Latent Semantic Indexing – LSI Keyword क्या होता है?

  • Post author:
  • Post last modified:July 14, 2021

LSI Keyword का Full Form होता है “Latent Semantic Indexing“. LSI Keyword किसी main keyword से similar या related keywords को टारगेट करता है। LSI related keywords के जरिए किसी pages के कंटेंट को बेहतर तरीके से समझने में सर्च इंजन कि मदद करता है।

कोई भी keyword हो या तो उसके आगे कोई keyword होता है या उसके पीछे कोई keyword होता है. कोई ऐसा keyword जो सर्च किए जा रहे keyword से related हो. जब गूगल सर्च इंजन को लगता है कि जो जवाब यूजर चाहते है उससे related कोई keyword किसी पेज पर है और उस keyword से रिलेशन रखने वाले और भी कई keyword उस पेज पर है. जो की काफी close relation वाले keyword है, तो गूगल उस पेज को रैंक करता है और यूजर को रेकमेंडेड करता है. 

दोस्तों आपने कई सारे Videos और Articles पढ़े होंगे जिसमे आपको बताया गया होगा की keyword बहुत जरुरी होता है. लेकिन जो नए लोग होते है वो समझते है की सिर्फ Keyword जरुरी होता है और ऐसे लोगो से सुनते है जो खुद अभी भी 2015 को जो सीखा था उसी पर काम कर रहे है और उसी को पढ़ा भी रहे है। की Keyword को ब्लॉग पोस्ट में ठूस दो और बस आपकी पोस्ट रैंक हो जाएगी। ऐसा क्यों? क्योंकि एक समय था काफी समय पहले जब सर्च इंजन में कोई keyword सर्च किया जाता था, तो जिस भी आर्टिकल में वो कीवर्ड ज्यादा होता था उसे गूगल रैंक कर देता था.

Example: के लिए मान लीजिए कि अगर किसी ने सर्च किया “Best Smartphone 2021” तो गूगल उसे वो आर्टिकल दिखता था जिसमे Best Smartphone 2021 Keyword को कूट-कूट कर भरा गया हो. लेकिन यह काफी समय पहले हुआ करता था, जब गूगल इतना advance नहीं था. फिर चाहे वो आर्टिकल यूजर के लिए यूजफुल हो या ना हो.

LSI Keyword क्या होता है और LSI Keyword काम कैसे करता है.jpg

Keyword Density क्या है और क्या यह Blogging में जरूरी है?

Semantic SEO क्या है?

Schema Data क्या होता है?

जब लोगों को यह चीज समझ में आने लगी तो सभी लोग इसी को इस्तेमाल करने लगे. लेकिन समय के साथ गूगल advance होता गया और जो लोग इस तकनीक को इस्तेमाल करते आ रहे थे उनके ब्लॉग फिर कभी रैंक में आए ही नहीं. जो लोग गूगल के update को समझते गए और खुद को भी update करते गए वो आज भी गूगल में सबसे ऊपर रैंक करते है.

समझ लो अगर आपको कोई आर्टिकल दिया जाए पढ़ने के लिए और उस आर्टिकल में जानकारी की जगह सिर्फ keywords को ही ठूसा गया है(एक ही keyword को बार बार लिखा गया है). तो आप परेशान हो जाओगे और उस आर्टिकल को छोड़ किसी दूसरे आर्टिकल को पढ़ने लगोगे. बिलकुल गूगल भी ऐसे ही कुछ काम करता है. 

गूगल ने पिछले कुछ सालों में इतने सारे Algorithms को लॉन्च किया है, जैसे Google BERT Algorithm, Google SMITH Algorithm और भी कई ऐसे algorithms है जो गूगल को pages के कंटेंट को किसी इंसान की तरह समझने में मदद करते है.

अगर हम देखे तो Google BERT Algorithm LSI Keyword पर ज्यादा काम करता है. जैसे मान लो आपने सर्च किया “best movie” तो हो सकता है आप best movie theater के बारे में जानना चाहते है, या best movie of bollywood के बारे में जानना चाहते है, या best movie of 2021 के बारे में जानना चाहते है. ऐसे कई keyword होंगे जो आपके सर्च keyword से रिलेशन रखते होंगे. जब गूगल को लगेगा की किसी ब्लॉग में आपने जो keyword सर्च किया वो keyword भी है और उससे मेल खाते दूसरे keyword भी है, तो गूगल आपको वो आर्टिकल दिखाएगा. 

LSI Keyword के फायदे क्या है?

LSI Keyword आपके वेबसाइट के कंटेंट को Labeled Spam होने से रोकता है.

LSI Keyword की मदद से आप अपनी वेबसाइट का spam score कम कर सकते है. वो कैसे? देखो मान लो आप आम के बारे में कंटेंट लिख रहे है तो जाहिर सी बात है आप माँगो शेक के बारे में भी कुछ कहेंगे, माँगो जूस के बारे में भी कुछ कहेंगे. जब आपके कंटेंट में आर्टिकल के असल keyword के साथ उसके relation वाले कुछ keywords जुड़ जाते है जो बिलकुल genuine keywords है. ऐसे में related keywords के इस्तेमाल से जो की बिलकुल genuine है, यह keywords आपके वेबसाइट के कंटेंट को spam होने से बचाते है.

LSI Keyword वेबसाइट के Bounce Rate को कम करता है.

LSI Keyword आपके वेबसाइट को मिलने वाले bounce rate को भी काम कर देते है. कैसे चलो जानते है, मान लो आपने सर्च किया “best places in india”. अब ऐसे में हो सकता है आप summer के छुट्टियों के लिए कोई place ढूंढ रहे हो, हो सकता है winter के लिए ढूंढ रहे हो या हो सकता है monsoon के मौसम में घूमने जाने के लिए कुछ places ढूंढ रहे हो. हो सकता है ना? अब सभी लोग एक ही मौसम में तो घूमने नहीं जाते. किसी को बारिश के दिन पसंद है तो किसी को गर्मी के, तो किसी को सर्दी के. 

लेकिन आप क्या चाहते हो यह अगर गूगल को पता नहीं चल पाया और उसने गर्मी के लिए अच्छे place ढूंढ रहे इंसान को सर्दी के place की लिस्ट देदी. तो ऐसे में वो उस साइट पर थोड़ी देर रह कर चला जाएगा, जिससे उस साइट का bounce rate बढ़ेगा. लेकिन वही अगर LSI Keywords की मदद से गूगल ने सही इंसान को सही रिजल्ट्स दिए तो उस यूजर की need फुलफिल हो जाएगी और वह उस साइट को विजिट करते ही छोड़ नहीं देगा. इससे आपके साइट का bounce rate भी नहीं बढ़ेगा.  

LSI Keyword आपके वेबसाइट के सर्च इंजन रैंकिंग को बढ़ता है.

जब गूगल related keywords की मदद से सही कंटेंट को पहचानेगा तो वो उस वेब पेज को रैंक करेगा और अगर आपके ब्लॉग पोस्ट में main keywords से related keywords हुए तो google bots आपके वेबसाइट को crawl करते रहेंगे और आपकी वेबसाइट की रैंक बढ़ती जाएगी.

LSI Keyword की मदद से आपके ब्लॉग पर visitors ज्यादा टाइम Spent करते है.

जब यूजर को LSI Keyword की मदद से गूगल ने उसे जो कंटेंट चाहिए वो सर्व किया तो जाहिर सी बात है वो यूजर उस कंटेंट को पूरा पढ़ कर ही जाएगा. और अगर उसे आपका कंटेंट ज्यादा अच्छा लगा तो हो सकता है वो दूसरी पोस्ट को भी पढ़ने के लिए मजबूर हो जाए. इस तरह से वो यूजर आपके ब्लॉग पर ज्यादा टाइम spent करता है.  

LSI Keyword ब्लॉग के अथॉरिटी को बढ़ता है

more ranking = more click-through rates = आपके ब्लॉग की more (अच्छी) authority.

LSI Keyword को कैसे find करे?

अब आपको लग रहा होगा की हम LSI Keyword को कैसे ढूंढे ताकि हम भी LSI Keyword को इस्तेमाल कर अपनी वेबसाइट की रैंक को बढ़ा सके और ज्यादा ट्रैफिक ला सके. तो दोस्तों आपको कुछ ऐसे tools के नाम हम बता देते है जिससे आपको LSI Keyword को ढूंढ़ने में आसानी हो और आप भी LSI Keyword की मदद से अपनी साइट पर भर-भर के ट्राफीक ला सके. 

Keys4up

Keys4up यह एक बड़ा ही आसान LSI Keyword Generator टूल है जो आपको आपके एक सर्च पर करीब 10 LSI Keyword प्रोवाइड करता है. वही अगर आप सभी keywords की लिस्ट चाहते है तो आपको इस keyword generator टूल पर अपने ईमेल के साथ अकाउंट बनाना होता है. कुछ सर्च के बाद यह टूल आपको आपके दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए कहेगा, जो हमें थोड़ा सा ख़राब लगा.

Twinword Ideas LSI Graph

Twinword Ideas LSI Graph यह दूसरा एक काफी मजेदार टूल है जो लिस्ट की जगह आपको Graph के form में डाटा को दिखता है. यह टूल आपको unlimited सर्च करने की परमिशन देता है जो की काफी अच्छी बात है. बाकि सभी के साथ अगर Twinword Ideas LSI Graph टूल को compare किया जाए तो यह काफी सारे यूनिक LSI Keywords को generate करता है और कंटेंट के relatedness को भी बढ़ता है. 

LSI Graph

LSI Graph एक फ्री टूल है. यह टूल बिना रजिस्ट्रेशन किए कुछ सर्च करने की परमिशन देता है जिसमे आपको लगभग 50 LSI Keywords मिल जाते है. वही अगर आप रजिस्ट्रेशन करते है तो आपके दिन भर के 20 सर्च बढ़ा दिए जाते है. यह टूल long-tail keywords भी generate करता है, मतलब ऐसे keyword जिसमे कम से कम 3 words हो.

जहां तक हमने बताया है आपके लिए यह टूल शायद काफी है लेकिन अगर आपको और भी टूल चाहिए तो आप निचे दिए टूल्स को इस्तेमाल कर सकते है.

Note: दोस्तों एक बात का ध्यान जरूर रखें LSI Keywords को अपनी ब्लॉग पोस्ट में डालने के चक्कर में आप अपने कंटेंट को ख़राब न कर दे. याद रखे आपको आपकी ब्लॉग पोस्ट में LSI Keywords को नैचुरली डालना है, ताकि आपका कंटेंट भी सही रहे और यूजर को पढ़ने में आसानी हो. कही ऐसा न हो आपको रैंक तो मिल रही है लेकिन आपका कंटेंट यूजर को पढ़ने में काफी कठिन जा रहा हो. ऐसे में आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा. 

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट काफी मददगार साबित हुई हो, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले.  

Snippet क्या है? और Featured Snippet क्या है?

E.A.T. Score क्या है और इसे कैसे बढ़ाए? In Hindi

Shared Array Buffer क्या है?

Enjoyed the post! Leave a Reply...