10 Advantages of Telegram Over Whatsapp In Hindi

  • Post author:
  • Post last modified:November 9, 2021

Whatsapp एक काफी बड़ा प्लेटफार्म है जिसे आज दुनिया का लगभग हर इंसान इस्तेमाल करता है। व्हाट्सप्प एक ऐसा सोशल मीडिया messaging platform है जिस पर हर महीने दुनिया भर में 2 Billion users एक्टिव है।

व्हाट्सप्प की पैरेंट कंपनी जो की फेसबुक हुआ करती थी लेकिन शायद आपको पता ही होगा की फेसबुक का नाम बदल दिया गया है। असल में फेसबुक अब एक कंपनी का प्रोडक्ट है जिसका नाम META है, जो की फेसबुक के साथ साथ फेसबुक के सभी प्रोडक्ट्स की पैरेंट कंपनी बन गई है। 

Read Also: Telegram Cloud Storage क्या है?

बिलकुल कुछ इसी तरह Telegram भी एक इंस्टेंट messaging प्लेटफार्म है। हलाकि टेलीग्राम भी व्हाट्सप्प की तरह ही फेमस और पॉपुलर है लेकिन टेलीग्राम के अपने फायदे है और व्हाट्सप्प के अपने फायदे है। आज हम आपको टेलीग्राम के फायदों के बारे में देखने वाले है। टेलीग्राम और व्हाट्सप्प में क्या अंतर है? टेलीग्राम व्हाट्सप्प से क्यों बेहतर है? इसी के बारे में हम आज देखने वाले है।

Telegram Messenger के फायदे क्या है?

Unlimited Cloud Storage

Telegram आपको unlimited cloud storage देता है आपकी फाइल्स, फोटोज, ऑडियो, वीडियो को स्टोर करने के लिए। आप अपने फाइल्स को एक ग्रुप बना कर स्टोर कर रख सकते है और उसे जब चाहे जहा चाहे एक्सेस कर सकते है।

आपको कोई भी लिमिटेशन नहीं आएगी की आप इतनी ही फाइल्स को स्टोर कर सकते हो। आप एक समय पर 2GB तक की फाइल स्टोर कर सकते हो। हलाकि पहले ये लिमिट 1.5 GB ही हुआ करती थी लेकिन टेलीग्राम ने इसे बढ़ा दिया है। आप अनलिमिटेड फाइल्स को स्टोर कर सकते हो बस आपकी हर फाइल 2GB से ज्यादा बड़ी नहीं होनी चाहिए। 

Group Member Capacity 

अगर आप व्हाट्सप्प को इस्तेमाल करते है तो शायद आपको पता ही होगा की whatsapp की जो group member capacity है वो लिमिटेड है। मतलब की आप एक group में 256 members को ही जोड़ सकते हो इससे आधीक को नहीं। लेकिन telegram में ऐसा नहीं है, आप 2,00,000 members को टेलीग्राम group में जोड़ सकते हो। 

Private Chat 

टेलीग्राम में आप भी किसी इंसान से Private Chat कर सकते हो और उसे आपका नंबर दिखाई नहीं देगा। ऐसा व्हाट्सप्प में नहीं है अगर आप व्हाट्सप्प में किसी से बात करना चाहते हो तो आपका नंबर उसके पास जाता है। साथ ही जब आप प्राइवेट चैट कर रहे होते है तो आप या सामने वाला screenshot नहीं ले सकता। 

Channels

Channels कितने जरुरी होते है ये एक YouTuber या एक टेलीग्राम बिज़नेस काफी अच्छी तरह से जानते है। हलाकि अभी तक व्हाट्सप्प में चैनल नाम का कोई भी फीचर मौजूद नहीं है। YouTube एक काफी बड़ा वीडियो platform है लेकिन काफी लोग शिकायत करते रहते है की उनके नए videos की notification उनके subscribers को काफी देर से जाती है या जाती ही नहीं।

लेकिन टेलीग्राम में ऐसा नहीं है, जब भी कोई बिज़नेस नई पोस्ट या information अपने चैनल में डालता है उसी समय उस चैनल से जुड़े लोगो को notification चली जाती है। Educational Businesses अपने चैनल में pdf सेंड करते रहते है ताकि वो स्टूडेंट्स को important जानकारी देते रहे। ऐसे में अगर स्टूडेंट्स को इसकी notification ही नहीं जाएगी तो उसे पता ही नहीं चलेगा की कुछ नया आया भी है या नहीं। 

Bots 

व्हाट्सप्प काफी समय से प्रयास कर रहा है की वो भी Telegram Bot जैसा कोई फीचर जोड़ दे लेकिन अभी तक तो इतना एडवांस फीचर जोड़ा नहीं गया। लेकिन हां, अपने बिज़नेस व्हाट्सप्प में कुछ इसी तरह का फीचर जोड़ा गया है लेकिन वो काफी बेसिक लेवल का है।

Telegram Bots एक काफी बड़ा फीचर है टेलीग्राम का। जिसके जरिए आप अपने चैनल और ग्रुप को मैनेज कर सकते हो, अगर आपने कोई नई पोस्ट डाली है या pdf डाली है तो bots उसे उन सभी को फोरवोर्ड कर देता है जो उस बोट्स से जुड़े हुए है। Telegram Bots काम को काफी आसान बना देते है और ढेर सारे फायदे देते है। 

Share Larger Files 

शायद आपको तो पता ही होगा की व्हाट्सप्प की maximum file size लिमिट 16MB है। लेकिन आप टेलीग्राम में 2GB तक की फाइल send कर सकते हो। हलाकि ये size limit पहले 1.5GB हुआ करती थी लेकिन टेलीग्राम ने इसे एक अपडेट में बढ़ा दिया है।

मतलब की आप टेलीग्राम में 2GB तक की फाइल किसी को भी send कर सकते हो, download कर सकते हो और अगर आपके डिवाइस में space कम रहता है तो आप किसी को या प्राइवेट ग्रुप में उस फाइल को सेंड कर बादमें कभी भी एक्सेस कर सकते हो।  

Cloud Storage 

व्हाट्सअप से आप जो भी फाइल send करते हो, download करते हो वो सीधे आपके डिवाइस में store हो जाती है। चाहे वो वीडियो हो, ऑडियो हो या कोई फोटो हो वो आपके लोकल स्टोरेज पर ही स्टोर होगा। लेकिन टेलीग्राम में ऐसा नहीं है अगर आप कोई फाइल send करते है तो वो आपके डिवाइस में स्टोर न होकर टेलीग्राम के cloud storage पर store होगी। मतलब की आपके लोकल स्टोरेज पर उस फाइल का कोई असर नहीं होगा। 

User Id 

व्हाट्सप्प में अगर आपके पास किसी का फ़ोन नंबर है और वो अगर व्हाट्सप्प से लिंक है तभी आप उससे संपर्क कर सकते है। लेकिन अगर वो व्यक्ति टेलीग्राम पर है और आपके पास उसका फ़ोन नंबर नहीं है फिर भी आप उसके user id से उसे ढूंढ सकते है और उससे संपर्क कर सकते है। 

Delete For Everyone 

Delete for everyone फीचर व्हाट्सप्प ने कुछ दिनों launch किया है। लेकिन जब आप किसी को कोई फाइल सेंड करते है और सेंड करने के बाद delete करते है तो वो mark छोड़ जाता है। शायद मुझे इसके बारे में आपको detail में बताने की जरुरत नहीं है, आपको इसके बारे में पता तो होगा ही।

इसमें भी आपको limitation देखने को मिल जाती है, जैसे आप एक टाइम के बाद मैसेज delete for everyone नहीं कर सकते। लेकिन टेलीग्राम में चाहे आपने कोई मैसेज एक घंटे पहले भेजा हो या एक दिन पहले या एक साल पहले भेजा हो उसे आप delete for everyone कर सकते है।

एक मजे की बात ये भी है की जब आप किसी मैसेज को delete करते है तो सामने वाले के पास कोई निशान नहीं रह जाता की आपने कुछ delete किया भी है या नहीं। 

Security

Security एक काफी जरुरी चीज है जो हमारे डाटा को सिक्योर बनाती है, हमारे डाटा को हैक होने से बचाती है। टेलीग्राम में जब आप किसी से secret chat करते है तो वो chat या आपका conversation मैन्युअली या आटोमेटिक डिलीट हो जाता है बिना कोई निशान छोड़े।

ये आपके लिए भी delete हो जाता है और जिससे आपने conversation किया है उसके लिए भी डिलीट हो जाता है बिना कोई ट्रेस रिकॉर्ड छोड़े। हलाकि ऐसा कोई भी फीचर व्हाट्सप्प में मौजूद नहीं है, आपने किया हुआ conversation सामने वाले के लिए हमेशा के लिए visible रहेगा जब तक वो खुद उसे delete न कर दे। 

Advantages of WhatsApp 

End To End Encryption Everywhere 

व्हाट्सप्प पर आप जो भी करते है वो by default End To End Encrypted होता है। आपके मैसेज, वीडियो, फोटोज, ऑडियो चाहे जो भी आपने send किया हो वो सभी End To End Encrypted होता है। 

Very Huge User Base

व्हाट्सप्प एक बोहोत बड़ा instant messanging प्लेटफार्म है जहा 2 billion monthly active users है। May 2021 की एक एक report के अनुसार व्हाट्सप्प पर हर महीने 2.5 billion user active रहते है और हर दिन 100 billion से भी ज्यादा मैसेज भेजे जाते है। 

तो ये थे कुछ टेलीग्राम के फायदे जो बताते है की टेलीग्राम व्हाट्सप्प से कैसे बेहतर है। इसका ये मतलब नहीं है की व्हाट्सप्प अच्छा नहीं है, जैसा कि हमने पहले भी कहा की हर app के अपने फायदे है और अपने नुकसान।

हलाकि ये सभी जानकारी गूगल से वेरीफाई कर के ली गई है लेकिन थोड़ा बोहोत बदलाव हो भी सकता है। क्योकि latest updates आते रहते है और अगर वो हमसे छूट गए तो एक-आद पॉइंट बदल भी सकता है। हम कोशिश करेंग इस information को up to date रखने की। 

Conclusion 

हमने देखा की टेलीग्राम किस तरह बेहतर है व्हाट्सप्प से। हलाकि हमने शुरुआत में ही देखा था की चाहे टेलीग्राम हो या व्हाट्सप्प हर किसी के अपने फायदे है अपने नुकसान है। हर app अपने आप में खास है और उनकी कुछ कमियां भी है।

Enjoyed the post! Leave a Reply...