Google Blogger.com के जबरदस्त फायदे क्या है? In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:December 19, 2021

दोस्तों काफी लोग जो शुरुआत में अपनी ब्लॉग्गिंग journey की शुरू करते है तो सोचते है की अभी पैसा न लगे। पैसा न लगे इसके लिए लोग free hosting खोजने के लिए लग जाते है, तब उनको समझ में आता है की ब्लॉग्गिंग के लिए शुरुआत में बोहोत से लोग Blogger.com से अपना ब्लॉग शुरू करते है। जैसे की हम आपको बताते रहते है की आप WordPress से अपने ब्लॉग की शुरुआत करो, तो क्या ऐसे में Blogger.com ख़राब है?

नहीं, ऐसा नहीं है Blogger.com के अपने फायदे है और wordpress के अपने फायदे है। हम इसलिए आपको WordPress पर आने के लिए कहते है की यहाँ आपको पूरी आजादी मिलती है। वहीं Blogger पे आपको गूगल के नियमों का ध्यान रख कर ब्लॉग्गिंग करनी होती है। 

अगर आप शुरुआत में कोई भी पैसा खर्च नहीं करना चाहते है या पैसे खर्च नहीं कर सकते है तो आप Blogger.com से अपने ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते है। ऐसे में आपको Blogger.com से क्या-क्या फायदे मिल सकते है उसके बारे में आज हम बात करने वाले है। Read also: वेबसाइट बनाने के लिए क्या बेहतर है WordPress या Blogger

Blogger.com के क्या-क्या फायदे है?

1.  आपको Free Hosting मिलती है 

Blogger.com गूगल का प्रोडक्ट है और गूगल इसके लिए आपको hosting free में प्रोवाइड करता है। कोई भी हो जब वह ब्लॉग्गिंग शुरू करता हो तो शुरू में सोचता है कि क्यों न free की hosting मिल जाए और अगर आप Blogger को इस्तेमाल करते है तो आपको hosting free में मिल जाती है।

Free hosting का मतलब जब आप ब्लॉग शुरू करेंगे तो उसे कही ना कही तो host करना ही पड़ेगा। उसके लिए आपको पैसे देने होंगे, लेकिन आपको गूगल free में hosting देता है। आपको सिर्फ एक Domain की जरुरत होती है। जब तक आपका ब्लॉग Blogger पर रहेगा तब तक आपको एक रूपया भी Hosting के लिए देने की जरुरत नहीं होगी।

Blogger’s Free Hosting vs Others

अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा की free की hosting तो दूसरे प्लेटफॉर्म भी प्रोवाइड करते है जैसे wordpress, यह भी free hosting प्रोवाइड करता है। तो आपको किसे चुनना चाहिए Blogger को या किसी दूसरे प्लेटफॉर्म को जो free में hosting को प्रोवाइड करता है।

तो आपको Blogger.com को चुनना चाहिए, क्यों? क्योंकि यह गूगल का होने की वजह से आपको zero downtime मिलता है। दूसरे जो सर्वर होते है उनके लिए limits होती है, जैसे अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगता है तो वह सर्वर आपके ब्लॉग को सपोर्ट नहीं करता है। मतलब वो platforms आपको उनके फ्री प्लान को अपग्रेड करने के लिए कहते है और ऐसे में आपको काफी मुश्किलें आती है और साथ ही में पैसे भी खर्च करने पड़ते है।

अगर आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाते है तो दिन में चाहे हज़ार ट्रैफिक आए या करोड़ का ट्रैफिक आए आपका ब्लॉग कभी भी down नहीं जाएगा। 

 2. Free के साथ High Speed Hosting मिलती है 

Blogger.com पर आपको hosting free में तो मिलती ही है लेकिन उसके साथ-साथ काफी तेज स्पीड की होस्टिंग भी मिलती है। जैसे आज कल SEO करने के लिए वेबसाइट का फ़ास्ट लोड होना जरुरी हो गया है और गूगल आपको अच्छी स्पीड की hosting भी देता है। 

शायद आपको पता होगा की अच्छी hosting लेने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे चुकाने पड़ते है। वही अगर hosting के speed, storage, visitors limit, databases और number of websites के limits को आप बढ़ाना चाहते है तो hosting providers आपसे अच्छे मोटे पैसे लेते है।

लेकिन अगर आप Blogger से अपना ब्लॉग शुरू करते है तो आपको इन सभी में से किसी भी चीज के बारे में सोचने की जरूरत नहीं होती। आप सिर्फ साइट की डिजाइन और कंटेंट पर फोकस कर सकते है।

3. Free Domain 

शायद आपको पता होगा की एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने लिए आपको hosting के साथ साथ domain की भी जरुरत होती है। Hosting तो गूगल दे रहा है लेकिन आपको domain खरीदना तो पड़ेगा ना? लेकिन अगर आप domain खरीदना नहीं चाहते है तो आप गूगल के subdomain से भी काम चला सकते है। मतलब मान लो की आपका डोमेन है example.com तो आपका free domain example.blogspot.com कुछ इस तरह होगा।

मतलब hosting के साथ-साथ domain भी free में मिल रहा है। अगर आप अपना खुद का एक domain लेना चाहते है तो काफी कंपनियां है जो काफी कम प्राइस में domain बेचती है। आप 200 या 250 रुपये देकर कोई भी domain खरीद सकते हो और नहीं तो आप free के साथ भी जा सकते है। 

4. Free SSL 

आज की डेट में SSL का होना कंपलसरी हो गया है और अगर ऐसे में आपकी साइट सिक्योर नहीं दिखेगी तो यूजर को आपके साइट को visit कर secure feel नहीं मिलेगा। वही गूगल आपको free में SSL सर्टिफिकेट भी देता है ताकि आपकी साइट visit करने वाले यूजर को सिक्योर दिखे। 

यह थे Blogger के कुछ फायदे जो की बिलकुल free होते है। हम साफ एक बात कहना चाहेंगे की अगर आपके पास सच में बिलकुल भी पैसा नहीं है तो आप Blogger को इस्तेमाल कर सकते है। आज भी काफी लोग ऐसे है जो ब्लॉगर को इस्तेमाल करते है और अगर आप दूसरी countries में देखोगे तो हजारो ब्लॉगर है जो Blogger.com का इस्तेमाल करते है। 

क्योंकि Blogger के अपने फायदे है और WordPress के अपने फायदे है। जैसा की हमने कहा की अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप इसे चुन सकते है। लेकिन अगर आप 1000 से 2000 रुपये खर्च कर सकते है तो आपको एक अच्छी hosting मिल सकती है। 2000 रुपये इन्वेस्ट कर आप अपना ब्लॉग WordPress पर शुरू कर सकते है। Hostinger आपको 2000 के अंदर एक अच्छी hosting और एक टॉप लेवल domain भी देता है।

Best Cheap Web Hosting

उम्मीद करते है आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर कोई Query है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...