Citation क्या है और अपने बिजनेस के लिए Citation कैसे बनाए?

  • Post author:
  • Post last modified:July 12, 2021

अगर कोई चीज Google My Business की Listing के रैंक पर सबसे ज्यादा असर डालती है तो वह Citation है। जिस Listing की सबसे ज्यादा Citation होंगी उसकी रैंक भी उतनी ही ज्यादा होगी। Citation क्या है यह समझने से पहले हमें समझना होगा की यह इतनी जरूरी क्यों है? 

Google My Business Listing को रैंक किस चीज के बेस पर दी जाती है?

Relevance 

जो भी यूजर सर्च कर रहा है वह किसी listing से कितना मैच होता है, उसकी services से कितना मैच होता है।

Distance 

सर्च करने वाला यूजर business listing की लोकेशन से या उसकी सर्विस एरिया से कितना दूर है।

Prominence 

बिज़नेस कितना जाना पहचाना है, गूगल लोकल बिजनेस से कई Factors से जानकारी जुटाता है लेकिन उसे पता है कि कौन सा बिज़नेस अपने एरिया में फेमस है। अगर कोई बिजनेस जैसे “coffee shop” काफी फेमस है तो लोग उसके बारे में सर्च करेंगे, ब्लॉगर उसके बारे में लिखेंगे, उसे विजिट करने वाले उसकी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे। 

जिन्हें वह जगह पता है वो लोग वह जाएंगे और जिन्हें नहीं पता वह उस जगह का नाम, एड्रेस और फोन नंबर गूगल पर सर्च करेंगे। सिर्फ गूगल पर ही नहीं किसी भी सोशल मीडिया पर लोग जब उस शॉप के बारे में सर्च करेंगे, तो गूगल को पता चल जायेगा की यह बिज़नेस काफी फेमस है। 

यह जो नाम, एड्रेस, फोन नंबर या लोकेशन है इसे Citation कहा जाता है। आपके बिजनेस का नाम, एड्रेस, फोन नंबर या लोकेशन जब भी किसी वेबसाइट में मेंशन किया जाएगा उसे Citation कहा जाएगा। चाहे वह गवर्नमेंट वेबसाइट हो, फ्री ब्लॉग हो, बिज़नेस वेबसाइट हो या ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट हो इतना ही नहीं आज जब भी किसी सोशल मीडिया के साइट पर, किसी वीडियो में या कहीं और जब भी अपने बिज़नेस का नाम, एड्रेस, फोन नंबर या लोकेशन मेंशन करोगे तो यह भी एक तरह का Citation ही होगा। 

Citation और Backlink में क्या अंतर है?

How to improve google my business listing in hindi

Backlink वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट के लिए होती है और Citation रियल बिजनेस के लिए होती है। Backlink में वेबसाइट का URL और एंकर टेक्स्ट जरूरी होता है लेकिन Citation में वेबसाइट का लिंक होना जरूरी नहीं है सिर्फ उसका नाम, एड्रेस और फ़ोन नंबर होना जरुरी होता है। 

वेबसाइट या सोशल मीडिया पर आपके बिजनेस का नाम, एड्रेस और फ़ोन नंबर होना Citation कहलाता है। यह Citation गूगल को बताती है की आपका बिज़नेस अपने एरिया में कितना फेमस है। जिस भी बिजनेस के पास सबसे ज्यादा Citation होंगी उसकी रैंक भी सबसे ज्यादा होगी। 

Citation में किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

Citation में दो चीजों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है, 

  1. आपके बिजनेस का नाम, एड्रेस और फ़ोन नंबर हर वेबसाइट में एक जैसा ही होना चाहिए। अगर नाम, एड्रेस और फ़ोन नंबर हर साइट पर अलग-अलग होगा तो गूगल उस listing को आपके बिजनेस के साथ कनेक्ट नहीं कर पाएगा। यह तो ऐसा ही हुआ की आप अपना हुलिया बदल कर सभी को अपना नाम अलग-अलग बताए और यह सोचे कि आपकी जान पहचान बढ़ रही है। 
  2. Reputed और अच्छी वेबसाइट पर ही Citation बनाए। गूगल सिर्फ यह नहीं देखता है की आपने कितनी Citations बनाई है बल्कि यह भी देखता है की Citation किस तरह की वेबसाइट पर बनाई है। इतना समझ लीजिए की गूगल शोले फिल्म की बसंती की मौसी कि तरह है, अगर लड़का यानि वेबसाइट अच्छी नहीं होगी तो बसंती का हाथ और Citation के पॉइंट दोनों नहीं मिलेंगे। 

Citation कौन सी वेबसाइट पर बनानी चाहिए?

1. आपको ऑनलाइन देखने पर काफी वेबसाइट की लिस्ट जरूर मिल जाएगी लेकिन उनमे से कई काम नहीं कर रही होती है, कुछ जो काम कर रही होती है वह पैसे मांगती है। तो Citation कहा बनाए?

2. सभी सोशल मीडिया वेबसाइट को इस्तेमाल करे, Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter और YouTube. इसी तरह आप हर सोशल मीडिया प्रोफाइल में अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दे, अपना नाम, एड्रेस, फोन नंबर सभी प्रोफाइल में जोड़ें। YouTube Channel के description में भी आप अपने बिजनेस की सभी जानकारी दें सकते है जो Citation के लिए जरुरी होती है।

अपने हर वीडियो में आप अपने बिजनेस का नाम, एड्रेस और फोन नंबर दे सकते है। YouTube एक Higher Authority वेबसाइट है और YouTube का हर एक वीडियो एक वेब पेज ही तो है। YouTube से बनी हुई हर Citation आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। 

3. फेमस बिज़नेस डायरेक्ट्रीज जैसे Justdial, indiamart, Sulekha, Quickr, Yellow.Place, Call me, Grotal, Zoompo, Bharat listing और AskLaila पर अपने बिज़नेस कि फ्री में listing कर सकते है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...