Top 10 Effective Tips To Improve Cibil Score in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:November 9, 2021

आज हम देखने वाले है की Cibil Score कैसे Improve कर सकते है? हम आपको 10 Effective Tips बताएंगे जो आपको आपके cibil score को बढ़ने में काफी मददगार साबित होंगे। 

हम सब जानते है की अगर आपका cibil score ख़राब है तो आपको bank loan नहीं देगी। सबसे पहले आपको cibil report निकालनी होगी क्योंकि bank में loan देने के लिए सबसे पहले आपकी cibil report देखी जाती है। अगर आपका loan reject भी हो जाता है तो bank आपको आपका cibil report दिखता नहीं है। अगर आप third party websites जैसे की paisabazaar या कोई और वेबसाइट से cibil report निकलते है तो आपको 6 से 7 महीने पुराना data मिलता है। 

इससे आपको आपकी सही और updated information मिल नहीं पाती और अगर आप वही official website से cibil report निकलते है तो वो आपसे 550 रूपए चार्ज करेगी। अगर आप चाहते है की हम Free Cibil Report कैसे निकाल सकते है इसके ऊपर आर्टिकल लाए तो आप निचे comment कर बता सकते है। 

अगर आप cibil में active है तो आपका score 300 से 800 के बिच रहेगा और अगर आप cibil में active नहीं है तो आपका score -1 या 0 रहेगा। तो चलिए देखते है की cibil score को कैसे बढ़ाए 

Cibil Score को Improve करने के 10 Effective Tips 

Secured Credit Card 

Cibil Score सुधारने का सबसे पहला point है Secured Credit Card, जी है, काफी लोग ऐसे होते है जिनका cibil score इतना ख़राब होता है की जिनको bank छोटी amount के loan तक नहीं देती। ऐसे condition में क्या करे? इतने ख़राब cibil score के बाद भी आपके पास क्या-क्या option बचते है? तो यहां पर आपके पास सबसे best option होता है Secured Credit Card, जिसमे आप एक particular security amount bank को देते हो और उसके बदले में bank आपको credit card देता है। 

Secured Credit Card में आप कौनसी Securities रख सकते हो?

  • Fix Deposit – छोटी या बड़ी amount की आप Fix Deposit (FD) कर सकते हो 
  • Company Share – अगर किसी company के share आपके पास है तो उसे यूज़ कर सकते हो 
  • LIC Policy – अगर आपके पास LIC की कोई policy है तो उसे रख सकते हो 

अगर आप bank में 50,000 की FD करते हो तो bank आपको 40 हजार से 45 हजार limit का credit card दे देता है। यहां पर bank आपके cibil score को चेक नहीं करता आपको instant credit card मिल जाता है, क्योंकि bank आपको तभी वो credit card दे रहा है जब आप कुछ amount bank में जमा कर रहे है। 

आपके पास Secured Credit Card आने के बाद आप अपने Cibil Score को बढ़ा सकते है। कैसे? आप उस credit card का इस्तेमाल कर छोटी amount का लोन ले सकते है, जैसे mobile phone खरीदने के लिए, home appliances खरीदने के लिए या छोटी-मोटी चीजे खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की उस loan का repayment आपको regular करना है। 

अगर उस credit card के EMI आप regular भरोगे तो आपका cibil score धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा और आपके cibil score पर वो बोहोत positive impact करेगा। 

Gold Loan 

बोहोत ज्यादा cibil score अगर आपका ख़राब हो चूका है तो secured credit card ले सकते है। उसके अलावा आप Gold Loan ले सकते है, क्योंकि gold loan एक ऐसा loan होता है जिसमे bank आपको loan देने से पहले cibil score को check नहीं करता। आपका cibil score कितना भी ख़राब क्यों न आपको gold loan बड़ी आसानी से मिल जाएगा। 

आप चाहो तो छोटी-छोटी amount के gold loan ले सकते हो और अगर आप उसका repayment regular करते हो तो ये भी आपके cibil score पर काफी अच्छा असर डालेगा और उसे बढ़ने में आपकी मदद करेगा। 

Do Not Apply For Multiple Loans Simultaneously

मतलब की काफी लोग ऐसे होते है जिन्हे पैसो की जरूरत होती है तो वो एक ही समय Mortgage Loan, Business Loan और भी काफी तरह के loan के लिए apply करते है। इतना ही नहीं अगर एक bank से loan नहीं मिलता है तो multiple banks में loan के लिए एक साथ apply करते है।

इससे पता चलता है की आपको पैसो की बोहोत ज्यादा जरूरत है और साथ ही ये भी पता चलता है की आपके पास पैसे ही नहीं है। ऐसे में ये चीज आपके cibil score को बोहोत बुरी तरह से impact करेगी। इसलिए ये बोहोत जरूरी है की आप एक साथ multiple loan के लिए multiple banks में apply न करे।

Check Your Cibil Report Regularly

काफी ऐसे भी लोग होते है जो अपने cibil report को कभी analyze ही नहीं करते। आप Businessman, Employee या कोई भी काम क्यों न कर रहे हो आपके लिए ये जरूरी होता है की आप साल में एक बार क्यों न हो लेकिन अपने cibil report को analyze जरूर करे।

आपके समझ में आता रहेगा की कौनसी चीज आपके cibil score को affect कर रही है और क्या करने से cibil score healthy रहेगा। अगर आप report check करते रहोगे तो इन सभी बातो की जानकारी आपको रहेगी और आप गलत चीजे करने से बचोगे। 

Raise Online Dispute 

इस point को जरा ध्यान से पढ़ना, काफी लोगो को आज-कल शिकायत करते है की उनकी cibil report में कई ऐसे loan है जो उन्होंने कभी लिए ही नहीं। उन्होंने कभी उस loan के लिए bank में apply भी नहीं किया होता फिर भी उसके cibil में वो loan reflect का रहे होते है और उसकी वजह से उन cibil पर बोहोत ही ज्यादा negative impact देखने को मिलता है। 

ऐसे में क्या करना चाहिए? अगर आपको पता चलता है की आपके cibil report में काफी ऐसे loan है जो आपने लिए ही नहीं तो आपको इसके लिए Online Dispute Raise करना है। इसके लिए आपको www.cibil.com पर जाना है और वहां help section में जा कर अपना dispute raise करना है। 

Example: अगर आपके cibil report में abc bank का 1 लाख का loan दिख रहा है तो आप उस पर click कर उसके लिए online dispute raise कर सकते है। जैसे ही आप dispute करेंगे cibil उस bank को आपकी detail भेजेगा और कहेगा की जिस particular customer के report में आपका ये loan दिख रहा है क्या वो उसी का है क्योंकि उनका कहना है की उन्होंने वो कभी लिया ही नहीं, इसे एक बार चेक कर देखे।

जब abc bank को cibil का report दिखेगा तो वो चेक करेगा की क्या सच में उसके report में जो loan दिख रहा है वो उसी का है या नहीं। अगर नहीं तो वो bank cibil को वो information forward करेगा और cibil आपके cibil report में से उस loan को हटा देगा। 

Unutilized Credit Limit 

अगर आप credit card का इस्तेमाल करते है और हर महीने उसकी limit का पूरा इस्तेमाल करते है तो ये चीज भी आपके cibil score पर असर कर सकती है। Utilized Credit Limit का मतलब है की मान लो आपके credit card की limit 1 लाख है और आप हर महीने 90,000 तक की limit का इस्तेमाल करते हो तो इसका मतलब है की आपका Credit Utilization 90% है। 

Healthy Credit Utilization कितना होना चाहिए?

FICO के एक report के अनुसार अगर कोई customer 30% तक की credit utilization limit इस्तेमाल करता है तो वो उनके cibil score के ऊपर positive impact करेगा। ऐसे में हम बोल सकते है की 30% से कम का Credit Utilization बोहोत अच्छा होता है, 30% से 70% का Credit Utilization ठीक-ठाक होता है और 70% से ज्यादा का Utilization आपके score को negative तरीके से impact कर सकता है। 

Tip: अगर आपकी bank आपको ज्यादा का credit limit दे रही है तो आपको उसे accept करना चाहिए ताकि आपका utilization कम रहे और आपका cibil score अच्छा रहे। 

Monitor Your Joint and Guaranteed Loans 

काफी लोग ये भी कहते है की मैंने तो अपने loan की repayment देने में कभी भी देरी नहीं की, मैं अपने EMI regular भर रहा हू फिर भी मेरा cibil score इतना कम कैसे? इसका reason हो सकता है की आपने किसी ऐसे इंसान के loan में guarantor रहे हो जो अपने loan के EMI टाइम पर नहीं भरता तो ये चीज भी आपके cibil score पर असर डाल सकती है। 

No EMI Payment By Cash 

आपने सुना होगा या आपके साथ ऐसा हुआ भी होगा की कुछ co-operative banks आपको आपके loan का repayment cash में करने के लिए कहे है। होता कुछ ऐसा है की अगर हमारे EMI की date 7 है लेकिन bank हमें कभी-कभी देर से payment करने के लिए भी allow करता है।

इसकी वजह से भी cibil पर काफी असर होता है, आप जितना देर से अपने payment करोगे उतना ही असर आपके cibil score पर होगा। 

Never Settle/Write Off Any Loan 

इसे समझने के लिए हम एक example को देखेंगे, मान लो आपने किसी bank से 1 लाख limit वाला credit card लिया है और आप उस 1 लाख की खरीदी कर लेते हो बादमे उसे तोड़ कर फेक देते है। ऐसे में bank आपको बार-बार reminder भेजेगी की आपको इतना repayment करना है लेकिन आपने उसका reply नहीं किया। Bank से call आने पर आपका जवाब था की मेरे पास अभी 35 हजार है अगर उतने लेने है तो लेलो नही तो मैं कुछ भी payment नहीं करने वाला। 

थोड़ी बोहोत बातो के बाद आप 50 हजार देने के लिए मान जाते है, ऐसे में bank आपसे वो 50 हजार रूपए तो ले लेगा लेकिन आपके cibil report में उस transaction के आगे settlement लिखा हुआ आएगा। इसका मतलब है की आपने bank को कम amount लेने पर मजबूर किया है। ऐसे में आपका cibil ख़राब होगा ही। 

Written Off तो इससे भी ख़राब होता है, जैसे आपने 1 लाख की shopping की और bank को कह दिया की मैं एक भी रूपया नहीं देने वाला आपको जो करना है कर लो! ऐसे में bank आपका credit card cancel कर देगा और cibil report में इसे मेंशन किया जाएगा की ये credit card written off है या Write Off किया हुआ है। इससे  cibil score बोहोत ज्यादा ख़राब हो सकता है। 

At Least Pay Minimum Due 

इसे ऐसे समझते है की आपके credit card का total due या बिल पेमेंट 10 हजार है और उसका minimum due 1000 है। इसका मतलब ये होता है की अगर आपकी financial situation अच्छी नहीं है और आप 10 हजार पुरे नहीं भर सकते है तो उनका कहना होता है की आप at least 1000 तो भरिए। 

अगर आप Minimum Due भी नहीं भर सकते तो ये चीज भी आपके cibil score को ख़राब कर सकती है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...