2021 के सबसे ज्ञानपूर्ण फैक्ट्स – The most knowledgeable facts of 2021

  • Post author:
  • Post last modified:September 4, 2021

fact 1: “GRILLED OSTRICH” एक ऐसा जानवर है जिसका मीट बेहद टेस्टी होता है क्यो की इसके मीट में बिलकुल भी फैट नहीं होता और आयरन बोहोत ज्यादा मात्रा में होता है। इस मीट को सबसे ज्यादा साउथ अफ्रीका में खाया जाता है। 

fact 2: ये किस्सा है USA के OREGON का वहां पर एक बंदा था जो लगातार दस सालों से पिज़्ज़ा आर्डर कर रहा था। इससे डोमिनोज़ का स्टाफ भी उसे पहचानने लगा था। लेकिन एक दिन उसका कोई आर्डर नहीं आया। ऐसे ही एक दिन – दो दिन – दो हफ्ते गुज़रे फिर जब डोमिनोज़ का स्टाफ उसके घर गया तो वो तड़प रहा था। तब उन्होंने 911 को कॉल लगाया और उसे हॉस्पिटल पोहचाया गया। आप जानकर चौक जाओगे के जब उसे होश आया तब डोमिनोज़ का पूरा स्टाफ उसके सामने था हाथों में फूल लिए। 

fact 3: एक ऐसा रोबोट जो आपकी जॉब ख़तम कर देगा। walmart में एक ऐसा रोबोट लगाया है। जिसके मदद से ये पता लगाया जा रहा है के कोनसा सामान ज्यादा बिक रहा है, कोनसा कम बिक रहा है। यहाँ तक कि ये प्रिडिक्शन कर ये भी बता देता है के फ़्यूचर में कोनसा सामान ज्यादा बिकेगा। अमेजिंग

fact 4: बात है साल 1996 की, जगह थी ISRAEL, वह पर एक महिला थी जो अपने टीवी पर व्हेदर रिपोर्ट देख रही थी। उसने देखा के कल का जो दिन है वो बोहोत sunny day है। सूरज निकलने वाला है। तो उसने नॉर्मल कपड़े पहने और ऑफ़िस के लिए निकल गई, लेकिन उस दिन ज़ोरदार बारिश हुई और वो पूरी तरह से भींग गई और उसे जुखाम हो गया। उस जुखाम होने की वजह से उसे 38 डॉलर का नुकसान हुवा और वो चार दिन के लिए ऑफ़िस नहीं जा पाई। तो उसने उस व्हेदर चैनल पर ही केस कर दिया। जहा कोर्ट ने आर्डर देते हुए चैनल को उसे 1000 डॉलर यानि लगभग 70000 रूपये देने को कहा। इतना ही नहीं उस चैनल ने अपनी गलती की माफ़ी भी मांगी। दूसरे देशों में न्यूज़ चैनल कुछ गलत करते है तो उनके ऊपर कर्यवाई होती है लेकिन हमारे देश में तो दिन रात फ़ालतू की न्यूज़ चलाई जा रही है कोई कुछ नहीं कहता सब बस मजे लेते हैं। 

fact 5: कैसा होता अगर आपको पता चल जाता की आपका जो ईमेल आईडी है वो कहा-कहा लीक हुई है और किस-किस को पता है। तो ये फैक्ट आपके लिए है। एक साइट है जिसका नाम है ” have i been pwned .com  ” जो आपको बता देगी के आपका ईमेल है वो कहा-कहा लिंक है। 

fact 6: हेराफेरी हमारे बचपन कि सबसे अच्छी मूवीज में से एक है। जिसे देख कर हम हस कर पागल हो जाते थे। उसके बाद बनी फिर हेरा फेरी, लेकिन उसके बाद हेराफेरी 3 बनने वाली थी लेकिन वो नहीं बन पायी क्यो? क्यो की अक्षय कुमार ने इस मूवी के लिए प्रोड्यूसर से बोहोत ज्यादा पैसे मांग थे। लगभग मूवी जितने पैसे कमाए उसका 70%, जिसकी वजह से ये फिल्म नहीं बन पाई। 

fact 7: ये बात है साउथ अमेरिका के एक देश chile की। कुछ दिन पहले वहा का जो प्रेसिडेंट है वो बीच पर फोटो खींचा रहा था लेकिन उसने मास नहीं पहना था। जैसा की वहां की आम जनता को इस गलती के लिए फाइन देना पड़ता है जो की 2.5 लाख है। तो वहां के प्रेसिडेंट ने भी 2.5 लाख रुपये फाइन दिया। दूसरे देश में कोई मंत्री या प्रधानमंत्री गलती करे तो उसकी उसे सजा मिलती है ऐसा इंडिया में नहीं होता। यहाँ तो सब मजे में चल रहा है। फाइन तो बस हम ग़रीबों के लिए ही होता है। 

fact 8: आपने कभी गौर किया है के आप जब अमेज़न से सामान मंगवाते हो वो बोहोत जल्दी कैसे आ जाता है? ये इसलिए होता है क्यो की अमेज़न आपको हर समय ट्रैक कर रहा होता है। आप जब भी किसी चीज के बारे में सर्च कर रहे होते है तो अमेज़न आपको ट्रैक करता रहता है। वो ये अंदाजा लगा लेता है के आप कोनसा सामान मंगवाने वाले हो और अमेज़न पहले से ही आपके नज़दीकी स्टोर में उसे भेज देता है। ऐसे में अमेज़न 80% सही होता है सिर्फ 20% गलत हो जाता है। अगर आप अपना मूड बदल देते है तो। 

fact 9: पेट्रोल का दाम श्रीलंका में इंडिया से कम है। लेकिन हैरानी वाली बात ये है के श्रीलंका वही पेट्रोल इंडिया से खरीदता है और फिर भी सस्ते में बेचता है। इंडिया में पेट्रोल की कीमत अभी 93 के आसपास है। लेकिन पेट्रोल का रियल प्राइस सिर्फ 30 रुपये है। ये जो ज्यादा कीमतें है वो इंडिया की सरकार के टैक्स है। यानि इंडिया का हर आम आदमी भी टैक्स भारत है। ऐसा नहीं है के सिर्फ आमिर लोग ही भरते है। अगर आप किसी को नौकरी पर रखते हो तो उससे सवाल तो करते हो न के ये काम ऐसे क्यो किया तो आप सरकार से सवाल करने में डरते क्यों हो?

fact 10: BEAVER नाम का एक जानवर होता है उसका जो बच्चा होता है उसकी आवाज़ बिलकुल इंसान के बच्चे के जैसी ही होती है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...