LCP Score क्या है? और इसे कैसे Fix या Improve करे?

  • Post author:
  • Post last modified:December 19, 2021

गूगल Page Experience Ranking Signal का सबसे जरूरी हिस्सा Core Web Vitals होता है और जिसे फिक्स या मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। Core Web Vitals में सबसे पहले जो एलिमेंट आता है वह LCP है। 

जब भी हम अपनी वेबसाइट को किसी webmaster tool पर चेक करते है तो हमें काफी चीजे देखने को मिल जाती है और इन सभी में से तीन Core Web Vitals का पार्ट होते है जिन्हें गूगल काफी importance देता है।

कुछ समय पहले तक अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी नहीं होती थी तो गूगल उसके लिए वेबसाइट को पनिशमेंट तो देता था लेकिन वही अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी अच्छी है तो आपको उसका फायदा मिलता नहीं था। लेकिन यह कुछ समय पहले की बात थी, गूगल आज की date में अच्छी स्पीड वाली वेबसाइट को उसके फ़ास्ट होने का बेनिफिट देने लगा है। अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी है तो आपको उसका फायदा जरूर देखने को मिल जाएगा। 

इसीलिए वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाना काफी जरुरी होता है। गूगल किसी वेबसाइट की स्पीड को measure करते वक़्त जिन फैक्टर्स को देखता है या webmaster tools जिन फैक्टर्स के बेस पर स्कोर देते है उनमे से एक फैक्टर LCP भी है। तो चलो इसे विस्तार से समझते है

LCP Score क्या है?

LCP का लॉन्ग फॉर्म “Largest Contentful Paint” होता है। LCP Core Web Vitals का एक metric है, जिसे तब measure किया जाता है जब सबसे बड़ा एलिमेंट viewport में दिखाई देता है। मतलब LCP Score को तब determine किया जाता है जब वेब पेज का main कंटेंट स्क्रीन पर पूरी तरह से रेंडर हो जाता है। 

समझ लो एक वेब पेज है example.com/page1 जिसे आप अपने मोबाइल पर open करते है और 3 सेकंड बाद आपको कुछ text और image दिखाई देने लगती है। फिर 7 सेकंड में थोड़ा और कंटेंट दिखाई देने लगता है और 9 सेकंड में पूरा कंटेंट आपको दिखाई देने लगता है। इसे आप निचे दिए एक इमेज में देख सकते है। 

LCP Score

अब आपके पेज का LCP Score क्या होगा? इस पेज में सबसे बड़ा एलिमेंट क्या है? एक इमेज जो बाकि सभी कंटेंट से बड़ी है। यह इमेज जितने सेकंड में वेब पेज में दिखाई देने लगती है वो टाइम ही इस पेज का LCP Score कहलाएगा। एक बात को अच्छे से समझ ले की LCP Score पूरी वेबसाइट का नहीं होता है बल्कि अलग-अलग वेब pages का होता है। Google के हिसाब से यह समय <2.5 सेकंड से कम होना चाहिए.

अब यहाँ पुरे वेब पेज में जो सबसे बड़ा एलिमेंट है उसके लोड होने की बात नहीं हो रही है, बल्कि सिर्फ उतने ही कंटेंट के लोड होने की बात हो रही हो जो Above The Fold पार्ट में आता है। मतलब जब आप अपने मोबाइल में किसी वेब पेज को ओपन करते है तो सबसे पहले आपको जो कंटेंट दिखाई देता है उसे Above The Fold कंटेंट कहा जाता है।

इस Above The Fold कंटेंट में जो सबसे बड़ा एलिमेंट होगा उसके लोड होने में या वह एलिमेंट दिखाई देने में जो टाइम लगता है उसे LCP Score कहा जाता है। मोबाइल और कंप्यूटर की स्क्रीन अलग-अलग होती है और दोनों के लिए LCP Score अलग-अलग होता है। Read also: WordPress क्या है और यह काम कैसे करता है?

LCP Score को कैसे Improve (Fix) करे?

अगर आप गूगल पर सर्च करते है “LCP score को कैसे Improve करे या LCP स्कोर को Improve करने के 10 तरीके” तो गूगल पर आपको कुछ चीजें बताई जाएगी। जैसे,

Hosting को अपग्रेड करिए, यह बिलकुल सही सलाह है। अच्छी Hosting आपके वेबसाइट के performance को बिना किसी मेहनत के बढ़ा सकती है। लेकिन बजट एक factor होता है, शुरुआत में हर कोई ज्यादा महंगी होस्टिंग नहीं खरीद सकता। शुरुआत में हर कोई गूगल क्लाउड या AWS नहीं खरीद सकता। 

Best Web Hosting 2021

इसके अलावा Content Delivery Network (CDN) को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, CSS और HTML को minify करने की सलाह दी जाती है, Chache को enable करने की सलाह दी जाती है। शायद आप में से काफी लोगों ने इन सभी को इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आज हम इनसे थोड़ा हट कर कुछ अलग बात करेंगे जिससे आपको फायदा जरूर होगा। 

अभी तक हमने जो भी देखा उसमे खास बात क्या थी? यही की साइट के Above The Fold पार्ट के कंटेंट में से सबसे बड़े एलिमेंट का लोड होने का टाइम 2.5 सेकंड से कम होना चाहिए। Above The Fold कंटेंट किसी भी डिवाइस का सबसे टॉप का हिस्सा होता है। सबसे पहले आप किसी भी वेब पेज को अपने मोबाइल पर open करिए और देखिए की उसके टॉप पार्ट में क्या है। हमें सिर्फ इस टॉप पार्ट में सबसे बड़े एलिमेंट को ऐसा बनाना है जो लोड होने में ज्यादा समय ना ले। 

सभी वेब पेज आपके खुद के कंट्रोल में होते है, आप खुद से प्लान कर सकते है। अगर आप प्लानिंग कर टॉप पार्ट के उस सबसे बड़े एलिमेंट को कुछ ऐसा बनाते है की वह जल्दी से लोड हो जाता है तो आपका LCP Score अपने आप ठीक हो जाएगा, आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

अगर आपके Above The Fold कंटेंट में कोई Slideshow है तो उसे लोड होने में ज्यादा टाइम लगेगा, क्योंकि उसमे images होती है JavaScript होती है। अगर कुछ images का एनीमेशन है तो भी लोड होने में टाइम लगेगा। अगर कोई वीडियो है तो जाहिर सी बात है वह वीडियो काफी बड़ा होगा उसे लोड होने में काफी टाइम लगेगा। तो आप प्लान करिए की Above The Fold पार्ट में क्या रखे जिसकी वजह से पेज जल्दी से लोड हो जाए। 

SEO में आपका सैकड़ो लाइन का text सिर्फ कुछ KB का होगा लेकिन इमेज MB में हो सकती है। इसलिए अपने वेब पेज को अच्छे से प्लान करिए, इस पार्ट में हो सके तो Slideshow को ना रखे, वीडियो को ना रखे। अगर आपकी सभी images optimize है तो ही उन्हें टॉप पार्ट में रखे नहीं तो मत रखे। 

इस टॉप पार्ट में कोई भी ऐसा plugin इस्तेमाल मत करे जो JavaScript को इस्तेमाल करता है क्योकि उसे भी लोड होने में या डाउनलोड होने में टाइम तो लगेगा ही। जो भी चीजे आप इस्तेमाल करना चाहते है उन्हें above the fold पार्ट के नीचे इस्तेमाल करें। 

अगर आप above the fold पार्ट में काफी सारे text को इस्तेमाल करते है तो भी आपको LCP का problem आ सकता है और इसकी वजह है Fonts. हम अपनी वेबसाइट में अच्छा सा कोई font इस्तेमाल करते है लेकिन यह भूल जाते है की जो font आप इस्तेमाल करने वाले है वह वेबसाइट इस्तेमाल करने वाले के डिवाइस में नहीं होने वाला है। आपके वेबसाइट यूजर को HTML, CSS, Images के साथ-साथ Fonts को भी डाउनलोड करना पड़ता है। जब तक यह font यूजर के फ़ोन में डाउनलोड नहीं होगा तब तक उसे पेज का text दिखाई नहीं देगा। 

इस problem का सलूशन काफी आसान है, आपके वेबसाइट को इस्तेमाल करने वाले के फ़ोन में वह text नहीं होगा जो आप अपने साइट में यूज़ कर रहे है, लेकिन कोई तो font होगा। अगर ऐसा कुछ हो जाए की जब कोई आपकी वेबसाइट को visit करता है तो उसके डिवाइस में जो font है उसको यूज़ कर आपके वेबसाइट का text visible हो जाए और जब आपके साइट का font पूरा लोड होगा तब वह replace हो जाए। LCP score में यह नहीं लिखा है की वही खास font दिखाई देना चाहिए, font कैसा भी हो सिर्फ text दिखाई देना चाहिए। 

अगर आप wordpress इस्तेमाल करते है तो आपका काम बड़ा ही आसान हो जाता है, आपको सिर्फ एक plugin install करना है “Swap Google Font Display”, जो आपको निचे दिखाए एक इमेज में दिख रहा होगा। इसमें कोई भी सेटिंग नहीं है आपको इस plugin को सिर्फ activate करना होगा। अब यह plugin जब यूजर आपके वेब पेज को open करेगा तो उस पेज में दिखाई देने वाला content उसके डिवाइस के pre-install font में होगा और जब आपके पेज का main font डाउनलोड हो जाएगा तो वह replace हो आएगा। 

देखा कितना आसान है LCP score को ठीक करना। आपको Cache plugin की जरुरत नहीं होगी, hosting को अपग्रेड या चेंज करने की भी जरुरत नही होगी। बस कुछ सेटिंग करे और आपका LCP score अच्छा हो जाएगा।

Enjoyed the post! Leave a Reply...