Difference Between BCA and B.Sc Computer Science in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:September 12, 2021

आजकल कंप्यूटर की इंपोर्टेंस तो हर एरिया में इस तरह बढ़ चुकी है कि हर घर में और हर साइज, हर नेचर के बिज़नेस के लिए कंप्यूटर जरूरी हो गया है। इसका मतलब कंप्यूटर से जुड़े फील्ड की डिमांड और स्कोप भी काफी बड़ा होगा?

जी हां बिलकुल, कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि आईटी इंडस्ट्री की ग्रोथ कंप्यूटर ग्रेजुएट्स के लिए बोहोत सी करियर opportunities भी क्रिएट करती है। 

लेकिन confusion तब हो जाता है जब स्टूडेंट को खुद के लिए प्रॉपर कोर्स और करियर ऑप्शन चुनने में दिक्कत आने लगती है। 12वीं पास करने के बाद कुछ स्टूडेंट्स Computer Science से ग्रेजुएशन करने का सोचते हैं। वही कुछ स्टूडेंट्स BCA करने का प्लान बनाते हैं। 

इन दोनों कोर्सेस में काफी similarities भी मिलती है, लेकिन इनमे difference भी होता है। जिनके बारे में जानने के लिए इन courses के बारे में जानना भी जरूरी होगा। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको BCA और B.Sc computer science कोर्स के बारे में सभी इंपॉर्टेंट जानकारी देने वाले हैं। 

BCA vs B.Sc Computer Science Courses 

BCA मतलब Bachelor of Computer Application जो की 3 साल का अंडर ग्रैजुएट कोर्स है। BCA का main फोकस computer science के ऍप्लिकेशन्स पर होता है। इसमें Database, Networking, Data Structure C और Java जैसी core प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस की स्टडी शामिल होती है। 

BCA कोर्स ऐसे स्टूडेंट्स को बहुत सारी opportunities प्रोवाइड कराता है जो कंप्यूटर फील्ड में इंटरेस्टेड होते हैं और IT सेक्टर में Programmer या Developer के रूप में काम करना चाहते हैं। जबकि B.Sc computer science BCA की कंपैरिजन में ज्यादा Concepts Oriented कोर्स है। जिसे करने से कंप्यूटर साइंस में स्ट्रांग एकेडमिक फाउंडेशन तैयार किया जा सकता है। 

B.Sc Computer Science भी 3 साल की duration का अंडर ग्रैजुएट प्रोग्राम है। जो कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन और इसके सर्विसेज से रिलेटेड टॉपिक्स और सब्जेक्ट से डील करता है। B.Sc computer science में स्टडी किए जाने वाले टॉपिक Programming Concepts, Disk Operations और Control Structure शामिल है। 

BCA एप्लीकेशन oriented course है जबकि B.Sc computer science more कॉन्सेप्ट ओरिएंटेड कोर्स है। BCA कोर्स से आपको करंट टेक्नोलॉजीज और एप्लीकेशन की नॉलेज मिलेगी। साथ ही करेंटली यूज्ड प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस की थी नॉलेज मिलेगी। लेकिन BCA कोर्स आपको in depth concepts की नॉलेज प्रोवाइड नहीं करा पाएगा। 

वही B.Sc computer science से आपको करंट टेक्नोलॉजी और एप्लीकेशन की ज्यादा नॉलेज नहीं मिल पाएगी। दोनों के अंतर को जान लेने के बाद इन दोनों कोर्स के क्राइटेरिया के बारे में जानते है। 

Criteria

BCA में एडमिशन के लिए आपका 12th class minimum 50% मार्क्स से पास होना जरूरी है। इसके क्राइटेरिया में कॉलेज टू कॉलेज वेरिएशन मिल सकता है। क्योंकि कुछ कॉलेजेस में 12th क्लास में इंग्लिश और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को BCA में एडमिशन दिया करते हैं। 

तो कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए 12th minimum marks से पास होना ही काफी होता है। B.Sc Computer Science में एडमिशन के लिए आपका 12th class minimum 50% मार्क्स से पास करना जरूरी है और इस क्लास में आपके पास साइंस स्ट्रीम के फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथमेटिक्स सब्जेक्ट होने चाहिए। कुछ कॉलेजेस में computer science सब्जेक्ट स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को preference भी मिलती है। 

Admission Process 

B.Sc computer science कोर्स में ज्यादातर कॉलेज मेरिट बेस पर एडमिशन दिया करते हैं। जबकि कुछ कॉलेज इसमें एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर ही एडमिशन लिया जा सकता है। ऐसे कुछ एंट्रेंस टेस्ट है, CUCET और BHU UET. 

BCA कोर्स में एडमिशन ज्यादा तर एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर दिया जाता है। जो नेशनल और स्टेट लेवल पर कंडक्ट किए जाते हैं। ऐसे कुछ एंट्रेंस टेस्ट IPU CET, AIMA UGAT, BUMAT, SET और GSAT है। 

Top Colleges For BCA in India 

  • Christ University, Bangalore
  • Asian School of Business (ASB), Noida
  • SRM Institute of Science and Technology, Chennai
  • Vellore Institute of Technology, Vellore 
  • Merchant logo Madras Christian College, Chennai

Top Colleges For B.Sc Computer Science in India 

  • Miranda House College, New Delhi
  • St. Joseph’s College, Bengaluru
  • St. Xavier’s College Mumbai
  • Wisdom School of Management, Lucknow
  • Mithibai College of Arts, Mumbai

Fees Structures 

इसके बाद अब जानते हैं BCA और B.Sc Computer Science कोर्सेस के fees structure के बारे में। BCA कोर्स की फीस 2 लाख से 3 लाख तक हो सकती है, जबकि B.Sc कंप्यूटर साइंस की एवरेज फीस 20 हजार से 60 हजार रूपए तक हो सकती है। 

BCA और B.Sc Computer Science कोर्सेस को distance education से भी किया जा सकता है। 

BCA Top Colleges For Distance Educations in India 

  • IGNOU, Mumbai
  • Tamil Nadu Open University
  • School of Distance Education, Bharathiar University Coimbatore
  • Suresh Gyan Vihar University, Distance Education

B.Sc Computer Science Top Colleges For Distance Educations in India 

  • Bharathiar University Coimbatore, Distance Education
  • CV Raman University Institute Of Distance Education, Bilaspur 
  • Wisdom School of Management, Lucknow
  • Punjab Technical University (PTU

वैसे forthere स्टडीज के ऑप्शन की बात करे तो बैचलर डिग्री कंप्लीट करने के बाद भी बहुत सी करियर opportunity मिल सकती है। लेकिन Higher Studies से मिलने वाला स्कोप और सैलरी काफी बढ़ जाता है। इसलिए बोहोत से स्टूडेंट्स forthere study का ऑप्शन चुनते है। 

B.Sc computer science करने के बाद आप MSC computer science कर सकते हैं। जिसमें आपको core computer science की डीप नॉलेज मिलेगी। इसमें पैरेलल कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सॉफ्ट कंप्यूटिंग और इनफॉरमेशन सिक्योरिटी की डीप नॉलेज मिलेगी। 

इसी तरह BCA के बाद MCA यानि की मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन किया जा सकता है। ये कोर्स कंप्यूटिंग टेक्नालॉजिस की एप्लीकेशन को डिटेल में कवर करता है और बहुत सी सॉफ्टवेयर कंपनीज MCA डिग्री होल्डर्स टो रिक्रूट करना पसंद करती है। इसके अलावा MBA इन इनफॉरमेशन मैनेजमेंट, मास्टर इन कंप्यूटर मैनेजमेंट भी किया जा सकता है। 

Scope and Career in BCA Graduate 

BCA Graduate डाटा साइंटिस्ट, नेटवर्क इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सिस्टम एडमिन, प्रोजेक्ट असिस्टेंट और कंप्यूटर प्रोग्रामर जैसी पोजीशन पर काम कर सकते हैं। 

Scope and Career in B.Sc Computer Science Graduate 

B.Sc Computer Science complete करने के बाद स्टूडेंट्स सिस्टम इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, कंप्यूटर हार्डवेयर ऑपरेटर जैसी पोजीशन पर काम कर सकते हैं। 

दोनों कोर्स की employability को कंपेयर करें तो BCA Graduates को मिलने वाली एंप्लॉयमेंट opportunities काफी ज्यादा होती है। वही वह किसी भी सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब पा सकते हैं। उन्हें Wipro, TCS, Infosys, HCL जैसे सॉफ्टवेयर कंपनिया hire करना पसंद करती हैं। 

B.Sc Computer Science Graduates के पास इतनी टेक्निकल नॉलेज नहीं होती है, इसलिए उन्हें ट्रेनिंग की जरूरत हो सकती है। उन्हें electronic equipment manufacturer, security and surveillance, system maintenance, technical support और banking firms जैसी कंपनियां हायर किया करती है। 

लेकिन top और skilled B.Sc Computer Science ग्रैजुएट्स को हायर करने वाली कंपनी एचसीएल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, डेल्टॉइट, फेसबुक जैसे नाम भी शामिल होते हैं। 

Salary and Package 

सैलरी पैकेज के बारे में जाने तो एक BCA Graduate को IT कंपनीज, मल्टीनेशनल कंपनीज और स्टार्टअप्स में मिलने वाली एवरेज सैलेरी 3 से 5 लाख per year से शुरू हो सकती है। जो कि 2 से 4 साल के एक्सपीरियंस के बाद 4 से 10 लाख तक पहुंच सकती है। 

B.Sc computer science graduate को मिलने वाली एवरेज सैलेरी 3 से 5 लाख per year तक हो सकती है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...