ब्रह्मांड की रहस्यमय जानकारी | ब्रह्मांड की 13 अनोखी बातें

  • Post author:
  • Post last modified:March 13, 2021

1) आपका टीवी या कोई और आवाज पैदा करने वाला रिकॉर्डर या म्यूजिक सेट जब ठीक से नहीं चल रहा होता है तब यह जो बेकार सी आवाज पैदा करता है यह बिगबैंग के तुरंत बाद बनने वाली रेडिएशन का नतीजा होता है। जो आज 15 साल बाद भी मौजूद है। 

2) खगोल विज्ञान के अनुसार हम कहते हैं कि हर भौतिक वस्तु इस ब्रह्मांड में मौजूद है। इसमें ही खरबों तारे, सौरमंडल और आकाशगंगाए हैं। यह सिर्फ सारी वस्तुओं का 25% ही है। अभी भी कई ऐसी और चीजों के बारे में पता लगाया जाना बाकी है। 

3) अगर नासा एक पक्षी को अंतरिक्ष में भेजे, तो वह उड़ नहीं पाएगा और जल्दी ही मर जाएगा। क्योंकि वहां पर उड़ने के लिए बल ही नहीं है तो वह जिंदा कैसे रह पाएगा। 

4) क्या आपको पता है “श्याम पदार्थ” ब्रह्मांड में पाया जाने वाला ऐसा पदार्थ है जो दिखता नहीं। पर इसके गुरुत्व का प्रभाव जरूर पाया जाता है। तभी इसे श्याम पदार्थ का नाम दिया गया है। क्योंकि ये है तो लेकिन दिखता नहीं। 

5) अगर आप 1 मिनट में 100 तारे गिने तो आप 2000 साल में एक पूरी आकाशगंगा गिन देंगे। अब सोचो आपको सभी आकाशगंगा गिनने में कितना समय लगेगा। 

6) महाविस्फोट के बाद ब्रह्मांड विस्तारित होकर अपने वर्तमान स्वरूप में आया। पर आधुनिक विज्ञान के अनुसार भौतिक पदार्थ प्रकाश की गति से फेल नहीं सकता। पर महाविस्फोट सिद्धांत में तो यह पक्का है कि ब्राह्मण 15 खरब सालों में 93 खरब प्रकाश वर्ष तक फैल चुका है। इस उलझन को आइंस्टाइन का साधारण सापेक्षतावाद का सिद्धांत समझता है। इसके अनुसार दो आकाशगंगा एक दूसरे से जितनी दूर है उतनी ही अनुपात से यह और दूर होती जाती है। यह तथ्य थोड़ा समझने में कठिन लगेगा मगर जब इसे ध्यान से देखेंगे तो यह समझ में जरूर आएगा। 

7) हमारी आकाशगंगा का नाम मंदाकिनी है। यानी कि milky way हमारा सौरमंडल इसी आकाशगंगा में है। आकाशगंगा का ग्रीक भाषा में अर्थ होता है दूध। अगर आप एक खगोलीय दूरबीन लेकर आकाशगंगा को देखें तो ऐसा लगेगा जैसे कि दूध की धारा बह रही हो। 

8) “the large magellanic cloud” आकाशगंगा सभी आकाशगंगाओं से सबसे ज्यादा चमकदार है। यह केवल दक्षिणी गोलार्ध में ही दिखेगी। यह धरती से 1 पॉइंट 7 लाख प्रकाश वर्ष दूर है और इसका व्यास 39000 प्रकाश वर्ष है। 

9) “abell 2029” ब्रह्मांड की सबसे बड़ी आकाशगंगा है। इसका व्यास 56 लाख प्रकाश वर्ष है और यह हमारी आकाशगंगा से 80 गुना ज्यादा बड़ी है। यह धरती से 107 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है। 

10) धनु बौनी आकाशगंगा की खोज 1994 में हुई थी और यह सभी आकाशगंगाओं से धरती के सबसे करीब है। यह धरती से 70,000 प्रकाश वर्ष दूर है। 

 11) Andromeda आकाशगंगा नंगी आंखों से देखी जाने वाली सबसे दूर स्थित आकाशगंगा है। यह पृथ्वी से 23 लाख 9 हजार प्रकाश वर्ष दूर है। इसमें लगभग 300 खरब तारे हैं और इसका व्यास 1 लाख 80 हजार प्रकाश वर्ष है। 

12) ज्यादातर आकाशगंगाओं का आकार अंडाकार है। पर कुछ अपना आकार बदलती रहती है। हमारी आकाशगंगा मंदाकिनी यानी कि milky way जो है वह अंडाकार है। 

13) abel 1837 से 1916 आकाशगंगा हमारे ब्रह्मांड की सबसे दूर स्थित आकाशगंगा है। यह धरती से आश्चर्यजनक 13.2 ख़राब प्रकाश वर्ष दूर है। 2004 में यूरोपीयन दक्षिणी वेधशाला के खगोल विज्ञानिको ने इस आकाशगंगा की खोज की घोषणा की थी। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...