मोदी जी के sunglass की कीमत कितनी है? 8 amazing fact of 2021

  • Post author:
  • Post last modified:September 4, 2021

मोदी जी के sunglass की कीमत कितनी है? fact no. 1:

आपने शायद कई interviews में हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को sunglasses पहनते हुए देखा है। लेकिन क्या आपको पता है के वो glass कौन से ब्रांड की है? या उसकी कीमत कितनी है? आपको बता दे के उस ब्रांड का नाम Maybach है और मोदी जी के उस sunglass की कीमत की अगर बात करे तो उसकी कीमत 1,995$ यानि भारतीय रुपए में आज की date में करीब 146205 रुपये है।

PistuI Shrimp fact no. 2:

PistuI Shrimp नाम का एक जीव इस धरी पर मौजूद है जिस पर कोई जीव अटैक कर देता है तो वो अपने दोनों clause की मदद से एक बहुत तेज़ और गरम air bubble उत्पन्न करता है। जब वो air bubble दुश्मन के शरीर पर जा लगता है तो वो वही ढेर हो जाता है। आपको बता दे की उस air bubble की स्पीड लगभग 100 km/hr और वो 4000°F जितना गरम होता है। जो की सूरज की सतह से आधा है।

पाणी पर चलने वाले स्कूटर की तकनीक कब इंवेंट हुई थी? facts no. 3:

आपने पानी पर चलने वाला स्कूटर तो देखा ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है उसकी टेक्नोलॉजी कब इंवेंट हुई थी। अगर नहीं जानते तो बता दे की आज से करीब साठ साल पहले यानि 1960 में। लेकिन ऐसे टेक्नोलॉजी तब के समय ज्यादा पॉपुलर नहीं हुई।

इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर 1967 में पहली बार waterjet का invention हुवा। जो आज के दिनों में इतना ज्यादा पॉपुलर है की समुद्र के पास जाने पर कई सारे waterjet दिख जाते है।

ऑपरेशन रूम के बाहर Operation Theatre क्यों लिखा होता है? fact no. 4:

जब हम हॉस्पिटल में जाते है तो ऑपरेशन रूम के बाहर एक चीज हम हमेशा notice करते है। वो है operation theatre नाम, लेकिन क्या आपको पता है के ऑपरेशन रूम को operation theatre क्यो कहा जाता है? ये इसलिए कहा जाता है क्यो की past में operation को एक theatre में किया जाता था।

उस theatre के आसपास जूनियर डॉक्टर और उस मरीज के रिश्तेदार मौजूद होते थे। लेकिन कुछ सालों बाद ऐसे ऑपरेशन करना बोहोत ज्यादा मुश्किल हो गए क्यों कि डॉक्टर ठीक से अंजाम नहीं दे पा रहे थे। वहां उनका concentration divert हो रहा था। इसलिए डॉक्टरों ने ऑपरेशन को एक रूम के अंदर करने का फैसला लिया जिसमे सिर्फ वही जा पाएंगे जिनकी जरुरत होगी। लेकिन operation theatre का नाम चेंज कभी भी नहीं हुवा।

Air molecular force fact no. 5:

दोस्तों बचपन से हमने ये सुना है के धरती के हर चीजे के ऊपर एक फोर्स काम करता है। यानी की gravitational force, इसी के कारण हम सब धरती के सतह पर ठीक से रह पा रहे है। लेकिन क्या आप ये जानते है के इसके अलावा हम सब के ऊपर एक और force काम करता है और वो होता है air molecular force. क्या आपको पता है के वो force कितना होता है वो होता है 14.7 pounds. लेकिन हमें ये महसूस नहीं होता क्यो की बचपन से हमारी बॉडी को इसकी आदत हो चुकी होती है।

दुनिया का सबसे पहला Online Ad कब लगाया गया था? fact no. 6:

दोस्तों हम आज के समय फेसबुक या कोई भी application open है तो हमें कोई न कोई ad देखने को मिल जाती है। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया का पहला online ad कब और कहा लगाया गया था? आपको बता दे के दुनिया का पहला ad AT&T कंपनी द्वारा 27 ओक्टोबर 1994 को एक वेबसाइट में लगाया गया था। जिसके लिए AT&T कंपनी ने 30,000 $ pay किये थे।

क्या इंसान के मरने के बाद भी उसके नाख़ून बढ़ते है? fact no. 7:

लोग कहते है के इंसान के मरने के बाद भी उनके नाख़ून बढ़ते रहते है। लेकिन ये एक fact नहीं myth है, देखो होता क्या है जब इंसान मर जाता है तो उसकी skin सिकुड़ने लगती है। जिसकी वजह से हमें लगता है के मरे हुए इंसान के नाख़ून बढ़ते है।

Virat Kohli एक tweet के कितने पैसे लेता है? fact no. 8:

क्या आपको पता है के विराट कोहली twitter पर एक ट्वीट करने का 2.5 करोड़ से भी ज्यादा लेते है। लेकिन आपको ये रकम ज्यादा लग रहो हो तो आपको बता दे रोनाल्डो एक ट्वीट का 6.2 करोड़ रुपये लेते है।

Enjoyed the post! Leave a Reply...