Blog के लिए Profitable Niche कैसे चुने? Expert Solution

  • Post author:
  • Post last modified:October 26, 2021

दोस्तों जब लोग blogging और affiliate marketing की दुनिया में कदम रखना चाहते है तो उनकी सबसे बड़ी problem होती है की अपने blog और affiliate website के लिए Niche कैसे select करे? काफी लोग यही मात खा जाते है और fail भी हो जाते है। क्योकि वो Niche गलत चुन लेते है और कुछ दिन बाद काम करना बंद कर देते है। 

तो कैसे एक ऐसी Niche को चुने जिसमे आपको काम करने का भी मन करे और जिससे आपको पैसा भी मिले? लेकिन उससे पहले ये समझना काफी जरूरी है की Niche आखिर क्या है? 

Niche kya hai?

दोस्तों जब हम छोटे थे तब हमारे सभी decision हमारे parents ही लेते थे, क्या आपके साथ भी ऐसा होता था? मेरे साथ तो अक्सर ऐसा ही होता था। क्योंकि उस समय मुझे ज्यादा समझ तो थी नहीं, और होगी भी कैसे। सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि लगभग सभी के साथ ऐसा ही होता है की उनके सभी decisions उनके parents ही लेते है। 

तो 12th के बाद भी मुझे क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसकी मुझे समझ नहीं थी या आप ये भी कह सकते है की क्या करने से हमें फायदा होगा और क्या करने से नुकसान इसके बारे में हमें ज्यादा पता नहीं होता। हमें तो ये भी समझ नहीं आता की आखिर हमें पसंद क्या है, हम किस चीज में अच्छे से perform कर सकते है। इसलिए हम हमारे सभी decisions को हमारे parents पर ही छोड़ देते है, वो जो भी कहते है हम उसे मान लेते है और वही करते भी है। 

अब ऐसे में काफी बार ऐसा होता है की हमारी फॅमिली में ज्यादा पढ़ा लिखा तो कोई होता नहीं। ऐसे में हमारे parents भी हमें कुछ बताने से पहले किसी दूसरे से पूछते है सलाह लेते है। कोई कहता है engineering करो इसमें ज्यादा स्कोप है, तो कोई कहता है MPSC करो इसमें तो स्कोप ही स्कोप है और नाम होगा वो अलग से। 

ऐसे में हमें बताया जाता है की तू engineer बनेगा और हमें वो करना भी पड़ता है, क्योकि तब हमारी दूसरी कोई पसंद होती नहीं। लेकिन जब हम engineering में आते है कुछ सेमेस्टर पढ़ने के बाद हमें समझ आता है की हमें ये पसंद ही नहीं है। असल में हमें तब समझ आता है की हमें आखिर करना क्या चाहिए। 

अब जैसे पढाई करते समय काफी सारे करियर ऑप्शन होते है वैसे ही Blogging में भी काफी options होते है और उन्हें हम Niche कहते है।

दोस्तों सही करियर पाथ को चुनना काफी ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि गलत option को चुनने का मतलब होता है success का ना मिलना या हम इसे फेलियर भी कह सकते है blogging की भाषा में। क्योंकि जिस तरह हम हमारे life के decisions खुद से नहीं लेते वैसे ही blogging में भी होता है। हम बस दुसरो की income और बने बनाए proof देख कर ही इस field में आते है और जब हमें पता चलता है की हमें तो इसमें intrest ही नहीं है तब हम skip कर देते है। 

शायद आप Niche की importance को तो समझ ही गए होंगे की सही niche को चुनना कितना जरुरी है। लेकिन फिर भी आपको niche कैसे चुने इसके लिए कुछ tips बता देते है जिससे आपको आसानी हो सही niche चुनने में। 

Blogging Niche Kaise Chune?

दोस्तों काफी ऐसी Niche है जिन पर आप काम कर सकते हो, जो आपको काफी फायदा भी दिला सकती है। सबसे पहले हम आपको कुछ ऐसे niche के बारे में बताएँगे जिन पर आप काम कर सकते है। उसके बाद हम देखेंगे की सही niche को कैसे चुने?

दोस्तों इतने सारे Niche है जिससे हम कभी-कभी confuse हो जाते है, तो हम आपको niche को select करने के लिए 3 master tips देंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी niche को चुन सकते है। 

आपके Passion, Interest, Knowledge और Experience को समझे 

दोस्ती सबसे पहले आपको ये समझना होगा की आपका passion क्या है और आपको किस चीज में intrest है। ऐसी कौनसी field है जिसके बारे में आपको पढ़ने में मजा आता है और आप उसे enjoy भी करते है। ऐसा कौनसा topic है जिसके बारे में आप दूसरे से अच्छा जानते हो और दुसरो से बेहतर लिख सकते हो। उसे आपको समझना है और फिर किसी niche को चुनना है। 

Passion और Intrest में आपको इसलिए काम करना है क्योंकि आपको एक या दो साल के लिए नहीं बल्कि पूरी life उस पर ही काम करना है। आपको हर चीज को अच्छे से समझना होगा, कुछ भी लिखने से पहले आपको उसके बारे में पढ़ना होगा, research करनी होगी, लिखना होगा। अगर आप अपने niche को enjoy नहीं कर पाओगे तो lifetime इसमें ठीके रहना मुश्किल हो जाएगा। 

ऐसा भी हो सकता है की आपको किसी चीज में Intrest तो नहीं है, लेकिन आप किसी field में काम करते है और आपको उस field के बारे में काफी knowledge है या experience है। जैसे की आप low की पढाई कर रहे हो या इस field में जॉब करते हो, Real Estate में आप deals करते हो या किस दूसरे topic पर जिसमे आपको काफी experience है तो आप उसे लोगो के साथ share कर सकते हो। क्योंकि लोगो को उस content को पढ़ना काफी अच्छा लगता है जिसमे कोई अपना experience और expetise शेयर कर रहा हो। 

Broad vs Narrow vs Micro Niche 

आपको किस टाइप की Niche को चुनना चाहिए? जैसे Broad या Narrow या Micro Niche में से किसे चुनना चाहिए? 

दोस्तों आज से काफी समय पहले पढ़ने वाले लोग ज्यादा थे और लिखने वाले लोग कम यानि bloggers कम थे और readers बोहोत ज्यादा। तो तब जिन्होंने भी अपना blog शुरू किया वो आज काफी बड़े बन चुके है, बड़े का मतलब उनके जो blog है वो काफी broad niche पर बनाए हुए है। 

अगर आज कोई वैसे blogs को बनाना चाहता है तो वो आज उतने success नहीं होंगे जितने आज पहले के blog है। अगर broad niche में हम काम करते है तो हमें compition काफी देखने को मिलेगा और उसमे हमें success पाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। लेकिन फिर भी काफी कम chances होंगे हमारे की हम उस broad niche में जो बड़े-बड़े blog है उनसे compete कर पाए। 

Micro Niche में काम करने का यही फायदा होता है की आपको compition काफी कम मिलता है। काफी कम समय में आप इसमें success को पा सकते है और काफी आगे भी बढ़ सकते है। जब आपका micro niche blog success हो जाएगा तो आप उसे आगे चल कर broad niche के लिए तैयार कर सकते है। उस पर अलग-अलग topics को cover कर सकते है, क्योकि आपके पास अपना एक audience base होगा। 

Micro Niche में काम करने के फायदे क्या है?

  • Competition ज्यादा नहीं होता 
  • Google में fast ranking मिलती है 
  • Highly Targeted Audience आपको मिलती है 
  • ज्यादा Content लिखने की जरूरत नहीं होती 
  • कम समय में अच्छे से सेटल हो सकते है 

Profitability of a Niche 

कैसे पता करे की कौनसी niche कितनी profitable है? इसके लिए आप कुछ points को follow कर सकते हो,

Transactional Activity

मतलब की लोग इस niche मे परचेस करते है या नहीं 

Number of Affiliate Programs 

आप जिस भी niche को चुनने वाले है उस में कितने affiliate programs है promote करने के लिए 

Does it solve problems? 

क्या ये niche लोगो को उनके सवालो के जवाब देती है? उनके problems को solve करती है?

Monthly search volume 

हर महीने में उस niche के लिए कितने sarches आते है, कितने लोग उस niche के बारे में search करते है? 

Social engagement 

क्या लोग इस niche के topics को social media पर शेयर करते है, या लोग इसके बारे में social media पर सवाल करते है?

Competition 

Niche में कितना competition है? क्योकि थोड़ा-बोहोत competition भी जरुरी होता है।

25 High Profitable Blogging Niche

  1. Technology 
  2. Fashion 
  3. Health 
  4. Finance 
  5. Shopping 
  6. Money 
  7. Marketing 
  8. Fitness 
  9. Politics 
  10. Business 
  11. Sports 
  12. Jobs 
  13. Motivation 
  14. Career 
  15. Entertainment 
  16. Mobiles 
  17. Investments 
  18. Food 
  19. Games 
  20. Personal Development 
  21. Relationship 
  22. Travel 
  23. Electronics 
  24. Cryptocurrency 
  25. Beauty 

Enjoyed the post! Leave a Reply...