Keyword क्या है? और Quality Keyword को कैसे चुने?

  • Post author:
  • Post last modified:October 13, 2021

आप इस page पर है इसका मतलब है की आप blog या website में intrest रखते है। तो आपने काफी लोगो से सुना होगा, blogs पर पढ़ा होगा या YouTube के किसी video में देखा होगा की सब यही कहते है आपकी website या blog के लिए Keyword Research करे, Low Competition वाला keyword चुने, Long Tail Keyword चुने। ताकि आप जल्दी से अपनी साइट या blog को rank करा सको। 

आप यह भी सुनते होंगे की किसी ने अपनी website बना ली या blog बना लिया, उसमे काफी post भी लिखे जो की 1000 1500 words की है, लेकिन फिर भी उनके साइट पर traffic नहीं आ रहा। Traffic नहीं आने का कारण keyword ही होता है। हो सकता है की उसने किसी ऐसे Keyword पर पोस्ट लिखे हो जिसमे traffic ही नहीं है या competition बोहोत ज्यादा है, जिसकी वजह से उसकी site पर visitors नहीं आ रहे है। 

अगर आप एक beginner है तो आपको पहले ये समझना होगा की keyword क्या है? Keyword research क्या है? Keyword research कैसे करते है? Long-Tail keyword क्या है? Keyword क्यों जरूरी है? इन सब बातो को आपको समझना होगा। क्योंकि अगर आप इसकी importance को नहीं समझोगे तो आपको अच्छी रैंक नहीं मिलेगी और अच्छे visitors भी नहीं मिलेंगे। 

इसे समझना जरुरी है और सही से implement करना भी जरूरी है। तो चलो सबसे पहले समझते है keyword क्या है 

Keyword क्या है?

Keyword kya hai aur Keyword research kya hai

Keyword एक targeted word या phrase होता है। जो की आपके content, product या service को दर्शाता है की आपका content क्या है और किस चीज के बारे में है। Keyword एक search term होती है जिसके लिए आपकी website या web pages को google रैंक करता है। जैसे सबसे अच्छी Web Hosting कौनसी है? इसमें Web Hosting एक keyword है और जब लोग इसे search करेंगे तो search engine इस keyword की मदद से आपके site को SERP में दिखाएंगे। 

Example: आपकी एक website है जो की Web Hostings के बारे में जानकारी देती है। आपने उस साइट पर सबसे अच्छी Web Hosting कौनसी है? यह पोस्ट लिखी है। अब जैसे ही कोई भी user Google में इसके बारे में सर्च करेगा तो search engine इस keyword की मदद से आपके article को या web page को search results में दिखाएगा। 

इस बात को जरा ध्यान से पढ़े की अगर आपने जिस keyword पर आर्टिकल लिखा है उस पर ज्यादा लोग search करते है, तो हो सकता है आपको ज्यादा traffic मिले। लेकिन अगर आपने किसी ऐसे keyword पर आर्टिकल लिखा है जिसके बारे लोग search ही नहीं करते तो ये आप भी समझ सकते है की आपको traffic कम ही मिलेगा। 

इसे अच्छे से समझने के लिए आपको एक और example बता देते है, शायद आपने कभी न कभी web hosting के बारे में सर्च तो किया ही होगा। search करने पर आपको results के टॉप में कुछ ads भी दिखी ही होगी। जब कोई अपने product की या अपने service की ad दिखाना चाहता है तो वो keywords को टारगेट करता है, ताकि जब भी कोई उस keyword के बारे में सर्च करे तो उसे वो ad दिखाई दे। जिसे आप निचे दिखाई इमेज में देख सकते है। 

हमने Best Web Hosting सर्च किया था, और इन कंपनियों ने web hosting keyword पर ad चला रखे है। मतलब की इन्होंने इस keyword को टारगेट कर ads को चलाया है और जब भी कोई इसे सर्च करेगा ये ads उसे दिखाई देगी।

Keyword Research क्यों जरूरी है?

सही keyword चुनना बोहोत जरूरी होता है, क्योकि गलत keywords पर अगर आप काम करते ही रहे तो आपको उसका return नहीं मिलेगा। कुछ ऐसे समझ लो आप सिर्फ ऐसे ही keywords पर काम करते रहते हो जिसके बारे में लोग search करते ही नहीं है तो क्या आपको traffic मिलेगा? नहीं, जब लोग उसके बारे में search ही नहीं करेंगे फिर चाहे आपकी site टॉप में भी क्यों न rank करती हो आपको visitors नहीं मिलेंगे। 

या आप keywords ही गलत चुन लेते हो, ऐसे में भी आपको काफी नुकसान होगा। Keyword काफी जरूरी और sensitive होते है, थोड़ी सी भी गलती होती है तो काफी traffic का नुकसान होता है। इसे हम अच्छे से समझते है, 

हमने एक keyword को research किया जिसमे आप देख सकते है की कैसे सिर्फ एक word का डिफरेंस और traffic का नुकसान हो जाता है। इसलिए सही keywords चुनना जरुरी होता है। 

ऊपर की इमेज को आप ध्यान से देखो, एक word का ही difference है सिर्फ, लेकिन traffic में भी घाटा और competition कितना ज्यादा बढ़ जाता है। साथ ही जो earning होने वाली है उस पर भी काफी असर पड़ता है। 

आप जो results में 1.4M, 106M देख रहे हो वो results है जो की search results में दिखाई देते है। मतलब की इतने articles है जो इस keyword पर दूसरे bloggers द्वारा लिखे हुए है। अब आप ही सोचो की अगर गलत keyword आपको न सिर्फ visitors का नुकसान कराता है बल्कि competition भी बढ़ता है और साथ ही earning को भी कम कराता है, तो क्या उसे चुनना सही रहेगा?

Quality Keyword को कैसे चुने?

Quality Keyword को चुनना कितना जरुरी है यह आप ऊपर की बातो से तो समझ ही गए होंगे। Quality Keyword को चुनने के लिए हम कुछ बातो पर ध्यान देंगे जो हमें quality keyword को चुनने में मदद करेगी। 

  • Search volume 
  • CPC (cost per click)
  • Keyword Difficulty 
  • Keyword Intent

Search Volume 

Search Volume आपको बताती है की किसी specific keyword की कितनी popularity है, या कितने users उसके बारे में search करते है। अगर आपको पता होगा की कितने लोग उसके बारे में search करते है तो आपको एक अंदाजा आ जाता है की आपको उस पर काम करना चाहिए या नही। 

जैसे हमने ऊपर search किया था की blog क्या है? जिसमे keyword के आगे वाली field में 3600 जो है वो उसकी volume है। अगर आप ऐसे keywords पर काम करते है जिसकी volume काफी अच्छी है और deficulty यानि की competition कम है, तो आप उस पर काम कर अपने blog पर अच्छा traffic ला सकते हो। 

Cost Per Click (CPC)

Keyword का volume अच्छा है लेकिन अगर आपको CPC काफी कम मिल रहा है। ऐसे में कही ऐसा न हो की आपकी investment ज्यादा हो जाए और income कम। काफी ऐसे Niche है जिनमे आपको traffic तो अच्छा मिलता है लेकिन कमाई limited होती है। वही कुछ ऐसे Niche भी है जिनमे traffic limited आता है लेकिन कमाई unlimited होती है। 

तो ऐसे में आपको ऐसी niche चुननी है या keword चुनना है जिसमे traffic भी अच्छा हो और income भी अच्छी हो। अगर आप कोई ऐसा keyword चुनते हो जिस पर advertiser अच्छे पैसे spend कर रहा है, तो आपकी कमाई भी अच्छी हो सकती है। इसके बारे में भी समझना काफी जरुरी होता है जो की कही न कही एक जरूरी चीज भी है। 

Keyword Difficulty

आपने Search Volume को समझ लिया और CPC को भी समझ लिया और इसके बाद keyword को चुना। काफी सारे लोग उसके बारे में search भी कर रहे है और आपने जिस keyword को चूना है वो valuable है ये आपको समझ में भी आ गया। लेकिन इससे पहले की आप उस पर काम करना शुरू कर दो आपको उसकी Difficulty को check करना होगा। मतलब की कितने ऐसे high authority और official sites है जो पहले से उस keyword पर rank कर रहे है। जैसे की Google, Amazon, YouTube. 

keyword difficulty kya hai from whatainfo

काफी ऐसी sites होती है जो की official है या कुछ ऐसी भी होती है जो सालों से उस keyword पर rank कर रही होती है। ऐसे में उनको compete करना बोहोत ज्यादा मुश्किल होता है। जब किसी keyword की difficulty ज्यादा हो तो इसका मतलब है की उसके लिए आपकी साइट को rank कराना बोहोत मुश्किल होगा। 

Keyword Intent

शायद आपको इसके नाम से ही पता चल गया होगा की यह क्या है। Keyword Intent मतलब की आप जो भी कीवर्ड चुनने वाले हो उसका इरादा है या उसका मकसद है, वो क्या indicate करता है?Information के किस category में वो आता है? आज कल हर कोई google पर किसी न किसी चीज के लिए search तो करता ही है और अगर आपकी niche या keyword उसके intent को fulfill करता है तो आपको उसका फायदा जरूर मिल सकता है। 

जैसे कुछ users खरीदने के इरादे से search करते है, कुछ products के बारे में research करते है लेकिन उनको वो खरीदना नहीं होता और कुछ सिर्फ information के लिए search करते है। ऐसे में इनमे से आपका keyword किस category में आता है ये आपको समझना होगा। 

Keyword Intent एक बड़ा पार्ट है हम उसे हम अलग से समझेंगे, आपको उसके types बता देते है ताकि उससे आपको थोड़ा बोहोत अंदाजा आ जाए। 

  • Transactional
  • Navigational
  • Informational

Enjoyed the post! Leave a Reply...