यूनिवर्स का सबसे छोटा Star कौन सा है? facts of Universe

  • Post author:
  • Post last modified:May 20, 2021

दोस्तों क्या आप जानते है के amazon के मालिक JEFF BEZOS भी स्पेस एक्सप्लोरेशन की तरफ अपने कदम बढ़ा रहे है। आपने धरती के सबसे बड़े स्टार STEPHENSON Z-18 के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है की यूनिवर्स का सबसे छोटा स्टार कौन सा है? और क्या आप जानते है इलेक्शन में हार चुके Donald Trump एलिअन्स के बारे में काफी कुछ जानते है। 

क्या आप Haim Eshed के बारे में जानते है?

शायद आपने ये नाम पहली बार सुना होगा। लेकिन आपको बता दे एक बार इनके बारे में जानने के बाद आप इस इंसान को कभी भूल नहीं पाओगे। ये दुनिया के कई space agencies में Aeronautics और aesthetics profashion के रूप में काम कर चुके है। ये israel मिलिट्री में brigadier general रह चुके है। इन्होंने 30 साल तक israel ministry of defense के लिए director of space program के रूप में काम किया है। israel की 20 से ज्यादा satellites को लाँच करने में इनका योगदान रहा है और israel space security में चीफ़ भी रह चुके है।

हाल ही में इन्होंने टाइम्स ऑफ़ इसराइल में दिए एक interview में एक चौंका देने वाला खुलासा किया है। इनके कहने के मुताबिक अमेरिका और इसराइल कई सालों से दूसरे ग्रहों पर रहने वाले aliens के साथ contact में है। उनका कहना ये भी है के वो THE FABRIC OF THE UNIVERSE के बारे में STUDY कर रहे है। मतलब वो ये जानने की कोशिश कर रहे है की ये यूनिवर्स कैसे और किन चीजों से बना हुवा है। सबसे चौंकाने वाली बात ये है के Haim Eshed के मुताबिक Donald Trump को भी इस बारे में पूरी जानकारी है। 

OPHIUCHUS CONSTELLATION – RHO OPHIUCHI CLOUD COMPLEX

अब हम आपको ले जाने वाले है धरती से 460 लाइट ईयर दूर OPHIUCHUS CONSTELLATION में स्थित RHO OPHIUCHI CLOUD COMPLEX की सैर पर। ये हमारी सोलर सिस्टम के सबसे करीब active star forming region में से एक है। मतलब यहाँ नए stars का formation लगातार होता रहता है। इसका temperature है करीब 22000 °C और इसका मास हमारे सूरज की तुलना में 3000 गुना अधिक है। RHO OPHIUCHI CLOUD COMPLEX की सबसे शानदार चीज RHO OPHIUCHI MULTIPLE STAR SYSTEM है।

ये असल में GROUP OF STAR SYSTEM है जिसमे अलग-अलग STAR आपस में gravitationaly bounded है और एक दूसरे का चक्कर लगते है। इसके center में एक दो star का pair है जिन्हे हम RHO OPHIUCHI A और RHO OPHIUCHI B कहते है। वही इसके थोड़ी दूरी पर RHO OPHIUCHI C और RHO OPHIUCHI D star भी है। दोस्तों SpaceX के मालिक ELON MUSK AMAZON के मालिक JEFF BEZOS को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे आमिर आदमी बन चुके है। जहां ELON MUSK की नेटवर्थ $209 BILLION है जबकि JEFF BEZOS की नेटवर्थ $185.7 BILLION है।

इन दोनों के बिच सिर्फ दुनिया के सबसे आमिर इंसान बनने की लड़ाई ही नहीं चल रही है बल्कि एक लड़ाई तो space exploration के field में भी हो रही है। ये लड़ाई है elon musk की कंपनी SpaceX और Jeff Bezos की कंपनी Blue Origin के बिच। SpaceX के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा लेकिन आपने Blue Origin के बारे में इससे पहले तो कभी कुछ सुना ही नहीं होगा। इस कंपनी को साल 2000 में Jeff Bezos ने शुरू किया था। इस कंपनी का काम भी बिलकुल SpaceX जैसा ही है। 

सबसे छोटा Star कितना छोटा हो सकता है?

हमने सबसे बड़े star के बारे में तो सुना ही है, लेकिन जरा सोचिये की आख़िर सबसे छोटा star कितना छोटा हो सकता है। इस ब्रह्मांड का सबसे छोटा star धरती से करीब 630 लाइट ईयर दूर EBLM J0555-57 star सिस्टम का एक star EBLM J0555-57AB है। हमारे current stellar model के अनुसार इससे छोटा स्टार hydrogen का fusion ही नहीं कर सकता। मतलब वो star हो ही नहीं सकता। इस star को हमारे जुपिटरके साथ compare करे तो इसका मास जुपिटर के मास के मुकाबले 85 टंस ज्यादा है लेकिन इसकी रेडियस जुपिटर से काफी छोटी है। लगभग शनि ग्रह के आसपास। 

Snail को धरती का चक्कर लगाने में कितना टाइम लगेगा?

हमारे धरती के respect में Snail की स्पीड हमारे यूनिवर्स के respect में लाइट की स्पीड से भी ज्यादा तेज है। हमारा यूनिवर्स करीब 92 billion light years में फैला हुवा है। मतलब अगर लाइट को इसे पर करना है तो 92 billion years का टाइम लगेगा। वही अगर एक snail धरती का पूरा चक्कर लगाना चाहे तो उसे कितना समय लगेगा। हमारे धरती का circumference 40,075 km है। वही एक एवरेज snail एक दिन में करीब 1.1 km तक का सफर कर सकता है। मतलब उसे धरती का पूरा चक्कर लगाने में कम-से-कम 36431 दिन लग जायेंगे यानि की 99 से भी ज्यादा का समय लगेगा। यानि धरती पर ट्रैवल कर रहा snail यूनिवर्स में ट्रैवल कर रहे लाइट की स्पीड से करीब 100 करोड़ गुना ज्यादा तेज है। क्यो दिमाग हिल गया ना?

Enjoyed the post! Leave a Reply...