Telegram Cloud Storage क्या है?

  • Post author:
  • Post last modified:November 8, 2021

आज हम देखले वाले है की Telegram Cloud Storage क्या है? आपने सुना ही होगा की Telegram cloud storage ऑफर करता है आपको अपनी files को स्टोर करने के लिए। लेकिन क्या Telegram Cloud Storage को हम cloud storage की तरह इस्तेमाल कर सकते है या नहीं? हम सिर्फ Telegram Cloud Storage के बारे में देखने वाले है न की Telegram Messenger App के बारे में। 

Telegram को अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो उसके ढेर सारे फायदे है जिसे आप नीचे दी गई लिंक की मदद से देख सकते है।

Read Also: 10 Advantages of Telegram Over WhatsApp

Telegram Cloud Storage क्या है?

Telegram Cloud Storage एक टाइप का cloud storage है जो की Telegram खुद offer करता है। Telegram Cloud Storage एक Free Unlimited Storage Service है जहा आप अपने Messages, Files, Photos, Videos और Documents को store कर सकते है। 

Telegram Cloud Storage को कैसे Access करे?

Telegram Cloud Storage को आप 3 types से access कर सकते है

  • Saved Messages 
  • By Creating A Bot 
  • By Creating A Private Channel 

इन तीन तरीके से आप Telegram के Cloud Storage को access कर सकते हो और अपनी files को कही से भी access कर सकते हो। 

क्या ये Cloud Storage है?

इसका बड़ा ही सीधा और आसान जवाब है नहीं, हां आपने बिलकुल सही पढ़ा की Telegram Cloud Storage एक Cloud Storage नहीं है। इसमें कोई भी Cloud Storage वाले features नहीं है, जो एक cloud storage में होते है। जैसे की 

  • Sharing 
  • Sync 
  • Apps 
  • Proper Bandwidth 
  • Trash Bin 
  • Recovery Option 
  • Versioning 
  • File Manager 
  • Zero Knowledge Encryption 

इतने सारे features होते है एक proper cloud storage में, इनमे से 98% features Telegram Cloud Storage में नहीं है तो इसे एक Cloud Storage तो हम नहीं कह सकते है। Telegram खुद इसे Telegram Cloud कहता है तो बाकि भी इसे यही बोलते ही। लेकिन इसमें ऐसे कोई भी features नहीं है जिसकी वजह से इसे Telegram Cloud कहा जा सके। 

Telegram Cloud Storage की Limit कितनी है?

अगर बात करे Telegram Cloud के Storage Limit की तो आप इसमें unlimited files को store कर सकते हो, लेकिन इसमें एक limit होती है की आपकी single file 2 GB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पहले ये limit 1.5GB हुआ करती थी लेकिन इसे बढ़ा कर 2GB कर दिया गया है। इसका सबसे बड़ा advantage यही है की आपको Telegram Cloud में unlimited storage मिलता है। 

क्या Telegram Secure है?

अगर security के बारे में बात करे तो आपको messages तो encrypted मिलेंगे। लेकिन वो भी पूरी तरह से encrypted नहीं होंगे, encryption keys उनके पास ही रहेगी उनके एक दूसरे server पर। इसका मतलब यह नहीं है की उनका कोई भी employee उसे आसानी से देख सकेगा, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। लेकिन अगर Telegram खुद चाहे तो देख सकते है, क्योकि वो encryption key किसी दूसरे server पर रखते है, जो उनके ही पास होती है। 

अगर media files के बारे में बात करे तो Telegram ने इसके बारे में कुछ खास नहीं बताया है। Media Files में zero knowledge encryption मिलेगा या नहीं मिलेगा इसके बारे में यहाँ बता नहीं सकते है। Standard Encryption को इस्तेमाल किया गया है, जब भी डाटा transfer होगा तो एक standard encryption apply किया जायेगा। 

Account security के बारे में बात करे तो, इसमें आपको Two Factor Authentication है, Recovery Mails आप सेट कर सकते हो, Active session आप देख सकते हो (मतलब कहा-कहा से login किया गया था) ये सब आपको मिलता है 

Privacy भी ठीक है, आपके IP address को collect कर रखा जाएगा, कुछ Logs को maintain किया जाएगा और साथ ही कुछ MetaData भी ये collect करेंगे। आप Telegram को request कर सकते ही की क्या-क्या data उनके पास रखा हुआ है। 

Privacy ठीक-ठाक है, मतलब ख़राब भी नहीं है और बोहोत अच्छी भी नहीं है जैसे की whatsapp। 

Telegram Cloud Storage की Speed कैसी है?

Speed की बात करे तो हमें इतनी कुछ खास speed देखने को नहीं मिली है, speed काफी slow देखने को मिली है। जब हम कोई cloud storage खरीदते है तो हम उनको storage के पैसे नहीं देते है, उनको पैसे हम bandwidth और speed के देते है। Storage तो आज-कल हर कोई काफी ज्यादा दे रहा है, लेकिन उसकी bandwidth इतनी अच्छी नहीं होती, speed इतनी अच्छी नहीं होती। 

Bandwidth और Speed आपको काफी काम मिलेगी, आपको 800MB की file को upload करने के लिए लगभग 12 से 13 मिनट का टाइम लग सकता है और अगर आप उसे download करते है तो आपको 15 से 17 मिनट का टाइम लग सकता है। ये चीज आपके data speed पर भी थोड़ी बोहोत depend करती है, अगर आपका data speed अच्छा है तो ये टाइम थोड़ा बोहोत आगे पीछे हो सकता है। 

क्या Telegram Cloud में Trash Feature है?

नहीं, Telegram Cloud में Trash Feature नहीं है। अगर आपने गलती से भी किसी File को या Chat को delete कर दिया तो आपका सारा data गया। आपको इसे recover करने के लिए कोई भी option नहीं मिलेगा। 

Telegram को अगर आप 6 महीनो तक इस्तेमाल नहीं करते है तो आपका account वो delete भी कर सकते है। साथ ही आपका media, files, cloud storage सब delete हो जाएगा। Telegram users को भी ban कर सकता है, अभी फ़िलहाल तो ऐसा नहीं हो रहा है लेकिन अगर कोई इसका गलत इस्तेमाल करता है तो telegram उसे ban कर सकता है। 

हो सकता है आने वाले समय में telegram कुछ restrictions भी लगा सकता है। आपको एक किस्सा बता देते है की 2015 के टाइम पर OneDrive जो की microsoft का है वो unlimited storage offer करता था। कुछ लोग ऐसे थे जो इसका गलत इस्तेमाल कर रहे थे, 75TB तक का data लोग वह upload करने लगे थे। इस वजह से उन्होंने अपने unlimited storage को limited कर दिया। 

जिस भी दिन telegram को लगेगा की लोग उनके system का गलत इस्तेमाल कर रहे है, ढेर सारी files को upload कर रहे है। हलाकि उन्होंने bandwidth limited ही रखी है लेकिन कुछ लोग होते है जो upload के लिए डाल देते है और फिर 3-4 दिन वो upload ही होता रहता है। अगर ऐसा कुछ telegram को देखने को मिला तो वो भी अपने unlimited storage को limited कर सकता है। 

क्या Telegram Cloud Storage को इस्तेमाल करना सही है?

अगर आप छोटी-मोटी files है जो की इतनी जरूरी नहीं है, बस आप उसे वहां save रखते हो क्योंकि आपको किसी को share करनी होती है। ऐसी कंडीशन में आप telegram का इस्तेमाल कर सकते है, आपको कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर आप अपनी important files को वहां store करते हो तो हम आपको इसे करने के लिए बिलकुल भी recommend नहीं करेंगे। 

क्योंकि Telegram Cloud एक proper cloud storage नहीं है, आप इसे सिर्फ एक temporary storage के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो। दूसरे भी काफी ऐसे cloud storage है जो की free भी है और काफी अच्छे भी है आप उनका इस्तेमाल कर सकते हो। Telegram के unlimited space के पीछे मत भागो, बाकि सारे factors भी काफी जरूरी होते है आप उनको भी consider करो। 

चलो telegram हमारा पडोसी होने के नाते जितनी भी बुराई हो सकती थी कर ली, जरा अब टेलीग्राम के advantages के बारे में देखते है। टेलीग्राम के advantages के बारे में अच्छे से समझने के लिए हम telegram को whatsapp के साथ compare कर देखेंगे।

Read Also: 10 Advantages of Telegram Over WhatsApp

बाकि सही गलत बताना हमारा काम है, उस पर अमल करना है या नहीं ये आपकी जिम्मेदारी है। उम्मीद करते है आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। आपकी क्या राय है इसके बारे में आप हमें comment का बता सकते है। 

Enjoyed the post! Leave a Reply...