Passage Indexing क्या है? और Passage Indexing काम कैसे करता है?

  • Post author:
  • Post last modified:September 22, 2021

गूगल के एक Update के अनुसार गूगल अब Pages के अंदर के Paragraph या Passages को भी Index करेगा. गूगल सर्च रिजल्ट्स में किसी एक Paragraph को दिखा सकता है, फिर चाहे बाकि कंटेंट Relevant हो या ना हो. इसे गूगल ने Passage Indexing या Paragraph Indexing का नाम दिया गया है. तो चलिए सबसे पहले देखते है की Passage या Paragraph किसे कहा जाता है.

Passage या Paragraph क्या होता है?

दोस्तों हम हमारे ब्लॉग पोस्ट में कई हजारो शब्द लिखते है, लेकिन हम ब्लॉग पोस्ट को छोटे-छोटे Blocks के रूप में लिखते है. इसी छोटे-छोटे Blocks को हम Passage या Paragraph कहते है.

Passage और Paragraph कोई अलग-अलग नहीं है, यह दोनों शब्द अलग है लेकिन दोनों मे ज्यादा फर्क नहीं होता है. अगर आप Passage और Paragraph कि थोड़ी गहराई में जाएंगे तो आप पाओगे की दोनों एक ही है। 

Passage कैसा होता है और यह कैसा दिखाई देता है इसे आप निचे दिए एक इमेज में देख सकते है. आप जो Heading के नीचे दो अलग-अलग Blocks देख रहे है उन्हें Passages or Paragraph कहा जाता है. Read Also: Keyword Density क्या है और क्या यह Blogging में जरूरी है?

Passage Indexing क्या है?

Passage Indexing or Paragraph Indexing क्या है?

जब किसी पेज का कोई एक Paragraph सर्च किये हुए Keywords के लिए गूगल के सर्च रिजल्ट्स में दिखाया जाता है तो उसे Paragraph Indexing या Passage Indexing कहा जाता है. जैसे हमने एक वेब पेज के एक Paragraph के लिए सर्च किया और हमारे उस पूरे पेज मे से सिर्फ वही एक Paragraph Index हुआ है। मतलब Google के Featured Snippets मे दिखाया गया, वैसे Index तो हमारा पूरा वेब पेज हुआ है लेकिन Feature सिर्फ वही Paragraph हुआ जिसके लिए हमने सर्च किया है। जैसे

Passage Indexing or Paragraph Indexing क्या है?

गूगल के Announcement के अनुसार अब यह वेब पेज के अंदर के Passages और Paragraphs को भी Index कर सकता है, जिसे आप ऊपर कि इमेज मे देख सकते हो. गूगल वेब पेज के अंदर के Paragraph को सही Keyword सर्च होने पर दिखा सकता है, उसे रैंक करा सकता है. Paragraph Indexing क्या है इसे समझने के लिए हमें समझना पड़ेगा की Normal Indexing कैसे काम करती है? Read Also: Semantic SEO क्या है?

Normal Indexing कैसे काम करती है?

जब भी गूगल का bot किसी वेब पेज को Visit करता है तो वह HTML, CSS, JavaScript, Google Fonts और भी कई चीजों को Download करता है. इसके बाद वह गूगल bot वेब पेज को Render करता है. एक बार वेब पेज Render होने के बाद google bot आपके वेब पेज के कंटेंट को Analysis कर उसे एक पेज रैंक देता है और Index करता है. ताकि सही Keyword सर्च होने पर उस पेज को सर्च रिजल्ट्स में दिखाया जा सके.

जब कोई User किसी सवाल के लिए गूगल पर सर्च करता है, तो गूगल अपने Indexing Database में User ने जो Keyword सर्च किया है उससे मैच करने वाला कंटेंट गूगल सर्च में उस User को दिखा देता है. लेकिन यह प्रक्रिया इतनी भी आसान नहीं होती, गूगल किसी भी पेज को रैंक करने के लिए कई Parameters को चेक करता है. वो कौनसे Parameters है उन्हें हम आगे देखेंगे, Read Also: Google Page Experience Ranking Signal क्या है?

Passage Indexing को क्यों बनाया गया?

जब गूगल bot आपके वेब पेज को Download कर Analysis करता है, तो आपके पेज के कंटेंट के बेस पर पेज को एक Score मिलता है. लेकिन उस Score पर कई सारे Factors असर डालते है. जैसे आपके पेज का Experience कैसा है? आपके पेज से कितने Outbound लिंक जा रहे है? किस टाइप के Inbound लिंक आपको मिल रहे है? Image कैसी है? Broken लिंक कैसी है? शनि, मंगल, राहु, केतु सब कुछ देखने के बाद आपके पेज की रैंक को सेट किया जाता है. 

अगर आपका कंटेंट सर्च किए जा रहे सवाल के लिए बिल्कुल सही है और मैच भी करता है. लेकिन फिर भी हो सकता है कि आपका पेज रैंक ना करे. क्योकि आपका पेज या आपकी वेबसाइट किसी दूसरे Factors में फिट नहीं बैठती है. लेकिन Passage Indexing की वजह से गूगल सिर्फ एक Paragraph को भी रैंक कर सकता है.

जब भी कोई Paragraph से रिलेटेड कोई सर्च होगी तो आपका पेज सर्च रिजल्ट्स में दिखाया जाएगा. चाहे आपके पेज में बाकी अच्छे पॉइंट्स हो या ना हो. ऐसे में किसी वेब पेज पर सही कंटेंट होने के बावजूद वो पेज रैंक नहीं करता था और यूजर को अपने सवाल का जवाब जानने के लिए किसी पेज के पूरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए मजबूर होना पड़ता था।

Passage Indexing कि वजह से अच्छे कंटेंट वाली वेबसाईट रैंक होती है, यूजर को उसके सवाल का जवाब आसानी से और जितना वह चाहता है उतना ही मिलता है। यूजर को उसके सवाल का जवाब ढूंढने में आसानी हो, उसे सही और सटीक जवाब मिले और अच्छे कंटेंट वाली वेबसाइट को अच्छी रैंक मिले इसलिए Google ने Passage Indexing को बनाया है।

Passage Indexing को क्यों बनाया गया?

अगर आपको अब भी समझ नहीं आया है तो इसे एक Example से समझते है. Normal Indexing Arrange Marriage होती है और Passage Indexing Love Marriage होती है. Arrange Marriage में लड़के की सरकारी नौकरी तो होनी ही चाहिए साथ ही पापा की प्रॉपर्टी भी होनी चाहिए, मम्मी कम बोलती हो, बहनों की शादी हुई हो.

वही Love Marriage में क्या होता है? बस लड़की को लड़के की Smile पसंद आ जाए. सिर्फ एक Paragraph का कंटेंट सर्च किए जा रहे सवाल के Keyword से मैच हो जाए, तो बस शादी पक्की समझो.  

ऐसे में जब Love Marriage में लड़की को लड़के की सिर्फ Smile अच्छी लगती है तो शादी सिर्फ चेहरे से नहीं होती, बल्कि शादी तो पुरे लड़के से ही होती है. मतलब गूगल आपके पुरे पेज को Index करेगा रैंक करेगा. ऐसे मे गूगल किसी Paragraph को रैंक करते वक़्त पेज के बाकि Factors को Ignore करेगा और पूरा का पूरा पेज रैंक करेगा.  Read Also: Schema Data क्या होता है?

Passage Indexing or Paragraph Indexing कैसे करें? 

अगर आप अपने Web Pages को Passage Indexing के जरिए रैंक कराना चाहते है तो आपको आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में कुछ बदलाव करने होंगे. 

  1. जिस Keyword या Topic के ऊपर आप आर्टिकल बना रहे है, उसका Overview दीजिए. साथ ही एक Paragraph में अपने पुरे आर्टिकल का सारांश दीजिए. जैसे स्कूल में हम निबंध के साथ संदर्भ लिखा करते थे. वैसे ही अपने पेज का जो हजारों शब्दों में आपने किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखा है उसका शॉर्ट में Overview दीजिए. 
  2. अगर आपका पेज किसी इंस्ट्रक्शन का How to टाइप के Keyword के लिए है तो Steps को पॉइंट्स में जरूर दीजिए. 
  3. अपने पेज को मोबाइल पर जरूर टेस्ट करिए और मोबाइल टेस्ट के जरिए देखिए की आपका वह Paragraph सही से Render हो रहा है या नहीं. 

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि इसका नाम Passage Indexing भले ही हो लेकिन रैंक आपका पूरा वेब पेज होगा. लेकिन सिर्फ एक-एक Paragraph वाले Pages बनाना शुरू मत करिएगा. 

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने देखा की Passage or Paragraph क्या होता है? Passage Indexing or Paragraph Indexing क्या है? Normal Indexing कैसे काम करती है? Passage Indexing को क्यों बनाया गया? और Passage Indexing कैसे करें?. उम्मीद करते है आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया हो. Read Also: Snippet क्या है? और Featured Snippet क्या है?

Official Blog About Passage Indexing: https://blog.google/products/search/s…

Enjoyed the post! Leave a Reply...