क्या ब्लॉग पर केवल एक आर्टिकल लिखकर ट्रैफिक लाया जा सकता हैं?

  • Post author:
  • Post last modified:May 10, 2021

काश ऐसा होता, अगर ऐसा होता तो शायद हर कोई ब्लॉग लिखता और पैसा कमाता। लेकिन ऐसा नहीं होता,
होगा भी कैसे? दुनिया भर में कई ब्लॉगर है जो दिन रात काम करते है अपने ब्लॉग को आगे ले जाने के लिए। उन्हे कई साल लग जाते है अपने ब्लॉग को success कि और लिए जाने मे।

आज का हर ब्लॉगर यही सोचता है कि अगर मै आज एक या दो पोस्ट डालूंगा तो कल से ही मेरी earning शुरू हो जाएगी। लेकिन आप चाहे जितने भी ब्लॉगर से जाकर पूछ सकते हो कि उन्हे success हासिल करने में कितना समय लगा?

मै यह दावे के साथ कह सकता हूं कि 98% ब्लॉगर यही कहेंगे कि मेरी कमाई 1 साल के बाद शुरू हुई थी। 2% में वो लोग आते है जिनके पास पहले से ही एक community होती है। जहां से वो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ले जाते है।

Example के लिए मान लेते है की आपका एक YouTube Channel है जहां आपके अच्छे खासे 1M Subscribe है। अगर आप अपनी किसी वीडियो मे आपके ब्लॉग का लिंक देते है तो आपको उस एक लिंक से अच्छा ट्रैफिक मिल जाएगा।

क्या ब्लॉग पर केवल एक आर्टिकल लिखकर ट्रैफिक लाया जा सकता हैं?

अब आपका ब्लॉग 2 दिन पुराना हो या 2 महीने पुराना हो, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपके पास यूजर बेस है। लेकिन अगर आपके पास यूजर बेस नहीं है तो आपको कम से कम 1 साल का समय लग सकता है अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लाने मे।

वैसे थोडा बहुत ट्रैफिक जैसे 10 से 20 लोग क्यों ना हो सिर्फ एक पोस्ट से आना लगभग Impossible है। यहां मै Organic Traffic कि बात कर रहा हूं।
अगर आप सोच रहे होंगे कि मै एक पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर दूंगा तो शायद 10 से ज्यादा लोग विजिट करेंगे। तो आपको बता दू उसका कोई असर नहीं होगा।

आपके दोस्त आपके खातिर हो सकता है एक बार या ज्यादा से ज्यादा 10 बार आपकी वेबसाइट को विजिट करे। लेकिन 11 वी बार उन 10 मे से सिर्फ 3 या 4 लोग ही आपकी साइट को विजिट करेंगे। हो सकता है उन 10 मे से कोई भी विजिट ना करे। ऐसे में आपको Organic Traffic पर डिपेंड रहना होगा।

समझ लो आपकी सिर्फ एक पोस्ट है, आपने अपने दोस्तो से शेयर कि आपके सभी दोस्तो मे से कुछ लोग आए और उन्होंने उसे पढ़ा। अब अगली बार जब आप उस लिंक को दोबारा शेयर करोगे तो जिन्होंने पढ़ा है वो तो आपकी साइट पर नहीं जाएंगे। क्यों कि उन्होंने पहले ही पढ़ा है उसे। हो सकता है एक आद रह गया हो सिर्फ वही आपके ब्लॉग को विजिट करेगा। ऐसे में अगर आपको उन्हे फिर से अपने ब्लॉग पर ले जाना है तो दूसरी पोस्ट लिखनी होगी। तब कहीं वी आपके ब्लॉग पर जाएंगे।

कुल मिलाकर एक पोस्ट से आप Organic Traffic नहीं ला सकते।

Enjoyed the post! Leave a Reply...