Facebook Pixel क्या है? What is Facebook Pixel in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:October 30, 2021

दोस्तों अगर आप Facebook Ads का इस्तेमाल करते है अपने वेबसाइट पर traffic लाने के लिए। तो ये जानकारी आपको smart तरीके से अपने ऑडियंस को समझने में मदद करेगी। कैसे? दोस्तों आपने काफी टाइम Amazon से shopping तो की ही होगी और अगर नहीं की तो कम से कम Amazon की वेबसाइट पर जा कर किसी product के बारे में search जरूर किया होगा या उस product को cart में save किया होगा। 

आपने भले ही उस product को ख़रीदा नहीं है लेकिन फिर भी आप जब भी Facebok या किसी दूसरे social media पर जाते है तो आपको उस product की ad देखने को मिल जाती है। तो यहाँ आपके मन में काफी बार सवाल आता होगा की ऐसा कैसे होता है? Amazon को कैसे पता चलता है की आपने ही उनके वेबसाइट पर जा कर किसी product के बारे में सर्च किया है या उनके किसी product को cart में save किया है? इसका जवाब है Facebook Pixel.  

दोस्तों आज हम Facebook Ads के एक बोहोत ही एडवांस और useful फीचर के बारे में बात करने वाले है जो की है Facebook Pixel. Facebook Pixel क्या होता है? कैसे काम करता है? यह सब आज हम देखने वाले है। इन सभी को deep में समझने के लिए हम कुछ example की मदद लेंगे, 

जैसे मान लो हमारे पास एक वेबसाइट है और इस वेबसाइट पर अलग-अलग sources से visitors आते है। अब ये users या visitors कहा से आ सकते है? ये users आ सकते है social media से, social media पर ही हमने paid ads को चलाया हुआ है वहा से। जैसे हमने Facebook पर ads campaign को चला रखा है और अगर आप भी facebook ads से अपनी वेबसाइट पर traffic लाते है तो आपको पता होगा की ads को run करने के लिए Facebook Ads Manager की मदद लेनी होती है। 

ऐसे में हमें करना क्या है की हमारी वेबसाइट पर अलग-अलग sources से कुछ visitors आए है (1000 visitor आए है) 30 दिनों में, हमें इन 1000 visitors को ही हमारे facebook ads को दिखाना है। इस बात को जरा ध्यान से पढ़ना की जो visitors हमारी वेबसाइट पर आए है पिछले 30 दिनों में हमें सिर्फ उनको ही ads को दिखाना है।

हम interest targeting ads को run नहीं कर रहे है की जिन लोगों को Blogging या Web Hosting में interest है उनको ads दिखाने है। हमें उन्हें ads को दिखाना है जो 1000 visitors हमारी वेबसाइट पर पिछले 30 दिनों में आए है। 

हम जब ad को चलाते है तो हमें किन को ad दिखाना है ये कैसे पता चलता है? इसके लिए हम ad audience वाले section को select करते है। अब हमें उन 1000 लोगो को ads दिखाने के लिए उन्हें as audience हमारे Facebook Ad Account में लाना पड़ेगा। एक तरह से ये भी कह सकते है की हमारी वेबसाइट को FB Ad Account से connect करना है। 

ऐसे में ये connection कैसे बनेगा? ये connection बनता है Facebook Pixel की मदद से। 

Facebook Pixel क्या है? Facebook Pixel in Hindi

users are interacting on site and facebook pixel tracking users of that site

Facebook Pixel एक Analytical Tool या Tracking Code होता है, जो आपको मदद करता है आपकी वेबसाइट को बेहतर traffic दिलाने में। जो users आपकी वेबसाइट पर आते है उन्हें Facebook Pixel track करता है और उनकी details को Facebook Ad Manager को भेजता है। जो users आपके वेबसाइट पर अलग-अलग sources से आए है उन्हें Facebook Pixel track करता है ताकि आप उस डाटा की मदद से सिर्फ उन्ही को facebook ads दिखा सको जो आपकी साइट पर पहले visit कर चुके है या आपके brand के बारे में पहले से जानते है। 

Facebook Pixel काम कैसे करता है?

Facebook Pixel code को आपको आपके वेबसाइट पर लगाना होता है। इसे अपनी वेबसाइट पर लगाने के बाद आपके वेबसाइट पर जो भी visitors है या जो भी actions हो रहे है इन सभी की information यह Pixel ad manager को भेजता रहता है। अगर Facebook Pixel न हो तो हमारी वेबसाइट पर जो भी हो रहा है उसकी information हम facebook ad manager में नहीं ला पाएंगे। अब जो user हमारी वेबसाइट पर आए है और अगर उन्हें हमें ad दिखाना है तो उनकी information को हमे ads manager में लाना ही होगा। 

ऐसी advance marketing करने के लिए हमें Facebook Pixel की जरुरत होती है। इसी को हम Remarketing या Retargeting भी कहे सकते है। Facebook Pixel को हम हमारी साइट के सभी pages पर लगाना होता है क्योंकि Facebook Pixel pages में काम करता है। आप अलग-अलग पेज के लिए अलग-अलग Pixels को बना सकते है। 

जैसे हमारी वेबसाइट पर 3 pages है और हमने सिर्फ 2 ही pages पर Facebook Pixel code को लगाया है। ऐसे में सिर्फ उन्हीं 2 pages की information ही Facebook Ad account में जाएगी और जिस page पर code नहीं लगा हुआ है उसकी कोई भी information ad account में नहीं जाएगी। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...