Web Series Review Website Case Study in Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:July 19, 2021

दोस्तों आज हम आपको Web Series Reviews के ऊपर आपको website बनानी चाहिए या नहीं इसके बारे में बताने वाले है। ना तो आपको कभी किसी भी चीज की कमी मेहसूस होगी और ना ही कोई problem होगी और साथ में आपको Google AdSense का Approval भी मिलेगा। अगर आप अपना youtube का channel बनाना चाहते है तो आप बना सकते है और अगर आप चाहते है की एक website बनाए तो आप उसे भी बना सकते है। 

एक टाइम था जब काफी लोग Movies के ऊपर reviews लिखा करते थे, लेकिन lockdown के बाद movies का आना बंद हो गया। लेकिन web series काफी ज्यादा बनती है और उनका एक ट्रेंड बन चूका है, साथ ही लोग web series को काफी पसंद भी करने लगे है। 

आप सभी को पता है की Amazon, Netflix, Disney+ Hotstar, Zee5 और भी काफी ऐसे platforms है जिसमे आए दिन कोई न कोई web series release होती रहती है। आपको इसमें काफी कुछ मिलेगा करने के लिए जिस पर आपने शायद कभी ध्यान दिया ही न हो। उसी के बारे में आज हम आपको आज बताने वाले है, 

दोस्तों हम आपको कुछ ऐसी चीजे बताएंगे जिसे जानने के बाद आपके सभी doubt clear हो जाएंगे। साथ ही कुछ ऐसी sites के बारे में आपको बताएंगे जिनमे millions में traffic है और आज वो लाखो में कमा रहे है। आप भी लाखो में कमा सकते है, मै आपको सपना नहीं दिखा रहा ये सब सच है और अगर आप मेहनत करोगे तो आप भी success हासिल कर सकते हो। सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होता, आपको उस पर काम करना होगा जिसके बाद आपको success जरूर मिलेगी। 

Read Also: OTT Platform क्या है? OTT काम कैसे करता है?

सबसे पेहले हम आपको proof दिखा देते है की ऐसे sites में कितना traffic आता है। 

अगर आप Google में search करे Netflix Web Series तो आप देख सकते है की पहली एक-दो website तो Netflix की ही होंगी, लेकिन बादमे आपको कुछ ऐसी sites दिखाई देंगी जो की web series के reviews देती है। अगर आप उसके traffic की बात करे तो ऐसी sites में हर महीने में millions में traffic आता है, जिसका एक screenshot आप निचे देख सकते है। 

monthly traffic of web series review site

आप किसी भी sites को open कर के देख सकते है आपको सभी में millions में traffic दिखाई देगा और साथ ही उन सभी sites में Google AdSense की ads भी लगी हुई आपको दिखाई देगी। 

किसी भी website को अगर आप अच्छे से देखते है तो आपको दिखाई देगा की उसमे ज्यादा details नहीं होगी। किसी भी web series के बारे में ज्यादा से ज्यादा एक या दो paragraph को लिखा गया है और same इसी चीज को आगे भी follow किया हुआ है। 

हर review में आपको दिखेगा की एक paragraph लिखा हुआ है और उस paragraph के ठीक निचे एक image को add किया गया है। इससे ज्यादा कुछ भी आपको मिलेगा नहीं, हो सकता है किसी ने सिर्फ एक web series के ऊपर ही पूरा article लिखा हो तो उसमे ज्यादा जानकारी दी गई हो। लेकिन जितनी भी sites google में रैंक कर रही है सभी में same उसी को follow किया गया है जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है। 

Categories को कैसे बनाए?

दोस्तों आप Amazon, Netflix, Hotstar, Zee5 या किसी भी platform पर चले जाए तो आपको वह कुछ category मिलेगी आपको उन सभी categories को follow करना है और अपनी साइट में उन categories को create करना है। जैसे हमारी साइट में अलग-अलग information की अलग-अलग categories होती है बिलकुल आपको वैसी categories को बनाना है और उनसे regarding reviews को पोस्ट करते रहना है। 

अगर आप YouTube channel को बनाना चाहते है तो आपको youtube में playlists को बनाना है और फिर उनके regarding videos को पोस्ट करते रहना है। अगर आप चाहे तो किसी एक series के ऊपर भी reviews को लिख सकते है। 

Categories  कहा से ढूंढे?

आपको Netflix की साइट पर जाना है, थोड़ा scroll करने के बाद आपको categories मिलनी शुरू हो जाएगी। जैसे Emotional movies, Drama, Reality, Romantic, Documentaries, Thriller Movies ऐसी काफी तरह की categories आपको वहा देखने को मिल जाएगी। 

अगर आप Romantic category के ऊपर ही reviews को लिखना चाहते है तो उसके लिए explore more पर click करना है। अब आपको वो सभी web series दिखाई देगी जो Romantic category में आती है, आप जिस पर भी चाहो reviews को दे सकते है। 

Reviews को कैसे लिखे?

दोस्तों आपके मन में एक सवाल तो आ रहा होगा की क्या हमें web series के reviews को लिखने के लिए क्या पूरी web series को देखना होगा या दूसरा कोई रास्ता है? तो जवाब है, अगर आप web series के शौक़ीन है तो आप उन्हें देख भी सकते है और बाद में हर एक episode के ऊपर अपने experience को लिख सकते है। 

लेकिन web series के बारे में reviews को देने के लिए आपको उन्हें देखने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। जैसे ही कोई भी web series release होती है तो उसके बारे में youtube पर काफी videos बनते है, आप किस भी video की मदद ले सकते है और उसमे बताई details को अपने हिसाब से लिख सकते है। ये एक काफी आसान रास्ता है reviews को लिखने का। जिसमे आपको खुद से किसी भी web series को देखना नहीं होता और न की किसी भी चीज के बारे में बारीकी से observe करना होता है। 

Web Series के reviews में Images को कहा से download करे?

Images के लिए आपको कही पर भी जाने की जरुरत नहीं है, आप सीधे जिस भी platform के web series के ऊपर review दे रहे है वही से आप images को भी download कर सकते है। कुछ बातो का ध्यान आपको रखना होगा की आप जिस भी image को इस्तेमाल कर रहे है आपको उसका credit उसको देना होगा, जिससे आपको किसी भी तरह की problem नहीं होगी। मतलब की किसी भी तरह का copyright issue नहीं आएगा। 

Trending Web Series के ऊपर reviews लिखे 

दोस्तों आप Trending Web Series के ऊपर भी अपने reviews को लिख सकते है। क्योंकि हर platform पर कोई न कोई website trending में रहती ही है। Trending Topics को ढूंढ़ने के लिए आपको फिर से Netflix या Amazon में जाना होगा, थोड़ा सा page को scroll करने के बाद आपको trending web series की list दिख जाएगी। 

Trending Web Series पर review देने के काफी फायदे होते है, लोग इनके बारे में काफी search करते है तो आपकों काफी ज्यादा views मिलने के chances होंगे। अगर आप चाहो तो एक website बना कर उसमे article लिख सकते हो और साथ ही उसी article को इस्तेमाल कर एक video बना कर YouTube पर भी अपलोड कर सकते हो। 

इससे आपको double फायदा होगा, और साथ ही आप अपने video के description में अपने article की link भी दे सकते हो। जिससे youtube से भी कुछ audience आपके website पर जाएगी। साथ ही आप अपने article में अपने youtube video को embed कर सकते हो जिससे आपको अच्छी रैंक मिलने में आसानी होगी। 

साथ ही आप Upcoming Web Series के ऊपर भी video या article बना सकते है। इस चीज के बारे में भी लोग काफी ज्यादा सर्च करते रहते है। 

Web Series में पोटेंशियल कितना है?

अगर बात web series में potential की तो इसके बारे में हम आपको बता ही चुके है। दोस्तों आपने देखा होगा की लोग किसी एक web series के आने का इंतजार कितने बेसब्री से करते है और तो social media पर काफी ऐसे groups है जो की web series के ऊपर memes बनाते है। अगर आपने कभी उनको notice किया है तो आपने देखा होगा की उन memes पर लाखो में likes आते है और comments में तो लोग काफी पूछते रहते है की ये web series कब आएगी।

आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की web series में कितना पोटेंशियल है, वही अगर किसी एक साइट पर सिर्फ एक महीने में करोडो में traffic आता है तो आप इस बात से भी इसके पोटेंशियल का अंदाजा लगा सकते है। 

दोस्तों हम आपको रास्ता तो बता देते है लेकिन उप रस्ते पर चलना आपको होता है। अगर आप सिर्फ सोचते ही रहेंगे तो कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। एक आईडिया सिर्फ एक थॉट होता है इससे ज्यादा कुछ भी नहीं। अगर आप एक्शन लेते है और मेहनत करते है तो आप success जरूर होंगे। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...