What is Adobe Creative Cloud In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:October 31, 2021

Adobe Creative Cloud application और service का एक सेट है जो Adobe Systems Incorporated द्वारा दिया जाता है। Adobe Creative Cloud subscribers को ऐसे application और cloud service का सेट देता है जिसके जरिए वो ग्राफिक्स डिजाइन, वीडियो एडिटिंग, वेब डेवलपमेंट, फोटोग्राफी के साथ-साथ मोबाइल एप्लीकेशन के सेट और कुछ ऑप्शनल क्लाउड सर्विस का भी फायदा देता है।

क्रिएटिव क्लाउड में इंटरनेट पर मंथली या इयरली मेंबरशिप दी जाती है, जिसके जरिए सभी सेवा का फायदा यूजर उठा सकते हैं। इंटरनेट की मदद से क्रिएटिव क्लाउड से सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया जा सकता है। जिसे सीधा यूजर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करता है और जब तक मेंबरशिप valid रहती है तब तक उसका उपयोग कर सकता है। 

आज हम आपको Adobe Creative Cloud के बारे में जानकारी देंगे। जैसे इसकी शुरुआत कैसे हुई? क्रिएटिव क्लाउड क्या है और यह काम कैसे करता है? इसमें कौन-कौन से application और softwares शामिल है? 

Adobe Creative Cloud का इतिहास

Adobe ने पहली बार अक्टूबर 2011 में Adobe Creative Cloud की घोषणा की थी। अगले वर्ष adobe creative suite का एक और version निकाला गया। 6 मई 2013 को Adobe ने घोषणा की कि क्रिएटिव सूट के नए version अब जारी नहीं रहेंगे। इसके सॉफ्टवेयर के आगे के सभी version सिर्फ Adobe Creative Cloud के द्वारा निकाले जाएंगे।

इसके बाद सिर्फ Creative Cloud के लिए बनाया गया पहला नया version 17 जून 2013 को जारी किया गया था। Creative Cloud जिसे CC भी कहा जाता है, इसके subscription में ऑनलाइन अपडेट और कई भाषाओं को शामिल किया गया है।

Creative Cloud को शुरुआत में Amazon Web Services पर Host किया गया था। लेकिन अब यह माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक नए कॉन्ट्रैक्ट में है, जो 2017 नए version के साथ शुरू हुआ। जिसे माइक्रोसॉफ्ट अज़ूर द्वारा Host किया गया। 

Application of Adobe Creative Cloud

Adobe Creative Cloud ने Adobe Creative Suite के कई सारे फीचर्स को अभी तक इस्तेमाल में रखा है और इसके साथ ही नए features को भी cloud में जोड़ा है।

जून 2014 में कंपनी ने Creative Cloud में 14 नए versions की घोषणा की, जिसमें important डेस्कटॉप tools, 4 नए मोबाइल एप्लीकेशन एजुकेशन और फोटोग्राफी कस्टमर्स के लिए creative hardware के रूप में शामिल है। 

Creative Cloud क्या है? 

Creative Cloud एक तरह की मेंबरशिप service होती है जो आपको adobe के सभी प्रोफेशनल क्रिएटिव डेस्कटॉप एप्लीकेशन जैसे कि Photoshop, Illustrator आदि के नए version को access करने की अनुमति देती है। Creative cloud को इयरली या मंथली मेंबरशिप के रूप में लिया जा सकता है।

आप creative cloud के डेक्सटॉप app के जरिए अपने apps को लांच और अपडेट कर सकते हैं। आप अपने बनाए files को क्रिएटिव क्लाउड में स्टोर करने और शेयर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसके इस्तेमाल से Adobe Font डाउनलोड करते हैं और क्रिएटिव वर्क कर सकते हैं।

आप दो  कंप्यूटर MAC या PC पर इसे इंस्टॉल कर सकते हैं और Sign in कर सकते हैं। लेकिन इसका लाइसेंस आपको एक साथ दोनों कंप्यूटर पर इसका उपयोग करने से रोकता है, इसका ध्यान रखना होगा। आपको क्लाउड स्टोरेज और फाइल सिंकिंग की फैसिलिटी भी मिलती है, ताकि आप अपने files को अपने मोबाइल डिवाइस पर जहां भी चाहे एक्सेस कर सकते हैं। आप अपनी मेंबरशिप सीधे Adobe की ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदते हैं जो कि adobe.com है।

अगर आपने प्रीपेड ईयरली मेंबरशिप ली है और आप शुरू के 14 दिनों के भीतर ही cancel करते हैं तो आपको सारे रुपए वापस मिल जाते हैं। वही अगर आप 14 दिनों के बाद इसे cancel करते हैं तो आपको पूरी रकम का सिर्फ 50% दिया जाता है। अगर आप अपनी मेंबरशिप cancel करते हैं तब भी आप अपने कंप्यूटर पर और creative cloud की वेबसाइट पर creative cloud फोल्डर में फाइलों को access कर सकते हैं।

लेकिन इसके बाद आप इसके app नहीं चला सकते। आपका अकाउंट भी फ्री मेंबरशिप वाला हो जाएगा जिसमें 2GB डाटा तक ही स्टोरीज मिलता है। Adobe Creative Cloud application सीधे आपके कंप्यूटर पर इनस्टॉल किया जाता है। इसीलिए आपको डेली उनका उपयोग करने के लिए internet connection की जरुरत नहीं है। 

आपको अपने app को इंस्टॉल और लाइसेंस करने के लिए तभी internet connection की जरूरत होती है। लेकिन आप valid software लइसेंस के साथ offline मोड apps का इस्तेमाल करते हैं। इयरली मेंबरशिप ऑफलाइन मोड में 99 दिनों तक apps का उपयोग कर सकते हैं और month to month मोड में softwares का उपयोग 30 दिनों तक कर सकते हैं।

Adobe Creative Cloud Applications List 

Adobe Acrobat 

Adobe Acrobat एक सॉफ्टवेयर परिवार है जो पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट यानि की PDF के लिए इस्तेमाल होता है। Adobe Acrobat Standard और Adobe Acrobat Professional सभी PDF फाइलों को क्रिएट करने की अनुमति देता है। वही Adobe Reader एक ऐसा एप्लीकेशन है जो PDF फाइलों को पढ़ने की अनुमति देता है। 

Adobe After Effect (Ae)

Adobe After Effect एक डिजिटल मोशन ग्राफिक्स है जिसे Adobe System से संचालित किया जाता है। इसका उपयोग अक्सर फिल्म और वीडियो पोस्ट प्रोडक्शन में किया जाता है। 

Adobe Animate (An)

Adobe Animate ये एक Vector Animation सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल इंटरेस्टिंग animation बनाने के लिए किया जाता है। इसे drawing tools के साथ इस्तेमाल किया जाता है, ताकि Adobe Flash, Adobe AIR HTML5 Canva, WebGl जैसे कई प्लेटफॉर्म पर पब्लिश किया जा सके। 

Adobe Audition (Au)

Adobe Audition एक डिजिटल ऑडियो एडिटर है जो ऑडिशन की क्षमताओं के साथ adobe soundbooth का मॉडर्न इंटरफेस एंड वर्कफ्लो प्रदान करता है।

Adobe Dream Weaver (Dw)

Adobe Dreamweaver एक combination कोड है इसे GUI, Web Development एप्लीकेशन भी कहते है। 

Adobe Photoshop (Ps)

Adobe Photoshop एक raster graphics एडिटर है। raster graphics एडिटर एक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो यूजर allow करता है कि वह कंप्यूटर स्क्रीन पर अलग-अलग tools के साथ इमेज बना सके और उसे एडिट कर सके।

इन इमेज को आप किसी भी raster graphics फाइल फॉर्मेट में सेव और शेयर कर सकते हैं। जिसे jpeg, png, gif और इसे Bitmap images के नाम से भी जाना जाता है। Adobe photoshop का एक छोटा सा एप्लीकेशन है Adobe Photoshop Lightroom जो की एक फोटो प्रोसेसर और इमेज आर्गेनाइजर होता है। 

Adobe Illustrator (Ai)

Adobe Illustrator एक Vector Graphics एडिटर और ILLUSTRATION सॉफ्टवेयर है। जिन लोगों की ड्राइंग अच्छी है वह इसके जरिए अपना करियर बनाने की सोच सकते हैं और अगर आपको Adobe Photoshop की अच्छी समझ है तो Adobe Illustrator सीखना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा। 

Adobe InCopy (Ic)

एक वर्ड प्रोसेसर एप्लीकेशन है। 

Adobe InDesign (Id)

एक डेस्कटॉप पब्लिशिंग एप्लीकेशन है। 

Adobe Dimension (Dn)

यह 3D images बनाने और प्रस्तुत करने के लिए simplified application  है। 

Adobe Premiere Pro (Pr)

एक timeline बेस्ड वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है इसकी रिलेटेड एप्लीकेशन है।  

  • Adobe Media Encoder – वीडियो फ़ाइलों को output करने का एक टूल है।
  • Adobe Prelude – एक टूल है जिसके जरिए importing, reviewing और login किया जाता है। 
  • Adobe SpeedGrade – एक और tool है जो कलर करेक्शन है और प्रीमियर प्रोजेक्ट के लुक्स को ठीक करता है। लेकिन SpeedGrade को 22 अगस्त 2017 को बंद कर दिया गया था। 

इसके अलावा भी और भी कई तरह की सर्विस है जो Adobe Creative Cloud हमें देता है जैसे

Adobe Creative Cloud Other Services

Behance Creative

प्रोफेशनल्स के लिए एक ऑनलाइन सोशल मीडिया बेस्ड portfolio service है। 

Adobe Portfolio

एक ऑनलाइन सोशल मीडिया बेस्ट वेबसाइट एडिटर है जो क्रिएटिव प्रोफेशनल्स को अपने क्रिएटिव वर्क को दूसरों को दिखाने के लिए अपनी पर्सनल वेबसाइट बनाने और मैनेज करने में मदद करता है। 

Adobe Story Plus

एक स्क्रीन राइटिंग और फिल्म टीवी प्रोडक्शन का ऑनलाइन एप्लीकेशन है। जो प्रीमियर प्रो फैमिली से जुड़ा हुआ है। 

Adobe Spark

Adobe Spark एक और फॅमिली है visual स्टोरी टेलिंग की जिसमे adobe spark video, adobe spark page और adobe spark post भी शामिल है। 

Web Hosting Services

Web Hosting और Cloud आधारित Hosting Storage के लिए space और service भी यहां मिल जाती है। इसके साथ ही Adobe Creative Cloud android और ios प्लेटफॉर्म पर मोबाइल app के रूप में भी उपलब्ध है, जो की free में डाउनलोड किया जा सकता है।

Adobe creative सिंक के जरिए सभी एप्लीकेशन डेक्सटॉप और मोबाइल डिवाइस से आपस में जुड़े होते हैं, जिससे उनका इस्तेमाल और भी आसान हो जाता है। 

Adobe Creative Cloud Mobile Apps

Adobe Capture CC

Adobe Capture CC इमेज को किसी कलर, थीम, पैटर्न और यूनिक ब्लश में बदल देता है। Adobe Color CC, Shape CC, Brush CC और Hue CC जैसे कई सारे apps इससे जुड़े हुए है। 

Adobe Illustrator

Adobe Illustrator एक वेक्टर ड्राइंग app है। 

Adobe Photoshop Sketch

Adobe Photoshop Sketch भी एक ड्राइंग app है। 

Adobe Comp CC

Adobe Comp CC लेआउट और डिजाइन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

Adobe Preview CC

Adobe Preview CC app का इस्तेमाल मोबाइल डिजाइन के preview के लिए किया जाता है। 

Adobe Premiere Clip

Adobe Premiere Clip मोबाइल प्लेटफॉर्म पर एक टाइमलाइन based वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। 

फोटोग्राफी और इमेज एडिटिंग के लिए भी कई तरह के apps Adobe Creative Cloud में मौजूद है। 

Adobe Photo Editing Software

Adobe Lightroom Photo Editor

इमेज एडिटर है जो डेस्कटॉप पर Adobe Photoshop Lightroom जैसा दिखता है। 

Adobe Photoshop Mix 

Adobe Photoshop Mix एक लेयर बेस्ट raster इमेज एडिटर है। 

Adobe Photoshop Express

Photoshop Camera

Photoshop Lightroom

Enjoyed the post! Leave a Reply...