन के ऑफर भी किए जाते हैं। 

इस 4 साल की duration के डिग्री कोर्स को करने के बाद आफ फैशन डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, आर्ट डायरेक्टर, प्रोडक्ट डिज़ाइनर, UI या UX डिज़ाइनर और ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं। बैचलर ऑफ डिजाइन स्पेशलाइजेशन के अकॉर्डिंग एक ग्रेजुएट को मिलने वाली एवरेज सैलेरी 2 लाख से 3 लाख पर एनम से शुरू हो सकती है। 

Bachelor of Social Work (BSW)

अगर आप सोशल वर्क में प्रोफेशनल डिग्री लेना चाहते हैं तो BSW डिग्री ले सकते हैं। ये 3 साल का डिग्री कोर्स होता है जिसे करने के बाद आप सोशल वर्कर के तौर पर वर्क करने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे। इस डिग्री कोर्स को करने के बाद आप गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशंस और नॉन गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशंस में भी काम कर सकते हैं।

अगर आप अपने काम में अच्छे होंगे तो सोशल वर्कर और सोशल एजुकेटर के तौर पर आपको अच्छी सैलरी ऑफर की जा सकती है। क्योंकि BSW कर चुके सोशल वर्कर की एवरेज सैलेरी 400,000 पर ईयर तक हो सकती है। 

Bachelor of Hotel Management (BHM)

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री इंडिया की एक important और ग्रोइंग इंडस्ट्री है, जिसमें वर्क करने के लिए आप BHM डिग्री कोर्स कर सकते हैं। इस 3 साल के कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप अपने इंटरेस्ट और स्पेशलाइजेशन के अकॉर्डिंग शेफ, फ्रंट डेस्क ऑफिसर, अकाउंटिंग मैनेजर, केटरिंग ऑफिसर ऐसी बहुत सारी पोजीशन पर वर्क कर सकते हैं।

BHM के बाद आप MHM और MBA जैसे कोर्स करके अपनी पोजीशन इंप्रूव भी कर सकते हैं। एक BHM ग्रेजुएट 3 लाख से 6 लाख पर ईयर सैलरी पैकेज earn कर सकता है। 

Bachelor of Arts In Digital Filmmaking and Animation 

3 साल की duration का अंडर ग्रेजुएट एनीमेशन कोर्सेज है जो फिल्म मेकिंग और एनिमेशन के कॉन्सेप्ट को कवर करता है। ये कोर्स ऐसे स्टूडेंट के लिए सूटेबल होता है जो मीडिया, फिल्म मेकिंग, शूटिंग, एक्टिंग और प्रोड्यूसिंग जैसे फील्ड में इंटरेस्ट रखते हैं, ब्रॉडकास्ट मीडिया और फिल्म मेकिंग में करियर बनाना चाहते हैं। 

इस कोर्स को करने के बाद आप प्रिंट मीडिया, फैशन एंड इंटीरियर फोटोग्राफी, एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग में भी जॉब पा सकते हैं। डिजिटल फिल्म मेकिंग एंड एनिमेशन में ग्रेजुएट हो चुके कैंडिडेट को शुरुआत में 250,000 लाख से 300,000 लाख पर ईयर सैलरी मिल सकती है। जो फील्ड के अकॉर्डिंग काफी ज्यादा भी हो सकती है। 

तो इन 10 पॉप्युलर डिग्री कोर्स के अलावा 12th Art’s के बाद आप डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं और ऐसे कुछ डिप्लोमा कोर्सेज है,

Diploma Courses  After 12th | डिप्लोमा कोर्स 12वीं के बाद

  • डिप्लोमा इन एजुकेशन टेक्नोलॉजी,
  • डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट,
  • डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट,
  • डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट,
  • डिप्लोमा इन फिल्म मेकिंग एंड वीडियो एडिटिंग,
  • एयर हॉस्टेस और केबिन क्रु ट्रेंनिंग कोर्स,
  • डिप्लोमा इन एजुकेशन,
  • डिप्लोमा इन अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन,
  • डिप्लोमा इन न्यूट्रिशन एंड हेल्थ एजुकेशन,
  • डिप्लोमा इन डेयरी टेक्नोलॉजी,
  • डिप्लोमा इन बीपीओ फाइनेंस एंड अकाउंटिंग,
  • डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग इन इंग्लिश,
  • डिप्लोमा इन टूरिज्म स्टडीज

और ऐसे बहुत सारे डिप्लोमा कोर्स आप 12 वीं के बाद कर सकते है। 

इस तरीके से 12th क्लास Arts स्ट्रीम से क्लियर कर लेने के बाद आपके लिए बहुत से डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेज के ऑप्शंस उपलब्ध होते हैं। उनमें से 10 पॉप्युलर कोर्स के बारे में हमने इस आर्टिकल में जानकारी दी है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...