Website की Speed कैसे बढ़ाए? Instant.page review

  • Post author:
  • Post last modified:October 18, 2021

वेबसाइट का फ़ास्ट होना कितना जरुरी है ये एक blogger काफी अच्छी तरह से जनता है और खास कर आज के समय में। इतना ज्यादा competition बढ़ चूका है और ऐसे में गूगल भी यही कहता है की जिसकी साइट की Speed अच्छी होगी हम उसे रैंक भी अच्छी देंगे। 

तो ऐसे में आप भी अगर अपने वेबसाइट को फ़ास्ट करना चाहते है तो हम आज आपको एक ऐसी technique बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को फ़ास्ट कर सकते है। 

वेबसाइट की Speed कैसे बढ़ाए? 

Website की Speed कैसे बढ़ाए?

क्या आपको पता है की जब आप क्लिक करते है तो उसके दो पार्ट होते है, click बटन को दबाना और उसे छोड़ना। ऐसे ही जब आप अपने स्मार्टफोन पर tap करते है तो उसके भी दो पार्ट होते है, स्क्रीन को टच करना और फिर प्रेशर रिलीज़ करना। 

मजे की बात तो ये है की कुछ भी instant नहीं होता है जब आप click करते है या स्मार्टफोन पर टच करते है। बल्कि असल में प्रोसेस उस समय शुरू होती है जब आप click बटन को छोड़ते है या टच हटाते है। 

नॉर्मल कंडीशन में स्मार्टफोन पर टच कर उसे रिलीज़ करने में 200ms(मिली सेकंड) का टाइम लगता है और डेस्कटॉप पर माउस के बटन को प्रेस कर रिलीज़ करने में कम से कम 500ms यानी मिली सेकंड का टाइम लगता है। 

सोचिए इस टाइम को आप बचाले तो? अगर वेबसाइट विजिटर के टच करते ही लोड होना शुरू कर दे तो? इस technique को आप इस्तेमाल कर सकते है और वो भी free में। 

इस tool का नाम Instant.Page है आपको आर्टिकल के अंत में इस कोड की लिंक मिल जाएगी। 

आपको सिर्फ इस code को वेबसाइट में body tag ख़तम होने से पहले लगा देना है। अगर आप WordPress को इस्तेमाल करते है तो आपको एक छोटा सा काम करना होगा और वो है एक plugin को download करना। 

आपको add new plugin करना है और सर्च करना है instant.page आपके सामने कुछ इस तरह की plugin आ जाएगी। आपको सिर्फ इस install करना है और active कर देना है। इसमें आपको कोई भी सेटिंग नहीं करनी है कुछ भी नहीं करना है। 

Click Here For: Instant.page Code

Instant.page टूल काम कैसे करता है? 

Instant.page टूल pre-loading कॉन्सेप्ट पर काम करता है जिसमे ये यूजर के click करने से पहले ही pages के HTML को लोड करना शुरू कर देता है। इसलिए यूजर जब तक क्लिक कर पाता है ब्राउज़र के पास डाटा आना शुरू हो जाता है और यूजर को वेबसाइट फ़ास्ट होने का एहसास होता है। 

ऐसा सिर्फ यूजर को लगता है लेकिन technically देखे तो आपकी वेबसाइट अभी भी उतना ही टाइम लेती है लोड होने में जितना पहले लेती थी। होता सिर्फ ये है की आपके साइट का डाटा पहले से ही यूजर के ब्राउज़र के पास आना शुरू हो जाता है। जब तक वो click कर प्रेशर को रिलीज़ करता है आपके साइट के एसेट यूजर तक पोहचना शुरू जाते है और उसके फ़ोन में साइट जल्दी से लोड हो जाती है।

आपको आपके साइट के Speed को बढ़ाना होगा और इसका सबसे आसान तरीका है अच्छी Web Hosting को खरीदना और अपने साइट को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करना। ये सब होने के बाद आप इस ट्रिक को इस्तेमाल कर सकते है आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। 

Read Also: How To Calculate Web Hosting Uptime

ब्राउज़र सपोर्ट 

Instant.Page तकनीक कुछ ही ब्राउज़र पर सपोर्ट करती है जैसे Chrome और Fireforx पर ही ये फीचर काम करता है। लेकिन Safari और Internet Explorer पर ये फीचर काम नहीं करता। इस बात का भी आपको ध्यान रखना होगा। लेकिन वैसे देखे तो लगभग 80% ट्रैफिक chrome से ही आती है ऐसे में आपके 80% यूजर को आपकी साइट फ़ास्ट लगेगी। 

Conclusion 

Instant.Page से आप आपके यूजर का experience बढ़ा सकते है आपके साइट की Speed वही रहेगी। ये फीचर आपके साइट के pages को 200 से 500ms तक ही फ़ास्ट बनाता है। जो यूजर के link पर click करने और प्रेशर रिलीज़ करने के बिच आपके साइट के pages के डाटा को ब्राउज़र में भेजता है जिससे आपकी साइट जल्दी से लोड हो जाती है। लेकिन आपके साइट का जो असल Speed है वो वही रहता है जो पहले था। तो अपने साइट को नैचुरली speed up करो और बादमे इस फीचर का इस्तेमाल करो ताकि आपकी साइट और भी फ़ास्ट लगे। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...