भारत के इन बिज़नेस मैन के बच्चे नहीं किसी से कम

  • Post author:
  • Post last modified:September 4, 2021

दोस्तों हमारे भारत के अब तक के इतिहास में एक से लेकर एक बिज़नेस टाइकून गुज़रे है। जिन्होंने अपने जबरदस्त कामयाबी से न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में इज़्ज़त और प्रसिद्धि हासिल की है। फिर चाहे बात हो टाटा कंपनी की नीव रखने वाले जमशेदजी टाटा की या फिर रिलायंस की स्थापना करने वाले धीरूभाई अंबानी की।

इन सभी लोगो की सफलता हासिल करने की कहानियाँ हमेशा हमारे भारत के नौजवानों को मोटीवेट करती रही है। आज इन महान लोगो की अगली पीढ़ियाँ भी भारत के अगले बिज़नेस टाइकून कहलाने की तैयारी में जुटी हुई है। 

आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे बच्चों के बारे मे बताने जा रहे है जो आने वाले समय में वो भारत के सबसे बड़े बिज़नेस टाइकून कहलाए जायेंगे।

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी

वैसे तो ज्यादा तर लोग जानते ही होंगे की मुकेश अंबानी हमारे भारत के सबसे आमिर व्यक्ति कहलाते है। आकाश अंबानी की अगर बात करे तो वो मुकेश अंबानी के दो बेटों में से सबसे बड़े है। उन्होंने अमेरिका की मशहूर BROWN UNIVERCITY से इकोनॉमिक्स में डिग्री हासिल करि है। और अपने पिता के ही नक्शे कदम पर चलते हुए उन्होंने भी अपना फैमिली बिज़नेस संभालना शुरू कर दिया है। इस समय वो रिलायंस जिओ बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स में से एक होने के साथ ही कंपनी के चीफ स्ट्रेटेजी और बिज़नेस डेवलपमेंट के हेड भी है। रिलायंस जिओ के कामयाबी का काफी श्रेय उनको जाता है। 

ईशा अंबानी

ईशा अंबानी मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी होने के साथ ही आकाश अंबानी की ट्विन्स सिस्टर भी है यानि आकाश अंबानी और ईशा अंबानी दोनों ट्विन्स यानि जुड़वाँ है। ईशा ने अमेरिका की EL UNIVERCITY से सायकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में ग्रेजुएशन करने के साथ ही STANDFORD GRADUATE SCHOOL OF BUSINESS से एमबीए भी किया है। वह भी अपने भाई की तरह अपने पिता के बिज़नेस को संभालती है। इस समय वह रिलायंस जिओ में ब्रांडिंग और मार्केटिंग का काम देखती है। इसी के साथ उन्होंने कंपनी का ऑनलाइन फैशन पोर्टल AJIO को लॉंच किया था।

रिशद प्रेमजी

आपको रिशद के नाम से ही अंदाजा आ ही गया होगा के रिशद हमारे भारत के बिज़नेस टाइकून अजीम प्रेमजी के बेटे है। जिनका नाम हमारे भारत के सबसे सम्मानित और आमिर लोगो में रहा है। रिशद की अगर बात करे तो उन्होंने अमेरिका के WESLEYAN UNIVERCITY से बीए करने के साथ ही HARVARD UNIVERSITY से एमबीए भी किया हुवा है। वह काफी समय से बिज़नेस में अपने पिता का हाथ बटा रहे है। हाला की उन्होंने अपने पिता की कंपनी wipro में चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर के पद पर काम किया था लेकिन जुलाई 2019 में उन्होंने अपने पिता की जगह चेयरमैन का पद संभाल लिया।

आदार पूनावाला

आपको बता दे के आदार पूनावाला हमारे भारत के मशहूर बिज़नेसमेन कहे जाने वाले सायरस पूनावाला के एकलौते बेटे है। जिन्होंने भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया की स्थापना की थी। आदार की बात करे तो उन्होंने लंदन की UNIVERSITY OF WESTMINSTER से पढ़ाई पूरी करने के बाद 2011 में अपने फैमिली बिज़नेस को ज्वाइन कर लिया। आदार की उम्र 39 वर्ष है और वो अपने पिता की कंपनी में सीईओ के पद पर है। कहा जाता है के उनके पिता के रिटायर होने के बाद चेयरमैन का पद भी वही संभालेंगे। 

आदित्य बर्मन

वैसे आप हमारे भारत के सबसे मशहूर, सबसे बड़े और सबसे पुराने ब्रांड डाबर के बारे में तो जानते ही होंगे। आपको बता दे की आदित्य इस ब्रांड की स्थापना और 136 सालों से चलाने वाले बर्मन परिवार के सबसे यंग सदस्यों में से एक है। वह इस परिवार की छटी पीढ़ी में आते है। आदित्य ने अमेरिका के UNIVERSITY OF KANSAS से केमिस्ट्री की पढ़ाई कर साल 2003 में ही अपने फैमिली बिज़नेस को ज्वाइन कर लिया था। 2019 में उन्हें कंपनी का बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का मेंबर बना दिया गया। साथ ही बताया जाता है आने वाले समय में आदित्य ही इस कंपनी के चेयरमैन का पद संभालेंगे। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...